Pan Card Correction/Update 2022 – पैन कार्ड में नाम, पिता, जन्म या पता ऑनलाइन सुधारे.

आज कल आप में से अधिकतर लोगोंं के पास पैन कार्ड होगा और काफी वार देखा गया है की उसमे कई गलती रह जाती है या किसी और डॉक्यूमेंट के हिसाब से स्पेलिंग ठीक कराना होता है इसके अलावा फोटो या सिग्नेचर भी समय पर सुधार करने की जरुरत होता है इसलिए आज में आपको इस पोस्ट में बताने जा रहा हूँ की किस तरीके से आप पैन कार्ड में नाम, फोटो, जन्म तिथि, सिग्नेचर, पिता/पति, पता या शादी के बाद सरनेम बदलवाना या सुधारना (Pan Card Correction or Update online from NSDL or UTI ) बताऊंगा.

NSDL (National Securities Depository Limited) और UTI से लोग घर बैठे ऑनलाइन आसानी से अपने पैन कार्ड में संशोधन (Pan Card Correction) करा सकते है। जिसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। आवेदन प्रकिर्या पूर्ण होने के बाद आपका पैन कार्ड प्रिंट होकर आपके पते पर NSDL या UTI के द्वारा भेज दिया जाएगा।

Aadhaar eKYC के जरिए करे Pan Card Correction

अगर आपने आधार कार्ड में सब कुछ सही है तो आधार कार्ड के अनुसार आप अपने पैन कार्ड में बदलाव या सुधार कर सकते है लकिन इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार के साथ लिंक होना चाहिए. जिससे जब UIDAI के ओर से aadhaar authentication के लिए OTP आये तो वो आप दे सके. ध्यान रखे जिस समय आप आवेदन कर रहे है उस समय रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपने साथ होना चाहिए. ‘

Also Read… Reprint Pan Card : ख़राब या खो गया है पैन कार्ड 50 रूपये में प्रिंट कराये

पैन कार्ड में सुधार के लिए जरुरी कागजात (pan card correction documents required)

जब भी आप पैन कार्ड में सुधार या बदलाव करने जाते है उस समय आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो, सिग्नेचर आधार कार्ड और पुराने पैन कार्ड (नहीं होगा तब भी कोई बात नहीं) इन सभी का का स्कैन कॉपी रखना होगा.

  • पासपोर्ट साइज फोटो का आकार 3.5X2.5 CMs में 200 DPI होना चाहिए और साइज 50kb से जायदा नहीं होना चाहिए जो की JPG फॉर्मेट में हो .
  • हस्ताक्षर का आकार 2X4.5 CMs में 200 DPI होना चाहिए और साइज 50kb से जायदा नहीं होना चाहिए जो की JPG फॉर्मेट में हो.
  • आधार कार्ड और पुराने पैन कार्ड का साइज 300-300KB से ज्यादा नहीं होना चाहिए और यह पीडीऍफ़ फॉर्मेट में होना चाहिए.

e-Pan Card Download NSDL & UTIITSL online in Hindi

कैसे करें पैन कार्ड में सुधार और बदलाव?

जब ऊपर बताये गए सभी डॉक्यूमेंट का स्कैन कॉपी तैयार हो जाएं उसके बाद आप चाहे तो NSDL या UTI के वेबसाइट से आवेदन कर सकते है मई आपको यहाँ NSDL के वेबसाइट से आवेदन करना बताऊंगा. उसके लिया आपको क्या करना है ऑफिसियल वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर जाना है अगर आप UTI से करना चाहते है तो https://www.pan.utiitsl.com/PAN/mainform.html पर जाना होगा.

pan card update online nsdl website

NSDL के वेबसाइट पर जाने के बाद आपसे Application Type* पूछा जायेगा जिसमे आपको changes or correction in existing pan data / reprint of pan card (No Changes in Existing Pan Data) वाला ऑप्शन चुनना होगा. उसके बाद Category* में अगर किसी व्यक्ति का है तो Individual चुने.

उसके बाद नाम, जन्म दिन, ईमेल, मोबाइल नंबर और पुराना पैन कार्ड नंबर दे कर Submit करना होगा. जिसके बाद टोकन नंबर दे दिया जाता है जिसको संभल कर कही लिख ले क्योकि अगर फॉर्म भरते समय कोई परेशानी आता है तो ऐसी टोकन नंबर से दुवारा लॉगिन कर सकते है जिससे सभी फिर से पूरा प्रोसेस नहीं करना पड़ेगा या पेमेंट काटने के बाद कुछ परेशानी आता है तो फिर से दुबारा पेमेंट भी नहीं करना पड़ेगा.

nsdl pan card status by token no


यहाँ continue with pan application form का button देखेगा जिस पर क्लिक करने पर एक फॉर्म खुल जायगा, जिसमे सभी जानकारी भरना होगा.

Pan Card फॉर्म खुले की बाद तीन ऑप्शन दिया जाता है :-

  1. submit digitally through e-kyc & e-sign (paperless)– इस ऑप्शन से सभी डाटा आपके आधार कार्ड से आटोमेटिक फोटो और अड्रेस आपने आधार कार्ड से ले लेगा,आपको अपलोड करने की जरुरत नहीं पड़ेगा. सिग्नेचर की जगह white पटी लगा रहेगा. इस प्रोसेस से आपको कोई भी डॉक्यूमेंट कही भी भेजने की जरुरत नही होगा.
  2. submit scanned images through e-sign – इस ऑप्शन में आपको फोटो, सिग्नेचर स्कैन कर अपलोड करना होगा है और इसमें भी कोई डॉक्यूमेंट कही भेजने की जरुरत नही है
  3. Forward application documents physically – इस ऑप्शन को चुनने के बाद सभी जनकरी भरने के बाद फॉर्म का प्रिंट ले कर फोटो लगाना होगा और सिग्नेचर भी करना होगा. और उसके बाद सभी डॉक्यूमेंट इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की अड्रेस पर भेजना होता है अड्रेस कुछ इस तरह से है
pan card correction form online nsdl

INCOME TAX PAN SERVICES UNIT (Managed by NSDL e-Governance Infrastructure
Limited), 5th Floor Mantri Sterling , Plot No. 341, Survey No. 997/8, Model Colony, नियर Deep Bungalow Chowk, Pune-411 016

जो फॉर्म खुलेगा उसमे सभी जानकारी भरना होगा. एक बात आपको ध्यान रखना है जिस भी जानकारी को अपडेट या सुधार करना चाहते है उस ऑप्शन के शुरू चेक बॉक्स पर टिक के निशान जरूर लगाए. और सभी जानकारी अपने आधार कार्ड के हिसाब से लिखे. अगर आप आधार से अलग नाम, जन्म दिन देते है तो आपका आवेदन कम्पलीट नहीं हो पायेगा. इस लिए जैसा आधार में है वैसा ही लिखे.

address update NDLS

अगले आगे में पता देना होगा इसके अलावा फोटो सिग्नेचर और जरुरी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे. जिसके बाद next पर क्लिक करना होगा जाता पेमेंट के करना होगा जो भी फी होगा.

pan card fees payment online nsdl

फी जमा करने के बाद आधार को प्रमाणित करना होगा जिसके बाद NSDL को भी आधार प्रमाणित करना होगा.

aadhaar authentication nasl

और अंत में आपको सभी फॉर्म भरा हुआ मिल जायेगा. जो फॉर्म दिया जायेगा वो पासवर्ड लगा होगा. जो जन्म दिन होता है वही पासवर्ड होता है जो इस फॉर्मेट DDMMYYYY में देना होता है

nsdl pan card application form download

पैन कार्ड में सुधार के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को दिखे और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर Pan Card Correction पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे

Status Check online

जब भी आप पैन कार्ड बनाने या सुधारने के लिए आवेदन करते है उस समय आपको 15 अंकों का एकनॉलेजमेंट नंबर दिया जाता है उस 15 अंकों का एकनॉलेजमेंट नंबर की मदद से स्टेटस चेक कर सकते है जिसके लिए NSDL की वेबसाइट https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html पर जाना होगा जहाँ 15 अंकों का एकनॉलेजमेंट नंबर दे कर सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके पैन कार्ड का स्‍टेटस आ जाएगा।

Your 'Request For Changes Or Correction in PAN Data for PAN Allotted' Application Status

जब आपका पैन कार्ड डाक या कुरियर के द्वारा भेज दिया जाता है उसके बाद स्टेटस में ट्रैकिंग नंबर भी मिल जाता है और उस ट्रैकिंग नंबर से आप पता कर सकते है की कब तक आपका पैन आपके घर तक भेजा जायेगा.

2 thoughts on “Pan Card Correction/Update 2022 – पैन कार्ड में नाम, पिता, जन्म या पता ऑनलाइन सुधारे.”

  1. Pingback: मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

  2. Pingback: Pan Card Download Form NSDL & UTIITSL 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *