BRABU UG Admission 2021-24 : बिहार विश्वविद्यालय के नये स्नातक सत्र 2021-24 में एडमिशन शुरू

BRABU B.A/B.Sc/B.Com UG Admission Online Form 2021-24 | BRABU UG Part-1 Admission Procedure, Session : 2021-24 | BRABU Part 1 Admission 2021 BA BSc BCom 2021-2024 | BRABU UG Admission 2021 – BA BSc BCom | BRABU Graduation (UG) Admission Online Form 2021-24

BRABU UG Admission 2021-24: बीआरएबीयू मतलब बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के स्नातक नये सत्र 2021-24 में एडमिशन के लिए गुरुवार यानि आज से ऑनलाइन आवेदन की प्रकिर्या शुरू हो गई है। इस बार 78 कॉलेजों में एक लाख 42 हजार सीटों पर एडमिशन के लिए पोर्टल खोला जा रहा है। जो की पिछली बार की तुलना में 27 हजार अधिक हैं। सभी कॉलेजों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। ये कॉलेज मुजफ्फरपुर, पूर्वी, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर व वैशाली में हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि (bihar university online admission 2021 last date) 30 जुलाई 2021 रखी गई है।

इस बार छात्रों को एडमिशन के लिए तीन कॉलेजों का विकल्प देना होगा। पिछली बार विवि की ओर से पोर्टल पर
ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान पांच कॉलेजों का विकल्प देने का मौका था। मेरिटलिस्ट में आने पर इन्हीं कॉलेजों में से एक का आवंटन किया जाएगा। ऐसे में कॉलेजों का विकल्प छात्रों को ध्यान से चुनना होगा।

BRABU Admission 2021 apply online important points

  • ऑनलाइन अप्लाई के दौरान छात्र इंटर की मार्क्सशीट अपलोड कर सकते हैं। एडमिशन के समय मार्क्सशीट की मूलकॉपी जमा करनी होगी।
  • आवेदन करने से पहले फोटो, हस्ताक्षर और अन्य दस्तावेजों जैसे मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट, ट्रांसफर सर्टिफिकेट , जाति प्रमाण पत्र, कोटा प्रमाण पत्र, पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र आदि की स्कैन कर अपने पास रखे।
  • आवेदन शुल्क जमा करने के बाद, फॉर्म में किसी तरह का सुधर नहीं किया जा सकता है। इसलिए, फी जमा करने से पहले आवेदन पत्र में सभी जानकारी को दुबारा जरूर अच्छे से चेक करें ।
  • छात्रों को फॉर्म भरने के लिए छह सौ रुपये अप्लाई फी लगेगी जो की ऑनलाइन डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड या नेटबैंकिंग के माध्यम से जमा होगी।
  • आवेदन में छात्र को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देना अनिवार्य होगा। आवेदन करने के बाद मैसेज और ईमेल के माध्यम से छात्रों को सूचना भी दी जाएगी।

Important Dates for Bihar University UG Admission 2021

Events DATE
UG admission Start Date15 April 2021
Online UG admission form fill up Last Date 30 July 2021
Online applications form correction dateN/A
Merit list declaration Date
Start of admission in colleges
Start of academic session 2021-24
Bihar University Admission 2021 BA BSc BCom 2021-2024

Graduation Merit List 2021 | मई में जारी होगी मेरिटलिस्ट:

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के स्नातक सत्र 2021-24 में छात्रों का ऑनलाइन आवेदन 30 अप्रैल 2021 तक लिया जाएगा। इसके बाद बिहार विश्वविद्यालय की ओर से मई में सभी कॉलेजों के लिए मेरिटलिस्ट विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। और कॉलेजों में भी मेरिटलिस्ट लिस्ट भेज दी जाएगी। छात्रों का नामांकन मेरिटलिस्ट के आधार पर ही होगा। इंटर में आये अंकों को आधार मानते हुए नामांकन लिया जाएगा।

UG Admission 2021 online Apply Process

डमिशन फॉर्म भरने के लिए छात्रों को बिहार यूनिवर्सिटी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट https://brabu.edu.in/ पर जाना होगा जिसके वाद छात्रों को एडमिशन यूजी प्रवेश 2020 (UMIS) लिंक पर क्लिक करना होगा, जो उन्हें यूएमआईएस साइट पर ले जायेगा, जो कि https://umis.brabu.edu.in/ है

फिर, स्टूडेंट को “Apply Online” लिंक पर क्लिक करना होगा। एक नई विंडो खुल जाएगी और उम्मीदवार को पाठ्यक्रम का चयन करना होगा और लिंक “Click Here” पर क्लिक करना होगा।

बनाना होगा नया अकाउंट

उपर्युक्त लिंक पर क्लिक करने के बाद, एक नई विंडो खुल जाएगी। उम्मीदवार को “Registered User ” या ” New User ” पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद खुद को रजिस्टर करना होगा. रजिस्टर करते समय छात्रों को अपना नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, लिंग और एनएडी आईडी दर्ज करना होगा।

इन सभी विवरणों को दर्ज करने के बाद, उम्मीदवार को आवेदन संख्या और पासवर्ड के साथ पंजीकृत ई-मेल पर एक लिंक मिलेगा और इसे उम्मीदवार के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

जब रजिस्टर हो जायेगा तो उस यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करना होगा। और फॉर्म भरने की प्रकिया को पूर्ण करना होगा. जिसमे छात्रों को अपने माता-पिता का नाम, धर्म, राष्ट्रीयता, जन्म तिथि, पता, आईडी कार्ड आदि दर्ज करना होगा। इसके अलावा छात्रों को अपने पिछले शिक्षा के विवरण को साझा करने और पाठ्यक्रम और कॉलेज की वरीयता का चयन करने की आवश्यकता होती है

ऑनर्स पाठ्यक्रमों के लिए उपयुक्त ऑनर्स सब्जेक्ट का चयन करें क्योंकि ऑनर्स एक्जाम के आधार पर कट ऑफ जनरेट की जाएगी।

आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग का उपयोग

छात्रों को फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य दस्तावेजों की स्कैन की गई छवियों को अपलोड करने की आवश्यकता होगी। उसके बाद, उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने के बाद, उम्मीदवार भविष्य में संदर्भ के लिए अपने भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले सकते हैं

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय आवेदन पत्र 2020 के भुगतान के लिए महत्वपूर्ण निर्देश:

  • भुगतान पृष्ठ पर पहुंचने के बाद, कृपया भुगतान के तरीके का चयन करें।
  • एक सफल भुगतान करने के बाद, पृष्ठ आपके भुगतान संदर्भ संख्या के साथ एप्लिकेशन फॉर्म पर रीडायरेक्ट करेगा।
  • यदि आवेदन राशि बैंक खाते से काटी जाती है, लेकिन विश्वविद्यालय को भुगतान नहीं की जाती है, तो [email protected] के माध्यम से विश्वविद्यालय को रिपोर्ट करें। ईमेल में एप्लिकेशन आईडी, मोबाइल नंबर और भुगतान संदर्भ संख्या शामिल होनी चाहिए।

BRABU UG Admission 2021-24 | brabu ug admission 2021 apply online | brabu ug admission online apply brabu ug admission 2021 merit list | bihar university online admission 2021 last date | brabu graduation merit list 2021 | brabu muzaffarpur news today | brabu muzaffarpur notice board | BRABU UG Admission 2021-24

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!