बिहार विश्वविद्यालय पीजी मेरिट लिस्ट 20 जून को, कटऑफ 75% तक

बिहार विश्वविद्यालय पीजी मेरिट लिस्ट 2021: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में सत्र 2020-22 में पीजी में दाखिले के लिए मेधा सूची 20 जून 2021 को जारी की जाएगी। जिसका कट ऑफ मैथ व फिजिक्स में 75% से अधिक हो सकता है छात्र-छात्राएं 21 जून से सभी पीजी विभागों और कॉलेजों में नामांकन ले सकेंगे। छात्रों को मेधा सूची में आवंटित कॉलेज में ही नामांकन लेना होगा। वहीं, पहली सूची में आने वाले छात्र अगर नामांकन नहीं लेते हैं तो उनका दावा खत्म हो जाएगा। ये भी पढ़ें: BRABU: बिहार विश्वविद्यालय में आठ हजार छात्र का रजिस्ट्रेशन रुका

15 जून तक छात्र-छात्राओं को आवेदन करने का मौका है। इसके बाद विभाग केंद्रीकृत मेधा सूची तैयार करने में जुटेगा। इस बार भी इतिहास और वाणिज्य में आवेदकों की संख्या सबसे अधिक है। मनोविज्ञान, जूलॉजी, गणित, भूगोल, राजनीतिविज्ञान और भौतिकी में भी काफी आवेदन प्राप्त हुए हैं। वहीं, भाषा के विषयों में छात्रों की रुचि कम है। पर्सियन, मैथिली, बांग्ला, दर्शनशास्त्र, संस्कृत, संगीत में आवेदकों की संख्या 100 से भी कम है। विवि में पीजी के लिए 5350 सीटें निर्धारित हैं। वहीं, अबतक नामांकन के लिए 16 हजारसे अधिक आवेदन आए हैं। ऐसे में अधिक आवेदन वाले विषयों का कटऑफ काफी अधिक होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: BRABU: बिहार यूनिवर्सिटी में फिर से शुरू होगा ग्रेजुएशन पार्ट वन में ऑनलाइन आवेदन

बिहार विश्वविद्यालय पीजी मेरिट लिस्ट : छात्रों को दूसरे संकाय और विषयों में भी नामांकन लेने की मिलेगी छूट

बीआरए बिहार विवि में इसबार से छात्रों को दूसरे संकाय और विषयों में भी नामांकन लेने की छूट दी गई है। दूसरे संकाय से स्नातक करने वाले छात्र अपना संकाय बदलकर अन्य विषयों में भी नामांकन करा सकते हैं। लेकिन, जिन विषयों में प्रायोगिक परीक्षा होगी उनका विकल्प नहीं ले सकने की शर्त भी छात्रों के सामने रहेगी। यही नहीं, आर्ट्स के छात्र को अपने ही संकाय के दूसरे विषय को चुनने की छूट होगी। वहीं, साइंस और कॉमर्स के छात्र संकाय भी बदल सकेंगे। दूसरे विश्वविद्यालयों में यह प्रणाली पूर्व से ही लागू है। इसी के तर्ज पर विवि ने इसे शुरू किया है।

बीआरए-बिहार-विश्वविद्यालय-वोकेशनल-कोर्स-में-एडमिशन-के-लिए-आवेदन-शुरू

ये भी पढ़ें: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के पांच हजार छात्रों के स्नातक फॉर्म रिजेक्ट, जाने पूरी वजह

फॉर्म भरने के लिए दूसरी बार पोर्टल खोला गया तो पांच सौ से अधिक छात्रों के आवेदन आए। वहीं, पहली बार में 15 हजार छह सौ छात्र-छात्राओं के आवेदन आये थे। विवि की ओर से 15 जून तक पीजी में एडमिशन के लिए आवेदन करने की तिथि है। दूसरे बार शुरू हुए आवेदन में इतिहास के लिए छात्रों की संख्या और बढ़ी है। यह आंकड़ा 2200 के ऊपर चला गया। तमाम विषयों में यह सबसे अधिक है। स्नातक में इन छात्रों को आये अंक को देखते हुए 66 से 65 फीसदी के ऊपर कट होगा। इसके ऊपर कॉमर्स का कट ऑफ होगा। कॉमर्स के लिए दो हजार छात्रों के आवेदन आ चुके हैं। बताया जा रहा है कि 70 फीसदी के आसपास इसका कट ऑफ होने की संभावना है। वहीं मनोविज्ञान, जूलॉजी, भूगोल में एडमिशन के लिए भी छात्रों को मशक्कत करनी होगी।

ये भी पढ़ें: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय वोकेशनल कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू

1 thought on “बिहार विश्वविद्यालय पीजी मेरिट लिस्ट 20 जून को, कटऑफ 75% तक”

  1. Pingback: Inter Admission Form 2021Online Apply: बिहार इंटर एडमिशन 2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!