बिहार बोर्ड इंटर का पहला मेरिट लिस्ट जारी, लिस्ट में नाम नहीं आने पर क्या करे और स्क्रूटनी या ग्रेस अंक से पास वाले कैसे करे आवेदन

बिहार बोर्ड ने इंटर 2020-22 सत्र में नामांकन के लिए पहला इंटर मेरिट लिस्ट बिहार जारी कर दी है। ज्यादातर स्कूल और कॉलेजो के कुल सीट की 50 फीसदी सीटों को प्रथम चयन सूची में शामिल किया है। पहला इंटर मेरिट लिस्ट बिहार जारी होने के बाद स्कूल और कॉलेज में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है। कुछ कॉलेज में ऑफलाइन और कुछ में कोविड-19 के कारण ऑनलाइन एडमिशन लेने का फैसल किया गया है।

एडमिशन के लिए इंटिमेशन लेटर कैसे डाउनलोड करे?

बिहार बोर्ड इंटिमेशन लेटर डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट https://www.ofssbihar.in/ पर जाना होगा जहाँ एक बॉक्स में “आवेदक इंटरमीडिएट (Intermediate) कक्षा में अपने चयन एवं नामांकन से सम्बंधित विद्यालय / महाविद्यालय एवं संकाय की जानकारी प्राप्त करने एवं अपना सूचना पत्र (Intimation Letter) डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें ” लिखा हुआ रहेगा उस बॉक्स पर क्लिक करना है जिसके बाद नया पेज खुलेगा.

इस पेज पर Application Reference No या Barcode No मांगा जायेगा ये नंबर फॉर्म भरते वक्त मिलता है इस दोनों में से कोई एक देना होगा. इसके अलावा दूसरा बॉक्स में मोबाइल नंबर देना होगा जो फॉर्म भए वक्त दिया होगा. इसके बाद लास्ट में CAPTCHA कोड दे कर प्रिंट पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही इंटिमेशन लेटर डाउनलोड का ऑप्शन आ जायेगा जहाँ से डाउनलोड और प्रिंट कर सकते है.

Intimation Letter DownloadClick Here
Online Apply Click Here
Official Website Click Here
Common ProspectusClick Here
First Selection Cutoff Percentage Marks 2020Click Here

मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद एडमिशन नहीं लेने पर?

अगर कोई छात्र उन्हें आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय/संकाय में नामांकन नहीं लेते हैं या स्लाईड अप का ऑप्शन नहीं चुनते है तो तो वर्तमान सत्र में उनका नाम OFSS System से हटा दिया जायेगा और वर्तमान सत्र में आगे जो चयन सूची जारी की जायेगी उसमें भी उनका नाम नहीं रहेगा अर्थात् उनका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा।

  • स्लाईड अप (Slide up) प्रक्रियाः-प्रथम चयन सूची में चयनित आवेदक/आवेदिका दिनांक 07.08.2020 से 12.08.2020 तक आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन उपरांत अपने द्वारा भरे गये उच्चतर विकल्प (Higher Perference) हेतु स्लाइड अप ऑप्शन की सहमति दे सकते हैं, जिससे दूसरे चयन सूची तैयार करने के समय उनके नाम पर विचार किया जा सके। ऐसे विद्यार्थियों के लिए यह आवश्यक है कि निर्धारित अवधि दिनांक 07.08.2020 से 12.08.2020 तक वे अपना नामांकन चयनित संस्थान/संकाय में अवश्य करा लें। नामांकन नहीं कराने की स्थिति में उनके नाम पर द्वितीय चयन सूची में कोई विचार नहीं किया जायेगा अर्थात् उनका नाम सूची से हटा दिया जायेगा ओर उनका आवेदन रद्ध कर दिया जायेगा। विद्यार्थी विकल्प में नया संस्थान/संकाय न तो बदल सकते है और न ही कोई नया संस्थान/संकाय जोड़ सकते है।
  • प्रथम चयन सूची प्रकाशन के पश्चात् द्वितीय चयन सूची (Second Selection List) प्रकाशित की जाएगी, जिसके आधार पर सम्बन्धित +2 विद्यालयों/महाविद्यालयों में नामांकन लिया जायेगा।
  • अनुरोध है कि आप अपने आवंटित +2 विद्यालय/महाविद्यालय/संकाय में 07.08.2020 से 12.08.2020 के बीच अवश्य नामांकन करा लें तथा यदि आप इस आवंटित कॉलेज/संस्थान से संतुष्ट नहीं है, तो 07.08.2020 से 12.08.2020 के बीच किसी भी दिन द्वितीय चयन सूची के लिए slide up विकल्प पर अपनी सहमति दें, ताकि आपके आवेदन पर द्वितीय/तृतीय चयन सूची में आपके द्वारा दिये गए उच्चतर प्राथमिकता वाले विकल्पों पर विचार किया जा सके |

मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आने पर?

इंटर मेरिट लिस्ट बिहार में जिन आवेदकों का चयन (उनके द्वारा भरे गये विकल्पों में से उनके प्राप्तांक एवं आरक्षण के आधार पर) किसी भी संस्थान में नहीं होता है, वैसे आवेदक पुनः दिनांक 07.08.2020 से 12.08.2020 तक OFSS पोटल में Login करके अन्य नये विकल्प नामांकन हेतु दोबारा भर सकते हैं। नये विकल्प भरने हेतु आवेदक विकल्प के रूप में नये +2 विद्यालय/महाविद्यालय में संकाय का चुनाव कर सकते हैं। ऐसे आवेदकों को न्यूनतम 10 (दस) विकल्प एवं अधिकतम 20 (बीस) विकल्प आवेदन पत्र में दोबारा भरना होगा। इन भरे गये विकल्पों के आधार पर दूसरी चयन सूची के लिये उनका यह नया आवेदन मान्य होगा। इस कार्य हेतु आवेदकों को दोबारा किसी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। ऐसे आवदकों को उनके अंक के आधार पर द्वितीय मेरिट लिस्ट (Second Selection List) में संस्थान आवंटित करने हेतु विचार किया जायेगा।

इंटर नामांकन के लिए ये सारे कागजात जरुरी होगा:

  • अंक पत्र
  • एसएलसी
  • कैरेक्टर प्रमाण पत्र
  • औपबंधित प्रमाण पत्र

स्क्रूटनी या ग्रेस अंक से पास विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन 12 अगस्त तक:

बिहार बोर्ड के द्वारा इंटर और मैट्रिक परीक्षा 2020 में एक या दो विषयों में फेल विद्यार्थी को ग्रेस मार्क्स देकर पास कर दिया गया था जिसमे बाद जो भी छात्र 10वी में ग्रेस मार्क्स या स्क्रूटनी के बाद पास हुए है ऐसे स्टूडेंट्स इंटर में एडमिशन लेने के लिए OFSS के वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म 12 अगस्त तक भर सकते हैं फॉर्म भरते समय छात्र अपने पसंद के न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 कॉलेजों का विकल्प एडमिशन के लिए चुन सकते हैं.

ग्रेस मार्क्स से पास सभी स्टूडेंट्स का द्वितीय मेरिट लिस्ट में उनके अंक और आरक्षण श्रेणी के आधार पर स्कूल/कॉलेज एडमिशन के लिए आवंटित किया जायेगा. बिहार बोर्ड की ओर से कहा गया है कि स्कूल या कॉलेज का चयन से पहले प्रथम सूची का कट ऑफ मार्क्स देख लें. ता की आपको पता चल सके की आपका एडमिशन उस कॉलेज/स्कूल में हो सकता है या नहीं.

कोरोना वैश्विक महामारी के कारण नामांकन के समय निम्न सावधानियों के बरते जाने की आवश्यकता है:-

  • सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पूर्ण रूप से अनुपालन सुनिश्चित किया जाना। इसके लिए दो विद्यार्थियों के बीच दो मीटर की दूरी बनाए रखना होगा।
  • महाविद्यालय / शिक्षण संस्थान में नामांकन हेतु आने वाले विद्यार्थियों / अभिभावकों तथा कार्यरत कर्मियों के थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करना एवं उनके हाथों को सैनेटाइज (Sanitise) करना आवश्यक होगा।
  • सभी कार्यरत कर्मियों एवं विद्यार्थियों द्वारा अनिवार्य रूप से मास्क पहनना जरुरी होगा।

इससे पहले 10वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों से दिनांक 08.07.2020 से 17.07.2020 तक OFSS के वेब पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किये गये थे, जिसे बाद में विस्तारित किया गया था तथा उसके बाद अंतिम रूप से ऑनलाईन आवेदन भरने की तिथि बढ़ाते हुये दिनांक 27.07.2020 तक निर्धारित किया गया था।

ये भी पढ़े:

मिथिला यूनिवर्सिटी में स्नातक नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन चार अगस्त से

बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 फॉर्म भरना शुरू, जाने कैसे भरे फॉर्म

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में बी.ए, बी.एस सी और बी.कॉम में एडमिशन फॉर्म 2020 भराना शुरू

बिहार बोर्ड : 4 अगस्त से होगा इंटर में नामांकन, इन बातो का रखे ध्यान

नेतरहाट आवासीय विद्यालय झारखण्ड में 6वीं कक्षा में नामांकन के लिए आवेदन शुरू

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक-इंटर के फेल विद्यार्थी को किया पास- ऑनलाइन चेक करे रिजल्ट

नामांकन की प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी वेबसाइट www.ofssbihar.in पर प्राप्त की जा सकती है। अगर उक्त प्रक्रिया में कोई कठिनाई उत्पन्न हो तो हेल्पलाईन दूरभाष संख्या 0612-2230009 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

2 thoughts on “बिहार बोर्ड इंटर का पहला मेरिट लिस्ट जारी, लिस्ट में नाम नहीं आने पर क्या करे और स्क्रूटनी या ग्रेस अंक से पास वाले कैसे करे आवेदन”

  1. Pingback: ofss merit list 2021: बिहार बोर्ड इंटर में दाखिले के लिए पहली सूची जारी

  2. Pingback: OFSS Inter Admission 2021: Bihar Board इंटर में एडमिशन 31 अगस्त तक

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!