बिहार बोर्ड : 4 अगस्त से होगा इंटर में नामांकन, इन बातो का रखे ध्यान

बिहार बोर्ड के सभी इंटर स्कूलों और कॉलेजों में 11वीं (इंटर) में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया खत्म होने के बाद अब प्रथम मेरिट लिस्ट जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है। प्रथम मेरिट लिस्ट चार अगस्त को जारी किया जायेगा। इस लिस्ट में शामिल छात्र और छात्राओं को नामांकन के लिए चार से नौ अगस्त तक का टाइम दिया गया है।

बिहार बोर्ड के द्वारा जारी निर्देश के अनुसार हर दिन छात्र और छात्रों का नामांकन लेने के बाद स्कूल/कॉलेजो को नामांकन की सभी जानकारी ओएफएसएस पर ऑनलाइन अपडेट करना होगा।

पिछले साल की तरह इस बार भी इंटर में नामांकन के लिए फॉर्म ओएफएसएस (OFSS) के माध्यम से ऑनलाइन लिया गया था। जिसके लिए पहले तिथि 17 जुलाई तक रखा गया था जिसके बाद तिथि को बढ़ा कर 27 जुलाई कर दिया गया था।

तीनो मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आने पर?

बिहार बोर्ड की ओर से तीन बार मेरिट लिस्ट जारी किया जायेगा और उसी के आधार पर इंटर में नामांकन होगा. प्रथम मेरिटलिस्ट जारी करने के बाद अगर सीटें रिक्त रहेगी तो बिहार बोर्ड द्वारा दूसरा और तीसरा मेरिट लिस्ट जारी किया जायेगा। विद्यार्थी कब और किस कॉलेज में नामांकन लेंगे, इसकी जानकारी मोबाइल और ईमेल पर दी जायेगी।

अगर कोई छात्र आवंटित किये जानेवाले कॉलेज या स्कूल से संतुष्ट नहीं हैं तो छात्र स्लाइड अप विकल्प का प्रयोग कर सकेंगे अन्यथा उनका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा. इस संस्थान में एडमिशन कराने के बाद ही वे दूसरी या तीसरी चयन सूची जारी होने पर उच्चतर प्राथमिकता वाले संस्थान में एडमिशन ले सकेंगे. स्लाइड अप का विकल्प भी स्टूडेंट्स को चार से नौ अगस्त के बीच अपनाना होगा.

अगर किसी छात्र का तीनो मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद भी अगर छात्र का नाम मेरिट लिस्ट में नहीं आता हैं तो वैसे छात्र स्पॉट एडमिशन करा सकते है लेकिन इसके लिए भी कॉलेज या स्कूल में सीटे बचा हो।

ये भी पढ़े:

मिथिला यूनिवर्सिटी में स्नातक नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन चार अगस्त से

बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 फॉर्म भरना शुरू, जाने कैसे भरे फॉर्म

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में बी.ए, बी.एस सी और बी.कॉम में एडमिशन फॉर्म 2020 भराना शुरू

नामांकन प्रक्रिया में सोशल डिस्टेंसिंग का हो पालनः

बिहार बोर्ड के द्वारा सभी स्कूल और कॉलेज को नामांकन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का निर्देश दिया है। नामांकन में भीड़ जमा नहीं हो, इसके लिए काउंटर की संख्या भी बढ़ाने को कहा गया है। इसके अलावा नामांकन प्रकिर्या के समय सभी शिक्षकों की उपस्थित होना अनिवार्य कर दिया है

जरुरी दिशा-निर्देश

  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो।
  • सभी मास्क पहने हुए होना चाहिए।
  • सभी छात्र या छात्रा का टेंपरेचर चेक हो।
  • छात्र के प्रवेश के साथ हाथ को सेनेटाइज किए जाएं।
  • लाइन में लगे छात्रों के बीच की दूरी दो मीटर की हो।
  • कॉलेज और स्कूल परिसर में भीड़ जमा ना हो, इसके लिए प्रशासन को ध्यान देना चाहिए।

मैट्रिक परीक्षा में फेल छात्र जो स्क्रूटनी के बाद पास हो गये हैं, उन्हें आवेदन का फिर से मौका दिया है.ऐसे छात्र ओएफएसएस पोर्टल पर जाकर चार से नौ अगस्त के बीच आवेदन कर सकते हैं.साथ ही ऐसे छात्र पहली सूची के आधार पर कॉलेजों के कट ऑफ मार्क्स भी देख लें, ताकि उन्हें पता लग सके कि कहां एडमिशन हो सकता है. उन्हें दूसरी और तीसरी लिस्ट में चुना जायेगा. कंबाइंड मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!