VKSU UG Admission 2021: ग्रेजुएशन और पीजी कोर्स में ऑनलाइन आवेदन शुरू

वीर कुंवरसिंह विश्वविद्यालय में स्नातक के सत्र 2021-24 (VKSU UG Admission 2021) और पीजी के सत्र 2020- 22 में दाखिला के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। यूजी (VKSU UG Admission) और पीजी (VKSU PG Admission) कोर्स में एडमिशन लेने के इक्छुक विद्यार्थियों ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यह VKSU विश्वविद्यालय विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी और वाणिज्य के संकायों में उच्च शिक्षा और अनुसंधान के लिए सुविधाएं प्रदान करता है। विश्वविद्यालय के द्वारा त्रिवर्षीय स्नातक (BA, BSC एवं BCOM) प्रतिष्ठा सत्र (2021-2024) के प्रथम खंड में नामांकन प्रक्रिया ऑनलाइन सुविधा शुरू कि है

VKSU UG Admission 2021 शैक्षणिक सत्र 2021-24 की स्नातक प्रथम वर्ष के आवेदन पत्र को भरने के लिए आवेदक को विश्वविद्यालय की वेबसाइट https://vksuonline.in/ पर ऊपर में online Admission पर क्लिक कर online admission (UG session 2021-24) पर क्लिक करना होगा लिंक पर क्लिक करने के पश्चात UG Degree Part-I Admission 2021-24 के लिए बनाई गई पोर्टल प्रदर्शित होगी।

vksu-admission-2021

जिसके बाद vksu Admission 2021 का जो वेबसाइट खुलेगा उसमे कोर्स की पात्रता के अनुसार बोर्ड, उत्तीर्ण होने के वर्ष को चुने एवं अनुक्रमांक को भरना होगा। अनुक्रमांक की स्थान पर आवेदक को अपना इंटरमीडिएट का रोल नंबर प्रविष्ट करना है। यदि आवेदक ने अपना इंटरमीडिएट बिहार बोर्ड से उत्तीर्ण किया है तो उन्हें अनुक्रमांक की स्थान पर पहले अपना रोल कोड उसके बाद अपना रोल नंबर प्रविष्ट करना।

Veer Kunwar Singh University, Ara (Bihar)

आवेदक, आवेदन में आगे बढ़ने से पूर्व दर्शाए गए बोर्ड, उत्तीर्ण होने के वर्ष, अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम एवं प्राप्तांक को भली – भांति जाँच ले, विवरण सही होने पर आवेदन पत्र में पूछे गए जन्म तिथि, लिंग, धर्म, श्रेणी, उप-श्रेणी, अन्य आरक्षण, आय वर्ग, मूल निवास राज्य, मूल निवास प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड के नंबर की जानकारी को ध्यान पूर्वक भरे।

vksu-graduation-admission-2021

VKSU UG Admission 2021 ऑनलाइन आवेदन 2021 के लिए जरुरी बातें:

आवेदक द्वारा भरे गए संपर्क विवरण तथा आपका स्थायी एवं पत्राचार का पता, मोबाइल नंबर एवं ईमेल एड्रेस सही होना चाहिए। आवेदक को अपना या अपने घर के किसी सदस्य का ही मोबाइल नंबर एवं ईमेल एड्रेस भरना है। प्रवेश से सम्बंधित सारी सूचनाएं मोबाइल नंबर एवं ईमेल एड्रेस पर ही प्रेषित की जाएंगी। गलत मोबाइल नंबर एवं ईमेल एड्रेस होने की स्थिति में आवेदक प्रेषित सूचना से वंचित हो जायेंगे एवं उनके प्रवेश में कठिनाई आ सकती हैं। आवेदक अपना आवेदन फॉर्म स्वयं भरे एवं साइबर कैफ़े का मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस कदापि इस्तेमाल न करें। एक मोबाइल नंबर पर केवल 1 ही Registration हो सकते है।

किसी भी तरह के भारांक (वेटेज) का लाभ लेने के लिए सम्बंधित प्रमाण पत्र का होना आवश्यक है, प्रवेश के समय आवेदित महाविद्यालय में प्रमाण पत्र प्रस्तुत नही कर पाने की स्थिति में आपको भारांक सम्बन्धी लाभ नहीं मिलेगा। 10वी कक्षा / हाई स्कूल एवं 12वी कक्षा / इन्टरमीडिएट के प्राप्त अंको का विवरण देना अनिवार्य है, दिए गए प्राप्त अंको के विवरण द्वारा ही विश्वविद्यालय द्वारा विद्यर्थियों की मेरिट सूचि बनाई जाएगी।

ये भी पढ़े: यूजीसी ने सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के एडमिशन, एग्जाम और नया सेशन बदला]

Photo /Signature Upload अपलोड

Photo /Signature Upload के माध्यम से आवेदक को अपनी स्कैन की गई स्पष्ट पासपोर्ट साइज फोटो एवं हस्ताक्षर को अपलोड करना अनिवार्य है। Save Registration करने के पूर्व भरी गई प्रविष्टियों को भली-भाँति जाँच ले , कोई भी त्रुटि होने की स्थिति में उस त्रुटि को सुधार ले।

आवेदन पत्र के सभी अनिवार्य प्रविष्टियाँ भरने के पश्चात अभ्यर्थी को एक Unique Registration Number (application form number) और एक पासवर्ड भेजा जायेगा | अभ्यर्थी द्वारा दिए गए मोबाइल नम्बर एवं ईमेल आईडी पर लॉग इन पोर्टल का यूजर आईडी एवं पासवर्ड भेजा जाएगा। प्राप्त आईडी एवं पासवर्ड को संभाल कर रखें, उनके उपयोग से आप अपने WRN लॉग इन पटल में प्रवेश कर सकते हैं तथा अपने आवेदन पत्र को देख सकते हैं या आवेदन अपूर्ण होने की स्थिति में शुल्क भुगतान के पूर्व, आवेदन की अंतिम तिथि से पूर्व उसे पूर्ण कर सकते हैं।

अभ्यर्थी को अपने इंटरमीडिएट में लिए गए विषय एवं पूर्णांक के साथ उस विषय के प्राप्तांक को भरना अनिवार्य है जिसके आधार पर आगे की कोर्स अथवा कॉलेज चुनने की प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएग।

अगले चरण में भरे गए इंटरमीडिएट के विषय और प्राप्त अंक के आधार पर अभ्यर्थी को अपने डिग्री, विषय एवं कॉलेज का चयन करना होगा | अभ्यर्थी अपने पात्रता के अनुसार जिस कॉलेज में, जिस कोर्स में अथवा जिस डिग्री में प्रवेश लेने के इच्छुक है उसका चयन कर सकते है | मेरिट सूचि के आधार पर ही अभ्यर्थी को किस कॉलेज में प्रवेश की अनुमति मिली है उसकी जानकरी मिल सकती है।

VKSU UG Admission 2021 स्नातक सत्र 2021-24 में नामांकन के लिए दिशा निर्देश:

  • Merit List का प्रकाशन छात्र द्वारा लिए गए Honours विषय के इण्टर स्तर के उसी विषय के प्राप्तांक के आधार पर होगा एवं महाविद्यालय का निर्धारण छात्र द्वारा आवेदन में दिए गए महाविद्यालय की वरीयता के आधार पर होगा।
  • Honours विषय के साथ Subsidiary विषयों का निर्धारण महाविद्यालय अपने स्तर से नियम एवं परिनियम के आलोक में करेंगे।

Faculty Transfer के लिए नियम इस प्रकार होंगे :

  1. किसी भी संकाय से Commerce में प्रवेश लेने के लिए न्यूनतम प्राप्तांक एग्रीगेट का 50% होगा।
  2. किसी भी संकाय से Arts में प्रवेश लेने के लिए उस संकाय में न्यूनतम प्राप्तांक Mom Aggregate का 45% होगा।
  • Honours Subject में प्रवेश लेने के लिए उस संबंधित विषय में न्यूनतम 45% प्राप्तांक होना आवश्यक है।
  • Geography Honours में प्रवेश उसी छात्र का होगा जिसने इन्टर स्तर पर Geography की पढ़ाई की हो एवं प्राप्तांक 45% या उससे अधिक हो।
  • गृह विज्ञान (Honours) में प्रवेश केवल छात्राओं का होगा।
  • B.Com, Part- I में केवल Accounts (Hons) में ही छात्र/छात्राओं का नामांकन होगा। Accounts (Hons) में प्रवेश के लिए इण्टरमीडियट स्तर पर Accounts Subject में 45% न्यूनतम प्राप्तांक आवश्यक है।
  • जो छात्र Physics (Hons) में प्रवेश लेना चाहते हैं उनका इन्टरमीडियट में Physics एवं Mathematics होना आवश्यक है
  • Mathematics (Hons) में प्रवेश लेने वाले छात्रों का इन्टरमीडियट में Mathematics एवं फिजिक्स होना आवश्यक है।
  • Chemistry (Hons) में प्रवेश लेने वाले छात्रों को Subsidiary के रूप में Physics एवं Mathematics मिल सकता है अगर इन्टरमीडियट में उन्होंने Physics एवं Mathematics पढ़ा है।
  • Botany एवं Zoology (Hons) में प्रवेश लेने वाले छात्रों को Physics एवं Mathematics विषय Subsidiary के रूप में नहीं मिलेगा। उनका Combination इस प्रकार हो सकता है।
    • (i) Botany (Hons) + Zoology (Subs)+Chemistry (Subs.)+Composition
    • (ii) Zoology (Hons) + Botany (Subs)+Chemistry (Subs.)+Composition
  • अगर Intermediate कला का छात्र भाषा Honours के रूप पढ़ना चाहे तो उसे भाषा Honours के रूप में तब ही मिलेगा जब Intermediate स्तर पर उसका वह विषय भाषा के रूप में 100 पूर्णांक का होगा एवं प्राप्तांक न्यूनतम 45% होगा।
  • Faculty Transfer के केस में 50 पूर्णांक वाले भाषा विषय में भी छात्र Honours ले सकते है। बशर्ते उस विषय में उनका न्यनतम प्राप्तांक 45% हो।
  • भाषा एवं साहित्य कला (प्रतिष्ठा) में प्रवेश लेने वाले छात्रों का Merit List पूर्णांक 100 के आधार पर बनेगा:
    • (i) English___ = 100
    • (ii) Hindi = 100
    • (iii) Urdu 100 बशर्ते कि उपरोक्त विषयों में प्रतिष्ठा लेने वाले छात्रों का 100 पूर्णांक वाले भाषा एवं साहित्य 50 पूर्णांक वाले ALT या NRB विषय में न्यूनतम प्राप्तांक 45% होना चाहितए।
  • भाषा एवं साहित्य (प्रतिष्ठा) में प्रवेश लेने वाले छात्र Subsidiary Subject के रूप में एक से अधिक भाषा साहित्य विषय नहीं पढ़ सकते।
  • अगर कोई छात्र एक से अधिक विषय (प्रतिष्ठा) के लिए आवेदन किया है तो उस छात्र का नाम उन सारे विषयों के Merit List में उसके प्राप्तांक के आधार पर हो सकता है। उस छात्र को उन सभी विषयों में Confrontation Letter Download करना होगा परन्तु प्रवेश केवल एक ही विषय में होगा। 17. अगर कोई छात्र Intermediate Science, Bio-group से किया है और वह Chemistry Honours लेना चाहता है तो उसे Subsidiary के रूप में Botany एवं Zoology विषय मिलेगा।
  • महाविद्यालय के प्राचार्य प्रवेश लेने वाले छात्रों के कागजातों की जाँच सावधानी पूर्वक करायेंगे ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ी एवं हेराफेरी की गुंजाईश न हो।
  • Merit List में किसी भी छात्र का नाम आने का अर्थ यह नहीं है कि उनका नामांकन सुनिश्चित हो गया। अगर महाविद्यालय द्वारा छात्र का Merit List में स्थान एवं चयन गलत पाया जाता है तो उस छात्र का नामांकन रोक कर तत्काल विश्वविद्यालय को सूचित करना होगा।

VKSU Graduation Admission Fee 2021

आवेदन शुल्क रु 300/- का ऑनलाइन भुगतान अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग से कर सकते हैं। ऑनलाइन भुगतान के अलावा कोई और विकल्प नही है। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर भेजे गए पासवर्ड की आवश्यकता होगी। आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान सफल होने की स्थिति में ही आप अपने आवेदन को अगले चरण Final Submission के माध्यम से पूर्णतः सबमिट कर सकते हैं।

यदि आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान असफल होता है तो आप 4 घंटे बाद पुनः कोशिश कर सकते हैं। आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान असफल होने के बावजदू आपका पैसा कट जाता है तो ऐसी स्थिति में आप अगले दिन दोपहर 2 बजे के बाद पुनः कोशिश कर सकते हैं। आपका कटा हुआ पैसा 3 से 5 दिनों के अंदर आपके खाते में वापस आ जायेगा। आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान प्राप्त नही होने की स्थिति में आपका आवेदन अपूर्ण माना जाएगा। एक बार जमा होने के बाद शुल्क की वापसी नहीं होगी।

ये भी पढ़े: VKSU Admission 2021: यूजी व पीजी में एडमिशन के लिए 11 जून से आवेदन

View Application के माध्यम से आप अपने द्वारा पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन पत्र को देख सकते हैं। Download PDF के माध्यम से आप अपना आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल सकते है । सफल पंजीकरण के पश्चात प्राप्त आवेदन पत्र के PDF के ऊपर बाई तरफ 10 अंको का UNIQUE REGISTRATION NUMBER. अंकित होगा। इस U.R.N. का प्रयोग प्रवेश के समय किया जायेगा । अतः इसे संभाल कर रखे। प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन, आवेदित कॉलेज या पाठ्यक्रम / विषय में प्रवेश का आश्वासन नही देता, आपकी वरीयता क्रमांक एवं विषयो में सीटों की उपलब्धता के आधार पर ही आवेदित महाविद्यालय द्वारा प्रवेश दिए जायेंगे।

vksu Admission 2021 फॉर्म में सुधार कैसे करे?

अगर फॉर्म भरने समय कुछ गलती हो जाता है तो उसके यूनिवर्सिटी की और से सुधार का मौका दिया जायेगा, सुधार के लिए अलग से तिथि जारी किया जायेगा जिसके बाद ही अपने फॉर्म की गलती को सुधार सकते है

1 thought on “VKSU UG Admission 2021: ग्रेजुएशन और पीजी कोर्स में ऑनलाइन आवेदन शुरू”

  1. Pingback: Magadh University UG Admission 2021 मगध विश्वविद्यालय स्नातक में दाखिला के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!