Post Matric Scholarship Bihar 2021 Online Apply – pfms bihar nic in

Post Matric Scholarship Bihar: छात्रवृत्ति बिहार के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अतिपिछड़ा वर्ग के लाखों छात्रों को पोस्ट मैट्रिक (प्रवेशिकोत्तर) छात्रवृति योजना का लाभ अब आसानी से मिल सकेगा। इसके लिए उन्हें नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। बिहार शिक्षा विभाग ने एनआईसी की मदद से बिहार का अपना ऑनलाइन पोर्टल www.pmsonline.bih.nic.in और मोबाइल एप लांच कर लिया है।

27 अगस्त 2021 दिन शुक्रवार को इसे लांच करने के मौके पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार के एनएसपी पोर्टल पर आवेदन करने की निर्भरता के चलते यह योजना तीन-चार साल से लंबित चल रही है। गरीब तथा पिछड़े वर्ग के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए इंतजार करना पड़ रहा था। पोर्टल तैयार कर देने से यह इंतजार खत्म हो जाएगा।

Post Matric Scholarship Importent Point

Scholarship Schemeप्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना
(Post Matric Scholarship)
Post Matric Scholarship Bihar AppClick Here
PMSP Bonafide CertificateClick Here
View Student ListClick Here
View Institute ListClick Here
PMSP Apply OnlineClick Here
Detail InformationClick Here
Official WebsiteClick Here
Video LinkClick Here
आवेदन की अंतिम तिथि30.09.2021
View Rejected / Defective Institution ListClick here
List of Finalized StudentClick here
Student’s Rejected Account ListClick Here

पोर्टल पर निबंधन और आवेदन के एक माह के अंदर मिल जाएगी छात्रवृत्ति राशि

शिक्षा विभाग के मदन मोहन झा सभागार में आयोजित समारोह में इस पोर्टल को विद्यार्थियों के लिए लोकार्पित करते हुए शिक्षा मंत्री ने घोषणा की कि इस पोर्टल पर निबंधन व आवेदन के एक माह के अंदर डीबीटी के माध्यम से राशि खाते में चली जाएगी।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि अब हम अपने आरक्षित वर्ग के गरीब व जरूरतमंद विद्यार्थियों को उच्च अध्ययन के लिए समय पर स्कॉलरशिप दे पायेंगे. वार्षिक छात्रवृत्ति मंजूरी की प्रक्रिया एक माह में पूरी हो जायेगी. इसके बाद एक क्लिक पर डीबीटी के जरिये राशि विद्यार्थियों के खातों में पहुंच जायेगी.वर्तमान में यह स्कॉलरशिप दो से तीन साल की देरी से मिल पा रही थी.

एससीएसटी कल्याण मंत्री संतोष कुमार सुमन ने बताया कि राज्य सरकार ने इस योजना के लाभुकों के अभिभावकों की आय सीमा हाल ही में ढाई लाख से बढ़ा कर तीन लाख कर दी है. प्रदेश में अब तक इस योजना से प्रदेश के 41 लाख बच्चों के सपनों को साकार किया जा चुका है.

अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि शिक्षा विभाग जल्दी ही एक कॉल सेंटर का नंबर जारी करेगा, जिसके जरिये विद्यार्थी खामियों का फीडबैक दे सकेंगे.

Post Matric Scholarship website लांच करने वाला बिहार पहला राज्य

अभी विद्यार्थी को इस स्कॉलरशिप के आवेदन और उसके पैसे आने में कई साल लग जाते हैं, लेकिन अब इस पोर्टल www.pmsonline.bih.nic.in के जरिये छात्रों को कम समय में ही स्कॉलरशिप का लाभ मिल सकेगा. ऐसा करने वाला बिहार पहला राज्य है. लांचिंग के मौके पर मुख्यमंत्री रेणु देवी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मौजूद रहीं.

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इस पोर्टल के जरिये 12वीं से ऊपर की पढ़ाई करने वाले एससी-एसटी, अति पिछड़ा वर्ग व पिछड़े वर्ग के सभी लाभुक विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप डीबीटी के जरिये एक साथ दी जायेगी. एनआइसी के सहयोग से शिक्षा विभाग के एक्सपर्ट द्वारा तैयार इस पोर्टल के जरिये शैक्षणिक वर्ष 2018-19, 2019-20, 2020-21 और 202122 की प्रवेशिकोत्तर स्कॉलरशिप की राशि एक साथ जारी की जायेगी.

सिर्फ दो बेटों को लाभ :

नियम के अनुसार पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक के माता-पिता के सिर्फ दो बेटों को प्रवेशिकोत्तर स्कॉलरशिप दी जायेगी , वही बेटियों के लिए कोई कोई लिमिट नहीं है। साथ ही एसटी-एसटी पर भी यह नियम लागू नहीं होगा. मतलब सभी बेटो और बेटियों को प्रवेशिकोत्तर स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाता है

Bihar Post Matric Scholarship online apply

अनुसूचित जाति एवं जनजाति, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थी हेतु शैक्षणिक वर्ष 2019-20, 2020-21 एवं 2021-22 के लिए ‘Online Portal’ एवं ‘मोबाईल ऐप’ के माध्यम से “पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु पंजीकरण कर सकते है

पोर्टल के माद्यम से पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले बिहार सरकार द्वारा जारी ऑफिसियल वेबसाइट www.pmsonline.bih.nic.in पर जाना होगा।

Post-Matric-Scholarship-Bihar
Post-Matric-Scholarship-Bihar

इस वेबसाइट पर जाने के बाद “पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति में आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करे।” लिखा हुआ मिलेगा, जिस पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद नया वेबसाइट पर खुल जाता है इस वेबसाइट से Post Matric Scholarship bihar के लिए आवेदन कर सकते है। यहाँ आपको दो बटन मिलेगा।

पिछड़ा वर्ग एवं अतिपिछड़ा वर्ग अगर आप अनुसूचित जाती या अनुसूचित जन जाती से आते होंगे तो SC & ST Students click here to apply Post Matric Scholarship पर क्लिक करना होगा और अगर आप पिछड़ा वर्ग या अतिपिछड़ा वर्ग से आते है तो BC & EBC Students click here to apply Post Matric Scholarship पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद नया पेज खुलेगा , जहाँ ये ऑप्शन मिलेगा।

post-matric-scholarship-bihar-kya-hai
 Search list of Registered Institutions
 New Institutions Registration
 Login For Already Registered Institutions
 New Students Registration
 Login For Already Registered Students

Post Matric Scholarship Portal Bihar Par Account Kaise Bnate Hai

post matric scholarship portal पर सबसे पहले New Students Registration पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद Guidelines for Student Registration on Post Matric Scholarship Portal (PMS), Bihar का पेज खुल जायेगा। इस सभी guidline पर टिक करना है उसके बाद Continue… पर क्लिक कर देना है.

अगले पेज Student Registration Details का खुल जायेगा जहाँ स्टूडेंट को Aadhaar Verification करना होगा जिसके लिए आधार नंबर , नाम नंबर , ईमेल आडी , पासवर्ड आदि दे कर Preview Before Registration पर क्लिक कर करना होता है जिसके बाद आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी दिखा देता है।

pacsonline-bih-nic-in-scholarship

अगर सब सही लगे तो Register Here पर क्लिक करना है जिसके बाद रजिस्टर हो जायेगा। अगर कुछ गलत लगे तो Back पर क्लिक कर सुधार करना है उसके बाद Register Here पर क्लिक कर रजिस्टर कर लेना है

जिसके बाद अकाउंट बन जायेगा यहाँ यूजर आइडी और पासवर्ड भी दिया जाता है जिसको ध्यान से कही लिख कर या प्रिंट ले कर रख लेना है. इसी की मदद से आप आगे आवेदन के लिए लॉगिन करेंगे।

pmsonline bih nic in पर Student Login.

जब आपका अकाउंट बन जाता है उसके बाद लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद सबसे पहले Update Personal & Bank डिटेल पर क्लिक करना होगा, क्लिक करते ही एक फॉर्म खुलेगा जिसमे परसनल डिटेल , पता , और बैंक डिटेल देना होता है । ये सभी जानकारी देने के बाद Update पर क्लिक करना होगा , जिसके बाद यह save हो जाता है आप आपको Apply For Scholarship पर क्लिक करना होगा।

Apply For Scholarship पर क्लिक करते ही एक फॉर्म खुलेगा जहाँ कॉलेज /इंस्टिट्यूट/स्कूल का जानकारी देना होगा साथ ही कोर्स का भी डेटल देना होगा , जो कोर्स आप कर रहे है। ये सभी जानकारी देने के बाद Save पर क्लिक करना है जिसके बाद एप्लीकेशन ID मिल जाता है।

अब आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करना है जिसके लिए upload document वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद सभी जरुरी डॉक्यूमेंट जैसे जाती प्रमाण पत्र , 10th सर्टिफिकेट , आवास प्रमाण पत्र , इनकम सर्टिफिकेट , bonafide सर्टिफिकेट , फ्री रिसिप्ट , मार्कशीट आदि को अपलोड करना होगा। ये भी अपलोड करने के बाद नीचे Update पर क्लिक कर देना है।

सबसे अंत में finalize Application पर क्लिक करना है जिसके बाद अंडरटेकिंग में सब पर टिक कर देना है और Generate OTP For Mobile पर क्लिक कर देना है जिसके बाद एक OTP मोबाइल पर दे कर मोबाइल नंबर वेरीफाई कर देना है और Final Submit पर क्लिक कर देना है

Final Submit क्लिक करने के बाद आपके द्वारा भरा गया सभी जानकारी के साथ Post Matric Scholarship का फॉर्म प्रिंट होने के लिए आ जायेगा। जिसको प्रिंट दो कॉपी में ले लेना है एक कॉपी के साथ सभी कागजात जो आपने अपलोड किया है उसका फोटोकॉपी के साथ कॉलेज / इंस्टिट्यूट या स्कूल में जमा करना होगा। इस तरीके से आपका Post Matric Scholarship का फॉर्म भराने की प्रकिर्या पूर्ण होता है

Family Income limit For Post Matric Scholarship Bihar

Year2019-202020-20212021-2022
SC2.50 Lakhs 2.50 Lakhs 3.00 Lakhs
ST2.50 Lakhs 2.50 Lakhs 3.00 Lakhs
BC1.50 Lakhs 2.50 Lakhs 3.00 Lakhs
EBC3.00 Lakhs 3.00 Lakhs RS. 3.00 Lakhs

Bihar Post Matric Scholarship Bihar Rate of Scholarship

Item Rate of Scholarship
Admission and tuition fee Class XI & XII: Rs. 7,000/- per annum subject to actuals (both Hosteller & Day Scholar)
Admission and course/tuition fee for technical and vocational courses of XI and XII level (Courses of one or more year of duration): Rs. of XI and 10,000/- per annum subject to actuals (both Hosteller & Day Scholar)
Admission and tuition fee for UG & PG level: Rs. 3,000/- per annum subject to actuals (both Hosteller & Day Scholar)
Maintenance Allowance For Class XI & XII including Tech. & Voc. Course*: Rs. 380/- per month for Hosteller & Rs. 230/- per month for Day Scholar
Courses other than Tech. & Prof. courses at UG & PG level*: Rs. 570/- per month for Hosteller & Rs. 300/- per month for Day Scholar
For M.Phil & Ph.D.”: Rs. 1,200/- per month for Hosteller & Rs. 550/ per month for Day Scholar For 10 months in an academic year.

*For 10 months in an academic year.

Post Matric Scholarship Bihar के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , 

TopicVideo Link
BIhar PMS Question answerClick Here
PMS Account OpeningClick Here
post matric online applyClick Here
bihar post matric scholarship online form 2021 Video

pmsonline bih nic in पोर्टल की सुविधा

  • ऑनलाइन पोर्टल एवं मोबाईल ऐप के माध्यम से पंजीकरण की सुविधा
  • नये आवेदन तथा छात्रवृत्ति नवीकरण हेतु पंजीकरण की सुविधा
  • जाति, आय एवं आवासीय प्रमाण-पत्र के ऑन-लाइन सत्यापन की सुविधा
  • छात्रवृत्ति हेतु आवेदन स्वीकृति की अद्यतन स्थिति की जानकारी की सुविधा 
  • PFMS के माध्यम से सीधे लाभुक के खाते में भुगतान की सुविधा 
  • संस्थानों के लिए स्व पंजीकरण की सुविधा

अगर Post Matric Scholarship Bihar से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

2 thoughts on “Post Matric Scholarship Bihar 2021 Online Apply – pfms bihar nic in”

  1. Pingback: आयुष्मान कार्ड लिस्ट ऑनलाइन आवेदन डाउनलोड स्टेटस चेक- Ayushman card

  2. Pingback: झारखण्ड खतियान - khatiyan jharkhand Download 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!