केंद्रीय विद्यालय (केवि) में नामांकन के लिए लॉटरी ड्रॉ 23 को

केंद्रीय विद्यालय लॉटरी ड्रॉ: केंद्रीय विद्यालय में क्लास वन में दाखिला के लिये चुने गये बच्चों की पहली सूची 23 जून को निकाली जायेगी. इसके लिये पहला ड्रॉ आरटीई के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वाले बच्चों का निकाला जायेगा. सीट खाली रहने पर दूसरी सूची 30 जून व तीसरी सूची 5 जुलाई को निकाली जायेगी. जिन अभिभावकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है उन्हें उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ड्रॉ की टाइमिंग की जानकारी दे दी गयी है.देशभर के सभी क्षेत्रीय कार्यालय के केवी का एक साथ एक ही दिन चयनित बच्चों की सूची जारी होगी।

वहीं सेवा श्रेणी वरीयता क्रम में चयनित विद्यार्थियों की सूची 2 जुलाई से 6 जुलाई तक जारी किया जायेगा. शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत और अनुसूचित जाति, ओबीसी अन्य वर्ग के लिये ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन का समय 8 जुलाई से 12 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है. इसके साथ ही कक्षा दूसरी और आगे के क्लास की सूची 24 जून को जारी होगी. वहीं क्लास 11वीं के अलावा सभी कक्षाओं में 31 अगस्त तक नामांकन पूरा कर लेना होगा. केवी के छात्रों का 11वीं में नामांकन 10वीं का परिणाम आने के 10 दिनों के अंदर लिया जायेगा

केंद्रीय विद्यालय लॉटरी ड्रॉ नामांकन की समय सारणी

  • सेवा श्रेणी वरीयता क्रम में चयनित छात्र – दो जुलाई
  • कक्षा दो तथा आगे की कक्षाओं के लिए सूची जारी – 24 जून, चार बजे शाम
  • शिक्षा के अधिकार के तहत आरक्षित सीटों के लिए दोबारा आवेदन – 12 जुलाई से
  • कक्षा दो तथा आगे की कक्षा के लिए नामांकन – 25 से 31 जून
  • 11वीं छोड़ अन्य सभी कक्षाओं के लिए नामांकन – 31 अगस्त तक

केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने पहली कक्षा में प्रवेश की प्रक्रिया के लिए संशोधित शेड्यूल जारी कर दिया है। कोरोना महामारी की वजह से मार्च महीने में होने वाली प्रवेश प्रक्रिया को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया था। अब केवीएस ने इसे फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है।

बिहार विश्वविद्यालय पीजी मेरिट लिस्ट 20 जून को, कटऑफ 75% तक

कक्षा 11वीं को अलावा अन्य कक्षाओं में नामांकन लेने की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है। कक्षा 11वीं के लिए प्रवेश प्रक्रिया 10वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित होने के 20 दिन बाद शुरू होगी। केवी के छात्रों के लिए यह प्रक्रिया रिजल्ट जारी होने के 10 दिन बाद होगी। 11वीं में प्रवेश की अंतिम तिथि 10वीं के परिणाम जारी होने के लिए 30 दिन बाद तय की गई है।

1 thought on “केंद्रीय विद्यालय (केवि) में नामांकन के लिए लॉटरी ड्रॉ 23 को”

  1. Pingback: Inter Admission Form 2021Online Apply: बिहार इंटर एडमिशन 2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!