झारखंड पंचायत चुनाव तिथि नॉमिनेशन फॉर्म – jharkhand panchayat chunav date

झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होने वाला है जिसको लेकर के झारखंड निर्वाचन आयोग के द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है चुनाव आयोग को राज्य सरकार के आदेश का इंतजार है चुनाव आयोग के द्वारा राज्य सरकार को  चुनाव की तैयारी के बारे में सभी जानकारी दे दी गई है कि चुनाव की तैयारी पूरी हो गई है झारखंड सरकार के द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद पंचायत चुनाव 2021  बिगुल बज जाएगा। निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी  ने बताया कि झारखंड पंचायत चुनाव 2021 को 45 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा मतलब यह है कि जैसे ही राज्य सरकार के द्वारा इसे स्वीकृति दी जाती है उसके बाद 45 दिनों के अंदर पंचायत चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण कर लिया जाएगा

झारखंड पंचायत चुनाव सीटों की संख्या

पंचायत चुनाव 2021 कराने के लिए झारखंड निर्वाचन आयोग के द्वारा 53 हजार 480  मतदान केंद्रों को  चयन किया गया है झारखंड पंचायत चुनाव 2021 में 264 प्रखंडों के 4345 ग्राम पंचायत 53479 वार्ड सदस्य 5341 पंचायत समिति और 536 जिला परिषद पदों के लिए चुनाव होना है पंचायत चुनाव के लिए सबसे ज्यादा गिरिडीह में 447 मतदान केंद्र बनाए गए हैं वही सबसे कम मतदान केंद्र लोहरदगा में बनाए गए हैं जिसकी संख्या 803 हैं  इस बार के पंचायत चुनाव में सबसे अधिक मुखिया गिरिडीह में चुने जाएंगे जिसकी संख्या 344 है वही सबसे कम मुखिया लगा में चुने जाएंगे जिसकी संख्या 81 है

कुल प्रखंड264
ग्राम पंचायतों की संख्या4345
पंचायत सदस्य53479
मुखिया पद4345
पंचायत समिति5341
जिला परिषद536
मतदान केंद्र की संख्या53480

आरक्षण

 झारखंड पंचायत चुनाव 2021 में जिन पदों पर चुनाव होना है उनमें से आधे से अधिक 40330 पदों पर एससी एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षित किए गए हैं जिसमें से सबसे अधिक अनुसूचित जन जाति के लिए आरक्षित किए गए हैं जिसकी संख्या 1283 है वही अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 8065 सीट निर्धारित किए गए हैं और अनुसूचित जाति के लिए  7216 पद आरक्षित किए गए हैं

Jharkhand panchayat chunav voter list 2021 Pdf Download

अगर बात करें महिला सीटों की तो महिला सीटों के लिए भी आरक्षित किए गए हैं जिसमें से कुल 56.78% पदों पर महिला के लिए सीटें आरक्षित की गई है वही असली जाति के लिए जो सीटें निर्धारित की गई है उसमें से 54.63 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षित रखा गया है 

अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित सीट

पद का नामकुल महिला
जिला परिषद6439
पंचायत समिति 639380
मुखिया412236
पंचायत सदस्य 61013957

अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट

पद का नामकुल महिला
जिला परिषद178 96
पंचायत समिति 1773 945
मुखिया2272 1200
पंचायत सदस्य 170609385

अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित सीट

पद का नामकुल महिला
जिला परिषद202 107
पंचायत समिति 2055 1090
मुखिया1213642
पंचायत सदस्य 2225512419

झारखंड में पंचायत चुनाव कब होगा 2021

इस झारखंड पंचायत चुनाव 2021 के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है चुनाव 4 चरणों में होने की संभावना जताई जा रही है जो कि 11 दिसंबर से लेकर 20 दिसंबर तक होने की संभावना जताई गई है जिस पर चुनाव आयोग के द्वारा सहमति भी बन गई है

 झारखंड पंचायत चुनाव 2021 के पहले चरण में चुनाव 11 दिसंबर दूसरे चरण का चुनाव 12 दिसंबर तीसरे चरण का चुनाव 15 दिसंबर और चौथे चरण का चुनाव 20 दिसंबर को कराया जा सकता है वही रिजल्ट की बात करें तो मतगणना 26 दिसंबर को कराया जा सकता है अभी तक के जानकारी के अनुसार पंचायत चुनाव ईवीएम के बजाय टॉयलेट पेपर से लिया जाएगा जिसको लेकर के 50,000 बैलेट बॉक्स उत्तर प्रदेश से मंगाया गए हैं इसके अलावा 52 हजार और बैलेट बॉक्स दूसरे राज्य से मंगाया जाएगा। 

कोरोना टीका लेना जरुरी 

 अगर आप भी झारखंड चुनाव में किसी भी पद पर चुनाव लड़ना चाहते हैं तो  आपको टीका लेना जरूरी है  अगर आप कोविड-19 टीका नहीं लेते हैं  तो पंचायत चुनाव लड़ने से वंचित हो सकते हैं इसके अलावा वोटिंग करने के लिए भी टीका  अनिवार्य किया जा सकता है सरकार के द्वारा जल्द ही इस पर फैसला ले लिया जाएगा .

पंचायत चुनाव में कोविड-19 के लिए जारी दिशा निर्देश

  • चुनाव कार्य में प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारी/कर्मचारी को फेस मास्क लगाना आवश्यक होगा।
  • इस चुनाव कार्य में नियुक्त प्रत्येक कर्मी को मोबाईल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर उसका उपयोग करना होगा ।
  • चुनाव कार्य हेतु चयनित प्रत्येक स्थल एवं मतदान केन्द्र को उपयोग में लिए जाने से पूर्व सैनेटाइज करवाया जायेगा।
  • निर्वाचन हेतु प्रशिक्षण में भाग लेने वाले एवं मतदान दलों के कर्मियों के प्रस्थान के समय उनका थर्मल स्कैनर से जाँच की जाएगी ।
  • सार्वजनिक स्थान पर थूकना एवं पान, गुटका, तम्बाकू आदि मादक पदार्थों का सेवन केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा जारी विधि/नियमों के अनुसार दण्डनीय होगा।
  • सामाजिक दूरी का पालन करना होगा

Jharkhand Panchayat Chunav Symbol – झारखंड पंचायत चुनाव चिह्न 2021

नामांकन पत्र प्रस्तुत करने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को निर्वाची पदाधिकारी द्वारा लिखित में इस आशय की सूचना दी जायेगी कि परिणाम की घोषणा के बाद यदि कोई जुलूस, रैली या सभा आयोजित की जाती है तो कोविड-19 के संबंध में केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन्स का पालन किया जाना जरुरी होगा । इस आदेश की दूसरी प्रति पर अभ्यर्थी के हस्ताक्षर लिए जाएंगे।

नॉमिनेशन फॉर्म भरते समय जरुरी जानकारी

  1. RO/ARO को Face Mask एवं Gloves पहनना अनिवार्य है।
  2. निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में नामांकन पत्र प्रस्तुत करने के लिए आने वाले व्यक्तियों के लिए साबुन, पानी एवं सैनेटाइजर की व्यवस्था होगी एवं इसके सहयोग के लिए dedicated कर्मी की नियुक्ति की जाएगी।
  3. नामांकन पत्र प्रस्तुत करने के लिए आने वाले व्यक्तियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। मास्क के बिना निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  4. नामांकन पत्र प्रस्तुत करने के लिए केवल प्रत्याशी एवं उनके साथ एक प्रस्तावक को ही निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी । अन्य प्रत्याशियों एवं उनके साथ आने वाले व्यक्तियों को प्रतिक्षा हेतु कक्ष के बाहर बैठने की व्यवस्था इस प्रकार की जाए जिससे उचित सामाजिक दूरी (Social Distancing) (न्युन्तम 6 feet/दो गज) का पालन हो सके।
  5. कोई कोविड रोगी या संगरोध में रह रहा व्यक्ति निर्वाचन लड़ना चाहता है तो वह अपना नामांकन पत्र अपने प्रस्तावक द्वारा निर्वाची पदाधिकारी को प्रस्तुत कर सकता है । ऐसे व्यक्ति निर्वाचन पदाधिकारी के समक्ष स्वंय नहीं आएंगे।
  6. नामांकन पत्र प्रस्तुत करने के लिए नियत समय में आने वाले सभी अभ्यर्थियों को उनके आने के क्रम के अनुसार निर्वाची पदाधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित पर्ची दिए जाने के पश्चात् एक बड़े हॉल में सोशल डिस्टेन्सिंग का ध्यान रखते हुए बैठाया जाए एवं उक्त क्रम में ही अभ्यर्थियों को एक-एक करके निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में प्रवेश दिया जाए।
  7. संवीक्षा में अभ्यर्थी या उनके प्रस्तावक में से एक ही उपस्थित रह सकते हैं।
  8. एक बार में केवल एक वार्ड के अभ्यर्थियों को संवीक्षा हेतु बुलाया जाए। नाम वापसी के समय भी एक बार में एक ही अभ्यर्थी/प्रस्तावक को निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में प्रवेश हेतु अनुमति दी जाए।
  9. प्रतीक आवंटन प्रा०नि०क्षे० वार की जाए।

चुनाव लड़ने वाले अभ्यार्थियों द्वारा चुनाव प्रचार :

अभ्यर्थियों द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के सम्बन्ध में जारी गाइड लाइन का पूर्ण रुपेण पालन किया जाएगा। अभ्यर्थियों द्वारा घर-घर चुनाव प्रचार के समय पांच व्यक्तियों से अधिक का समूह नहीं होना चाहिए । यदि कोई अभ्यर्थी, दल या समूह निर्वाचन से सम्बन्धित कोई जनसभा या नुकड़ सभा करना चाहे तो उसमें केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा समय-समय जाए। कोविड-19 के अनुदेशों का उल्लंधन करने वाला कोई भी व्यक्ति भारतीय दंड संहिता की धारा के अन्तर्गत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

  इस पोस्ट में मैंने आपको बताया कि झारखंड पंचायत चुनाव कब हो सकता है साथ ही मैंने आपको बताया कि झारखंड पंचायत चुनाव 2021 चार चरणों में हो सकता है जो संभावित डेट है वह मैंने ऊपर दिया है जिसको आप पढ़ सकते हैं और समझ सकते हैं फिलहाल के लिए इस पोस्ट में इतना ही। अगर इस पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप उनसे कमेंट करके नीचे पूछ सकते हैं मैं जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करूंगा बहुत-बहुत धन्यवाद।

2 thoughts on “झारखंड पंचायत चुनाव तिथि नॉमिनेशन फॉर्म – jharkhand panchayat chunav date”

  1. हलीम शेख

    झारखंड राज्य सरकार द्वारा पंचायत चुनाव नहीं होगा मुखिया लोगों का मनमानी पर रोक लगाने के लिए पंचायत चुनाव करना बहुत जरूरी है

  2. Pingback: झारखण्ड खतियान निकाले और डाउनलोड करें - khatiyan jharkhand

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!