Mera Ration App: दूसरे राज्य के कार्ड धारकों के लिए मेरा राशन ‘एप’ शुरू

Mera Ration App: भारत सरकार के खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने “मेरा राशन (Mera Ration App)” मोबाइल एप को लांच कर दिया है यह दूसरे राज्य के कार्ड धारकों के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी होगा. मतलब दूसरे राज्य के राशन कार्डधारक अपने प्रवास क्षेत्र में जहाँ वो वर्तमान में अभी रहते है वही नजदीक की सरकारी राशन की दुकान से राशन ले सकेंगे. क्योंकि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अनुसार देश का कोई भी राशन कार्ड धारक देश में कहीं भी और किसी भी राशन की दुकान से अपने हिस्से का अनाज ले सकता है.

यह मेरा राशन ऍप (Mera Ration App) सरकारी राशन की दकान की पहचान करने, अपने कोटे के ब्योरे की जांच करने और हाल के लेनदेन की जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा. जिससे एक लाभार्थी को वास्तव में पता होगा कि उसे क्या मिलना है और उनके आसपास सार्वजनिक वितरण प्रणाली ( पीडीएस) के तहत चलने वाली राशन की दुकान कौन सी सबसे ज्यादा करीब है.

Also Read… मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय उन्नयन ऍप से करे घर बैठे ऑनलाइन क्लास बिहार

Mera Ration App मेरा राशन 'एप' शुरू

इस Mera Ration App पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (NFSA) के राशन कार्डधारी लाभार्थी खुद यह चेक कर सकेंगे कि उनको कितना अनाज मिलेगा | राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआइसी) द्वारा विकसित एंड्रॉईड-आधारित यह मोबाइल एप्लिकेशन वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है और धीरे-धीरे. 14 अन्य भाषाओं में उपलब्ध कराया जायेगा.सरकार का कहना है की मेरा राशन ऍप से राशन वितरण में पारदर्शिता आएगी.

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना कहाँ कहाँ लागु है?

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से देशभर के 32 राज्य व केंद्र शासित प्रदेश में लागु किया जा चूका हैं बाकी बचे राज्यों में भी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को जल्द लागू किया जायेगा. वैसे यह पुरे देश भर में में लागू होने की समय सीमा 31 मार्च 2021 रखी गई है, लेकिन पश्चिम बंगाल, नई दिल्ली, असम और छत्तीसगढ़ में अब तक वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू नहीं किया गया है.

Also Read . Bihar Ration Card : बिहार राशन कार्ड लिस्ट निकालना डाउनलोड करना सीखे

राशन कार्ड धारक दूसरे शहर या राज्य में जाने पर मेरा राशन एप पर खुद को रजिस्टर करके यह जानकारी दे सकता है उसका नाम किस राज्य या शहर में जुड़ा है. और जहाँ से वो राशन लेना चाहता है वहाँ लेने के लिए रिक्वेस्ट कर सकता है ऐसे में दूसरे राज्य के लाभार्थियों को उनके गंतव्य स्थान पर नजदीकी राशन की दुकान से उनके हिस्से का राशन मिलना आसान हो जाएगा.

‘मेरा राशन’ एप के फायदे

  • इस ऐप की मदद से राशन कार्ड लाभार्थी खुद चेक कर सकते है कि उनको कितना अनाज मिलेगा।
  • ‘मेरा राशन’ ऐप के आने से लोगो को पता होगा की कितना राशन मिलेगा जिससे राशन वितरण में पारदर्शिता आएगी।
  • इस ऐप का फायदा खासतौर पर दूसरे प्रदेश के लोग कर सकेंगे, इस ऐप के जरिए यह मालूम करना आसान होगा कि जहाँ वो रह रहे है वहाँ कौन सी राशन दुकान उनके सबसे ज्यादा करीब है।

मेरा राशन एप यहां से करें डाउनलोड

Mera Ration App (मेरा राशन एप ) डाउनलोड करने के लिए Google Play Store पर जाना होगा वह Mera Ration लिख कर सर्च करना होगा जिसके बाद यह ऍप मेल जायेगा जिसको इनस्टॉल करना होगा. अगर आप ऑफिसियल Mera Ration ऍप नहीं सच कर पाते है तो नीचे दिए गई लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते है।

डाउनलोड करने के बाद रजिस्ट्रेशन करना होगा. जिसके बाद जहाँ भी राशन लेना चाहते है वहाँ के लिए माइग्रेट और सकते है इसके अलावा और भी बहुत कुछ इस ऍप में दिया गया है जो की नीचे दिए गई वीडियो को देख कर जान सकते है।

वन नेशन वन राशन कार्ड के राशन कार्ड धारी का नया राशन कार्ड नंबर जारी, पुराना बंद

1 thought on “Mera Ration App: दूसरे राज्य के कार्ड धारकों के लिए मेरा राशन ‘एप’ शुरू”

  1. Pingback: यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2022 - Uttar Pradesh rashan card online apply list

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!