BSEB 12th Admit Card 2021 | बिहार बोर्ड इंटर एडमिट कार्ड 2021 जारी, जाने कैसे मिलेगा एडमिट कार्ड?

इंटर एडमिट कार्ड 2021: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2021 के सैद्धान्तिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों का इंटर एडमिट कार्ड 2021 दिनांक 16.01.2021 को जारी किया जाएगा। इस संबंध में श्री आनन्द किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बताया कि एडमिट कार्ड समिति के वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर दिनांक 16.01.2021 को जारी किया जाएगा, जो दिनांक 31.01.2021 तक अपलोड रहेगा. जिसके आधार पर विद्यार्थी दिनांक 01.02.2021 से दिनांक 13.02.2021 तक आयोजित इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2021 में सम्मिलित होंगे।

अभी तक के जानकारी के अनुसार शिक्षण संस्थानों के प्रधान अपने संस्थान के परीक्षार्थियों का इंटर एडमिट कार्ड 2021 समिति द्वारा उपलब्ध कराये गए यूजर आई0डी0 एवं पासवर्ड के माध्यम से वेबसाइट से डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ परीक्षार्थी को प्राप्त करायेंगे।

साथ ही, सभी विद्यार्थी अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान से सम्पर्क कर अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर लेंगे तथा अपने एडमिट कार्ड में अंकित परीक्षा केन्द्र पर निर्धारित तिथि/पाली के अनुसार परीक्षा में उपस्थित होंगे। यह एडमिट कार्ड मात्र सैद्धान्तिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु जारी किया गया है।

जांच परीक्षा में फैल या अनुपस्थित छात्र का जारी नहीं होगा एडमिट कार्ड

यह प्रवेश-पत्र केवल Sent-up में उत्प्रेषित/उत्तीर्ण परीक्षार्थी के लिए ही मान्य होगा। Sent-up में गैर-उत्प्रेषित/अनुत्तीर्ण/अनुपस्थित विद्यार्थी सैद्धान्तिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित नहीं होंगे। अतः शिक्षण संस्थानों के प्रधान द्वारा आयोजित Sent-up परीक्षा में अनुत्तीर्ण/अनुपस्थित विद्यार्थियों का एडमिट कार्ड किसी भी परिस्थिति में जारी नहीं किया जायेगा।

ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर समिति के हेल्पलाईन नं0-0612-2230039 एवं 2235161 पर सूचित कर समस्या का समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

Also Read…Bihar Board Intermediate model paper 2021 | 12th Sample Paper 2021 PDF Download

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा विस्तृत दिशा-निदेश निर्गत किये गये हैं, जिससे सभी शिक्षण संस्थान के प्रधान अवगत हैं। कोविङ-19 के संक्रमण से बचाव के लिए विद्यार्थी को एडमिट कार्ड प्राप्त कराने के लिए सभी शिक्षण संस्थान के प्रधान पर्याप्त संख्या में काउन्टर लगवायेंगे और, सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन कठोरतापूर्वक सुनिश्चित करेंगे।

इंटर एडमिट कार्ड 2021 प्राप्त करने के लिए उपस्थित होने वाले विद्यार्थी अनिवार्य रूप से मास्क लगाकर एवं पर्याप्त आपसी दूरी पर पंक्तिबद्ध रहकर एडमिट कार्ड प्राप्त करेंगे। प्रत्येक काउन्टर पर सैनिटाईजर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जायेगी। शिक्षण संस्थान के प्रधान यह भी सुनिश्चित करेंगे कि विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड प्राप्त कराने के क्रम में अनावश्यक भीड़ न हो तथा उपस्थित विद्यार्थी, उनके अभिभावक यत्र-तत्र न थूकें एवं सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए पूरे अनुशासित तरीके से अपने-अपने एडमिट कार्ड निर्दिष्ट काउन्टर से प्राप्त करें।

इंटर परीक्षार्थी के लिए आवश्यक निर्देश :

1. जाँच परीक्षा में उत्प्रेषित (Sent-up) छात्र/छात्रा के लिए ही यह मूल प्रवेश पत्र मान्य होगा। जाँच परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा अनुपस्थित छात्र/छात्रा के लिए यह मूल प्रवेश पत्र मान्य नहीं है।

2. प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने के समय पूर्वाहन 09:30 बजे से 10 मिनट पूर्व अर्थात् पूर्वाह्न 09:20 बजे तक तथा द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को द्वितीय पाली के परीक्षा प्रारम्भ होने के समय अपराह्न 01:45 बजे से 10 मिनट पूर्व अर्थात अपराह्न 01:35 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। विलम्ब से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

3. परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहन कर आना सर्वथा वर्जित है अन्यथा परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, मोबाईल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स आदि लाना/प्रयोग करना वर्जित है। परीक्षार्थी परीक्षा भवन में प्रवेश पत्र एवं पेन के अलावा कुछ भी नहीं ले जायेंगे और निर्दिष्ट स्थान/सीट पर ही बैठेंगे।

4. परीक्षार्थी को प्रत्येक विषय की परीक्षा के लिए एक ओ॰एम॰आर॰ उत्तर पत्रक एवं एक उत्तरपुस्तिका मिलेगी, जिस पर परीक्षार्थी की विवरणी अंकित रहेगा। परीक्षार्थी ओ॰एम॰आर॰ उत्तर पत्रक एवं उत्तरपुस्तिका प्राप्त करने के उपरांत जाँच कर आश्वस्त हो लेंगे कि यह ओ॰एम॰आर॰ उत्तर पत्रक एवं उत्तरपुस्तिका उन्हीं की है। अतिरिक्त ओएमआर° उत्तर पत्रक एवं उत्तरपुस्तिका नहीं दी जाएगी।

Bihar Board Sample Paper 2021 released | Download from here | Model Paper 2021 Pdf Download

उत्तरपुस्तिका पर ध्यान से भरना होगा सभी जानकारी

5. परीक्षार्थी द्वारा उत्तरपुस्तिका के कवर पृष्ठ के बायाँ भाग में केवल विषय का नाम एवं उत्तर देने का माध्यम अंकित किया जाएगा और जिस सेट कोड का प्रश्न पत्र आपको मिला है, उस प्रश्न पत्र सेट कोड को बॉक्स में अंकित करते हुए प्रश्न पत्र सेट कोड वाले गोलक को काले/नीले बॉल पेन से भरा जाएगा (प्रगाढ़ किया जाएगा)। उपु° के दाहिना भाग में भी प्रश्न पत्र सेट कोड को बॉक्स में अंकित करते हुए प्रश्न पत्र सेट कोड वाले गोलक को भरा जाएगा (प्रगाढ़ किया जाएगा) एवं निर्दिष्ट स्थान में प्रश्न पत्र क्रमांक अंकित करते हुए अपना पूरा नाम एवं विषय का नाम अंकित कर परीक्षार्थी द्वारा अपना पूर्ण हस्ताक्षर किया जाएगा। ओ0एम0आर0 उत्तर पत्रक में भी परीक्षार्थी द्वारा निर्दिष्ट स्थान में प्रश्न पत्र क्रमांक, परीक्षा केन्द्र का नाम, अपना पूर्ण हस्ताक्षर तथा प्रश्न पत्र का सेट कोड को निर्दिष्ट बॉक्स में अंकित करते हुये प्रश्न पत्र सेट कोड वाले गोलक को काले/नीले बॉल पेन से भरा जायेगा (प्रगाढ़ किया जाएगा)।

6. यदि उ पु० में रफ कार्य करने की आवश्यकता हो, तो परीक्षार्थी उत्तरपुस्तिका के अन्तिम पृष्ठ पर रफ कार्य कर सकते हैं परन्तु परीक्षोपरान्त परीक्षार्थी द्वारा उस रफ कार्य को काट/क्रॉस (X) कर देना अनिवार्य होगा।

7. उपस्थिति पत्रक (A एवं B) के निर्दिष्ट स्थान में परीक्षार्थी द्वारा प्रत्येक विषय की परीक्षा में प्रश्न पत्र क्रमांक, उत्तरपुस्तिका एवं ओ॰एम॰आर॰ उत्तर पत्रक की क्रम संख्या तथा निर्धारित बॉक्स में प्रश्न पत्र सेट कोड अंकित किया जाएगा एवं प्रश्न पत्र सेट कोड वाले गोलक को काले/नीले बॉल पेन से भरते हुए (प्रगाढ़ करते हुए) अपना पूर्ण हस्ताक्षर किया जाएगा।

इंटर बोर्ड परीक्षा में किसी की मदद लेने पर होंगे निष्कासित

8. परीक्षा कक्ष में एक-दूसरे से मदद लेने या देने, बातचीत करने अथवा किसी प्रकार का कदाचार अपनाने के अपराध में पकड़े गये परीक्षार्थी को परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा। उत्तरपुस्तिका एवं ओ0एम0आर0 उत्तर पत्रकों पर व्हाईटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड आदि का इस्तेमाल करना सर्वथा वर्जित है। ऐसा पाये जाने पर कदाचार का मामला मानते हुए परीक्षाफल अमान्य (Invalid) कर दिया जाएगा।

Also Read. BSEB 10th Matric Admit Card : मैट्रिक एडमिट कार्ड जारी, यहाँ से करे डाउनलोड

9. परीक्षा प्रारम्भ होने से एक घंटा के अंदर किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। वीक्षक को समर्पित ओ0एम0आर0 उत्तर पत्रक एवं उत्तरपुस्तिका परीक्षार्थी को पुनः नहीं लौटायी जाएगी।

10. यदि किसी विद्यालय प्रधान द्वारा अपने विद्यालय के किसी भी परीक्षार्थी के निर्गत हुए प्रवेश पत्र में उसके किसी भी विवरण में अपने स्तर से सुधार/परिवर्तन कर दिया जाता है, तो उस सुधार को बिल्कुल मान्यता नहीं देते हुए केन्द्राधीक्षक द्वारा उस परीक्षार्थी को मात्र उसके प्रवेश पत्र, रौल शीट तथा उपस्थिति पत्रक में अंकित विवरणों के आधार पर ही परीक्षा में सम्मिलित कराया जाएगा। साथ ही प्रवेश पत्र के मुद्रित विवरण में परिवर्तन करने वाले विद्यालय प्रधान के विरूद्ध नियमानुसार प्रशासनिक एवं कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

11. परीक्षार्थी अनिवार्य रुप से मास्क लगाकर परीक्षा में सम्मिलित होगें।

इंटर एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे ,  अगर इंटर एडमिट कार्ड 2021 कार्ड डाउनलोड से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

1 thought on “BSEB 12th Admit Card 2021 | बिहार बोर्ड इंटर एडमिट कार्ड 2021 जारी, जाने कैसे मिलेगा एडमिट कार्ड?”

  1. Pingback: जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 चौथे सत्र के लिए जारी - Campus Tour India

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!