Land Possession Certificate Bihar LPC ऑनलाइन अप्लाई करे

बिहार सरकार ने लोगो की सुबिधा के लिए ऑनलाइन भूमि स्वामित्व सर्टिफिकेट (Land Possession Certificate) के लिए ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू कर दिया है जिसकी मदद से लोग घर बैठे LPC सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते है

क्या होता है LPC (Land Possession Certificate) ?

Land Possession Certificate राज्य सरकार द्वारा किसी भी प्रॉपर्टी के मालिक को उसके मालिकाना होने के सबूत के रूप में जारी करता है इसका उपयोग अनेक मामलों जैसे बैंक से ऋण प्राप्त करने में, भू-अर्जन के मामलों में भूमि पर अपना दावा प्रस्तुत करने में, न्यायिक मामलों में भूमि धारण का प्रमाण स्वरूप प्रस्तुत करने में, अचल सम्पति को दर्शाने में, किसान क्रेडिट कार्ड , कृषि यंत्र प्राप्त करने इत्यादि में Land Possession Certificate की आवश्यकता होती है।

भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई करने से पहले जरुरी बातें :-

Land Possession Certificate का मतलब ही होता है जमीन के मालिक का सर्टिफिकेट, इस लिए जब भी आप LPC के लिए आवेदन करते है तो सबसे पहले आप जिस भी जमीन के Land Possession Certificate के लिए आवदेन दे रहे है उस जमीन का दाखिल ख़ारिज आपके नाम से होना चाहिए।

अगर आपके नाम से जमीन का दाखिल ख़ारिज नहीं हुआ है और आप चाहते है भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र ( Land Possession Certificate) बनाना तो उस जमीन का बांसबली भी दे सकते है लेकिन अगर आपके पास ज्यादा समय है तो अच्छा होगा की पहले दाखिल ख़ारिज कराये और उसका लगान अपने नाम से कटवाए और उस रसीद के आधार पर भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र ( LPC )के लिए आवदेन दे।

कैसे कर है Land Possession Certificate के लिए ऑनलाइन अप्लाई ?

ऑनलाइन आवदेन देने के लिए सबसे पहले बिहार सरकार के आधिकारिक वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in पर जाना होगा इस वेबसाइट पर जाने के बाद बाये साइड में ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज आवदेन लिखा होगा उस पर क्लिक करना है।

Land-Possession-Certificatebihar-lpc-form-download

ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज आवदेन पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा जिसमे लॉगिन ( http://biharbhumi.bihar.gov.in/BiharBhumi/Operater/UserLogin.aspx ) करने को कहा जायेगा अगर आपका अकॉउंट नहीं है Registration पर क्लिक कर अपना अकाउंट बना सकते है।

lpc-form-bihar-pdf-in-hindi-download

अकाउंट बन जाने के बाद लॉगिन करना है जिसके बाद नीचे में जिला और सर्किल चुन के Apply for LPC पर क्लिक करना है जिसके बाद जमाबंदी का चयन करना होगा।

lpc-form-bihar-pdf-in-hindi

जमाबंदी चयन करने के बाद जमीन का सभी जानकरी एक साथ आ जायेगा जिसके नीचे Apply For Lpc का ऑप्शन देखेगा जिस पर क्लिक करना है जिसे बाद एक फॉर्म खुलेगा जिसको भर कर आवेदन की प्रकिर्या को पूर्ण करना होगा।

Land-Possession-Certificate-bihar-form

Land Possession Certificate के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे ,  अगर LPC से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

स्टेट्स चेक करने या दुवारा रसीद निकालने के लिए ऑनलाइन अप्लाई हो जाने के बाद वापस आना है जहाँ लॉगिन के बाद थे वह पर फिर से जिला और क्लर्कले सेलेक्ट करने के बाद VIew applied Lpc Application पर क्लिक करना होगा जिसके बाद नीचे में स्टेट देख सकते है और रसीद दुबारा निकालने के लिए View पर क्लिक कर निकल सकते है।

lpc-Land-Possession-Certificate

LPC सर्टिफिकेट डाउनलोड करे

2 thoughts on “Land Possession Certificate Bihar LPC ऑनलाइन अप्लाई करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!