स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बिहार 2022 ऑनलाइन अप्लाई – Student Credit Card Yojna Bihar

12वीं (इंटर) कक्षा उत्तीर्ण ऐसे विद्यार्थी जो आर्थिक कारणों से उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित हो जाते हैं वैसे विद्यार्थी को आर्थिक सहायता पहुँचाने के उद्देश्य से बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना लागू करने का निश्चय लिया गया है जिससे विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सुविधा हो सके। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना (Bihar Student Credit Card- BSCC Yojana ) के अन्तर्गत बैंकों से जोड़कर 12वीं कक्षा उत्तीर्ण प्रत्येक इच्छुक विद्यार्थी को शिक्षा ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के अंतर्गत जितने पात्र विद्यार्थी इस योजना के लाभ लेने हेतु इच्छुक होंगे, उन सभी विद्यार्थियों को इसका लाभ दिया जाता है।

Contents show

बिहार उच्च शिक्षा में GROSS ENROLMENT RATIO (GER) वर्तमान में 14.3 प्रतिशत है। जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह अनुपात लगभग 24 प्रतिशत है। इस लिए बिहार सरकार द्वारा बिहार का GER राष्ट्रीय औसत से बराबर करने के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को लागु किया गया है ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?

इस Bihar Student Credit Card Yojna (BSCC Yojana)के तहत बिहार राज्य के वैसे विद्यार्थी जिन्होंने बिहार राज्य एवं सीमावर्ती राज्यों से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो तथा उच्च शिक्षा प्राप्ति हेतु ऋण के लिए इच्छुक हों, उन्हें बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम के माध्यम से शिक्षा ऋण उपलब्ध कराया जाता है।

बिहार-स्टूडेंट-क्रेडिट-कार्ड-website

Bihar Student Credit Card Yojna के अंतर्गत लोन लेने के लिए जरुरी बातें:-

  1. विद्यार्थी द्वारा बिहार एवं अन्य राज्य या केन्द्र सरकार के संबंधित नियामक एजेन्सी द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में उच्च शिक्षा हेतु नामांकन लिया गया हो या नामांकन के लिए चयनित हों।
  2. यह Bihar Student Credit Card ऋण उच्च शिक्षा के सामान्य पाठ्यक्रमों एवं विभिन्न व्यवसायिक/तकनीकी पाठ्यक्रमों यथा बी0ए0/बी0एस0सी0/इंजीनियरिंग/एम0बी0बी0एस0/प्रबंधन/विधि आदि के लिए दी जा सकेगी। पाठ्यक्रम की सूची अनुलग्नक-3 में अंकित है, जिसमें समय-समय पर शिक्षा विभाग के द्वारा आवश्यकतानुसार संशोधन कर नए पाठ्यक्रमों को शामिल या विलोपित किया जाता है।
  3. इस योजना के अन्तर्गत बिहार राज्य से मान्यता प्राप्त संस्थानों से 12वीं अथवा समतुल्य (Polytechnic पाठ्यक्रम के लिए 10वीं) परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी तथा बिहार राज्य के सीमावर्ती जिलों के सीमावर्ती प्रखंडों के सीमावर्ती राज्य यथा झारखंड, उत्तर प्रदेश एवं प० बंगाल के विद्यालय या बोर्ड से 10वीं/ 12वीं/+2 (Polytechnic पाठ्यक्रम के लिए 10वीं) उत्तीर्ण बिहार राज्य के मूल निवासी विद्यार्थियों को भी इस योजना का लाभ दिया जाता है।
  4. आवेदक विद्यार्थियों के हॉस्टल में रहने की स्थिति में आवेदक के शैक्षणिक संस्थान को राशि उपलब्ध करायी जाएगी। शिक्षण संस्थान के हॉस्टल में नहीं रहने की स्थिति में विद्यार्थियों के लिए फीस के अतिरिक्त अन्य रहने के खर्च (living expenses) के लिए अनुलग्नक-‘1’ के अनुसार वर्गीकृत शहरों के लिए निर्धारित किये गए मानक का विवरण अनुलग्नक-‘2’ की निर्धारित दर पर आवेदक को उपलब्ध कराई जाएगी। महँगाई के आधार पर रहने एवं जीवन-यापन के दर में आवश्यकतानुसार शिक्षा विभाग द्वारा वृद्धि की जा सकेगी।
  5. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की तिथि को आवेदक की आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। स्नातकोत्तर स्तर के वैसे निर्धारित पाठ्यक्रम जिनमें नामांकन हेतु न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक उत्तीर्ण है वैसे कोर्स के लिए उम्र 30 वर्ष तक होने पर भी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जायेगा।
  6. यदि आवेदक के पास एक स्तर की उपाधि उपलब्ध हो तो उसी स्तर की उपाधि के लिए इस योजना के अन्तर्गत लोन नहीं दिया जायेगा। लेकिन यह प्रावधान तकनीकी अथवा प्रबंधकीय पाठ्यक्रमों ( Technical or managerial courses ) पर लागू नहीं होगा। मतलब विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त व्यक्ति को पुनः कला, विज्ञान के किसी अन्य संकाय में अथवा वाणिज्य में स्नातक स्तर की शिक्षा हेतु इस योजनान्तर्गत ऋण नहीं दिया जा सकेगा। परंतु विज्ञान, कला अथवा वाणिज्य में स्नातक योग्यताधारी आवेदक को एम.बी.ए.अथवा एम.सी.ए. करने के लिए योजनान्तर्गत लोन दिया जायेगा।
  7. लाभार्थियों के द्वारा पढ़ाई को किसी भी कारण से बीच में छोड़ने पर ऋण की शेष राशि संस्थान या विद्यार्थी को उपलब्ध नहीं करायी जाएगी अर्थात इस योजना के तहत विद्यार्थी को शिक्षा ऋण की अगली किस्त उनके संबंधित संस्थान/पाठ्यक्रम में अध्ययनरत रहने की स्थिति में ही उपलब्ध कराई जा सकेगी।

BSCC Yojana ऋण हेतु अधिकतम राशि :-

इस योजना के अंतर्गत शिक्षा ऋण अधिकतम चार लाख रूपये तक स्वीकृत की जाएगी। इस ऋण राशि पर moratorium अवधि जो कि पाठ्यक्रम समाप्ति से एक वर्ष तक अथवा आवेदक के नियोजित होने के अधिकतम 6 माह (जो सबसे पहले हो) तक ब्याज की राशि देय नहीं होगी।

Bihar Student Credit Card Loan Interest rate

इस ऋण राशि पर सरल ब्याज (simple interest) की दर 4 प्रतिशत होगी। इसके अंतर्गत महिला, दिव्यांग एवं ट्रांसजेन्डर आवेदकों को मात्र 1 प्रतिशत सरल ब्याज की दर से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

Bihar Student Credit Card Documents Required

बिहार स्टूडेन्ट क्रेडिट कार्ड योजना हेतु इच्छुक आवेदकों को जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र पर आवेदन जमा करते समय अपने स्वहस्ताक्षरित आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित कागजातों के छायाप्रति की स्वभिप्रमाणित प्रति संलग्न करनी होगी:-

  • आवेदक एवं सह-आवेदक का आधार कार्ड।
  • मैट्रिक, +2 (Polytechnic पाठ्यक्रम के लिए 10वीं) एवं अंतिम सफल परीक्षा का अंक-पत्र एवं प्रमाण-पत्र 
  • प्राप्त छात्रवृत्ति, निःशुल्क शिक्षा संबंधी प्रमाण-पत्र इत्यादि (यदि लागू हो)।
  • आवेदक के बैंक पासबुक की छाया प्रति, जिसमें शाखा का नाम, खाता सं० एवं IFSC कोड अंकित हो।
  • संस्थान में नामांकन का प्रमाण-पत्र जिसमें पाठ्यक्रम अवधि अंकित हो (अथवा बिहार राज्य से बाहर के संस्थान के लिए पाठ्यक्रम विवरणिका)।
  • संस्थान से प्राप्त पाठ्यक्रम शुल्क की विवरणी।
  • आवेदक एवं सह-आवेदक यथा – माता/पिता/पति/अभिभावक (रक्त संबंधी) का दो पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ।
  • आवासीय प्रमाण पत्र अथवा बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति जिसमें आवास का पता स्पष्ट रूप से अंकित हो अथवा बिजली बिल अथवा टेलिफोन बिल अथवा पासपोर्ट अथवा ड्राईविंग लाईसेंस अथवा वोटर आई०डी० कार्ड अथवा मतदान हेतु प्रयुक्त प्रमाण पत्रों में से कोई एक
  • पिछले वर्ष का वेतन प्रमाणपत्र एवं फॉर्म-16 (नियोजित होने की स्थिति में)।
  • पिछले दो वर्षों का आयकर रिटर्न (आयकर देने की स्थिति में)।
  • माता-पिता/अभिभावक के पिछले छ: माह के बैंक खातों की विवरणी एवं आधार कार्ड।
  • कर भुगतान रसीद इत्यादि (अग्रिम कर/संपत्ति कर/नगर निगम कर इत्यादि)।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड ( BSCC Yojana ) आवेदन की प्रक्रिया :

  1. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने हेतु Online आवेदन प्राप्त किए जाएंगे कोई भी इच्छुक विद्यार्थी जो 12वीं कक्षा (Polytechnic पाठ्यक्रम के लिए 10वीं) उत्तीर्ण हो तथा इस योजना के लिए पात्रता रखता हो, वह Online Portal अथवा Mobile App के माध्यम से अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकता है।
  2. सर्वप्रथम आवेदक द्वारा पोर्टल/ Mobile App में सामान्य वांछित सूचनाएँ दर्ज की जाएगी, जिसे submit करने पर One Time Password उनके मोबाईल नंबर एवं ई-मेल पर प्राप्त होगा।
  3. इस One Time Password को पोर्टल में डालने पर आवेदक को व्यक्तिगत विवरणी संबंधी प्रपत्र उपलब्ध होगा। इसमें आवश्यक सूचना दर्ज कर submit करने पर एक Web page खुलेगा, जिसमें उपलब्ध “बिहार स्टूडेन्ट क्रेडिट कार्ड योजना’ का ऑनलाईन प्रपत्र चयन कर उसमें वांछित सूचनाएँ दर्ज करनी होगी।
  4.  Online आवेदन समर्पित करने के उपरांत आवेदक को इसकी प्राप्ति यूनिक पंजीकरण संख्या के साथ उनके द्वारा उपलब्ध कराए गए मोबाईल नं० एवं ई-मेल पर क्रमशः मैसेज एवं मेल द्वारा भेज दी जाएगी।
  5. आवेदन के साथ किसी भी प्रकार का कागजात Online संलग्न नहीं किया जाना है। Online आवेदन समर्पित करने के साथ ही आवेदन प्रपत्र की एक PDF प्रति सृजित होगी, जिसमें काउण्टर पर आने के समय वांछित आवश्यक कागजातों का भी उल्लेख होगा।
  6. जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र द्वारा आवेदक को केन्द्र पर आने हेतु तिथि एवं समय की सूचना email एवं SMS द्वारा भेजी जाएगी। यद्यपि आवेदक अपनी सुविधानुसार भी जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र पर आवेदन-पत्र की हार्ड प्रति समर्पित कर सकते है।
  7. निर्धारित तिथि को अर्हता प्राप्त आवेदक अपने जिले के जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र पर आवेदन-पत्र के अनुरूप वांछित सूचना एवं शिक्षा ऋण के लिए वांछित कागजात के साथ अपना आवेदन जमा करेंगे। 
  8. आवेदन की PDF प्रति पर स्व-हस्ताक्षर के उपरान्त अपना एवं सह-आवेदक का पासपोर्ट साईज का फोटो लगाकर एवं वांछित कागजातों की स्व-अभिप्रमाणित छायाप्रति सहित संसूचित तिथि/ ऐच्छिक तिथि को केन्द्र पर आयेंगे। उन्हें वांछित सभी कागजातों की मूल प्रति भी साथ में रखनी होगी।
  9. आवेदक को जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र के प्रवेश द्वार पर एक टोकन नम्बर दिया जाएगा, जिसके आधार पर केन्द्र के हॉल में आवेदक की प्रविष्टि होगी। आवेदक केन्द्र में प्रवेश कर प्रतीक्षा हॉल में अपने नम्बर आने की प्रतीक्षा करेंगे। आवेदक को उपलब्ध कराये गए टोकन नं० का प्रदर्शन इलेक्ट्रॉनिक प्रदर्शन बोर्ड पर किया जाएगा।
  10. आवेदक अपना क्रमांक आने पर सारे मूल प्रमाण-पत्र, सभी प्रमाण पत्रों की स्वभिप्रमाणित प्रति एवं आवेदन-पत्र के PDF की हस्ताक्षरित प्रति के साथ निर्धारित काउंटर पर जायेंगे, जहाँ आवेदक के आधार का प्रमाणीकरण किया जाएगा।
  11. मूल प्रमाण पत्र scanning के पश्चात् आवेदक को वापस कर दिए जायेंगे तथा स्व-हस्ताक्षरित आवेदन एवं अन्य कागजातों की छायाप्रति को काउंटर पर जमा कर लिया जाएगा।
  12. कागजातों के सत्यापन के उपरांत उन्हें काउंटर से एक प्राप्ति रसीद भी दी जाएगी।
  13. आवेदन में किसी भी प्रकार के गलत प्रविष्टि का संशोधन उसी समय Multi Purpose Assistant (MPA) द्वारा किया जा सकेगा।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरते है जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

इस Bihar Student Credit Card योजना के सभी स्तर पर सेवाओं के निष्पादन हेतु अधिकतम समयावधि निम्न प्रकार होगी

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना कितने देने में मिल जाता है? BSCC Yojana

आवेदन से संबंधित प्रत्येक स्तर पर की गयी कार्रवाई की सूचना आवेदक को SMS/e-mail/Web Portal द्वारा दी जाएगी।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कोर्स लिस्ट

बीए, बीएससी, बी कॉमबीएएमएस
बीएससी कृषिबीपीएड
बीवीएमएसबीएड
बीडीएसबीबीए
बीएचएमएसबीएफए
बीयूएमएसएमबीबीएस
बीटेक, बीई, बीएससीबीएल, एलएलबी
बीएससी नर्सिंगबीएससी, बीएचएमसीटी, बीटेक, होटल मैनेजमेंट
बैचलर आफ फारमेसीबैचलर आफ मॉस कम्यूनिकेशन
होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमाबीएससी इन फैशन टेक्नालाजी
बीएससी लाइब्रेरी साइंसबैचलर आफ आर्किटेक्चर
बीसीए, बीएससी आईटी, कंप्यूटर एप्लीकेशन, कंप्यूटर साइंसबैचलर आफ आक्यूपेशनल थेरेपी
बीए, बीएससी, बीएड, इंटीग्रेटेड कोर्सडिप्लोमा इन फूड प्रोसे¨सग, फूड प्रोडक्शन
डिप्लोमा इन फूड एंड विवरेज सर्विसडिप्लोमा इन फूड, न्यूट्रीशियन, डाइटेटिक्स
बैचलर आफ फिजियोथेरेपीएमएससी, एमटेक
आलिमशास्त्री
बीटेक, बीई, (राज्य स्तरीय शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान में तीन वर्षीय डिप्लोमा में नामांकित)जीएनएम
bihar student credit card course list 2020
Bihar student credit card course list

Approved List of College for BSCC

college-list-of-bihar-student-credit-card-BSCC Yojana

Bihar student credit card process – आवेदन स्वीकृति की प्रकिया :

आवेदक BSCC Yojana ऑन-लाईन आवेदन समर्पित करने के उपरांत आवेदन की PDF प्रति एवं वांछित कागजातों/प्रमाण पत्र जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र पर Multi Purpose Assistant (MPA) को उपलब्ध कराई जाएगी।

काउन्टर पर MPA द्वारा जाँचोपरांत प्राप्त आवेदन पत्र की हार्ड एवं सॉफ्ट प्रति सहायक प्रबंधक को उपलब्ध कराई जाएगी। सहायक प्रबंधक के द्वारा आवेदक के सम्पूर्ण अर्हत्ता एवं कागजातों के उपलब्धता की सुनिश्चितता के बाद शिक्षा विभाग के द्वारा नामित नोडल पदाधिकारी की स्वीकृति प्राप्त कर आवेदन जाँच/ सत्यापन हेतु Third Party Verification Agency (TPVA) को ऑन-लाईन अंतरित की जाएगी।

TPVA से प्राप्त जाँच प्रतिवेदन एवं अन्य संबंधित बिन्दुओं के आधार पर नोडल पदाधिकारी द्वारा दो दिनों में ऋण की स्वीकृति की अनुशंसा करते हुए बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम को ऑन-लाईन प्रेषित की जाएगी। सॉफ्ट कॉपी बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम को ऑन-लाईन हस्तांतरित करने के उपरांत आवेदन की हार्ड कॉपी निगम के जिला स्तरीय कोषांग को हस्तांतरित की जाएगी जहाँ निगम के प्राधिकृत पदाधिकारी उसे भविष्य के संदर्भ हेतु संधारित करेंगे। BSCC Yojana आवेदन की सॉफ्ट कॉपी के विधिवत् संधारण के संदर्भ में विस्तृत निदेश बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम द्वारा निर्गत किया जाएगा।

BSCC Yojana जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र आवेदन निगम को भेज देगा। जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र में लंबित मामलों को भी निगम को प्रेषित किया जाएगा, जिसका निष्पादन निगम के द्वारा किया जाएगा। आवेदनों का निष्पादन निगम के द्वारा 15 कार्य दिवस की समय-सीमा में किया जाएगा।

निगम द्वारा आवेदन को स्वीकृत करने में किसी प्रकार की आपत्ति होने पर उन आपत्तियों को सूचीबद्ध करते हुए आवेदन नोडल पदाधिकारी को वापस किया जाएगा। ऐसे आवेदनों को जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र द्वारा अधिकतम 15 कार्य दिवस में यथा स्थिति निराकरण कर निगम को वापस उपलब्ध कराया जाएगा। आपत्तियों का निराकरण संभव नहीं होने की स्थिति में नोडल पदाधिकारी द्वारा आवेदन अस्वीकृत कर दिया जाएगा। स्वीकृति की प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम द्वारा निर्गत किया जाएगा।

ऋण स्वीकृति के उपरांत आवेदक को जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र पर बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड ( BSCC Yojana ) उपलब्ध कराया जाएगा।

बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम द्वारा आवेदन की स्वीकृति किए जाने के उपरांत जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र पर उपस्थित होने हेतु आवेदक को सूचना निगम के जिला स्तरीय कार्यालय द्वारा SMS तथा e-mail से दी जाएगी। सूचना में उपस्थित होने की निर्धारित तिथि का स्पष्ट रूप से उल्लेख होगा। निर्धारित तिथि को आवेदक के उपस्थित होने पर ऋण के Documentation से संबंधित कार्य का निष्पादन किया जाएगा। Documentation के उपरांत निगम के जिला स्तरीय कार्यालय द्वारा इसकी सूचना निगम के मुख्यालय को दी जाएगी, जहाँ से राशि आवेदक द्वारा याचित शैक्षणिक संस्थान और/अथवा आवेदक के खाते में हस्तांतरित की जाएगी।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड राशि का हस्तांतरण:-

शिक्षण शुल्क एवं संस्थान में जमा किये जाने वाले अन्य शुल्क RTGS/NEFT (अथवा विशेष स्थिति में Bank Draft द्वारा) के माध्यम से संस्थान को उपलब्ध कराई जाएगी। छात्रावास के बाहर रहने की स्थिति में आवेदक को वर्गीकृत शहरों के लिए तय मानक के अनुरूप निर्धारित राशि तथा पाठ्य-पुस्तक एवं पठन-लेखन सामग्री हेतु निर्धारित राशि अनुलग्न 01 एवं 02 के अनुसार आवेदक के खाते में उपलब्ध कराई जाएगी।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड ऋण राशि की अगली किस्तों का भुगतान :-

आवेदक/सह-आवेदक द्वारा वार्षिक/ semester परीक्षा उत्तीर्णता या अग्रणित होने का प्रमाण-पत्र, जो अंक-पत्र अथवा संस्थान द्वारा निर्गत इस आशय का प्रमाण-पत्र होगा, को ऑनलाईन संलग्न करते हुए अगली किस्त के भुगतान हेतु DRCC पर आवेदन उपलब्ध कराया जाएगा। नोडल पदाधिकारी के द्वारा संतुष्टि के उपरांत अधिकतम तीन दिनों के अंदर अनुशंसा पत्र उपर्युक्त अंकित अभिलेखों के साथ निगम को उपलब्ध कराया जाएगा।

तदनुसार, निर्धारित दस कार्य दिवस के अंदर निगम के द्वारा राशि विमुक्त की जाएगी। आवेदक से प्राप्त अंक पत्रक/ प्रमाण पत्रों में से आवश्यकतानुसार अथवा न्यूनतम एक प्रतिशत आवेदन का सत्यापन/ जाँच TPVA द्वारा कराया जा सकेगा।

BSCC Yojana ऋण वापसी की प्रक्रिया :-

BSCC Yojana का पैसा Moratorium अवधि की समाप्ति के पश्चात् 2 लाख रु० तक के ऋण को अधिकतम 60 मासिक किस्तों में तथा 2 लाख से उपर के ऋण को अधिकतम 84 मासिक किस्तों में वापस किया जा सकेगा। उपरोक्त निर्धारित अधिकतम अवधि से पूर्व ऋण वापसी की स्थिति में 0.25 प्रतिशत ब्याज दर की छूट दी जाएगी।

उपरोक्त निर्धारित अवधि में नियोजन नहीं होने या स्वरोजगार एवं अन्य साधनों से आय नहीं होने की स्थिति में ऋण वसूली स्थगित रखी जाएगी, किन्तु इसके लिए प्रत्येक जून एवं दिसम्बर के अंतिम पखवारे में आवेदक को इस आशय का शपथ पत्र DRCC पर उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा कि आवेदक नियोजित/स्वरोजगार अथवा अन्य किसी साधनों से आय प्राप्त नहीं कर रहा है।

उपरोक्त वर्णित स्थितियों के अलावा सम्पूर्ण निर्धारित अवधि के पश्चात् यदि आवेदक/ सह-आवेदक ऋण की वापसी नहीं करते है, तो उनके विरूद्ध PDR Act (Public Demand Recovery Act) के प्रावधानों के अंतर्गत अथवा विधिसम्मत् कार्रवाई की जाएगी।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड शिक्षा ऋण एवं प्रतिपूर्ति :

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अन्तर्गत बैंकों से जोड़कर 12वीं कक्षा उत्तीर्ण प्रत्येक इच्छुक विद्यार्थी को बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत शिक्षा ऋण उपलब्ध कराया जाता है। शिक्षा ऋण के मामलों में डिफॉल्ट की दशा में निम्नवर्णित शर्तों के अधीन बकाया मूलधन तथा शिक्षा अवधि एवं moratorium अवधि तक उद्भूत ब्याज की बकाया राशि की शत-प्रतिशत प्रतिपूर्ति बैंकों को बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत की जाती है।

Bihar student credit card loan maaf

बैंक उच्च शिक्षा के लिए विशिष्ट आवश्यकता के अनुरूप बगैर किसी अधिसीमा के ऋण स्वीकृत कर सकता है। परन्तु, इस योजना के तहत अधिकतम चार लाख रूपये की सीमा तक शिक्षा ऋण पर अर्हताधारी विद्यार्थी के लिए डिफॉल्ट की दशा में राज्य सरकार द्वारा प्रतिपूर्ति राशि संबंधित बैंकों को सुलभ करायी जाएगी।

Bihar Student Credit Card ( BSCC Yojana ) के बारे में सभी जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र के प्रवेश द्वार के समीप स्थापित ‘May I Help You’ काउंटर पर आवेदक को आवश्यकतानुसार सहयोग प्रदान किया जायेगा तथा बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड सामान्य पूछताछ का समाधान किया जाएगा। आवेदक अपनी पूछताछ का समाधान मुख्यालय स्तर पर स्थापित Call Centre से भी कर सकते हैं।

FAQ

Q1. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?

Ans. यह बिहार सरकार के द्वारा विद्यार्थी के लिए चलाया गया योजना है जिसमे शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण बिहार सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।

Q2. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कोर्स लिस्ट क्या है?

Ans. इसमें 42 तरह के कोर्स को शामिल किया है जिसका लिस्ट ऊपर पोस्ट में दिया गया है

Q3. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर क्या है

Ans. विद्याथी के सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जो +91 1800 3456 444 है

Q4. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्टेटस कैसे चेक करे?

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद ऑफिसियल वेबसाइट https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/addapplicationStatus पर आवेदन की स्टेटस पता कर सकते है.

Q5. स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से कितना लोन मिलता है?

Ans. इस योजना में 4 लाख तक का लोन दिया जाता है जो जरुरत के हिसाब से शिक्षण संसथान और स्टूडेंट के अकाउंट में वीजा जाता है

1 thought on “स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बिहार 2022 ऑनलाइन अप्लाई – Student Credit Card Yojna Bihar”

  1. अभिषेक

    बहुत अच्छा जानकारी अपने दिया ध्यांबाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!