कोरोना लॉकडाउन : बिहार में राशन कार्ड धारक,पेंशनर और छात्रों को सहायता पैकेज

जैसा की आप लोगो को पता होगा की कोरोना वायरस की वजह से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पुरे देश 21 दिनों का लॉकडाउन लगा दिया गया है जिससे इस कोरोना वायरस के संक्रमण से ज्यादा से ज्यादा लोगो को बचाया जा सके ।

इस लॉकडाउन के कारण गरीब लोगो को काफी आर्थिक हानि हो रहा है ऐसे में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की है कि बिहार राज्य के सभी राशनकार्ड धारकों को एक महीने का राशन और एक हजार रुपया मुफ्त दिया जायेगा।

ये भी पढ़े : बिजली बिल में मोबाइल नंबर लिंक और मिस्ड कॉल से बिजली बिल जाने

यह घोषणा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पुरे देश में लागू लॉकडाउन को देखते हुए सहायता पैकेज का निर्णय लिए है। जिससे गरीब लोगो को आर्थिक तंगी से ना गुजरना पड़े।

इसके अलावा पेंशन पाने वालों मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन को भी तीन महीने की पेंशन एडवांस में दी जाएगी। यह तीन महीने की एडवांस पेंशन की राशि डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में सीधे भेज दी जाएगी।

कक्षा पहली से बारहवीं तक के छात्रों को आगामी 31 मार्च तक स्कॉलरशिप की राशि भी उनके खाते में दे दी जाएगी।

जमीन सर्वे 2020 में नया खतियान बनने वाला है, जाने जरुरी बातें

कोरोना संक्रमण को देखते हुये पुरे देश में किये गये लॉकडाउन के परिप्रेक्ष्य में बिहार सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है

coronavirus-lockdown-bihar-ration-card-holders-pensioners-and- student-get-benefit-कोरोना-लॉकडाउन

घर में अलग रहने (Home Quarantine) से होगी कोरोना की हार

यदि कोई व्यक्ति विगत 14 दिनों में भारत के बाहर से अथवा राज्य के बाहर ऐसे क्षेत्रों से वापस आये हैं, जो कोरोना वायरस से संक्रमित हो अथवा ऐसे संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहें हो अथवा संक्रमित व्यक्ति के निवास स्थान के आस-पास चिन्हित क्लस्टर में निवास करते हों, तो ऐसे व्यक्तियों को 14 दिनों के लिए HomeQuarantine में रहना ही श्रेयस्कर है।

परिवार के सदस्यों हेतु आवश्यक सुझाव

  • घर के किसी एक ही व्यक्ति को संदिग्ध व्यक्ति के देख-रेख हेतु चिन्हित करें और वो भी संदिग्ध व्यक्ति से सावधानीपूर्वक दूरी बनाये रहें।
  • गंदे कपड़े का उपयोग ना करें। निरंतर कपड़े को डिटरजेंट आदि से साफ करने के बावजूद ही उपयोग में लायें।
  • संदिग्ध व्यक्ति के संपर्क में आये तथा उनके द्वारा उपयोग किये जा रहे सभी सामग्रियों यथा कपड़े, बर्तन, सतह, टॉयलेट, रूम इत्यादि को कीटाणु मुक्त करने वाले सामग्रियों यथा डिडरजेंट, लाइजोल, डिटॉल आदि से साफ करते रहें।
  • कमरे के प्रत्येक कोने, सिलिंग इत्यादि को भी अच्छी तरीके से साफ करते रहें।
  • Home Quarantine अर्थात् संयम रूप से सभी के सम्पर्क से अलग रहने की यह अवधि 14 दिनों की होगी अथवा संदिग्ध व्यक्ति का लेबोरेटरी जॉच हेतु भेजा गया नमूना के नकारात्मक घोषित होने तक की होगी।
  • यदि Home Quarantine में आवासीत व्यक्ति में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हो जाए तो उनकी निकट संपर्क में रहने वाले घर के सभी सदस्यों को भी कम से कम 14 दिनों तक अथवा सभी के नमूना की जांच का निष्कर्ष आने तक Home Quarantine में रहें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!