अब हर किसान को मिलेंगे सालाना 6 हजार रुपये और किसानों के लिए पेंशन योजना भी शुरू

Pradhan Mantri kisan Samman Nidhi Yojana के लिए राज्यों से मांगे गए नए रजिस्ट्रेशन: मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहली कैबिनेट मीटिंग में देश के किसानों के बारे में बड़ा फैसला लेते हुए एलान किया है कि अब से हर किसान को हर साल 6 हजार रूपये दिए जाएंगे. यही नहीं भूमिहीन किसानों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा.

अब तक इस योजना में 2 हेक्टेयर तक जमीन के मालिक छोटे और मझोले किसानों को ही शामिल किया गया था, इस योजना का देश के 14.5 करोड़ किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। भारत सरकार ने सभी राज्यों से प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए नए रजिस्ट्रेशन मांगे हैं।

ये भी पढ़े : सोलर वाटर पम्प लगाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करे

सरकार ने 4.76 करोड़ पंजीकृत किसानों में से अभी तक 3.1 करोड़ से अधिक किसानों को लगभग 11,000 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। कृषि मंत्रालय के डेटा के अनुसार, 2.25 करोड़ से अधिक किसानों को 2,000 रुपए प्रत्येक की दो किस्तें प्राप्त हुई हैं।

भारत सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑफिसियल वेबसाइट बनाया जा चूका है जिसका नाम https://pmkisan.gov.in/Home.aspx है इस वेबसाइट पर योजना से जुड़ा हुआ सभी जानकारी मिलेगा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कैसे करे अप्लाई

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना पड़ेगा.

आॉनलाइन आवेदन करते समय किसान को अपना आधार कार्ड नंबर, मतदाता पहचान पत्र और बैंक से संबंधित यानी कि बैंक खाता संख्या पास होना जरूरी है.

इसके अलावा अगर किसान एससी/एसटी वर्ग से है तो उसके लिए उसे सर्टिफिकेट देना होगा.

ये भी पढ़े : 5,००० रूपये में पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी खोल सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है

इसके बाद आपको अपनी जानकारी देने होगी जैसे कि पिता का नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, खेती की जानकारी जैसे- खेत का आकार, कितनी जमीन है आदि.

सभी राज्य में ऑनलाइन अप्लाई की सुबिधा नहीं है लेकिन बिहार सरकार ने आवेदन लेना शुरू कर दिया है जिसका वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ है

कैसे अप्लाई कर सकते है ऑनलाइन अप्लाई,  नीचे दिए गए वीडियो को देखे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का ऑफलाइन आवेदन करने के लिए किसानों को ग्राम पंचायत या फिर पास के सीएससी सेंटर जाना होगा. वहां पर जाने के बाद आपको फार्म दिए जाएंगे, जिन्हें आपको भरना होगा.

ये भी पढ़े : बिहार किसान अनुदान रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करे

किसान सम्मान निधि योजना के लिए किसान रजिस्ट्रेशन कराना होता है  अगर आप बिहार से है तो नीचे दिए गए वीडियो को देखे की कैसे कर सकते है ऑनलाइन किसान रजिस्ट्रेशन 

किसानों के लिए पेंशन योजना (pension yojana for farmers)

पहली कैबिनेट मीटिंग में किसानों के लिए पेंशन योजना का भी ऐलान किया गया है। पेंशन योजना के तहत 18 से 40 वर्ष आयु के लोगों को 60 साल की उम्र के बाद प्रति महीने 3 हजार रुपए पेंशन मिलेगी।

जिस तरह से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना  असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों  के लिए मोदी सरकारं  ने  लागु की थी वैसे ही अब सभी किसानो के लिए लागु किया गया है

पेंशन योजना के तहत 18 वर्ष के उम्र के शख्स को 55 रुपए प्रति महीने का योगदान देना होगा। सरकार भी इतने का ही योगदान देगी। उम्र के हिसाब से योगदान की राशि बढ़ेगी।

ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को दिखे

इसके अलावा कैबिनेट ने गाय-बैल, भैंस, भेड़, बकरी और सूअर को पैर और मुंह के होने वाले रोग (FMD) और Brucellosis के नियंत्रण के लिए विशेष योजना को मंजूरी दी जिसमें करीब 10 हजार करोड़ रूपये का खर्च आएगा

एजुकेशन से संबंधित सभी Important News पाने के लिए ग्रुप को JOIN कर पेज को LIKE करें

Whatsapp GroupClick Here
Telegram GroupJOIN Now
Facebook PageClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *