NEET और JEE Main परीक्षा की नई तारीख जारी 2020

लॉकडाउन के कारण राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2020 और संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 (JEE Main 2020) की परीक्षाएं टल गई थी लेकिन अब केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने NEET (NATIONAL ELIGIBILITY CUM ENTRANCE TEST) 2020 और JEE Main 2020 की नई तारीखों का एलान किया।

NEET-और-JEE-Main-2020-परीक्षा-की-नई-तारीख-जारी-NEET JEE 2020

यह ऐलान स्टूडेंट्स से बात करने के लिए आयोजित वेबिनार में किया यह वेबिनार ट्विटर और फेसबुक के जरिए हुआ डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने वेबिनार में देशभर के छात्र/छात्रा ने पढ़ाई, एडमिशन एबं रिजल्ट्स को लेकर सवाल पूछे इसके अलावा कुछ ने सलाह भी दिए। केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कुछ स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब भी दिए।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा की तिथि?

नई तारीख के अनुसार जेईई मेन 2020 की परीक्षा 18 जुलाई 2020 से शुरू होकर 23 जुलाई 2020 तक आयोजित की जाएगी। जबकि जेईई एडवांस को अगस्त महीने में कराए जाने की संभावना जताई। वही, NEET 2020 का आयोजन 26 जुलाई 2020 को किया जाएगा।

NEET में इस बार 15 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। जबकि JEE Mains में नौ लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है.

इस वार लॉकडाउन के कारण राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने दोनों NEET और JEE Main 2020 परीक्षा के लिए कुछ छूट दी है जिन छात्र/छत्रा ने फॉर्म भर दिए है वो अपना परीक्षा सेण्टर का जगह बदल सकते है जिससे जो छात्र/छात्रा जहां हैं वो वहीं के आसपास के केंद्र में परीक्षा दे सकें।

National Testing Agency, NTA ने CSIR- UGC NET के लिए आवेदन करने वाले उन छात्र/छात्रा को बिना जाती प्रमाण पत्र के भी आवेदन करने की अनुमति दी है जिससे जिसका सर्टिफिकेट अभी तक नहीं बना है वो भी बिना सर्टिफिकेट के भी फॉर्म भर सकते हैं.और लॉकडाउन हटने के बाद सर्टिफिकेट बना कर जमा करना होगा।

परीक्षा की महत्पूर्ण बातें

  • जेईई मेन 2020 की परीक्षा 18 जुलाई से शुरू होकर 23 जुलाई 2020 तक आयोजित की जाएगी।
  • NEET 2020 परीक्षा का आयोजन 26 जुलाई 2020 को किया जाएगा।
  • जेईई एडवांस को अगस्त महीने में कराए जाने की संभावना जताई।
  • छात्र/छत्रा अपना परीक्षा सेण्टर का जगह बदल सकते है
  • बिना जाती प्रमाण पत्र के भी आवेदन करने की अनुमति
  • NET 2020 के लिए अप्लाई करने की तारीख को 15 मई तक के लिए बढ़ा दिया है

जिन छात्रों को नहीं पता की NEET और JEE Main परीक्षा से क्या होता है उनके लिए बता दू की हर साल मेडिकल और इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है। जो छात्र/छात्रा NEET का परीक्षा में सफल होते है उन्हें देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन मिलता है। जबकि JEE Main वाले को देश के विभिन्न इंजीनियरिंग संस्थानों में इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेज में दाखिला मिलता है।

ये भी पढ़े:

यूजीसी ने सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के एडमिशन, एग्जाम और नया सेशन बदला

पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

Leave a Comment

Your email address will not be published.