vaccine certificate download with photo- cowin pass

vaccine certificate | vaccine certificate download | how to download vaccine certificate | cowin vaccine certificate | cowin vaccine certificate download | how to get vaccine certificate | vaccine certificate download by mobile number

vaccine certificate download: कोरोना महामारी के इस समय में सभी देशों में लोगो को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है ताकि लोग इस कोरोना महामारी से बच सकें. ऐसे में जिन लोगों ने कोरोना वायरस वैक्सीन (covid-19 vaccine) ले लिया है उन लोगों के लिए सरकार के द्वारा  कोरोना सर्टिफिकेट डाउनलोड (covid-19 vaccine certificate download) करने की सुविधा दिया है जिससे लोग आसानी से अपना कोरोना सर्टिफिकेट डाउनलोड (vaccine certificate download) कर सकते हैं इसी क्रम में भारत सरकार के द्वारा अब cowin pass download की सुविधा दिया गया है जिससे लोग vaccine certificate डाउनलोड कर आसानी से अपने मोबाइल में रख सकते हैं सबसे बड़ी बात यह है कि इस cowin pass  मैं फोटो भी रहेगा जिससे लोग कहीं आने जाने में इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। 

आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूं कि किस तरीके से आप अपना करोना सर्टिफिकेट (कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट) और cowin pass with Photo डाउनलोड कर सकते हैं तो ध्यान से इस पोस्ट को पढ़ें सभी जानकारी मिल जाएगा।  

what is vaccine certificate?

कोविड-19 महामारी से बचने के लिए सरकार की ओर से कोरोना vaccine लोगों को दिया जा रहा है  इस vaccine को लेने के बाद लोगों को इसका सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसे vaccine certificate कहते हैं  इस सर्टिफिकेट में vaccine से  जुड़ी सभी जानकारी होता है  जिससे जांच करने वाले को यह पता चल जाता है कि जिस व्यक्ति को चेक कर रहे  है उसने  कोविड-19 vaccine लिया है या नहीं.

vaccine certificate download Objective

Vaccine Certificate का मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके वैक्सीन लेने का सर्टिफिकेट उपलब्ध कराना है ताकि उनको कहीं पर यहां  प्रमाण दे सकते कि उन्होंने कोविड-19 वैक्सीन लिया है.  vaccine certificate download कर लेने के बाद कहीं भी अगर यात्रा करते हैं और आपसे covid vaccine certificate मांगा जाता है तो आसानी से लोग दिखा सकते हैं. 

cowin vaccine certificate benefit

cowin vaccine certificate का लाभ आपको यह मिलता है कि कहीं भी जब आप ट्रैवल करते हैं और वहां आपसे cowin vaccine certificate मांगा जाता है तो आसानी से cowin वेबसाइट से vaccine certificate डाउनलोड कर दे सकते हैं  ट्रैवल के समय cowin vaccine certificate की जरूरत को देखते हुए सरकार के द्वारा वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सुविधा दिया गया है जिससे लोग डाउनलोड कर इसका लाभ उठा सकते हैं और बिना किसी रोक-टोक के कहीं भी जा सकें। 

Information Present in the cowin vaccine certificate

cowin vaccine certificate में वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति का नाम लिखा होता है इसके अलावा उसका उम्र लिंग पहचान पत्र संख्या बेनेफिशरी रिफरेन्स आईडी , टीकाकरण की स्थिति,  वैक्सीन का नाम, टीका का प्रकार,  उत्पादक, खुराक की संख्या, खुराक की तारीख, बेथ संख्या, टीका लगाने वाले का नाम और टीकाकरण का स्थान लिखा हुआ रहता है कुल मिलाकर के सभी जानकारी मौजूद होता है.

इसलिए जांच के दौरान  इस cowin vaccine certificate को दिखाने से यह प्रमाणित हो जाता है कि आपने कोविड-19 का टीका लिया है और जो टीका लिया है वह किस कंपनी का है इसके अलावा टोटल कितना डोज आपने दिया है  क्रिकेट में मौजूदा जानकारी इस प्रकार होता है :-

  • Beneficiary Name 
  • Gender 
  • Age 
  • ID Verified 
  • Unique Health ID (UHID)
  • Beneficiary Reference ID
  • Vaccination Status 
  • Vaccination Details
  • Date of Dose
  • Vaccine Name
  • Vaccine Type
  • Dose Number
  • Vaccinated By 
  • Manufacturer
  • Vaccination At
  • Batch Number 

Download Cowin Vaccine Certificate

vaccine certificate download करने के लिए सबसे पहले भारत सरकार  के Ministry of Health and Family Welfare गवर्नमेंट ऑफ इंडिया द्वारा जारी किए गए https://www.cowin.gov.in/ वेबसाइट पर आना होगा।

vaccine-certificate-download-with-photo

इस वेबसाइट पर आने के बाद Register / Sign In  का बटन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है  जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करते हैं एक नया पेज खुल जाता है जहां पर आप से मोबाइल नंबर मांगा जाता है 

how-to-download-vaccine-certificate

अब आपको यहां पर वह मोबाइल नंबर देना है जो वह आपने रजिस्ट्रेशन करते हैं बात पर दिया है मोबाइल नंबर देने के बाद Get OTP  वाले बटन पर क्लिक करना है. जिसके बाद एक ओटीपी आपके मोबाइल पर भेजा जाता है ओटीपी को देखकर वेरीफाई बटन पर क्लिक करना होता है

how-to-get-vaccine-certificate

जैसे ही आप verify & Proceed पर क्लिक करते हैं लॉगिन हो जाता है लॉगिन होने के बाद जिन जिन लोगों  को Vaccine लगा हुआ रहता है उसका सारा लिस्ट खुल जाता है

vaccine-certificate-download-by-mobile-number

इस लिस्ट में जिसका भी सर्टिफिकेट डाउनलोड करना होगा उसके नाम वाले सेक्शन में शो सर्टिफिकेट के बटन पर क्लिक करना है जैसे यहां पर क्लिक करते हैं एक नया टैब खुल जाता है जिसमें दो ऑप्शन होता है पहला Certificate का और दूसरा  International Travel Certificate का.

International-Travel-Certificate

अगर आप भारत में ही ट्रेवल कर रहे हैं तो सिंपल सर्टिफिकेट वाले ऑप्शन में डाउनलोड बटन पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं यह जो vaccine certificate डाउनलोड होता है वो पीडीएफ के रूप में मिल जाता है जिसको आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर रख सकते हैं

vaccine certificate download

 वहीं अगर दूसरे देश में ट्रेवल कर रहे हैं तो International Travel Certificate वाले बटन पर क्लिक करेंगे और वहां से डाउनलोड बटन पर क्लिक कर अपना vaccine certificate पीडीएफ में पा सकते हैं और उसको प्रिंट लेकर अपने पास रख सकते हैं. आपको ध्यान रखना है अगर आप पासपोर्ट नंबर बैटरी लेते वक्त नहीं दिया है तो ऐसी स्थिति में आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करने के बाद जन्म तारीख और पासपोर्ट नंबर देकर रिक्वेस्ट सबमिट करना होगा उसके बाद आप इंटरनेशनल ट्रैवल सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाएंगे.

Also Read … corona vaccine registration online

Cowin pass download (vaccine certificate download with Photo)

vaccine certificate के अलावा सरकार की ओर से Cowin pass उपलब्ध कराया गया है जो कि एक सर्टिफिकेट के रूप में है इसमें फोटो की भी सुविधा दिया गया है जिससे लोग आसानी से जान पाएंगे या जो ज्यादा अधिकारी होगा वह जान पाएंगे कि जिसका वह सर्टिफिकेट देख रहे हैं वह वही व्यक्ति है.

vaccine-certificate-download-india

अगर आप भी vaccine certificate download with Photo डाउनलोड करना चाहते हैं तो  इसके लिए सबसे पहले डीजी लॉकर के ऑफिशियल App पर आना होगा आप अगर आपके पास ऑलरेडी डिजी लॉकर का अकाउंट होगा या मोबाइल ऐप यूज कर रहे होंगे तो आपको दोबारा से कुछ भी करने की जरूरत नहीं है सिर्फ नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर फोटो वाला वैक्सीन सैटिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.

  • Digilocker App को खोलें
  • Browse Documents पर क्लिक करें
  • Covid Vaccine Certificate search करें
  • उसके बाद Covid Vaccine Certificate – Ministry of Health & Family Welfare वाले ऑप्शन पर क्लिक करें
  • Beneficiary ID दे कर Get Document पर क्लिक करें।

जिसके बाद Covid Vaccine Certificate नाम से सर्टिफकेट Issues Document folder में जुड़ जायेगा। जिसके बाद फोटो वाला Covid Vaccine Certificate with Photo डाउनलोड हो जायेगा। एक बात बता दूँ अगर आप यही डॉक्यूमेंट डेस्कटॉप या लैपटॉप में खोलेंगे तो सिर्फ सर्टिफकेट डाउनलोड होगा, इस लिए मोबाइल में डिजिलॉकर एप्प की मदद से सर्टिफिकेट डाउनलोड करने पर ही Covid Vaccine Certificate with Photo मिलेगा।

vaccine certificate download with photo

post vaccine certificate download with photo
Beneficiaryvaccinated people
cowin Portalhttps://www.cowin.gov.in/
official linkhttps://accounts.digilocker.gov.in/signin/
offical appclick here

इस पोस्ट में मैंने बताया की vaccine certificate download कैसे कर सकते है उम्मीद है आपको सभी जानकारी आ गई होगी अगर vaccine certificate से जुड़े किसी भी तरह की सवाल के लिए नीचे कमेंट कर पूछ सकते है जल्द से जल्द जबाब देने की कोशिश कर सकती है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!