Inter Admission 2021 Bihar: इंटर दाखिले को OFSS कटऑफ लिस्ट जारी

बिहार बोर्ड के द्वारा इंटर में दाखिले के लिए नामांकन फार्म को ओएफएसएस वेबसाइट पर OFSS कटऑफ लिस्ट अपलोड कर दिया है। साथ ही प्रॉस्पेक्टस को भी ओएफएसएस वेबसाइट पर अपलोड किया है। छात्र नामांकन आवेदन फार्म भरने से पहले इसे पढ़ सकते हैं। ताकि उनको सभी जानकारी मिल जाये, जिससे ऑनलाइन फॉर्म भरते वक़्त किसी तरह की गलती न करें।

बिहार बोर्ड ने ओएफएसएस वेबसाइट पर 2020 का कटऑफ लिस्ट भी जारी कर दिया है। कटऑफ लिस्ट की मदद से छात्र अपने कॉलेज और स्कूल विकल्प का चयन कर सकते हैं की उनके मैट्रिक के नंबर के आधार पर किस कॉलेज में एडमिशन हो सकता है।

कटऑफ जिलावार हर स्कूल और कॉलेज का दिया गया है। जिससे छात्र मैट्रिक में आए अंक के अनुसार कॉलेज या स्कूल का चयन अपने पसंद से कर सकते हैं। इससे ऑनलाइन आवेदन करते समय कॉलेज और स्कूल का नाम देने में मदद मिलेगी। बिहार इंटर एडमिशन 2021 ऑनलाइन फार्म ऑनलाइन 19 जून 2021 से भरा जायेगा।

OFSS कटऑफ लिस्ट- प्रथम चयन सूची में चार लाख से अधिक को मौका

इंटर दाखिले में मैट्रिक में प्रथम स्थान प्राप्त चार लाख 13 हजार छात्रों को पहले मौका मिलेगा। प्रथम चयन सूची में शामिल छात्र विभिन्न कॉलेज के कटऑफ के आधार पर नामांकन ले पायेंगे। ज्ञात हो कि प्रथम चयन सूची इस बार जुलाई के दूसरे सप्ताह में आ सकता है, क्योंकि सीबीएसई और आईसीएसई का दसवीं रिजल्ट जुलाई में आयेगा। इसके बाद ही प्रथम चयन सूची जारी होगा।

BSEB Inter Admission – एक छात्र 20 कॉलेजों में कर सकता है आवेदन

इंटर में दाखिला के लिए एक छात्र कई कॉलेज या स्कूल में OFSS Bihar Inter (11th) Admission Online Form 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिहार बोर्ड ने एक छात्र को कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 कॉलेज या स्कूल का नाम विकल्प के तौर पर भरने का मौका दिया है। छात्र प्रदेश भर की अपनी पसंद के कॉलेज या स्कूल का चयन कर सकते हैं। छात्र नामांकन के लिए आवेदन भरने के समय ही इस कॉलम को भरेंगे।

एक बार कॉलेज या स्कूल का 20 विकल्प देने के बाद फिर उसे छात्र बदल नहीं पायेंगे। इस कारण 2020 के मेरिट सूची के कटऑफ देखकर ही छात्रों को कॉलेज का विकल्प चयन करना चाहिए। मैट्रिक में अच्छे अंक प्राप्त

करने वाले छात्र का नाम प्रथम चयन सूची के लिए आयेगा। ऐसे में कम अंक प्राप्त करने वाले छात्र कॉलेज या स्कूल का नाम उनके पिछले साल के कटऑफ देखकर करें। ऑनलाइन नामांकन का आवेदन भरने के बाद एक ओटीपी आएगा। बोर्ड की मानें तो आवेदन

सम्मिट होने के बाद छात्र को यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जायेगा। इसी से नामांकनकी सारी प्रक्रिया की जायेगी। बोर्ड द्वारा एक मोबाइल एप तैयार किया गया है। ओएफएसएस नाम से इस मोबाइल एप से छात्र द्वारा किये गये आवेदन का स्टेट्स पता चलेगा।

OFSS कटऑफ लिस्ट देखना सीखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें

1 thought on “Inter Admission 2021 Bihar: इंटर दाखिले को OFSS कटऑफ लिस्ट जारी”

  1. Pingback: मैट्रिक-इंटर परीक्षा में फ़ैल विद्यार्थी पास, ऐसे चेक करे रिजल्ट- बिहार बोर्ड

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!