बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 फॉर्म रजिस्ट्रेशन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 की तैयारी शुरू कर दी है। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अब परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि जारी की है। नियमित एवं स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थी के लिए ऑनलाइन आवेदन शनिवार से भराना शुरू हो गया है। ऑनलाइन आवेदन 24 अगस्त तक भरे जाएंगे।

Contents hide
इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 परीक्षा शुल्क

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म स्कूल और कॉलेज के माध्यम से भरा जाएगा। बोर्ड की मानें तो सभी शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा बोर्ड की वेबसाइट www.inter 22biharboardonline.com पर से परीक्षा फॉर्म डाउनलोड करेंगे। परीक्षा फॉर्म डाउनलोड करने के अलावा सभी स्कूल और कॉलेजों के मूल सूचीकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड करेंगे। स्कूल और कॉलेज द्वारा विद्यार्थी को परीक्षा आवेदन पत्र दिया जाएगा।

विद्यार्थियों द्वारा फॉर्म भरने के बाद फॉर्म का दो प्रति करेंगे। एक प्रति शिक्षण संस्थान के प्राचार्य के पास जमा किया जाएगा। वहीं दूसरी प्रति को छात्र अपने पास रखेंगे। सभी छात्रों द्वारा परीक्षा फॉर्म भरने के बाद स्कूल और कॉलेज प्राचार्य द्वारा सभी फॉर्म को ऑनलाइन भरा जायेगा। इसके लिए बोर्ड ने 24 अगस्त तक का समय निर्धारित किया है।

बिहार बोर्ड के छात्रों का कॉलेज में एडमिशन पाने में पिछड़ना तय(Opens in a new browser tab)

सेंटअप परीक्षा पास करना होगा अनिवार्य :

बोर्ड की मानें तो नियमित और स्वतंत्र कोटि के छात्र द्वारा अभी इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरा जाएगा। इसके बाद जब सेंटअप परीक्षा होगी तो इस परीक्षा में अनिवार्य रूप से पास करना जरूरी है। सेंटअप परीक्षा में उपस्थित होना भी अनिवार्य है। सेंटअप परीक्षा में अनुपस्थिति अथा नॉन सेंटअप छात्र और छात्राओं को प्रवेश पत्र बोर्ड द्वारा जारी नहीं किया जायेगा।

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 परीक्षा शुल्क

कोटि कुल शुल्क
नियमित और स्वतंत्र छात्र 1400 रुपया
क्वालिफाईग परीक्षार्थी1740 रुपया
व्यावसायिक पाठ्यक्रम के नियमित छात्र1800 रुपया
व्यावसायिक पाठ्यक्रम के समुन्नत कोटि के परीक्षार्थी2140 रुपया
व्यावासिक पाठयक्रम के पूर्ववत्ती अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी1460 रुपया
कला, विज्ञान और वाणिज्य के पूर्ववत्ती अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी1060 रुपया
इंटरमीडिढट 2021 के कंपार्टमेंट वाले छात्र930 रुपया

 नोट:- इन्टरमीडिएट कला, विज्ञान, वाणिज्य एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रम के केवल नियमित (Regular) श्रेणी के SC,ST तथा EBC कोटि के छात्र/छात्राओं के द्वारा परीक्षा शुल्क रु० 260/- (दो सौ साठ रुपये मात्र) नहीं दिया जाना है, चूंकि उन्हें इस शुल्क का भुगतान करने से छूट है।

इंटइंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 में शामिल परीक्षार्थी के लिए निर्धारित परीक्षा शुल्क विवरण

शुल्क मदप्रति परीक्षार्थी का निर्धारित शुल्क
ऑनलाइन शुल्क30 रुपया
परीक्षा आवेदन-पत्र का शुल्क150 रुपया
परीक्षा शुल्क250 रुपया
लोकल लेवी450 रुपया
अंक-पत्र शुल्क170 रुपया
औपबंधिक प्रमाण-पत्र शुल्क170 रुपया
प्रवजन प्रमाण-पत्र शुल्क170 रुपया
कुल 1400 रुपया
  • अनुमति शुल्क कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय के क्वालिफाइंग परीक्षार्थी के लिए – 340 रुपया
  • अनुमति शुल्कव्यावसायिक पाठ्यक्रम के समुन्नत परीक्षार्थी के लिए – 340 रुपया
  • व्यावहारिक परीक्षा शुल्क सिर्फ व्यावसायिक पाठ्यक्रम के परीक्षार्थी के लिए – 400 रुपया

बिहार बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

परीक्षा फॉर्म भरने में किसी तरह की दिक्कतें नहीं हो, इसके लिए बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अगर किसी स्कूल और कॉलेज को ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने में किसी तरह की दिक्कतें होती है तो हेल्पलाइन नंबर 0612-2230039 और 2235161 से संपर्क कर सकते हैं।

इंटर डमी एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करे डाउनलोड | bihar board inter dummy admit card 2021

ओरिजिनल इंटर रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी

बिहार बोर्ड के द्वारा ओरिजिनल इंटर रजिस्ट्रेशन कार्ड ऑफिसियल वेबसाइट inter22.biharboardonline.com पर अपलोड कर दिया गया है इससे पहले बिहार बोर्ड के द्वारा डमी इंटर रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया गया था जिससे छात्रों को पता चल सके की उनके रेजिस्टशन कार्ड में कोई  त्रुटि तो नहीं है अगर है तो उन्हें सुधार का मौका भी दिया गया था। इस सुधार के अब ओरिजिनल इंटर रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया गया है। यह ओरिजिनल इंटर रजिस्ट्रेशन कार्ड छात्र के द्वारा डाउनलोड नहीं किया जा सकता है छात्रों को अपने विद्यालय या कॉलेज प्रधान से यह प्राप्त करना होगा। क्योकि यह सिर्फ विद्यालय / कॉलेज के द्वारा की डाउनलोड किया जा सकते है।

शिक्षण संस्थान द्वारा डाउनलोड कर दिया जायेगा ओरिजिनल इंटर रजिस्ट्रेशन कार्ड एवं परीक्षा आवेदन पत्र

शिक्षण संस्थान के प्रधान बिहार विद्यालय समिति के वेबसाईट से मूल सूचीकरण प्रमाण पत्र ( ओरिजिनल इंटर रजिस्ट्रेशन ) एवं परीक्षा आवेदन पत्र का प्रपत्र डाउनलोड कर अपने संस्थान के छात्र/छात्रा को देंगे।

सभी छात्र/छात्रा द्वारा ओरिजिनल इंटर रजिस्ट्रेशन कार्ड में अंकित विवरणी के अनुसार परीक्षा आवेदन पत्र भरकर दो प्रति में अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान के पास जमा करेंगे। इसमें से एक प्रति पर शिक्षण संस्थान के प्रधान अपना हस्ताक्षर, मुहर एवं तिथि अंकित करते हुए छात्र/छात्रा को वापस कर देंगे, ताकि छात्र/छात्रा के पास साक्ष्य के रूप में संधारित रहे। परीक्षा आवेदन पत्र की दूसरी प्रति शिक्षण संस्थान के प्रधान के पास संधारित रहेगा।

शिक्षण संस्थान के प्रधान छात्र/छात्रा द्वारा जमा किये गये परीक्षा आवेदन पत्र में भरे गये विवरण के आधार पर अपने संस्थान में संधारित अभिलेख से भली-भाँति मिलान कर संतुष्ट हो लेंगे कि छात्र/छात्रा द्वारा भरे गये विवरण सही है। तत्पश्चात दिनांक 14.08.2021 से 24.08.2021 तक की अवधि में ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र भरेंगे एवं निर्धारित परीक्षा शुल्क जमा करना सुनिश्चित करेंगे।

इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2021 से नयी विषय योजना लागू

बिहार बोर्ड इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2021 से नयी विषय योजना लागू किया गया है। ऐसे में नये/पुराने विषय योजना के तहत निम्नांकित कोटि के छात्र/छात्रा इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 में सम्मिलित होने की पात्रता रखते हैं 😐

  1. इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा सत्र 2020-22 के लिए नामांकित नियमित एवं स्वतंत्र कोटि के सूचीकृत छात्र/छात्रा; |
  2. इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2021 में उत्तीर्ण परीक्षार्थी अपने किसी एक अथवा सभी विषयों (जिसमें | उत्तीर्णता प्राप्त की है) में प्राप्त अंक को समुन्नत करना चाहें, समुनन्त कोटि के रूप में; |
  3. इन्टरमीडिएट परीक्षा सत्र 2019-21 के लिए सूचीकृत छात्र/छात्रा अपने सभी विषयों की परीक्षा देने हेतु पूर्ववर्ती (ExRegular) कोटि के रूप में; |
  4. इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2020 के लिए सूचीकृत पूर्ववर्ती (Ex Regular) कोटि के परीक्षार्थी (पुराने विषय योजना से);
  5. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इन्टरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्ण परीक्षार्थी, जो किसी एक अनुत्तीर्ण विषय अथवा जो विषय पूर्व से नहीं रखे हों- क्वालिफाईंग (Qualifying) परीक्षार्थी के रूप में; |
  6. इन्टर वार्षिक परीक्षा, 2021 में (नये विषय योजना के तहत) अनुत्तीर्ण वैसे परीक्षार्थी, जो अधिकतम दो विषयों में अनुत्तीर्ण रहें हो- कम्पार्टमेन्टल परीक्षार्थी के रूप में;
  7. इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2020 में (पुराने विषय योजना के तहत) अनुत्तीर्ण वैसे परीक्षार्थी, जो अधिकतम दो विषयों में अनुत्तीर्ण रहें हो- कम्पार्टमेन्टल परीक्षार्थी के रूप में।

इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2021 ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने के लिए जरुरी बातें

नियमित (Regular) एवं स्वतंत्र (Private) कोटि के परीक्षार्थियों के लिए :

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 में नियमित एवं स्वतंत्र कोटि के रूप में परीक्षा में सम्मिलित होनेवाले छात्र/छात्राओं, जिन्हें सत्र-2020-2022 के लिए सूचीकृत किया गया है, उनका ऑनलाइन परीक्षा आवेदन उनके शिक्षण संस्थान के प्रधान के द्वारा भरा जाएगा एवं परीक्षा के मद में शुल्क जमा किया जाएगा। ऐसे सूचीकृत छात्र/छात्राओं का डाटा संबंधित शिक्षण संस्थान के यूजर आईडी० पोर्टल पर उपलब्ध एवं अपलोड रहेगा। इसके अनुसार संबंधित परीक्षार्थी, जिसका ऑनलाइन परीक्षा आवेदन-पत्र भरा जाना है, उसके नाम के सामने अंकित बॉक्स में क्लिक करते हुए Select कर शिक्षण संस्थान के प्रधान संबंधित परीक्षार्थियों के परीक्षा आवेदन-पत्र भरेंगे। 

समुन्नत (Improvement) कोटि के परीक्षार्थियों के लिए

इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2021 में उत्तीर्ण छात्र/छात्रा ही किसी एक अथवा सभी उत्तीर्ण विषयों के प्राप्तांक में समुन्नत करने के लिए समुन्नत कोटि के रूप सम्मिलित हो सकते है तथा अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान के माध्यम से समुन्नत कोटि के रूप में ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भर सकते है। इस कोटि के परीक्षार्थी को प्रायोगिक विषय/विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होना अनिवार्य होगा।

  • वर्ष 2021 से पूर्व के उत्तीर्ण परीक्षार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र नहीं होंगे।
  • समुन्नत कोटि में पूर्व के उत्तीर्ण विषय/विषयों में परिवर्तन करने का कोई प्रावधान नहीं है अर्थात छात्र/ छात्रा उसी विषय/विषयों से समुन्नत कोटि की परीक्षा में सम्मिलित होंगे, जिसमें वे पूर्व से उत्तीर्ण हैं। |
  • इस समुन्नत कोटि के छात्र/छात्रा को परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु परीक्षा शुल्क के साथ-साथ अनुमति लेने का प्रावधान है, जो स्वतः परीक्षा शुल्क के साथ देय होगा। इसके लिए शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा परीक्षा शुल्क के साथ-साथ अनुमति शुल्क भी ऑनलाइन जमा करना अनिवार्य होगा। |
  • समुन्नत कोटि के छात्र/छात्रा के लिए शिक्षण संस्थान के प्रधान अपने पूर्व यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड के आधार पर समिति के पोर्टल पर लॉग-इन कर Intermediate Examination, 2022 के लिंक | पर जाकर Improvement ऑप्शन सेलेक्ट कर परीक्षा का वर्ष-2021, रौल कोड, क्रमांक और सूचीकरण संख्या अंकित करेंगे, जिससे उस परीक्षार्थी का पूर्ण विवरण पोर्टल पर उपलब्ध हो जाएगा। साथ ही परीक्षार्थी के पूर्व परीक्षा के सभी उत्तीर्ण विषयों को सेलेक्ट करते हुए फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड कर शिक्षण संस्थान का प्रधान संबंधित अभ्यर्थी का परीक्षा आवेदन भरेंगे। |

पूर्ववर्ती (Ex) अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों के लिए

इन्टरमीडिएट परीक्षा वर्ष 2020 अथवा 2021 के सूचीकृत छात्र/छात्रा का सूचीकरण संख्या इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022की परीक्षा में पूर्ववर्ती कोटि के रूप में सम्मिलित होने के लिए मान्य है। पूर्ववर्ती कोटि के परीक्षार्थी अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान के माध्यम से अपने सभी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भर सकते है एवं परीक्षा शुल्क जमा कर सकते है।

  • इन्टरमीडिएट परीक्षा, 2020 के लिए सूचीकृत पूर्ववर्ती कोटि के परीक्षार्थी पुराने पाठ्यक्रम से तथा वर्ष 2021 के लिए सूचीकृत पूर्ववर्ती कोटि के परीक्षार्थी नये पाठ्यक्रम से सम्मिलित होने हेतु ऑनलाइन परीक्षान आवेदन भरेंगे। |
  • इस कोटि के परीक्षार्थी को अपने सभी विषयों की परीक्षा (प्रायोगिक विषय/विषयों परीक्षा सहित) में सम्मिलित होना अनिवार्य होगा। |
  • शिक्षण संस्थान के प्रधान यूजर आई०डी० पोर्टल पर Intermediate Examination, 2022 के लिंक पर जाकर Ex-Student ऑप्शन सेलेक्ट कर परीक्षार्थी का परीक्षा वर्ष 2020/2021 कोड, क्रमांक एवं सूचीकरण संख्या अंकित करेंगे जिससे उस परीक्षार्थी का पूर्ण विवरण उपलब्ध हो जायेगा। इसके अनुसार परीक्षार्थी का फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड कर शिक्षण संस्थान के प्रधान संबंधित परीक्षार्थियों का ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरेंगे।

क्वालिफाईग (Qualifying) कोटि के रूप में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थी के लिए :

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इन्टरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्ण वैसे परीक्षार्थी, जो किसी एक अनुत्तीर्ण विषय अथवा जो उनके द्वारा पूर्व में नहीं रखे गये हों, में उत्तीर्णता प्राप्त करने हेतु इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 में क्वालिफाईंग परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलित होना चाहते हों, तो वे अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भर सकते हैं एवं परीक्षा शुल्क जमा कर सकते है। इस कोटि के परीक्षार्थी को प्रायोगिक विषय की परीक्षा में सम्मिलित होना अनिवार्य होगा।

इस कोटि के परीक्षार्थी के लिए शिक्षण संस्थान के प्रधान यूजर आई०डी० पोर्टल पर Intermediate Examination, 2022 के लिंक पर जाकर Qualifying ऑप्शन सेलेक्ट कर परीक्षार्थी की उत्तीर्णता के परीक्षा का वर्ष, कोड, क्रमांक एवं सूचीकरण संख्या अंकित करेंगे। इन्टरमीडिएट की परीक्षा में अनुत्तीर्ण वाले एक विषय अथवा पूर्व में वैसे एक विषय जो उनके द्वारा नहीं रखे गये हों तथा उस विषय में क्वालिफाईंग परीक्षा देना चाहते हों, तो उस एक विषय को सेलेक्ट/अंकित करते हुए फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड कर शिक्षण संस्थान के प्रधान संबंधित परीक्षार्थी का ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरेंगे।

कम्पार्टमेन्टल कोटि के रूप में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थी के लिए :

इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2020 में (पुराने विषय योजना के तहत) तथा इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2021 में (नये विषय योजना के तहत) अधिकतम दो विषयों (अतिरिक्त विषय सहित) में अनुतीर्ण परीक्षार्थी इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 में कम्पार्टमेन्टल परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलित होने हेतु अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भर सकते हैं।

यदि कोई छात्र/छात्रा पुराने विषय योजना के तहत NRB एवं MB विषय (50+50=100 अंक) में से किसी एक खण्ड में अनुतीर्ण है, तो उन्हें दोनों खण्ड NRB एवं MB (50+50%D100 अंक) विषय की परीक्षा में सम्मिलित होना अनिवार्य होगा। प्रायोगिक विषय की परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा अनुपस्थित (Absent) परीक्षार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित होने की पात्रता नहीं रखते हैं।

इस कोटि के परीक्षार्थी के प्रायोगिक विषय की परीक्षा नहीं ली जाएगी। उनके वार्षिक परीक्षा, 2020/2021 में ली गई प्रायोगिक विशय की परीक्षा में प्राप्त अंक को Carry on किया जाएगा। उक्त कोटि के परीक्षार्थी को | श्रेणी (Division), ग्रेस अंक एवं अन्य सुविधा का लाभ देय नहीं होगा।

इस कोटि के परीक्षार्थी के लिए शिक्षण संस्थान के प्रधान यूजर आई०डी० पोर्टल पर Intermediate Examination, 2022 के लिंक पर जाकर Compartmental ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे। परीक्षार्थी की इन्टरमीडिएट परीक्षा का वर्ष, कोड, क्रमांक एवं सूचीकरण संख्या अंकित करेंगे, जिससे उस परीक्षार्थी का पूर्ण विवरण उपलब्ध हो जाएगा। शिक्षण संस्थान के प्रधान संबंधित परीक्षार्थी के विवरण को जाँच कर Submit करते हुए ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरेंगे।

सीबीएसई रिजल्ट शिकायत के लिए पोर्टल जारी, बढ़ेंगे नंबर – 10वीं-12वीं के

परीक्षा शुल्क के साथ बकाया सूचीकरण शुल्क की राशि जमा करना अनिवार्य

इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 में सम्मिलित होने हेतु वैसे छात्र/छात्रा जिनका सूचीकरण आवेदन निर्धारित अवधि तक ऑनलाइन भरा गया है और बार-बार दिये गये अवसर के बावजूद अभी तक उसका सूचीकरण शुल्क जमा नहीं किया गया है, उनका औपबंधिक रूप से मूल सूचीकरण प्रमाण पत्र ऑनलाइन जारी किया गया है। परन्तु ऐसे छात्र/छात्रा के परीक्षा शुल्क के साथ बकाया सूचीकरण शुल्क की राशि भी दिनांक 24.08.2021 तक जमा करना आवश्यक होगा अन्यथा उनका प्रवेश-पत्र निर्गत नहीं किया जाएगा, जिसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान की होगी।

ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने हेतु समिति के वेबसाईट पर लॉग-इन करने के संबंध में:

परीक्षा आवेदन ऑनलाइन भरने एवं शुल्क जमा करने हेतु ई-चालान के लिए +2 विद्यालय/ महाविद्यालय के प्रधान स्वयं समिति द्वारा उपलब्ध कराये गये यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड के माध्यम से समिति के वेबसाईट inter22.biharboardonline.com पर लॉग-इन करेंगे।

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 में मोबाईल नम्बर, ई-मेल आई०डी० एवं आधार नंबर से होगा फायदा

ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने में छात्र/छात्रा का मोबाईल नम्बर, ई-मेल आई०डी० एवं आधार नंबर भरा जाना है, परन्तु ये तीनों चीजें अनिवार्य नहीं है। किन्तु जिन छात्र/छात्राओं का मोबाईल नम्बर एवं ई-मेल आई०डी० भरा जाएगा, उन छात्र/छात्रा को समय-समय पर परीक्षा संबंधी जानकारी उनके मोबाईल नम्बर एवं ई-मेल आई०डी० पर मिलती रहेगी। इसलिए यदि परीक्षार्थियों का मोबाईल नं० एवं ई-मेल आई०डी० उपलब्ध है, तो उसकी प्रविष्टि आवश्यक है। साथ ही जो छात्र/छात्रा अपना आधार नम्बर उपलब्ध करायेंगे, उनका प्रमाण पत्रादि Digilocker में समिति द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

छात्र/छात्रा के रंगीन फोटो एवं हस्ताक्षर के संबंध में :-

जिन छात्र/छात्रा का इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 में सम्मिलित होने हेतु ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरा जाएगा, उस पर संबंधित छात्र/छात्रा का फोटो का साईज एवं प्रकार निम्नवत् रहना अनिवार्य है :

  • (i) फोटो का साईज एवं प्रकार :ImageSize रू. 35 mmx30 mm का हो । (400-500KB के बीच jpg/jpeg फॉरमेट में हो)। Head Size/FaceSize:-25 mmX20mm Background:-Plain White or Light Green
  • (ii) स्कैन किया हस्ताक्षर का नमूना (jpg/jpeg) फॉरमेट (3.5cm width x 1 cm height) में हो तथा| आकार 5-20KB से अधिक न हो।

ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र भरने के संबंध में :-

समिति के वेबसाइट पर लॉग-इन करने के उपरान्त +2 विद्यालय/महाविद्यालय के पेज पर दाहिने भाग में Intermediate Annual Examination, 2022 का लिंक उपलब्ध रहेगा, जिसे क्लिक करने पर छात्र/छात्रा के उपलब्ध विवरणी की जाँच कर ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने की कार्रवाई करेंगे।

छात्र/छात्रा से संबंधित सूचनाओं का सत्यापन :-

उपर्युक्त प्रक्रिया के पश्चात् ऑनलाइन भरे गये परीक्षा आवेदन में छात्र/छात्रा का विवरण, अपलोड किये गये फोटो तथा हस्ताक्षर एवं विषय के साथ पूरा परीक्षा आवेदन दिखेगा, जिसकी जाँच +2 विद्यालय/महाविद्यालय के अभिलेखों से मिलान करने के उपरान्त ही परीक्षा आवेदन भरा जायेगा। भरे गये परीक्षा आवेदन के सभी विवरणों को सभी-सही भरे जाने की पूर्ण जिम्मेवारी+2 विद्यालय/महाविद्यालय के प्रधान की होगी।

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 परीक्षा शुल्क भुगतान के संबंध में

परीक्षा शुल्क का भुगतान इंडियन बैंक के किसी भी शाखा में ई-चालान, डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिग तथा RTGS/NEFT के माध्यम से किया जायेगा।

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 के लिए चालान की प्रति जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में उपलब्ध कराने के संबंध में:-

सभी+2 विद्यालय/ महाविद्यालय के प्रधान को यह निदेश दिया जाता है कि वे इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 के लिए अपने शिक्षण संस्थान के सूचीकृत/अनुमति प्राप्त छात्र/छात्राओं की कुल संख्या सहित जमा किये गए सूचीकरण/अनुमति शुल्क तथा परीक्षा आवेदन एवं शुल्क जमा करने की तिथि समाप्ति के उपरान्त परीक्षा शुल्कादि से संबंधित चालान की सत्यापित छायाप्रति जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में अनिवार्य रूप से जमा करना सुनिश्चित करेंगे।

उत्प्रेषण परीक्षा (Sent-up Examination) के संचालन के उपरान्त +2 विद्यालय/महाविद्यालय के प्रधान द्वारा उत्प्रेषित (Sent-up) एवं नन उत्प्रेषित (Non Sent-up) या अनुपस्थित छात्र/छात्राओं की अलग-अलग सूची (सॉफ्ट एवं हार्ड कॉपी में) अपने जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में ससमय उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा।

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 के लिए नियमित एवं स्वतंत्र कोटि के जिन छात्र/छात्राओं का परीक्षा आवेदन ऑनलाइन भरा जाएगा और परीक्षा शुल्क जमा किया जाएगा, उन्हें उत्प्रेषण (Sent-upExamination) की परीक्षा में सम्मिलित होकर उत्प्रेषित होना अनिवार्य होगा। उत्प्रेषण परीक्षा में अनुपस्थित अथवा नन उत्प्रेषित (Non Sent-up) छात्र/छात्राओं का प्रवेश पत्र कदापि जारी नहीं किया जाएगा, जिसके लिए संबंधित छात्र/छात्रा एवं उनके अभिभावक स्वयं जवाबदेह होंगे। ऐसे छात्र/छात्राओं का परीक्षा शुल्क अधियाचना करने पर संबंधित विद्यालय प्रधान के माध्यम से वापस कर दिया जाएगा। |

1 thought on “बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 फॉर्म रजिस्ट्रेशन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट”

  1. Pingback: OFSS Inter Admission 2021: Bihar Board इंटर में एडमिशन 31 अगस्त तक

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!