IGNOU Admission 2022 ऑनलाइन आवेदन करे

IGNOU Admission 2022 : अगर आप डिस्टेंस लर्निंग के माध्यम से इग्नू(IGNOU) के सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्सेस जनवरी 2021 में एडमिशन लेना चाहते है तो ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ( Indira Gandhi National Open University ) जो की एक केंद्रीय और ओपन विश्वविद्यालय है। इग्नू (IGNOU) ने वर्ष 2022 के पहले सत्र में नामांकन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ( IGNOU Admission 2022 ) शुरु किए है जिसमे स्नातकोत्तर, स्नातक, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स शामिल है

Indira-Gandhi-National-Open-University-IGNOU-Admission-2020

आपको बता दे की इग्नू एडमिशन ( IGNOU Admission 2020 ) के लिए साल में 2 बार स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। जो की जुलाई और जनवरी माह में किया जाता है। इग्नू ने जुलाई 2021 सेशन के लिए 150 से ज्यादा सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए है।

IGNOU Admission 2022 का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने से पहले ये कागजात की स्कैन कॉपी होनी चाहिए –

  • आवेदन पत्र -स्कैन फोटोग्राफ (साइज 100 केबी से कम)
  • स्कैन हस्ताक्षर (साइज 100 केबी से कम)
  • आयु प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी (साइज 400 केबी से कम)
  • एक्सपीरियंस(अनुभव) प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी (साइज 400 केबी से कम), अगर है तो
  • जाति प्रमाण पत्र (साइज 400 केबी से कम)
  • बीपीएल प्रमाण पत्र (साइज 400 केबी से कम)

आवेदन शुल्क सिर्फ ऑनलाइन माध्यमों से भरा जा सकता है इस लिए क्रेडिट कार्ड /डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग होना चाहिए

कैसे करे INGOU Admission 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन ?

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए INGOU की ऑफिसियल वेबसाइट https://ignouadmission.samarth.edu.in/index.php/site/index पर जाना होगा जहाँ click here for new registration पर क्लिक कर एक एकाउंटेंट बनाना होगा जिसके बाद ‘यूज़र नाम, और ‘पासवर्ड’ एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा।

online-admission-in-IGNOU-2020

जिसके बाद ‘यूजर नाम, और ‘पासवर्ड’ की मदद से लॉगिन करना होगा लॉगिन करने के बाद फॉर्म में Personal , Programme Qualification , Course , Adress , document अपलोड करने के बाद पेमेंट ऑनलाइन माध्यम से करना होगा

IGNOU Admission 2022 के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे ,  अगर IGNOU Admission से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़े  : What is the Nad ID (National Academic Depository)?

आवेदन की प्रकिर्या के बाद इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी की ओर से ऑनलाइन लिस्ट जारी की जाएगी।

IGNOU Admission 2022 में इन कोसों में दाखिला ले सकते हैं

इग्नू स्नातकोत्तर कोर्स :

अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, राजनीति विज्ञान, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, सोशियोलॉजीव पर्यटन में प्रबंधन में एमए मास्टर इन कंप्यूटर शिक्षा के मास्टर (एमएड), पुस्तकालय और सूचना विज्ञान के मास्टर, पीजी और एडवांस डिप्लोमा, अनुवाद में पीजी डिप्लोमा, आपदा प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, प्रौढ शिक्षा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा सहभागी प्रौद शिक्षा, प्रलेखन और सूचना नेटवर्किंग, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ऑडियो प्रोग्राम प्रोडक्शन, दूरस्थ शिक्षा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, जिला स्वास्थ्य प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, पर्यावरण और सतत विकास में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, उच्च शिक्षा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, अस्पताल और स्वास्थ्य प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, पत्रकारिता और जनसंचार में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पुस्तकालय स्वचालन और नेटवर्किंग में स्नातकोत्तर डिप्लोमा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रेडियो प्रोग्राम प्रोडक्शन, ग्रामीण विकास में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, साइबर कानून में स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र. 

IGNOU स्नातक कोर्स: 

कला स्नातक (पर्यटन अध्ययन), बीसीए), अंग्रेजी स्नातक (बीए), सामाजिक कार्य  स्नातक

इग्नू डिप्लोमा पाठ्यक्रम:

  • डिप्लोमा इन क्रिएटिव राइटिंग,
  • बचपनदेखभाल और शिक्षा में डिप्लोमा, 
  • एचआइवी और परिवार शिक्षा में डिप्लोमा, 
  • प्रबंधन में डिप्लोमा, 
  • पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा में डिप्लोमा, 
  • पर्यटन अध्ययन में डिप्लोमा का कोर्स कर सकते हैं. 

सर्टिफिकेट कोर्सः 

उपभोक्ता संरक्षण में प्रमाणपत्र, आपदा प्रबंधन में प्रमाणपत्र, पर्यावरण अध्ययन में प्रमाणपत्र, खाद्य और पोषण में प्रमाणपत्र, मार्गदर्शन में प्रमाणपत्र, एचआईवी और परिवार शिक्षा मेंप्रमाणपत्र सूचना प्रौद्योगिकी में प्रमाणपत्र, पोषण औरचाइल्ड केअर में प्रमाण पत्र, पर्यटन अध्ययन में प्रमाणपत्र, विजुअल आर्ट्स में सर्टिफिकेट एप्लाइड आर्ट्सदृश्य कला में प्रमाणपत्र पेंटिंग, प्रयोगशाला तकनीकों में प्रमाणपत्र कार्यक्रम, ग्रामीण विकास में प्रमाणपत्र कार्यक्रम.

2 thoughts on “IGNOU Admission 2022 ऑनलाइन आवेदन करे”

  1. Pingback: IGNOU Admission 2022 Results Assignment Status Grade card

  2. Pingback: IGNOU Admission 2022-23 Started Application Form, Dates, Eligibility - Vijay Solutions

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!