अब पेट्रोल पंप का लाइसेंस मिलेगा ऑनलाइन, यहाँ से करे आवेदन

अगर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो अब आप आसानी से घर बैठे पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस ले सकते है क्योकि केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोल पंप खोलने के नियमों को पहले के मुकाबले आसान बना दिया है इससे पहले लाइसेंसिंग की प्रक्रिया काफी मुश्किल होती है. जिसके कारण लोगों के पास जमीन और पैसे होते हुए भी पेट्रोल पंप के का बिज़नेस नहीं कर पाते थे. ऐसे में अब लोगों को कारोबारी बनने का अच्छा मौका मिलेगा।

मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना बिहार सरकार

उद्योग और आतंरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने पेट्रोल पंप के लिए कागज रहित (पेपरलेस) लाइसेंस प्रक्रिया शुरू कर दी है जो की पेट्रोलियम तथा विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पेसो) के द्वारा प्रक्रिया को पूर्ण किया जायेगा।

petrol-pump

सरकार पहले ही गैर-पेट्रोलियम कंपनियों को इस क्षेत्र में उतरने की अनुमति दी है. साथ ही सरकार ने बीते साल ईंधन क्षेत्र में नई उदारीकृत खुदरा नीति जारी की थी. इसके तहत ईंधन की खुदरा बिक्री के क्षेत्र में उतरने वाली कंपनियों को देशभर में कम से कम 100 पेट्रोल पंप लगाने होंगे. इनमें से पांच प्रतिशत पेट्रोल पंप दूरदराज इलाकों में लगाने होंगे.

प्रधान मंत्री मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन और और जरुरी दस्तावेज

पेपरलेस पेट्रोल पंप लाइसेंस के यह पहल डिजिटल इंडिया और व्यापार सुगमता सम्बंधी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुरूप है। इस प्रक्रिया के तहत आवेदन और शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा, जो सीधे सम्बंधित अधिकारी के पास पहुंचेगा। आवेदन की प्रकिर्या के हर चरण के बारे में आवेदक को सभी जानकारी मोबाइल पर एसएमएस और ईमेल पर भी भेजी जाएगी। साथ ही यह सभी विवरण आवेदक की प्रोफाइल पर ऑनलाइन भी दिखा जा सकता है।

पेट्रोल पंप लाइसेंस आवेदन की सभी प्रकिर्या पूर्ण होने के बाद लाइसेंस को इलेक्ट्रानिक रूप में ऑनलाइन दिया जाएगा।

कैसे कर सकते है पेट्रोल पंप लाइसेंस के लिए आवेदन

ऑनलाइन कागज रहित पेट्रोल पंप लाइसेंस आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://online.peso.gov.in/PesoOnline/ पर जाना होगा है

जहाँ सबसे पहले एक एकाउंटेंट बनाना होगा जिसके लिए New User? ऑप्शन देखेगा जिस पर क्लिक करते ही https://online.peso.gov.in/PesoOnline/OnlineRegistration.aspx का पेज खुल जायेगा जिसमे सभी मांगे गए सभी जानकारी दे कर एकाउंटेंट प्रकिर्या को पूर्ण करना होगा

जहाँ सबसे पहले एक एकाउंटेंट बनाना होगा जिसके लिए New User? ऑप्शन देखेगा जिस पर क्लिक करते ही https://online.peso.gov.in/PesoOnline/OnlineRegistration.aspx का पेज खुल जायेगा जिसमे पेट्रोल पंप लाइसेंस के लिए सभी मांगे गए सभी जानकारी दे कर अकाउंट प्रकिर्या को पूर्ण करना होगा

petroleum-service-stations-DPIIT-पेट्रोल पंप लाइसेंस

एकाउंटेंट बन जाने के बाद लॉगिन कर New Application पर क्लिक करना होगा जिसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा इस फॉर्म में सभी जानकारी भरना होगा और अंत में Submit करना होगा. आवेदन पूर्ण होने के बाद Application Status का नीचे ऑप्शन देखेगा जिससे क्लिक कर स्टेटस भी चेक कर सकते है

paperless-licensing-process-for-petroleum-service-stations-in-hindi-पेट्रोल पंप लाइसेंस

पेट्रोल पंप लाइसेंस के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे ,  अगर इससे से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

1 thought on “अब पेट्रोल पंप का लाइसेंस मिलेगा ऑनलाइन, यहाँ से करे आवेदन”

  1. राज कुमार

    Sir मैं उत्तर प्रदेश के अयोध्या जनपद का निवासी हूँ।मेरा एक पेट्रोल पंप पास हुआ है।।।क्या उस पंप हेतु जिलाधिकारी के लेवल की noc के लिए मुझे PESO की site से ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा??????

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *