मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Apply Online | मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Apply 2022 | मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना List | मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना pdf Form| बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड| मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 | मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Application Form

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ( Mukhyamantri Kanya Utthan yojna) का लाभ बिहार के प्रत्येक बेटी को दिया जाता है इस मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan yojna) की शुरुआत बिहार में मुख्यमंत्री नितीश कुमार के द्वारा किया गया था जिससे राज्य की लड़कियों की भूर्ण हत्या, बाल कन्या विवाह को रोकने और उच्च शिक्षा में सुधार के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुवात की गई थी।

इस Mukhyamantri Kanya Utthan yojna के तहत कन्या शिशु के स्वास्थ्य शिक्षा एवं सशक्तीकरण के लिए कन्या शिशु जन्म से लेकर स्नातक पास होने तक 94100 रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।

यह योजना बिहार के मुक्यमंत्री के द्वारा पुरे राज्य में अप्रैल 2018 में आधिकारिक रूप से लागू कर दिया था। जिससे बिहार के हर परिवार की कन्या का जन्म से लेकर किशोरावस्था तक हर जरूरत का ध्यान रखते हुए आर्थिक मदद किया जा सके।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Importent Point

योजना का नामबिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
विभागमहिला कल्याण विभाग बिहार
आवेदन करने की तिथिशुरू है
अंतिम तिथिजारी नहीं किया गया है
स्कीम का प्रकारराज्य सरकार योजना
आवेदन का तरीकाऑनलाइन/ऑफलाइन

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का मुख्य उदेश्य

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का मुख्य उदेश्य कन्या मृत्यु दर को कम करना, शिशु भ्रूणहत्या को ख़त्म करना, शिशु मृत्यु दर में कमी लाना, कन्यायों का जन्म पंजीकरण और पूर्ण टीकाकरण करना, राज्य में लिंग अनुपात में वृद्धि करना, लड़कियों के जन्म और उनकी शिक्षा को बढ़ावा देना, बाल विवाह को खत्म करना, लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाना, परिवार और समाज के निर्माण में महिलाओं के योगदान में वृद्धि करना, लड़कियों के जीवन स्तर को बढ़ाना, लड़कियों के गौरव को बढ़ाना एवं लड़कियों को सामाज में समानता का अधिकार दिलाना भी है।

यह मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एक सार्वभौमिक योजना है जो की किसी भी जाति, धर्म और आय के आधार पर बिना किसी भेदभाव के बिहार राज्य के मूल निवासी सभी लड़कियों के लिए लागु किया गया है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ एक परिवार में सिर्फ दो ही लड़कियों को दिया जाता है |

इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार के द्वारा परिवार में बालिका के जन्म पर ₹5000 दिया जाता है साथ ही स्कूल के समय प्रतिवर्ष पोशाक और नेपकिन के लिए पैसा दिया जाता है इसके अलावा इंटर परीक्षा उत्तीर्ण होने पर अगर अविवाहित होती है तो 25,000 रूपये और स्नातक उत्तीर्ण होने पर ₹50,000 दिया जाता है

MKUY Bihar Yojna में कन्याओ की दी जाने वाली राशि

बिहार राज्य के किसी भी बालिका के जन्म होने पर 5,000 रुपये (जो पहले राशि 2000 रुपये थी) दिया जाता है। यह राशि निम्नानुसार दी जाएगी: –

  1. बालिका के जन्म के समय 2,000 रुपये बिहार सरकार की ओर से उनके माता, पिता या अभिभावक को दिया जाता है।
  2. जन्म से 1 साल की उम्र होने पर 1,000 रुपये की दूसरी किस्त बालिका के माता, पिता या अभिभावक के के बैंक खाता में दिया जाता है। लेकिन यह दूसरी क़िस्त लेने के लिए बालिका का आधार कार्ड बनवाना जरुरी होता है।
  3. 2 वर्ष पूरा होने पर बालिका के टीकाकरण पूरा होने के उपरांत 2,000 रुपये की अंतिम किश्त भी माता, पिता या अभिभावक को दिया जाता है।
  4. स्कूल में एडमिशन होने के बाद क्लास 1 और 2 में प्रति वर्ष 600 रुपया पोशाक के लिए दिया जाता है जो की 1200 रुपया होता है
  5. 3 से 5 क्लास तक 700 रुपया प्रति वर्ष पोशाक के लिए दिया जाता है जो की 2100 रुपया होता है
  6. वर्ग 6 से 8वी तक 1000 रुपया प्रति वर्ष पोशाक के लिए दिया जाता है जो की 3000 होता है
  7. 9वी से 12वी तक 1500 रुपया दिया जाता है जो 75000 होता है
  8. 7वी से 12वी तक 300 प्रति वर्ष नेपकिन के लिए दिया जाता है जो की 2100 होता है इससे पहले सरकार सैनेटरी नेपकिन के लिए केवल 150 रूपये ही देती थी, लेकिन अब इस राशि को बिहार सरकार ने दुगना कर दिया हैं।
  9. इंटरमीडिएट परीक्षाएं उत्तीर्ण करने पर 25,000 रुपये दिया जाता है लेकिन इस के लिए यह शर्त है की इंटर पास करते समय लड़की अविवाहित होनी चाहिए। अगर लड़की का विवाहित इंटर पास होने तक हो जाता है तो इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है। इसका मुख्य उदेश्य बाल विवाह को रोकना है।
  10. किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक डिग्री उत्तीर्ण करने पर 50,000 रुपये दिया जाता है यह राशि शादीशुदा या अविवाहित दोनों को दिया जाता है.ऐसा इसलिए है क्योंकि, स्नातक उत्तीर्ण होने के समय, लगभग हर लड़की बालिग हो जाती है। यह योजना केवल स्नातक उत्तीर्ण के समय मिलती है। 

कन्या उत्थान योजना में कब कितना पैसा मिलता है

बालिका के जन्म होने पर2000 रूपये  
टीकाकरण होने पर  1000 रूपये
1 वर्ष का होने पर2000 रूपये  
इंटर पास करने पर25,000 रूपये  
स्नातक उत्तीर्ण करने पर50,000 रूपये  
मुख्यमंत्री-कन्या-उत्थान-योजना-के-लिए-ऑनलाइन-आवेदन-शुरू

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना रजिस्ट्रेशन हेतु आवश्यक दस्तावेज:-

एक वर्ष तक के कन्या के लिए:-

  • जन्म प्रमाण पत्र- जन्म प्रमाण पत्र नहीं होने पर बनाने के लिए आप जन्म मृत्यु रजिस्ट्रार से संपर्क करें या फिर अपने पंचायत के पंचायत सचिव से संपर्क करें।
  • आधार कार्ड (माता का)
  • माँ के साथ बच्चे की तस्वीर
  • माता की मृत्यु होने की स्थिति में पिता का आधार नंबर एवं बैंक खता दिया जा सकता है

मुख्यमंत्री श्रम शक्ति योजना बिहार आवेदन फॉर्म, पात्रता और उद्देश्य

कन्या के जन्म से एक वर्ष के बाद:-

  1. फोटो – फोटो का आकार 50 केबी से कम होना चाहिए, जो की 200 x 230 px में होना चाहिए
  2. सिग्नेचर- हस्ताक्षर का आकार 20 केबी से कम होना चाहिए जो की 140 x 60 px से जायदा न हो
  3. आधार कार्ड- केवल Black & White Scan दस्तावेज की PDF फाइल ही अपलोड करे तथा फाइल का साइज 500 kb या उससे कम होना चाहिए
  4. आवासीय प्रमाण पत्र – केवल Black & White Scan दस्तावेज की PDF फाइल ही अपलोड करे तथा फाइल का साइज 500 kb या उससे कम होना चाहिए
  5. बैंक पासबुक का पहला पेज – केवल Black & White Scan दस्तावेज की PDF फाइल ही अपलोड करे तथा फाइल का साइज 500 kb या उससे कम होना चाहिए
  6. ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट/पासिंग मार्कशीट – केवल Black & White Scan दस्तावेज की PDF फाइल ही अपलोड करे तथा फाइल का साइज 500 kb या उससे कम होना चाहिए

बिहार में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक शर्ते:-

  • कन्या के माता पता बिहार के मूल निवासी होना चाहिए।
  • अगर किसी परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में होगा तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • 25,000 हजार रुपये की छात्रवृत्ति राशि प्राप्त करनी है, तो उसे 12वीं कक्षा की मार्क शीट जमा करनी होगी।
  • अगर लड़की को 50,000 हजार रुपये की छात्रवृत्ति राशि प्राप्त करनी है, तो उसे स्नातक की मार्क शीट जमा करनी होगी।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Apply online

इस मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते है ऑनलाइन आवेदन करने का प्रक्रिया नीचे दिया गया है इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन नहीं कर सकते तो ऑफलाइन अपने आंगनबाड़ी केंद्र से आवेदन कर सकते है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की अधिकारिक वेबसाइट http://icdsonline.bih.nic.in/AANGAN/Main.aspx पर जाना होगा।

Mukhyamantri-Kanya-Utthan-Yojana-Apply-online-मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

इसके बाद कन्या उत्थान के इस वेबसाइट पर [ ऑनलाइन भरने का प्रपत्र के लिए यहां क्लिक करें ] लिखा हुआ मिलेगा जिस पर क्लिक कर करना होगा। क्लिक करते ही एक नया फॉर्म खुलेगा जिसमे सभी जानकारी मांगा जायेगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

इस फॉर्म में आधार नंबर(माता का), शिशु का नाम, आंगनवाड़ी केंद्र कोड संख्या, मोबाइल नंबर और
बैंक खाता संख्या मांगा जायेगा जो की देना होगा इसके अलावा जन्म प्रमाण पत्र और माँ के साथ बच्चे की तस्वीर अपलोड करने के लिए कहा जायेगा जो की करना होगा।

इस फॉर्म में आधार नंबर(माता का), शिशु का नाम, आंगनवाड़ी केंद्र कोड संख्या, मोबाइल नंबर और बैंक खाता संख्या मांगा जायेगा जो की देना होगा इसके अलावा जन्म प्रमाण पत्र और माँ के साथ बच्चे की तस्वीर अपलोड करने के लिए कहा जायेगा जो की करना होगा।

Pan Card Correction/Update 2021 – पैन कार्ड में नाम, पिता, जन्म या पता ऑनलाइन सुधारे.

सभी जानकारी और जरुरी फाइल अपलोड करने के बाद अंत में मूलभूत रिकॉर्ड सेव करे पर क्लिक करना होगा जिसके बाद सभी जानकारी सेव हो जायेगा और आपका आवेदन के प्रकिर्या पूर्ण हो जायेगा।

Kanya Utthan Yojana : जल्दी अप्लाई करे

पहले की छात्राओं को नहीं मिले रुपये, भेजी नई सूची

बीआरए बिहार विवि से स्नातक पास करने वाली छात्राएं कन्या उत्थान की राशि के लिए कई वर्ष से चक्कर काट रही हैं। उन्हें सरकार की ओर से अब तक योजना की 25 हजार की राशि नहीं मिली है। इधर, विवि ने अब वोकेशनल कोर्स की छात्राओं को कन्या उत्थान की राशि देने के लिए सरकार को सूची भेजी है। सरकार ने पहले वोकेशनल की छात्राओं को राशि देने से इनकार किया दिया था। लेकिन, बाद में पत्र भेजकर इन छात्राओं की सूची मांगी। इसके बाद विवि की ओर से छात्राओं की सूची और पत्र सरकार को भेज दिया गया है।

इस बार से कन्या उत्थान योजना के तहत छात्राओं को 50 हजार रुपये मिलने हैं। वहीं, पहले से आवेदन करने वाली छात्राएं योजना की राशि पाने की आस में विवि के डीएसडब्ल्यू कार्यालय के बाहर रोज जुट रही हैं। लेकिन, डीएसडब्ल्यू और विवि प्रशासन उनकी और ध्यान नहीं दे रहा है। छात्राओं का कहना है कि वे डीएसडब्ल्यू से मिलना चाहती हैं, लेकिन डीन कार्यालय में उनके नहीं रहने से वे खाली हाथ लौट जाती हैं।

तीन वर्ष हो गये पास हुए पर नहीं मिला पैसा

एमडीडीएम कॉलेज की छात्रा बबली कुमारी ने बताया कि उसने वर्ष 2018 में स्नातक की परीक्षा पास की। लेकिन, आज तक उसके खाते में कन्या उत्थान की राशि नहीं मिली। वह लगातार विवि के चक्कर लगा रही हैं। नीतीश्वर कॉलेज की छात्रा काजल कुमारी ने बताया कि वह सत्र 2016-19 सत्र की छात्रा है। दिसंबर 2019 में उसने परीक्षा पास की। इसके बाद से वह कन्या उत्थान की राशि के लिए विवि के चक्कर काट रही है। हर बार उसे बताया जाता है कि पटना में मामला फंसा है।

छात्राओं का फॉर्म नहीं हो रहा सबमिट:

बीआरए बिहार विवि के सत्र 2017-20 में स्नातक पास करने वाली छात्राओं का फॉर्म ही सबमिट नहीं हो रहा है। छात्राओं ने बताया कि पोर्टल पर उनलोगों का आवेदन नहीं लिया जा रहा है। विवि ने पोर्टल ही अभी नहीं खोला है। छात्राओं ने बताया कि विवि दो स्तर पर फॉर्म वेरिफाई करती है। लेवल टू और लेवल थ्री डीन स्तर पर वेरिफाई होता है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बिहार के लिए आवेदन और ऑनलाइन स्थिति चेक करे

ज्यादा जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 181 पर कॉल कर सकते है इसके अलावा ऑनलाइन फॉर्म भरते वक्त डाटा भरने में किसी तकनीकी समस्या के लिए । कृपया [email protected] को ई-मेल करे.

सभी Important News पाने के लिए ग्रुप को JOIN कर पेज को LIKE करें

Whatsapp GroupClick Here
Telegram GroupJOIN Now
Facebook PageClick Here

2 thoughts on “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू”

  1. Pingback: Jhatpat Bijli Connection 2021- झटपट बिजली कनेक्शन योजना ऑनलाइन आवेदन

  2. Pingback: मुख्यमत्री बालिका प्रोत्साहन योजना 2022 क्या है और कितनी राशि मिलती है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *