मैट्रिक इंटर परीक्षा रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2022 के लिए भराना शुरू बिहार बॉर्ड

Bihar Board Examination Registration Form 2022 : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा-2022 के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि जारी कर दी है ऐसे में अभी नौवीं में पढ़ रहे नियमित स्टूडेंट्स का मैट्रिक परीक्षा-2022 में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा है साथ ही इंटर में जो इस साल एडमिशन लिए है उन्हें भी इंटर वार्षिक परीक्षा-2022 के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2022 भरना होगा।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2022 बिहार बोर्ड के वेबसाइट www.biharboard.online पर अपलोड है जहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है बिहार बोर्ड की ओर से निर्देश दिया गया है की सभी संस्थानों के प्रधानाध्यापक फॉर्म को डाउनलोड कर स्टूडेंट्स को देंगे, ताकि कोई गलतियां न रह जाएं, साथ ही डीइओ सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक कर रजिस्ट्रेशन से संबंधित दिशा-निर्देश देंग।

सभी मेट्रिक ओर इंटर के स्टूडेंट्स अपने स्कूल या कॉलेज में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं

मैट्रिक परीक्षा 2022 रजिस्ट्रेशन शुल्क

अगर रजिस्ट्रेशन शुल्क की बात करे तो मैट्रिक परीक्षा 2022 के लिए नियमित कोटि के स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन शुल्क 220 रुपये तथा स्वतंत्र कोटि के स्टूडेंट्स को 320 रुपये शुल्क देना होगा.

मदनियमित कोटि के लिएस्वतंत्र कोटि के लिए
ऑनलाईन पंजीयन आवेदन पत्र शुल्क₹50₹50
ऑनलाईन डाटा इन्ट्री शुल्क₹20₹20
पजीयन शुल्क₹150₹150
अनुमति शुल्क₹100
कुल राशि₹220₹320

मैट्रिक परीक्षा 2022 के लिए न्यूनतम आयु

01 मार्च, 2022 को परीक्षार्थी की न्यूनतम आयु 14 (चौदह) वर्ष होनी चाहिए। इससे कम उम्र के छात्र/छात्राओं का आवेदन अस्वीकृत कर दिया जाएगा तथा इस मद में जमा शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। 14 वर्ष पूरा करने हेतु विद्यालय अभिलेख में सक्षम पदाधिकारी के आदेश के बिना जन्म तिथि में सुधार किया जाना नियम के प्रतिकूल हैं। इसके लिए 01 मार्च, 2008 के बाद की जन्म तिथि के अभ्यर्थी वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2022 के लिए पंजीकृत नहीं किये जायेंगे।

मैट्रिक इंटर परीक्षा रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2022
bihar-board-inter-result-2021

ऐसे कई मामलें आते रहे है, जिसमें छात्र-छात्राओं के द्वारा अपनी आयु कम करके पंजीयन/अनुमति आवेदन एवं शुल्क भरा जाता है और प्रधानाध्यापकों के द्वारा इसकी अनदेखी की जाती है। सही जन्म तिथि अंकित नहीं रहने पर मेडिकल जाँच कराने की बाध्यता होती है एवं परीक्षाफल लंबित रखा जाता है। ऐसे मामले प्रमाणित होने पर संबंधित विद्यालय के प्रधान जिम्मेवार होंगे और उनके विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई करने की बाध्यता होगी। इसलिए जन्म तिथि एवं निवास स्थान के संबंध में आश्वस्त होने के उपरान्त ही ऑनलाइन पंजीयन/अनुमति आवेदन पत्र में प्रविष्टि दर्ज करना आवश्यक होगा।

मैट्रिक रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड

इंटर परीक्षा 2022 रजिस्ट्रेशन शुल्क

इंटर के लिए नियमित स्टूडेंट्स को 370 रुपये का शुल्क देना होगा.स्वतंत्र कोटि के स्टूडेंट्स को 670 रुपये, वहीं दूसरे बोर्ड से 10वीं सफल स्टूडेंट्स को 520 रुपये देने होंगे.

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2022 में मुख्य विषय में फेल होने पर अतिरिक्त विषय से होंगे पास

बिहार बोर्ड ने इंटर के पाठ्यक्रम में बदलाव पहले ही कर दिया है.इंटर परीक्षा में वर्तमान में एक ही भाषा के दो-दो पेपर रखने का विकल्प है. एक 50 अंक एवं एक 100 अंक. लेकिन अब इसे सरल बना दिया गया है. बोर्ड ने 11वीं व 12वीं कक्षा के लिए विषय योजना बना दी है.

अभी जो बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2022 के लिए जो रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2022 भरा जा रहा है उसमें अतिरिक्त विषय का चुनाव कर सकते हैं जिससे छात्र अगर पांच में से किसी एक मुख्य विषय में फेल हो जाते है और अगर अतिरिक्त विषय में पास हैं, तो वे अतिरिक्त विषय के मदद से पास माना जायेगा। और बॉर्ड की ओर से फ़ैल विषय को छठे विषय के अंक से परिवर्तित कर दिया जायेगा. लेकिन शर्त यह होगी कि वह हिंदी या अंग्रेजी में पास हो. इससे छात्र का एक साल बच जायेगा वही बोर्ड के रिजल्ट परसेंटेज में भी अच्छा खासा उछाल दिखेगा।

इस साल 11वी में साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स और वोकेशनल कोर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स छठे सब्जेक्ट के तौर पर अपने संबंधित संकाय से ही कोई विषय चुन सकते हैं. इससे स्टूडेंट्स को आगे फायदा भी मिलेगा.साथ ही 2022 इंटर की परीक्षा में अतिरिक्त विषय से भी पास होने का मौका मिल जायेगा.

जी भी स्टूडेंट्स ने छठे विषय का चयन किया है और अगर सभी छह विषयों में पास है तो पास प्रतिशत की गणना नामांकन लेनेवाले विश्व विद्यालय (यूनिवर्सिटी) या नियोजक के द्वारा निधारित अर्हता के अनुरूप होगा.

इंटर परीक्षा 2022 विषय पैटर्न

विषय संख्या 1हिंदी अथवा अंग्रेजी
विषय संख्या 2हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, मैथिली, संस्कृत, प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरबी, पर्सियन, पाली एवं बंगला में से कोई एक, जो पहले विषय के रूप में न लिया गया हो.
ऐच्छिक विषयआर्ट्स, साइंस व कॉमर्स तथा व्यावसायिक संकाय के तीन विषय
अतिरिक्त विषयविषय संख्या 2 के विषयों में से कोई एक या कला, वाणिज्य, विज्ञान अथवा व्यावसायिक संकाय का कोई एक विषय चुन सकते हैं.
इंटर परीक्षा 2022 विषय पैटर्न

इंटर रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा फॉर्म भराना शुरू, जाने सभी जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!