Mera Ration – UMANG राशन कार्ड नंबर से चेक करें किस महीने कितना राशन मिलेगा और Ration card की सभी जानकारी निकाले

Mera Ration – UMANG: अगर आपके पास भी राशन कार्ड (Ration Card ) है और जानना चाहते है की किस महीने कितना राशन सरकार के द्वारा दिया गया है तो आज के इस पोस्ट में बताने जा रहा हूँ की कैसे घर बैठे चेक कर सकते है की कितना राशन किस महीने मिलना चाहिए. इसके अलावा इस पोस्ट में बताऊंगा की कैसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते है की कितने लोग के नाम से राशन मिल रहा है , किन किन परिवार के सदय का आधार कार्ड नाम राशन कार्ड से जुड़ा है और किन किन सदस्य का नहीं. साथ ही पिछले छह महीने में कितना राशन आपके राशन कार्ड पर जारी किया गया है ये सभी जानकारी इस पोस्ट में जानने को मिल जायेगा. इस लिए राशन कार्ड के इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े.

कोरोना महामारी में केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojana) के तहत गरीबों को राहत देते हुए प्रति माह प्रति व्यक्ति 5 किलो मुफ्त अनाज 2 महीने के लिए फ्री में देने का ऐलान किया है. यह अनाज राशनकार्ड पर हर महीने मिलने वाले अनाज से अलग होगा, मतलब यह है की जो पहले जो मिल रहा था उसमे प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज और जोड़ दे.

सबसे पहले आपको बता दे की राशन कार्ड के जुड़े किसी भी जानकारी को जानने के लिए आपके पास राशन कार्ड नंबर होना चाहिए. अगर आपके पास राशन कार्ड नंबर है तो सभी जानकारी आसानी से जान सकते है

Ration card नंबर से राशन कार्ड की जानकारी निकलना : Mera Ration – UMANG

वैसे तो राशन कार्ड की सभी जानकारी निकलने के लिए आप जिस भी स्टेट से है उस स्टेट के फ़ूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट के वेबसाइट से चेक कर सकते है लेकिन आप चाहते है की पुरे देश के किसी भी राज्य का राशन कार्ड डिटेल एक ही वेबसाइट पर जाने तो उसके लिए Mera Ration – UMANG वेबसाइट का उपयोग कर सकते है

किसी भी राशन कार्ड की सभी जानकारी निकालने के सबसे पहले UMANG – One App, Many Government Services की ऑफिसियल वेबसाइट https://web.umang.gov.in/ पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर जाने के बाद सबसे पहले एक अकाउंट बनना होगा, बना अकाउंट बनाये किसी भी तरह की कोई भी जानकारी नहीं ले पाएंगे.

UMANG-One-App,-Many-Government-Services
UMANG-One-App,-Many-Government-Services

अकाउंट बनाने के लिए डायरेक्ट लिंक https://web.umang.gov.in/web_new/register पर जा सकते है जहाँ आपसे Mobile Number देना होगा जिसके बाद एक OTP आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर भेजा जायेगा. जिसको दे कर रजिस्ट्रेशन की प्रकिर्या को पूर्ण करना होगा.

UMANG-APP-Registration
UMANG-APP-Registration

जब रजिस्ट्रेशन हो जायेगा उसके बाद लॉगिन https://web.umang.gov.in/web_new/login करना होगा. लॉगिन होने के बाद Category वाले बॉक्स में सभी सर्विसेस का आइकॉन दिख जायेगा. जिसमे से Ration Card वाला ऑप्शन चुनना है यह चुनने के बाद जो सर्विसेज का ऑप्शन आएगा उसमे से Mera Ration वाला सर्विसेस चुनना है. जिसके बाद तीन ऑप्शन मिल जायेगा.

Mera Ration – UMANG services details

  • View Ration Card Details
  • View last 6 months purchase details via Ration Card
  • Check Balance of Commodity
Mera-Ration---UMANG Website Services-राशन कार्ड कितना राशन
Mera-Ration—UMANG Website Services

ऊपर दिए गए तीनो ऑप्शन में से View Ration Card Details वाला ऑप्शन चुनना है View Ration Card Details पर ज्योही क्लिक करते है Ration Card Number *मांगा जाता है जिसको दे कर Check detail वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं.

आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे चेक करें जानने के लिए यह क्लिक करें

जिसके बाद राशन कार्ड से जुड़े सभी जानकरी आ जाता है जिसमे राशन कार्ड में मौजूद सभी लोगो के नाम, रिलेशनशिप, Aadhaar Seeded का स्टेटस भी पता चल जायेगा.

View-Ration-Card-Details
View-Ration-Card-Details

अगले महीने कितना राशन मिलेगा जाने

अगर आपको यह जानना है की अगले महीने कितना राशन किस योजना के अंतर्गत मिलेगा जानने के लिए UMANG – One App, Many Government Services के वेबसाइट पर लॉगिन करने के बाद MY Ration वाले ऑप्शन में Check Balance of Commodity पर क्लिक करना है जिसके बाद राशन कार्ड नंबर और जिस महीना का जानना चाहते है वो पूछे जाता है

अगले महीने कितना राशन मिलेगा जाने-राशन कार्ड कितना राशन-Mera Ration - UMANG:
अगले महीने कितना राशन मिलेगा जाने

ये दोनों देने के बाद चेक डिटेल पर क्लिक करना है जिसके बाद सभी जानकारी आ जाता है नीचे में Member के बगल में Transaction का ऑप्शन मिल जायेगा जिस पर क्लिक करने के बाद कितना गेहू और चावल किस योजना के अंतर्गत मिलेगा, सभी जानकारी मिल जायेगा.

Check-Balance-of-Commodity
Check-Balance-of-Commodity

पिछले छह महीने में कितना राशन मिला है वो जाने – Mera Ration – UMANG

पीछे छह महीने में कितना कितना राशन किस महीने मिला है जानने के लिए View last 6 months purchase details via Ration Card वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

View-last-6-months-purchase-details-via-Ration-Card-Mera Ration - UMANG:
View-last-6-months-purchase-details-via-Ration-Card

जिसके बाद राशन कार्ड नंबर दे कर चेक कर सकते है यहाँ आपको पता चल जायेगा की कितना राशन किस महीने मिला है

राशन कार्ड कितना राशन-Mera Ration - UMANG:

ये भी पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!