Inter Practical Admit Card 2022 Download Bihar Board

Bihar Board Inter Practical Exam Admit Card : इंटर वार्षिक प्रायोगिक परीक्षा 2022, 10 से 20 जनवरी 2022 तक निर्धारित परीक्षा केंद्र पर संचालित होगी. जिसके लिए बिहार बोर्ड के द्वारा इंटर प्रायोगिक परीक्षा एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। इंटरमीडिएट वार्षिक प्रायोगिक परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए प्रवेश पत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट http://inter22.biharboardonline.com जारी कर दिया है।

यह इंटर एडमिट कार्ड 10 जनवरी 2022 तक वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहेगा. मतलब 10 जनवरी 2022 के बाद इंटर का एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा।

Bihar Board Inter Practical Admit Card 2022 Download

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा सभी स्कूलो/कॉलेजो को कहा है कि इंटर प्रायोगिक विषयों की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र/छात्रा का एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है जहाँ से स्कूल/कॉलेज अपने छात्रों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा उपलब्ध यूजर आइडी एवं पासवर्ड का उपयोग कर एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे और अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ परीक्षार्थियों को देंगे।

साथ ही बिहार बोर्ड के द्वारा परीक्षार्थी को भी कहा गया है की वो अपना एडमिट कार्ड अपने स्कूल से संपर्क कर प्राप्त करे. यह इंटरमीडिएट एडमिट कार्ड केवल प्रायोगिक विषयों की परीक्षा के लिए ही मान्य होगा. इस एडमिट कार्ड का इस्तेमाल 2021 बोर्ड परीक्षा के लिए नहीं किया जा सकता है. मुख्य विषयों की परीक्षा के लिए अलग से एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा।

यह एडमिट कार्ड सेंटअप परीक्षा (जाँच परीक्षा) में सफल परीक्षार्थियों के लिए ही मान्य होगा. जो छात्र सेंटअप परीक्षा (जाँच परीक्षा) में असफल हुए है वो छात्र परीक्षा नहीं देंगे. साथ ही जिन छात्र छात्रा का शुल्क अभी तक जमा नहीं हुआ है वो भी यह परीक्षा नहीं दे पाएंगे।

Bihar Board inter Dummy Admit Card 2022 Download Now

जिसका फी जमा नहीं, उसका एडमिट कार्ड नहीं होगा जारी?

जिन छात्र-छात्रा ने इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 में शामिल होने के लिए अपने स्कूल/कॉलेज के प्रधान द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, परीक्षा फॉर्म भरवाया है लेकिन छात्र-छात्रा का शुल्क स्कूल/कॉलेज के प्रधान द्वारा जमा नहीं किया गया है या कम शुल्क जमा किया गया है, वैसे स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जा रहा है।

समिति ने कहा है कि इससे उत्पन्न होनेवाली किसी भी कठिनाई के लिए संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान जिम्मेवार होंगे.अगर बकाया शुल्क शिक्षण संस्थान के द्वारा जमा कर दिया जाता है तो परीक्षा शुरूहोने की तिथि से पहले उनका एडमिट कार्ड जारी कर दिया जायेगा।

बिहार बोर्ड की मानें तो दिव्यांग छात्रों के लिए राइटर का विकल्प रहेगा। इसके लिए दिव्यांग छात्रों को प्रमाण पत्र देना होगा। राइटर के लिए मैट्रिक की योग्यता होनी चाहिए। अगर छात्र खुद राइटर लाते हैं तो उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी।

एजुकेशन से संबंधित सभी Important News पाने के लिए ग्रुप को JOIN कर पेज को LIKE करें

Whatsapp GroupClick Here
Telegram GroupJOIN Now
Facebook PageClick Here

बोर्ड ने कहा है कि अगर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में कोई परेशानी होती है तो समिति के हेल्पलाइन 0612-2230039 या 2235161 पर कॉल कर सकते हैं।

Bihar Board Inter Exam Admit Card

Inter Practical Exam Admit Card के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे ,  अगर Inter Practical Exam Admit Card से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए लेखक (writer) की सुविधा 

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के पत्रांक- ENo 3402/2015-DD III दिनांक-29.08.2018 द्वारा संसूचित प्रावधान के आलोक में दिव्यांग परीक्षार्थियों की सुविधा दिया जाता है  :

  • दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम, 2016 की धारा-2(r) के अतंर्गत परिभाषित बेंचमार्क दिव्यांगता वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा में राईटर की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है।
  • दिव्यांग परीक्षार्थियों को देश के किसी भी स्थल के सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत दिव्यांगता प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।
  • इन्टरमीडिएट परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी दिव्यांग परीक्षार्थी को परीक्षा में राईटर हेतु स्वयं राईटर लाने का विकल्प रहेगा, साथ ही जिला स्तर पर भी दिव्यांगता की अलग-अलग कोटि के अनुरूप राईटर का पैनल बनाया जायेगा और दिव्यांग परीक्षार्थियों द्वारा मांगे जाने पर उन्हें राईटर उपलब्ध कराया जा सकेगा।
  • दिव्यांगजनो को मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी/सिविल सर्जन/सरकारी स्वास्थ्य संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक द्वारा निर्गत इस आशय का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा कि वह लिखने में शारीरिक रूप से असमर्थ हैं तथा परीक्षा में लेखन हेतु उसे राईटर की आवश्यकता है। उक्त प्रमाण पत्र का प्रपत्र APPENDIX-I के रूप में निम्नांकित है :

APPENDIX- I FORMAT

APPENDIX-I Certificate regarding physical limitation in an examinee to write This is to certify that, Ihave examined Mr/Ms/Mrs…………..(name of uit van luluale with disability), a person with …………. (nature and percentage of disability as mentioned in the certificate of disability), S/o/D/o. ………….a resident of …. (Village/District/State) and to state that he/she has a physical limitation which hampers his/her writing capabilities owing to his/her disability.

Signature
Chief Medical Officer/Civil Surgeon/Medical Superintendent of a Government health care institution
Name & Designation.
Name of Government Hospital/Health Care Centre with Seal
Place:
Date:
Note: Certificate should be given by a specialist of the relevant stream/disability (eg. Visual impairment – Ophthalmologist, Locomotor Disability – Orthopaedic specialist/PMR)

इन्टरमीडिएट परीक्षा में सम्मिलित परीक्षार्थियों के लिए राईटर की योग्यता मैट्रिक से कम नहीं होनी चाहिए , साथ ही इन्टरमीडिएट परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए निर्धारित योग्यता/दिव्यांग परीक्षार्थी की योग्यता से अधिक नहीं होगी। यदि परीक्षार्थी स्वयं अपना राईटर लाते हैं तो उन्हें निम्नांकित APPENDIX-II में दिये गये प्रपत्र में UNDERTAKING देना होगा तथा उल्लेख करना होगा कि राईटर की योग्यता परीक्षार्थी के योग्यता से एक STEP न्यून है।

APPENDIX-II

Letter of Undertaking for Using Own Scribe ……….., a candidate with ………(name of the disability) appearing for the ……….name of the examination) bearing Roll Code. ………….., Roll No………..at………(name of the centre) in the District………. name of the State).My qualifications……..,

I do hereby state that…… (name of the scribe) will provide the service of scribe/reader/lab assistant for the undersigned for taking the aforesaid examination.

Ido hereby undertakes that his qualification is ………. in case, subsequently, it is found that his qualification is not as declared by the undersigned and is beyond my qualification, I shall forfeit my right to the post and claims relating thereto.

Place: Date:

(Signature of the Candidate with Disability) |

  • जिला पैनल से राईटर प्राप्त करने वाले दिव्यांग परीक्षार्थियों को परीक्षा के 2 दिन पूर्व राईटर से मिलने की अनुमति होगी ताकि परीक्षार्थी को राईटर की उपयुक्तता जानने का अवसर प्राप्त हो सके। | 
  • आकस्मिकता की स्थिति में राईटर को बदलने की सुविधा होगी। भाषा एवं साहित्य विषयों के लिए अलग-अलग छात्रों की परीक्षा हेतु एक से अधिक राईटर रखने की अनुमति होगी, किन्तु प्रति विषय एक ही राईटर रखने की अनुमति होगी। 
  • राईटर की सुविधा लेने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा में क्षतिपूर्ति के रूप में अधिकतम 20 मिनट प्रति घंटा का अतिरिक्त समय देय होगा।
  • दिव्यांग परीक्षार्थियों की सुविधा हेतु यथासंभव परीक्षा में उनके बैठने की व्यवस्था भूतल (Ground Floor) पर किया जायेगा एवं तदनुसार ही परीक्षा में बैठने की योजना (Seating Plan) तैयार किया जायेगा।

बिहार बोर्ड इंटर प्रायोगिक परीक्षा एडमिट कार्ड

2 thoughts on “Inter Practical Admit Card 2022 Download Bihar Board”

  1. Pingback: मैट्रिक इंटर कंपार्टमेंटल रिजल्ट 2021: बिहार बोर्ड के 2.18 लाख छात्र ग्रेस अंक से पास

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!