आत्मा योजना में आवेदन करे मिलेगा 50 हजार

बिहार सरकार ने आत्मा योजना के अंतर्गत किसानो को पुरस्कृत करने की योजना बनाई है जिसमे फसलों का सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाले किसानों को पुरस्कृत किया जाता है साथ ही आत्मा योजना के आयोजन में खेती करने का बेहतरीन गुण सिखाया जाता है जिससे कृषि से किसानो को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो और आय में भी बढ़ोत्तरी हो सके।

आत्मा योजना में दे जाने वाली प्रोत्साहन राशि

  • प्रखण्ड स्तर पर सबसे बेहतर उत्पादन करने वाले किसान को एक प्रशस्ति पत्र और 10 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाता है।
  • जिलास्तर पर सबसे बेहतर उत्पादन करने वाले को किसान को 25 हजार रुपए और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।
  • राज्य स्तर पर सबसे बेहतर उत्पादन करने वाले किसान को 50 हजार रुपए और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

आत्मा योजना में इस पुरस्कार के जरिए किसानों को प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रही है, ताकि वे अगले साल से और बेहतर उत्पादन कर सकें. आत्मा योजना में बिहार कृषि विभाग ने बेहतर उत्पादन करने वाले किसानों को पुरस्कार देने के लिए तीन श्रेणियां बनाई हैं।

  1. किसान श्री
  2. किसान गौरव
  3. किसान श्रेष्ठ

ये तीनों श्रेणियां प्रखण्ड से लेकर राज्य स्तर तक बेहतर किसानों के लिए तैयार की गई हैं जिसमे किसान- श्री, गौरव और श्रेष्ठ के नाम से पुरस्कृत किया जाएगा साथ ही प्रशस्ति पत्र और नगद पुरस्कार दिया जाएगा।

कब तक कर सकते है आत्मा योजना आवेदन

कृषि में आलू / गेहूँ उत्पादक किसान के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 27 जनवरी, 2020 एवं पशुपालन / मत्स्यपालन के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 28 फरवरी, 2020 है।

कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन करे

आत्मा योजना आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसान के पास किसान पंजीकरण होना चाहिए अगर नहीं है तो सर्वप्रथम https://dbtagriculture.bihar.gov.in/RegFarmer/ के पोर्टल पर जायें और वहाँ पर किसान रजिस्ट्रेशन कराये , अगर किसान खुद से नहीं कर सकते तो साइबर कैफ़े या कॉमन सर्विस सेंटर पर करा सकते है।

किसान रजिस्ट्रेशन संख्या होने पर आत्मा योजना में आवदेन करने के लिए http://180.87.204.52/BametiReg/RegistrationForm.aspx के पोर्टल पर जायें जहाँ एक फॉर्म खुलेगा।

 आत्मा-योजना-आवेदन-पत्र-भरने-की-प्रक्रिया
  1. इस फॉर्म में किसान पंजीकरण संख्या, आवेदित किसान का नाम, पिता/पति का नाम, जिला, प्रखंड, ग्राम/मोहल्ला, पोस्ट, थाना, श्रेणी, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और पहचान पत्र नंबर दे कर Click to Generate Registration ID बटन पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद संबंधित किसान के नाम से 14 अंकों का एक पंजीकरण संख्या स्क्रीन पर सृजित होगा जिसे नोट कर लें तथा सुरक्षित रखें।
  3. सर्वप्रथम पंजीकृत किसान पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद 14 अंकों का पंजीकरण संख्या एवं अन्य सूचनाओं को भरें/ अंकित
    करें।
  5. Proceed to Apply पर क्लिक करें।
  6. आवेदन प्रपत्र का सृजन होगा जिसमें सभी सूचनाओं को अंकित करना अनिवार्य है। अगर किसी कॉलम में कोई सूचना नहीं है तो कॉलम के सामने 0 (शून्य) अंकित करें।
  7. फोटो का स्कैन कॉपी 50 KB तक JPG Format में अपलोड करें।
  8. किसान के हस्ताक्षर का स्कैन कॉपी 30 KB तक JPG Format में अपलोड करें।
  9. पहचान पत्र का स्कैन कॉपी 200 KB तक JPG Format में अपलोड करें।
  10. शपथपत्र पर क्लिक करें।
  11. Print वटन पर क्लिक करने पर भरा हुआ आवेदन पत्र सृजित हो जाएगा जिसका Print ले सकते हैं अथवा सुरक्षित रख सकते हैं।

आत्मा योजना के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर आत्मा योजना से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे । हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

1 thought on “आत्मा योजना में आवेदन करे मिलेगा 50 हजार”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!