MBA क्या है और कैसे करें 

आज बहुत से यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में बिजनेस से जुड़े बहुत से कोर्स कराए जा रहे हैं जिनमें से सबसे प्रमुख प्रोफेशनल कोर्स है MBA

MBA का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होता है। यह एक प्रोफेशनल कोर्स है

अगर आप बिजनेस में रुचि रखते हैं तो आप इस Master of Business Administration कोर्स को कर सकते हैं।

MBA 2 साल का कोर्स होता है जिसे 4 सेमेस्टर में बांटा गया है। हर सेमेस्टर लगभग 6 महीने का होता है जिसके बाद आपको एक परीक्षा देनी होती है।

MBA करने के बाद आप अच्छे बिजनेसमैन के रूप में उभर कर सामने आ सकते हैं, आप खुद का स्टार्टअप या फिर किसी कंपनी में जॉब भी कर सकते हैं।

 MBA एक  पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है, इसका अर्थ है कि अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो आप ग्रेजुएट होने चाहिए। ग्रेजुएशन में 50% से ज्यादा अंक होने पर  एमबीए कर सकते हैं। 

बहुत सी यूनिवर्सिटी और कॉलेज हैं जिनमें आप आसानी से एडमिशन ले सकते हैं। एमबीए करने के लिए प्रवेश परीक्षा में बैठ सकते हैं या फिर सीधे किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं।

MBA  करने के बाद आपको लगभग चार लाख प्रति वर्ष से 25 लाख प्रतिवर्ष तक की सैलरी मिल सकती है। हालांकि अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करें तो आप बहुत अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

अगर आप भी टॉप कॉलेज मैं एडमिशन लेने की सोच रहे हैं तो आपको CAT , CMAT GMAT  आदि  प्रवेश परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए 

अगर आपने प्रवेश परीक्षा पास कर ली है और आपका स्कोर बहुत अच्छा है तो आप किसी अच्छे कॉलेज में आवेदन फॉर्म भर सकते हैं,

Master of Business Administration करने के लिए Common Admission Test (CAT) सबसे प्रमुख परीक्षा मानी जाती है और इस परीक्षा मैं बैठने के लिए आपकी आयु कम से कम 14 वर्ष होनी चाहिए

MBA कोर्स के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें

Arrow