PPU Admission 2021 Graduation Part 1 for BA BSC BCOM

PPU Admission 2021 : पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी (पीपीयू) ,पटना ने अपने सभी में अंगीभूत एवं संबद्ध महाविद्यालयों में स्नातक बी.ए, बी.एस सी और बी.कॉम प्रथम वर्ष में एडमिशन के लिए फार्म भरने की ऑनलाइन प्रक्रिया 10 जुलाई 2021 से शुरू की है Patliputra University UG Admission 2021 के लिए कम से कम 45 प्रतिशत अंक के साथ 12वीं उत्तीर्ण कोई भी छात्र बीए और बीएससी के लिए और बीकॉम के लिए 50 प्रतिशत अंक प्राप्त छात्र आवेदन कर सकते हैं.

Contents hide

जिसमे स्नातक सत्र 2021-24 के ऑनर्स में विज्ञान, कला एवं वाणिज्य संकाय (बी.ए, बी.एस सी और बी.कॉम) में एडमिशन के लिए यूनिवर्सिटी के वेबसाइट http://ppup.ac.in पर ऑनलाइन फॉर्म लिया जायेगा। आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरने की अंतिम तिथि 7 अगस्त तक है। इंटर पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे और नामांकन 12वीं के प्राप्तांक के आधार पर बनी मेरिट लिस्ट और च्वाइस होगा।

पीपीयू में नामांकन के लिए आवेदन, सीटों का आवंटन और फीस जमा करने की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी। कुल 1,10,658 सीटों के लिए नामांकन फॉर्म लिया जायेगा जिसके बाद प्राप्त आवेदनों की इंटर के प्राप्तांकों के आधार पर PPU Admission 2021 कटऑफ लिस्ट जारी होगी। और छात्रों की काउंसेलिंग भी ऑनलाइन की जायेगी।

PPU Admission 2021 नामांकन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने का शुल्क ₹300 रखा गया है. पाटलिपुत्र विवि प्रशासन ने पिछले साल की तरह ही तीन मेरिट लिस्ट प्रकाशन की व्यवस्था रखी है, जबकि इसके बाद एक ऑन स्पॉट राउंड होगा, जो ओपन मेरिट पर आधारित होगा। आवेदन के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन और उनका वैलिडेशन 28 अक्टूबर तक चलेगा। विवि प्रशासन ने अभी कक्षाओं के शुरुआत की तिथि तय नहीं की है लेकिन संभावना है कि नवंबर के प्रथम सप्ताह में ही कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

PPU Admission 2021 पीपीयू नामांकन के लिए महत्पूर्ण तिथियां

यूनिवर्सिटीPatliputra University UG Admission 2021 ( PPU Admission 2021 )
PPU आवेदन शुरू10 जुलाई 2021
आवेदन की अंतिम तिथि7 अगस्त 2021
आवेदन शुल्क300 रुपए
ऑनलाइन आवेदन www.admission.ppuponline.in
एडमिशनबी.ए, बी.एस सी और बी.कॉम
फट मेरिट लिस्ट प्रकाशन16 अगस्त
फर्स्ट मेरिट लिस्ट के आधार पर दाखिला31 अगस्त तक
फर्स्ट मेरिट लिस्ट का वैलिडेशन04 सितंबर तक
सेकेंड मेरिट लिस्ट का प्रकाशन07 सितंबर
 सेकेंड मेरिट लिस्ट के आधार पर दाखिला18 सितंबर तक
सेकेंड मेरिट लिस्ट का वैलिडेशन22 सितंबर तक
थर्ड मेरिट लिस्ट प्रकाशन25 सितंबर
थर्ड लिस्ट के आधार पर एडमिशन04 अक्टूबर तक
थर्ड लिस्ट का वैलिडेशन06 अक्टूबर तक
ऑन स्पॉट राउंड के लिए आवेदन08 अक्टूबर
एडमिशन लिस्ट का प्रकाशन11 अक्टूबर
 स्पॉट राउंड का नामांकन23 अक्टूबर तक
स्पॉट राउंड के नामांकन का वैलिडेशन 28 अक्टूबर तक
PPU Admission 2021 नामांकन शेडयल आवेदन

पीपीयू: पहली मेधा सूची जारी, दाखिला आठ तक

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए पहली मेधा जारी हो गई। पहली मेधा सूची के आधार पर 82,557 छात्रों की सूची जारी की गई है। इसमें ऑनर्स के अनुसार कॉलेज अलॉट किया गया है। छात्र मंगलवार से ऑफर लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों को लॉगिन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद छात्र सत्र 2021-24 में सम्बंधित कॉलेज में सम्पर्क कर सकते हैं।

नामांकन का शिड्यूल जारी कर दिया गया। नामांकन ऑनलाइन होगा। छात्रों को कुछ कागजात कॉलेजको देने होंगे। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कॉलेजों में देखा जाए तो छात्रों की पहली पसंद एएन कॉलेज है। दसरे नंबर पर कॉलेज ऑफ कॉमर्स है। इसके बाद छात्र बीडी कॉलेज और टीपीएस को पसंद करते हैं।

इसी को पहले प्राथमिकता के तौर पर छात्रों ने रखा है। वहीं ज्यादातर छात्राओं ने जेडी वीमेंस कॉलेज, अरविंद महिला और गंगा देवी को च्वाइस के तौर पर दिया है। मेधा सूची के आधार पर आठ सितंबर तक नामांकन प्रक्रिया पूरी होगी। 10 सितंबर तक कॉलेजों की ओर से वैलिडेशन की अंतिम तिथि जारी की जाएगी।

डीन डॉ. एकके नाग ने बताया कि दूसरी मेधा सूची 13 सितंबर को जारी होगी। इसका नामांकन 23 सितंबर तक पूरा होगा। इसकी वैलिडेशन की तिथि 24 सितंबर तय की गई है। तीसरी मेधा सूची 26 सितंबर को जारी की जाएगी। 5 अक्टूबर तक नामांकन की अंतिम तिथि तय की गई है। आठ अक्टूबर तक वैलिडेशन कर दिया जाएगा।

Patliputra University UG Admission ऑनस्पॉट

पिछले साल की तरह तीन मेरिट लिस्ट निकलेगी। इसके बाद अगर सीटें बचती हैं तो एक ऑनस्पॉट राउंड होगा, जो ओपन मेरिट पर आधारित होगा। आवेदन के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन और उनका वैलिडेशन अक्टूबर तक चलेगा।

विश्वविद्यालय में करीब एक लाख 20 हजार सीटें हैं। करीब एक लाख 13 हजार से अधिक छात्रों ने आवेदन कर दिया है। बीए, बीएससी और बीकॉम में अंकों के आधार पर कॉलेज अलॉट कियाजाएगा। अधिकतर छात्रों ने पटना के कॉलेजों को ही चुना है।

पीपीयू नामांकन में सीबीएसई का जलवा, बिहार बोर्ड के छात्र पिछड़े

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक बीए, बीएससी और बीकॉम में नामांकन के लिए पहली मेधा सूची जारी हो गयी है। जारी मेधा सूची के अनुसर पाटलिपुत्र विवि के अच्छे कॉलेजों में नामांकन का अवसर ज्यादातर सीबीएसई के छात्रों को मिला है। इनका नाम पहली सूची में आ गया है। खासकर बीएससी और बीकॉम में ऐसा ही दिख रहा है। इन्हें अच्छे कॉलेज के साथ मनाचाहे विषय से ऑनर्स करने का भी मौका मिला है।

एएन कॉलेज, बीडी कॉलेज और जेडी वीमेंस, कॉलेज ऑफ कॉमर्स, में नामांकन का मौका सीबीएसई के ज्यादातर छात्रों को मिला है। बिहार बोर्ड के छात्रों के अंकों का प्रतिशत बेहतर नहीं होने से वे नामांकन में पिछड़ जा रहे हैं।

इस बार सीबीएसई के छात्रों को इंटर में स्कूलों ने जमकर अंक बांटे हैं। इसका सीधा असर छात्रों के नामांकन में देखने को मिल रहा है। वहीं, बिहार बोर्ड ने कोरोना की लहर के पहले परीक्षा ली थी और समय से पहले रिजल्ट जारी कर इतिहास रच दिया था, पर छात्रों के अंक देने में बिहार बोर्ड सीबीएसई की तरह हाथ नहीं खोल सका। पाटलिपुत्र विवि ने पहले मेधासूची में 82557 छात्रों की सूची जारी की है।

ऑफर लेटर डाउनलोड करने में परेशानी

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में छात्रों को शुरुआती दौर में नामांकन के लिए ऑफर लेटर डाउनलोड करने में थोड़ी परेशानी हई। विश्वविद्यालय का सर्वर काफी धीमा होने की वजह से छात्र परेशान रहे। हालांकि, दोपहर होते-होते स्थिति सामान्य हो गई। अब छात्रों को ऑफर लेटर प्राप्त करने के बाद सीधे संबंधित कॉलेजों में नामांकन के लिए जाना है और उन्हें नामांकन कराना है। किसी भी प्रकार की सीएलसी वगैरह जमा करने के लिए एक महीने का समय दिया गया।

PPU Admission 2021 Document Requared

इस PPU Admission 2021 नामांकन प्रपत्र (Admission form) भरने के पूर्व निम्न प्रमाण पत्रों को स्कैन (scan) कर (Admission Portal) पर डालना अनिवार्य है :

  • (a) अंक पत्र (Marksheet) – 10वीं एवं 12वीं
  • (b) विद्यालय/ कॉलेज परित्याग प्रमाण पत्र (School/College leaving certificate)
  • (c) माईग्रेशन (Migration)
  • (d) जाति प्रमाण पत्र (Caste certificate) (If applicable)
  • (e) EWS certificate (If applicable) (1) दिव्यांग (Handicapped) (If applicable)

जिन छात्रों के लिए यह applicable है वो अपने Caste and Category को अच्छी तरह देखकर ही नामांकन प्रपत्र (Admission form) में Fill up करें। अन्यथा गलती भरने (Fill up) पर नामांकन प्रपत्र (Admission form) निरस्त हो जायेगा।

Patliputra University 2021 में डिग्री स्तर पर दो तरह के कोर्स (Course) की पढ़ाई होती है

  • प्रतिष्ठा (Honours)
  • सामान्य (Pass Course)

छात्र को Admission form में स्पष्ट रूप से Fill up करना होगा कि छात्र प्रतिष्ठा (Honours) कोर्स में नामांकन लेना चाहते हैं या सामान्य (Pass Course) कोर्स में।

वैसे छात्र जिन्होनें XIIth (बारवीं) के Regular course में अगर VIth Paper अतिरिक्त विषय के रूप में लिया है और नामांकन VIth Paper अर्थात Extra paper में लेना चाहते है तो ऐसी स्थिति में Admission form में कुल प्राप्तांक (Total marks) VIth Paper (Extra subject) के अनुसार भरेंगे और अपना Vth Paper का अंक (Marks) कुल प्राप्तांक (Total marks) में से (-) कर भरेंगे।

छात्र उसी विषय में ऑनर्स (Honours) के लिए आवेदन करेंगे जिस विषय में उन्हें Minimum 45% अंक हैं। वैसे छात्र जिनका कुल प्राप्तांक 45% से कम है लेकिन किसी विषय में 45% अंक (marks) है। उन्हें ऑनर्स (Honours) नहीं दिया जायेगा। वैसे छात्रों का नामांकन पास कोर्स (Pass course) में होगा(Admission) ले सकते हैं।

भूगोल (Geography), गणित (Mathematics) एवं सांख्यिकी (Statistics) विषय (Subject) में नामांकन वही छात्र ले सकते हैं जो इन्टर में वर्णित विषय के छात्र रहें हों।

आवेदन प्रपत्र भरते समय छात्रों को दस (10) अंगीभूत (Constituent) कॉलेज एवं दस (10) सम्बद्ध (Affiliated) कॉलेज प्राथमिकता (Priority) के आधार पर चयन करना आवश्यक होगा ताकि नामांकन सुविधाजनक कॉलेज में हो सके।

Patliputra University कॉलेज चयन

अगर छात्र नामांकन के लिए ऐसे विषय का चयन करते हैं जिनकी पढ़ाई विश्वविद्यालय (University) के 10 कॉलेज में नही होती है। वैसी परिस्थिति में छात्रों को विश्वविद्यालय (University) के सभी कॉलेजों का जिनमें उनके द्वारा चयनित विषय की पढ़ाई होती है का चयन प्राथमिकता (Priority) के आधार पर करना होगा।

कॉलेज का चयन प्राथमिकता के आधार पर क्रमवार ढंग से सूचीबद्ध करना एक कठिन कार्य है। इसके लिए Admission Portal पर विशेष व्यवस्था की गयी है।

जैसे अगर छात्र किसी कॉलेज का चयन करते हैं तो उसी समय Portal छात्र को बताने लगेगा कि अभी तक इस कॉलेज में आपके Category के कितने छात्र नामाकन हेतु आवेदन कर चुके है। इस समय इस कॉलेज में आपके नामाकंन (Admission) की कितनी प्रतिशत सम्भावना है। इस प्रकार 10-10 कॉलेजों के चयन में Portal से छात्रों को आवेदन करने में मदद मिलेगी और संभावना को देखते हुए ही कॉलेजों की प्राथमिकता (Priority) के आधार पर चयन कर सूचीबद्ध करेंगे।

आवेदन (apply) करने के बाद छात्र को दो (02) बार कॉलेज सूची की प्राथमिकता जाँचने और उस आधार पर पुनः कॉलेज सूची में परिवर्तन करने का मौका मिलेगा, अर्थात आवेदन पत्र भरने से लेकर आवेदन करने की अंतिम तिथि के बीच छात्र कॉलेज सूची की प्राथमिकता (Priority) में दो बार परिवर्तन कर सकते हैं।

Admission Portal पर पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के अन्तर्गत आनेवाले सभी अंगीभूत (Constituent) और सम्बद्ध (Affiliated) कॉलेजों की सूची दी गयी।

एक छात्र आवेदन करते समय अधिकतम (maximum) 03 (तीन) ऑनर्स (Honours) विषय का ही चयन कर सकते है।

PPU Admission 2021 Admission Slide up for marit list

Patliputra University पूरे नामांकन प्रक्रिया (Admission system) के दौरान छात्रों को मात्र एक बार Slide up करने का अवसर मिलेगा। अन्तिम selection list में selected बच्चे को Slide up का मौका नहीं मिलेगा।

Slide up का अर्थ है कि छात्र ने प्राथमिकता (Priority) के आधार पर जिन कॉलेजों को चयनित कर सूचीबद्ध किया है। अगर 1st selection list में छात्र का चयन 10वें Priority वाले कॉलेज में होता है लेकिन छात्र कम से कम 7th Priority वाला कॉलेज चाहता है, ऐसी स्थिति मे छात्र 10वें Priority वाले कॉलेज में नामांकन न लेकर 7th Priority वाले कॉलेज के लिए पुनः आवेदन करेंगे। इसे Slide up कहा जाता है।

2nd selection list में यह जरूरी नहीं है कि Slide up के बाद छात्र को 7th Priority वाला कॉलेज मिल ही जाएगा। छात्र को 7th Priority वाला कॉलेज नही मिल पाता है तो ऐसी स्थिति में छात्र को 1st selection list में alloted कॉलेज में नामांकन लेना अनिवार्य होगा अन्यथा छात्र पूरे नामांकन प्रक्रिया (Admission process) से बाहर हो जायेंगे।

Admission Portal पर सभी कॉलेज के सभी विषयों का CUT OFF दिखता रहेगा। अतः Portal से ही छात्र अपने selection का पता लगा पायेंगे।

Patliputra University UG Admission suspension

छात्र द्वारा Patliputra University Admission आवेदन मे Fill up अंक (marks) के आधार पर मैरिट लिस्ट (Merit list) तैयार किया जाता है। अगर नामांकन के समय मूल अंक पत्र से मिलान करने के वक्त अगर अंकों में अंतर पाया जाता है तो ऐसी स्थिति में Admission suspension में डाल दिया जायेगा।

छात्र द्वारा आवेदन में fill up किये Caste and Category को आधार मान कर मैरिट लिस्ट (Merit list) तैयार कर छात्र का selection list में selection किया गया है। अगर नामांकन के समय मूल Caste certificate and Category से मिलान करने के वक्त अंतर आता है तो ऐसी स्थिति में भी Admission suspension में डाल दिया जायेगा।

उपरोक्त दोनो कंडिका के आधार पर suspension stage में डाले गये Admission को न तो कॉलेज न ही विश्वविद्यालय द्वारा हटाया जा सकता है। ऐसी स्थिति में दिये गये e-mail………. . पर आपको कारण बताते हुए supporting documents के साथ 24 घण्टे के अन्दर आवेदन भेजना अनिवार्य होगा।

यदि छात्र निर्धारित अवधि अर्थात 24 घण्टे के अन्दर आवेदन नहीं भेजते हैं तो उनका नामांकन रद्द करते हुए छात्र को Admission process से बाहर समझा जायेगा।

यदि छात्र निर्धारित अवधि में आवेदन भेज देते है तो अगले selection list में संशोधन (correction) कर छात्र का पुनः अगले selection list में नाम प्रकाशित किया जायेगा

छात्र द्वारा Patliputra University UG Admission 2021 नामांकन प्रपत्र भरने के दौरान यदि –

(a) नाम (Name) (b) पिता का नाम (Father’s Name), (c) माता का नाम (Mother’s Name) (d) जन्मतिथि (Date of Birth) (e) बोर्ड (Board) (f) धर्म (Religion) आदि में आंशिक त्रुटि पायी जाती हैं तो कॉलेज अपने स्तर से छात्रों से आवेदन प्राप्त कर आंशिक त्रुटि का सुधार करने के बाद ही Validation करेंगे। आंशिक त्रुटि का कॉलेज द्वारा सुधार आवश्यक है। ऐसा नही करने पर Registration Portal पर भी ये गलती मौजुद मिलेगा। (19) छात्रों द्वारा Admission process पूरा करने के तुरन्त बाद कॉलेज द्वारा छात्रों का Admission Validate होगा। Validation के तुरन्त बाद छात्र को Registration Portal पर जाकर अपने Registration link से Registration करना होगा। अतः कॉलेज के लिए Admission के तुरन्त बाद Admission का Validation आवश्यक हो जाता, अन्यथा छात्र सही समय पर Registration नही करा पायेंगे।

Admission एवं Registration कराने के बाद ही छात्र का Admission process पूरा होगा। अर्थात छात्र Admission से Free हों पायेंगे। (21) Registration link पर Registration कराने के बाद एवं विश्वविद्यालय में Admission process final होने के 07 दिन बाद छात्र Portal पर जाकर अपना Registration slip डॉउनलोड (Download) कर पायेंगे।

छात्रों के Admission एवं Registration संबंधी किसी भी प्रकार की त्रुटियों का निवारण (correction) कॉलेज द्वारा ही किया जाएगा। इस संबंध में छात्रों को विश्वविद्यालय आने की कोई आवश्यकता नही है।

PPU Admission 2021 विशेष परिस्थिति में वैसे छात्र जिनका selection list में selection हो गया है परन्तु बोर्ड (Board) द्वारा यथा

  • (i) मूल अंक पत्र (Original Mark sheet) XIIth
  • (ii) मूल माईग्रेशन (Original Migration)
  • (iii) C.L.C./S.L.C निर्गत नहीं किया गया है। वे अपने Online Marks sheet को प्राचार्य / प्रधानाचार्य से सत्यापित कराकर एवं स्कूल/कॉलेज के Letter Head पर माईग्रेशन (Migration) एवं C.L.C./S.L.C निर्गत नही होने का प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य होगा।

उपरोक्त विशेष परिस्थिति में उनका औपबंधिक (Provisional) नामांकन (Admission) लिया जाएगा। औपबंधिक (Provisional) नामांकन (Admission) के समय छात्र को इस आशय का एक आवेदन शपथ पत्र के रूप में देना होगा कि उपरोक्त सभी प्रमाण पत्र 30 (तीस) दिनों के अन्दर जमा कर देंगे अन्यथा यदि निर्धारित समय सीमा के अन्दर मैं अपना सभी प्रमाण पत्र (certificate) जमा नही करता हूँ तो मेरा नामांकन स्वतः समाप्त/निरस्त हो जाएगा।

ऐसे छात्रों का Admission Validation का दो stages होगा।

पहले stage में छात्र के उपरोक्त सभी documents के समक्ष No Tick लगाकर Validation होगा। दूसरे stage में 30 दिन के अन्दर छात्र द्वारा उपरोक्त documents कॉलेज में Admission Incharge के पास जमा होने बाद कॉलेज द्वारा पुन: No की जगह Yes कर उस छात्र का Validation करेंगे, अर्थात जब छात्र के द्वारा सारे documents का Yes कर Validation हो जाएगा। उसके बाद ही छात्र का Registration slip down load होगा।

विश्वविद्यालय द्वारा Patliputra University UG Admission के लिए सामान्यतः 3 (तीन) मैरिट लिस्ट (Merit list) निकाली जायेगी। सीट (seat) की उपलब्धतः रहने पर ही चौथा (4th) मैरिट लिस्ट (Merit list) निकाला जायेगा जो Open merit list होगा।

(a) Open Merit list का तात्पर्य यह है कि इस लिस्ट में किसी प्रकार का Reservesion Policy Adopt नही किया जाएगा। इस लिस्ट में केवल Merit and Choice पर ध्यान दिया जाएगा।

(b) 3rd Merit list और 4th Merit list में Slide Up का Provision नही होगा।

4th Open merit list के बाद विश्वविद्यालय में उपलब्ध रिक्त सीटों के लिए Sport Admission का मौका दिया जाएगा।

PPU Admission 2021 Sport Admission

Patliputra University UG Admission Sport Admission के संबंध में विशेष जानकारी 3rd Merit list Admission के बाद विश्वविद्यालय अपने Website के माध्यम से देगा, अर्थात छात्र 3rd Merit list के बाद Sport Admission के संबंध में Admissiom portal से जानकारी लेते रहेंगे। (27) Quota Admission के लिए भी online apply करना होगा। offline Admission का कोई प्रावधान (Provision) पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में नही है।

Quota Reservation के तहत Admission के लिए आवेदन करते वक्त Quota से संबंधित प्रमाण पत्र (Certifcate) अपने अन्य प्रमाण पत्र (Certifcate) के साथ portal पर Load करना अनिवार्य होगा। अन्यथा आपके आवेदन को Quota के तहत नही माना जाएगा। (28) Reservation का लाभ सिर्फ और सिर्फ बिहार के छात्रों को मिलेगा। अर्थात बिहार सरकार के कार्यालय से निर्गत प्रमाण पत्र को ही Reservation का आधार माना जाएगा। अन्य राज्य के निवासी को Reservation लाभ नहीं मिलेगा।

Patliputra University UG Admission ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को दिखे और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे

पीपीयू कॉलेज लिस्ट:

पटना रीजन

  • एएन कॉलेज
  • एएनएस कॉलेज, बाढ़
  • बीडी कॉलेज
  • बीएस कॉलेज, दानापुर
  • कॉलेज ऑफ कॉमर्स
  • जीजे कॉलेज, रामबाग
  • बिहटा
  • गंगादेवी महिला कॉलेज
  • जेडी वीमेंस कॉलेज
  • जेएनएल कॉलेज
  • एमएम कॉलेज, बिक्रम
  • महिला कॉलेज खगौल
  • एमडी कॉलेज, नौबतपर
  • आरएलएसवाई कॉलेज, बख्तियारपुर
  • आरपीएम कॉलेज, पटना सिटी
  • रामकृष्ण द्वारिका कॉलेज
  • आरआरएस कॉलेज, मोकामा
  • एसएमडी कॉलेज, पुनपुन
  • श्रीअरविंद महिला कॉलेज
  • श्रीगुरु गोविंद सिंह कॉलेज
  • टीपीएस कॉलेज

नालंदा

  • किसान कॉलेज, नालंदा
  • नालंदा कॉलेज, नालंदा
  • नालंदा महिला कॉलेज
  • एसपीएम कॉलेज, नालंदा

ये भी पढ़े:

Bihar University Admission 2020 : ग्रेजुएशन एडमिशन 20 जुलाई से शुरू

बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2020 शुरू – ऑनलाइन के करे आवेदन

patliputra university admission form 2021 |patliputra university admission 2021 ug | patliputra university admission 2021-24 |patliputra university admission 2021 date | patliputra university admission 2021 bsc | patliputra university admission 2021 ba part 1 | patliputra university admission 2021 24 | patliputra university patna admission 2021 |ppu admission date 2021, |ppu admission form 2021, ppu admission 2021 graduation,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!