पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANidhi) 2022 ऑनलाइन आवेदन

पीएम स्वनिधि योजना -कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण रेहड़ी-पटरी और छोटे दुकानदारों को काफी नुकसान हुआ है और इन लोगो सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार ने लॉकडाउन के कारण प्रभावित रेहड़ी-पटरी और छोटे दुकानदारों को राहत देने और अपनी आजीविका को फिर से शुरू करने के लिए पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत की है जो 1 जुलाई से लागू हो चुकी है।

इस योजना के अंतर्गत सबसे पहले कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुए रेहड़ी-पटरी वालों को रोजगार फिर शुरू करने में मदद के लिए ‘प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि’ की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत रेहड़ी-पटरी वालो को सस्ती दरों पर 10,000 रुपये तक कर्ज मुहैया कराया जाएगा, जो की लोन लेने वाले एक साल में मासिक किस्त के रूप में लौटा सकते हैं।

रेहड़ी-पटरी वाले द्वारा 10,000 रुपये का लोन लेने के बाद अगर सभी किस्तों को समय से चुकाने या समय से पहले चुकाने पर लाभार्थी को 7 फीसदी सालाना ब्याज में भारत सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी. जो की लोन लेने वाले के खाते में छमाही आधार पर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से जमा करा दिया जाएगा.

पीएम स्वनिधि योजना को देशभर में अच्छे से लागू करने के लिए 34 सीनियर नौकरशाहों को नोडल अधिकारी बनाया गया है जो इस योजना पर नजर रखेंगे। इसके अलावा ये नोडल अधिकारी समय-समय पर राज्यों को आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए उनकी सहायता करेंगे।

कौन ले सकता है लोन और कितना मिलेगा?

इस प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना में सड़क किनारे, ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वाले, फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकान चलने वाले को इस योजना के अंतर्गत 10,000 (दस हजार ) रूपये तक का लोन ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के अंतर्गत जो लोन दिया जायेगा वो बेहद आसान शर्तों के साथ दिया जाएगा. इसमें किसी गारंटी की जरूरत नहीं होगी. इस तरह यह एक तरह का अनसिक्‍योर्ड लोन होगा।

इन दुकानदारों को मिलेगा लाभ:-

  1. नाई की दुकानें
  2. जूता गांठने वाले (मोची)
  3. पान की दूकानें (पनवाड़ी)
  4. कपड़े धोने की दूकानें (धोबी)
  5. सब्जियां बेचने वाले
  6. फल बेचने वाले
  7. रेडी-टू-ईट स्ट्रीट फूड
  8. चाय का ठेला या खोखा लगाने वाले
  9. ब्रेड, पकौड़े व अंडे बेचने वाले
  10. फेरीवाले जो वस्त्र बेचते हैं
  11. किताबें/स्टेशनरी लगाने वाले
  12. कारीगर उत्पाद

जरुरी बातें:

  • रेहड़ी पटरीवालों के लिए विशेष ऋण योजना को मिली मंजूरी दी गई है
  • फुटपाथ विक्रेताओं और रेहड़ी पटरी वालों को 10 हजार रुपये तक कर्ज मिलेगा
  • रेहड़ी पटरी वालों के लिए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडरआत्मनिर्भर निधि का गठन गया गया है
  • कर्ज को मासिक किस्तों में एक साल में लौटा सकते हैं
  • समय से भुगतान में सात प्रतिशत वार्षिक ब्याज सब्सिडी के रूप में लाभार्थी के खाते में डाले जायेंगे

ये भी पढ़े: Champions Portal Msme : बिज़नेस करने के लिए बैंक लोन ना दे तो यहाँ करे शिकायत

स्वनिधि योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

पुरे देश के कोई भी रेहड़ी-पटरी वाले जो 10000 रूपये का लोन लेना चाहते है वो ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट http://pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाना होगा

पीएम स्वनिधि योजना-PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi(PM SVANidhi)

Apply for Loan क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहाँ मोबाइल नंबर मांगा जायेगा

जिसके बाद 4 ऑप्शन दिया जायेगा जिसमे से कोई एक सेलेक्ट करना होगा

AStreet vendors in possession of Certificate of Vending (CoV) / Identity Card issued by Urban Local Bodies (ULBs)
BStreet vendors who have been identified in the survey but have not been issued Certificate of Vending / Identity Card
CStreet vendors left out of the ULB led identification survey or who have started vending after completion of the survey and have been issued Letter of Recommendation (LoR) to that effect by the ULB / Town Vending Committee (TVC)
DStreet vendors of surrounding development/ peri-urban / rural areas vending in the geographical limits of the ULBs and have been issued Letter of Recommendation (LoR) to that effect by the ULB / TVC

आगे आपसे आधार नंबर मांगा जायेगा जिसको दे कर प्रमाणित करना होगा. अगले पेज में एक फॉर्म खुलेगा जिको भर कर फॉर्म भरने की प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा.

पीएम स्वनिधि योजना के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और हमारे यूट्यूब चैनल को suscribe करना ना भूले. पीएम स्वनिधि योजना से जुड़े किसी भी तरह के सवाल के लिए नीचे कमेंट कर पूछ सकते है इसके अलावा आपको ये पोस्ट कैसा लगा जरूर बताये

PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi (PM SVANidhi) : A SPECIAL MICRO-CREDIT FACILITY FOR STREET VENDORS, Government of India

6 thoughts on “पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANidhi) 2022 ऑनलाइन आवेदन”

  1. Pingback: PM Svanidhi Yojana 2022 Apply Online for Rs.10,000 Loan - Vijay Solutions

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!