बिना मोबाइल नंबर भी आधार डाउनलोड की सुविधा शुरू – UIDAI Aadhar

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ पंजीकृत नहीं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप भारत की विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की वेबसाइट के जरिये अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने यह सुविधा शुरू की है। इस शुरुआत से जिन लोगों के मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है, उनके लिए प्रक्रिया और आसान हो गई है।

बिना मोबाइल नंबर भी आधार डाउनलोड की आसान प्रक्रिया

यूआईडीएआई के होम पेज पर माई आधार विकल्प चुनें। इसके बाद माई आधार के अंदर ऑर्डर आधार रीप्रिंट विकल्प को क्लिक करें आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद नीचे दिए सुरक्षा कोड को भरें और मेरा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद अपना वैकल्पिक मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी टैब को चुनें। ओटीपी सत्यापनके बाद रीप्रिंट का विकल्प दिखाई देगा। इसके बाद पेमेंट का विकल्प आएगा। पेमेंट पूरा हो जाने के बाद एक ई-आधार डाउनलोड हो जाएगा।

आधार सेवाएं उन लोगों के लिए भी उपलब्ध हैं जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है। उल्लेखनीय है कि आमतौर पर यह समझा जाता है कि बिना पंजीकृति मोबाइल नंबर के आधार कार्ड डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। बिना पंजीकृत मोबाइल नंबर वाले उपभोक्ता को सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

बिहार पंचायत चुनाव 2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!