बालू पत्थर लाइसेंस ऑनलाइन बिहार में | sand stone license online in bihar

खान एवं भूतत्व मंत्री जीवेश कुमार ने बुधवार को विकास भवन में विभाग द्वारा निर्गत किए जाने वाले बालू पत्थर लाइसेंस स्टॉकिस्ट लाइसेंस (के लाइसेंस) की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि विभागकी वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। बालू स्टॉकिस्ट का लाइसेंस पाने की प्रक्रिया बुधवार से पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया गया है जिसके लिए लाइसेंस 15 दिनों में मिल जायेगा।

पहले खान एवं भू-तत्व विभाग से किसी भी तरह के लाइसेंस लेने में अधिकारियों की संलिप्तता के कारण काफी गड़बड़ी और भष्टाचार होता था जो अब कागजात ठीक रहने पर आवेदन करने के 15 दिनों के भीतर मिल जायेगा। इस लाइसेंस को उपनिदेशक स्तर के पदाधिकारी लाइसेंस ऑनलाइन निर्गत करेंगे.

वेबसाइट पर बालू, पत्थर, ईंट-भट्ठा लाइसेंस के लिए अलग-अलग फॉर्म है जिसको जो भी लाइसेंस जरुरी होगा वो उसपर क्लिक कर आवेदन कर सकते है ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के बाद जरुरी कागजात और फी ऑनलाइन ही अपलोड करना होगा। आवेदक द्वारा फॉर्म भरे जाने के बाद संबंधित अधिकारी द्वारा फॉर्म की जाँच किया जायेगा जिसका रिपोर्ट ऑनलाइन ही अधिकारी के द्वारा अपलोड कर दिया जायेगा। फॉर्म सही पाए जाने के बाद लाइसेंस के साथ अन्य सभी कागजात आवेदक के द्वारा दिए गए इ-मेल पर मिल सकेंगे. जो की डिजिटल रूप में होगा।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन शुरू

यह प्रक्रिया शुरू होने के बाद बालू-पत्थर के। स्टॉकिस्ट का नया लाइसेंस (अनुज्ञप्ति) और ईंट-भट्ठों का नया परमिट पाने, पुराने लाइसेंस या परिमट का नवीनीकरण के लिए लोगों को विभागीय कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना होगा. इससे संबंधित जानकारी वेबसाइट से प्राप्त की जा सकेगी.

Ujjwala Yojana 2.0 : उज्ज्वला योजना में फ्री LPG गैस कनेक्शन के लिए आवेदन

बालू-पत्थर लाइसेंस Importent Link | Sand stone License Important Link

बालू-पत्थर लाइसेंस रजिस्ट्रेशन Click Here
Mines & Geology Department official websiteClick Here
Click here for online applyRegistration of K-License,

Click here for Renewal of K-License

Click here for Application for Permit

 Apply Non-Exclusive Reconnaissance Permit (NERP)
Mines & Geology DepartmentClick Here

अधूरा फॉर्म होने पर कैंसिल होगा | Incomplete form will be canceled

आवेदन करने के बाद कागजात में किसी तरह की कमी या अधूरा रहने परआवेदन फॉर्म कैंसिल कर दिया जायेगा। जिसके बाद आवेदक फिर से पुरे कागजात के साथ आवेदन कर सकते है।

रिन्यूअल के लिए दो हजार और नए आवेदन के लिए 10 हजार शुल्क जमा करके उसकी रसीद अपलोड करनी होगी। सात दिन के अंदर आवेदन की जांच करके मुख्यालय से उप निदेशक स्तर के अधिकारी द्वारा लाइसेंस जारी किया जाएगा। यह प्रक्रिया बालू के स्टॉकिस्ट लाइसेंस के साथ-साथ पत्थर के लिए भी रहेगी। इससे पहले खान एवं भू-तत्व विभाग ने बालू और पत्थर घाटों की नीलामी प्रक्रिया के साथ साथ चालान भरने की प्रकिर्या को भी ऑनलाइन कर दिया था.

इन सभी के लाइसेंस की समय सीमा 31 दिसंबर, 2020 को खत्म हो चुकी है. ऐसे में पुराने आवेदनों को भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा.बालू-पत्थर के स्टॉकिस्ट का नया लाइसेंस पाने के लिए शुल्क के तौर पर 10 हजार रुपये और नवीनीकरण के लिए दो हजार रुपये देने पड़ते हैं. इन्हें ऑनलाइन जमा किया जा सकेगा.

Sand stone License आवेदन के लिए डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • लैंड डिटेल

बालू-पत्थर का लाइसेंस ऑनलाइन (Sand stone License )की मुख्य बातें

  • स्टॉकिस्ट लाइसेंस की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का शुभारंभ 
  • सात दिन के अंदर आवेदन की जांच कर लाइसेंस जारी होगा
  • कार्यालयों का चक्कर लगाने से मिलेगा छुटकारा
  • अब आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी
  • वेबसाइट पर आवेदन करने और इसके माध्यम से ही कागजात प्राप्त करने की होगी सुविधा
खनन शीर्ष मेंं पैसा जमा कराने के लिए संबंधित आवेदक को जिला खनन कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है
सभी (नया / मौजूदा Kअनुज्ञप्तिधारी ) के लिए यह अनिवार्य है की केवल ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से ही आवेदन करें । ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा ही नया / नविनीकृत Kअनुज्ञप्ति प्राप्त की जा सकती है ।ऑनलाइन माध्यम से आवेदन न करने पर ईचालान निर्गत करने की अनुमति नहीं होगी ।
It is mandatory for everyone (New / Existing K-Licensees/Stockist) to apply through online system only to get New K-License or to Renew K-License. Without Online process completion, e-challan generation is not allowed
E-Challan cannot be generated for 14 or above Wheelers
किसी भी तरह की तकनीकी सहायता के लिए निम्नलिखित नंबर पर संपर्क करें 1) 9798220207 2) 9798233437
स्टॉकिएस्ट को चालान काटने क लिए कृपया Stockiest Challan का प्रयोग करें|

Udyami Yojana Bihar | बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *