BDO Officer kaise bane 2021 – How to become Block Development Officer?

अगर आप BDO Officer बनना चाहते है तो आज मै आपको इस पोस्ट में BDO Officer Kaise Banate Hai इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा.  BDO ka Full Form “Block Development Officer” होता है बीडीओ को लोग “खंड विकास पदाधिकारी” या “ब्लॉक विकास पदाधिकारी” भी कहते है ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर एक सरकारी नौकरी होती है जो राज्य के प्रशासनिक सेवा क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

किसी भी राज्य के एक जिले में कई ब्लॉक होते है और सभी ब्लॉक में एक-एक बीडीओ होता है इस बीडीओ पद को पाना बहुत ही कठिन है लेकिन जो विद्यार्थी इस पद को पाने की ठान लेते है उसके लिए इसकी पढ़ाई करना बहुत ही आसान हो जाता है चुकी आप Block Development Officer बनना चाहे है जो की बहुत ही बड़ा और इज्जतदार पोस्ट है इसलिए उसी हिसाब से पढ़ाई भी करनी पड़ेगी. ये बात तो आपको भी पता होगा की BDO बनने के लिए सिर्फ आप ही नहीं बहुत सारे स्टूडेंट जी-जान लगा कर पढ़ाई करते है और उसमे से कुछ ही सफल हो पाते है

Block Development Officer selection percentage

ये भी पढ़े: डॉक्टर कैसे बने?

अब BDO बनने के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सभी जानकारी होना जरुरी है BDO बनने के लिए कई बातो का ध्यान रखना जरुरी होता है तभी आप इसकी तैयारी सही से कर पाएंगे। इसलिए आपके यहाँ Block Development Officer कैसे बनते है? , इसकी क्या Qualification होनी चाहिए? , BDO Officer की Salary कितनी होती है और और बीडीओ ऑफिसर का एग्जाम पैटर्न क्या है  इस सभी बातो को जानकारी यहाँ मिल जायेगा.तो आप हमारे इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़े और अच्छा लगे तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें।  

BDO क्या होता है

प्रखंड के विकास की जिम्मेवारी एक प्रखंड विकास पदाधिकारी(BDO) के कंधो पर होता है। राज्य या केंद्र सरकार की किसी भी परियोजना को लोगो तक पहुंचना, लोगो को उन परियोजना के फायदे के बारे में बताना और जागरूक करना BDO का काम होता है वैसे सरकार किसी भी विकास की परियोजना को जब हमारे देश में लागु करती है तो तब इन ऑफिसर का काम होता है की इन परियोजना को वह अपने क्षेत्र में अच्छे से लागु करे.

प्रखंड के विकास की जिम्मेवारी एक प्रखंड विकास पदाधिकारी(BDO) के कंधो पर होता है।

सरकार की ओर प्रखंड के विकास के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं की राशि आती रहती है जिसे बीडीओ अपने स्तर से अपनी देख रेख में उस राशि का इस्तेमाल प्रखंड के विकास के लिए खर्च करता है सरकारी योजना जैसे वृद्धा पेंशन, विकलांक पेंशन, मनरेगा इत्यादि का कार्यभार भी प्रखंड विकास पदाधिकारी यानि BDO के कंधो पर होता है।

अगर उस क्षेत्र के अंतर्गत अगर सड़क बनना हो या कोई  प्रोजेक्ट शुरू करना हो तो आपको BDO से परमिशन लेना होगा. जिस तरीके से IAS बनते है उसी तरह से बीडीओ भी बनते है IAS का एग्जाम UPSC कंडक्ट करती है वही बीडीओ के लिए स्टेट लेवल के State Level PCS करवाती है जैसे BPSC , UPPSC , WBPSC इसी तरह देश भर के राज्य अपना State PCS Exam करवाती है।

Important Points to Become a BDO Officer.

Doctor Kaise Bane-डॉक्टर कैसे बने
ExamSTATE PCS
Conducting Body State Public Service Commission
Exam LevelState Govt Job
Exam ModeOffline
LanguageEnglish and Hindi
Selection ProcessPrelims
Mains
Interview
Age Limit21 years to 40 years (vary in other state)
Official WebsiteCheck State Public Service Commission
EligibilityGraduate from any recognized university

बीडीओ बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

Block Development Officer (BDO) बनने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से या कॉलेज से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए, क्योकि ग्रेजुएशन स्तर पर ही आप अपना इस फॉर्म को आवेदन कर सकते है ध्यान रखिये यह डिप्लोमा वाले स्टूडेंट बिलकुल भी फॉर्म नहीं भर सकते है अगर आप ग्रेजुएशन पास है या लास्ट सेमेस्टर या लास्ट ईयर के स्टूडेंट है मतलब आप ऍपेरिंग है तो आप फॉर्म भर सकते है ग्रेजुएशन में सिर्फ आपका पास मार्क होना चाहिए अगर आपने ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से किये हो आप BDO फॉर्म अप्लाई कर सकते है जैसे BA, BSC, BCOM, BBA, BCA, Engenerring, Medical या hotel Management आदि .

Block Development Officer

किसी भी बीडीओ का फॉर्म भरने के लिए आपको वहाँ का स्थाई निवासी होना जरुरी नहीं है मतलब आप किसी भी राज्य से हो आप फॉर्म भर सकते है अगर आप दिल्ली से और BPSC का फॉर्म भर सकते है।

उम्र कितना होना चाहिए?

प्रखंड विकास पदाधिकारी बनने के लिए जब आवेदन करते है उस समय सभी वर्गों की उम्र सीमा अलग-अलग रखी गई है। BOD बनाने के लिए न्यूनतम उम्र (Minimum Age) 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष तक होना अनिवार्य है। उम्र सीमा में छूट राज्य के स्थाई निवासी के लिए होता है अगर आप  किसी और राज्य से है और फॉर्म किसी और राज्य का फॉर्म भर रहे है तो आपको यह छूट नहीं दिया जायेगा. लेकिन अगर आप उसी राज्य से है जिस राज्य का फॉर्म भर रहे है तो OBC वर्ग वालो को 3 साल की छूट दी जाती हैं वही  SC/ST उमीदवार को 5 वर्ष की छूट दी जाती हैं।

उम्र सीमा में छूट कुछ इस तरह से है:-

  • जनरल – 21-40
  • OBC – 21-43
  • SC /ST -21-45 

BDO ऑफ़िसर बनने के प्रत्येक राज्य के लिए उम्र सीमा अलग अलग है जैसे मन लो अगर आप उत्तर प्रदेश से है तो उम्र सीमा जेनेरल के लिए 37 साल है OBC के लिए 40 साल और SC/ST के लिए 42 साल है वही बिहार के लिए यह जेनरल के लिए 40 साल, OBC के लिए 43 साल और SC/ST के लिए 45 साल है. इस लिए आप जिस भी राज्य के लिए फॉर्म भर रहे है उस राज्य के द्वारा निकला गया नोटिफिकेशन देखे।

फॉर्म भरने के लिए कितना परसेंट नंबर होना चाहिए?

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थानों से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। मतलब आर्ट्स / कॉमर्स / साइंस जैसे किसी भी स्ट्रीम में मिनिमम मार्क्स से पास या Appearing Candidate आवेदन कर सकते हैं।

BDO की परीक्षा तीन चरणों में होती है:-

  1. बीडीओ पद के लिए सबसे Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा) देनी पड़ती है
  2. प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा देनी होती है
  3. अंत में Interview (साक्षात्कार) लिया जाता है जिसे पास करने के बाद BDO बन जाते है

BDO बनने के लिए तीन अलग-अलग चरणों में परीक्षा देना होता है। जिसमें सबसे पहले Preliminary Exam यानी प्रारंभिक परीक्षा देना होता है। उसके बाद Mains Exam यानि की मुख्य परीक्षा आता है और आखरी तीसरे चरण में Interview यानी साक्षात्कार होता है

तीनो स्टेज को पूरा करने के बाद आप BDO के लिए चुने जायेंगे . अगर आप ये सोच रहे है की  prelims और  mains पास करने के बाद आप BDO बन जायेगे तो आप गलत है आपको इंटरव्यू भी पास करना होगा. तभी आप इस सर्विस के लिए चुने जायेंगे. अगर आप इंटरव्यू में पास नहीं हो पाते है तो आपको दुवारा से तीनो स्टेज पास करना होगा.

BDO बनने के लिए तीनो चरणों को निचे विस्तार में दिया गया है  –

1. Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा) का  सेलेबस क्या है?

किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए उसका सेलेबस का ज्ञान होना जरुरी है  इसलिए परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट को इसकी जानकारी होना चाहिए . इस परीक्षा के पहले स्टेज प्रीलिम्स के सेलेबस के बारे में बताते है

Preliminary Exam को प्रारंभिक परीक्षा भी कहा जाता है इसमें आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार भाग लेते हैं। यह Preliminary exam, State Public Service Commission के द्वारा आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसमें दो पेपर होते है

  1. जनरल स्टडी 1 (general studies paper 1)
  2. जनरल स्टडी 2   (general studies paper 2)

General studies paper 1 में 150 प्रश्न होते है जो को 200 मार्क के होते है वही जनरल स्टडी 2 में 100  प्रश्न होते है और ये भी 200 मार्क के होते है जनरल स्टडी 1 और जनरल स्टडी 2 परीक्षा दो-दो घंटे का होता है

PaperTotal QuestionsMarksDuration
Paper-1 – General Studies I150200 marks2 Hours
Paper-2 – General Studies II (CSAT)100200 marks2 Hours

जनरल स्टडी पेपर 1 के पाठ्यक्रम में निम्नलिखित क्षेत्रों से संबंधित प्रश्न होंगे:

  • सामान्य विज्ञानः राष्ट्रीय तथा सामान्य विज्ञान, अन्तर्राष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाएं, भारत का इतिहास तथा राज्य का भौतिक आर्थिक और सामाजिक भूगोल जिस राज्य में बीडीओ अधिकारी के लिए आवेदन कर रहे हैं।
  • सामान्य भूगोल: बिहार के प्रमुख भौगोलिक प्रभाग तथा यहाँ की महत्वपूर्ण नदियाँ, भारत की राज्य व्यवस्था और आर्थिक व्यवस्था, आजादी के पश्चात् बिहार की अर्थव्यवस्था के प्रमुख परिवर्तन, भारत का राष्ट्रीय आंदोलन तथा इसमें राज्य का योगदान।
  • भारतीय राजनीति और प्रशासन – राजनीतिक प्रणाली, संगठन, पंचायती राज, सार्वजनिक नीति, आधिकारिक मुद्दे, आदि से सम्बंधित प्रश्न
  • पर्यावरण पारिस्थितिकी, जैव-विविधता और जलवायु परिवर्तन पर सामान्य मुद्दे

जनरल स्टडी पेपर 2 के पाठ्यक्रम में निम्नलिखित क्षेत्रों से संबंधित प्रश्न होंगे:

यह सिर्फ qualifing पेपर है इसका नंबर मेरिट बनते समय नहीं जुड़ता है लेकिन इसमें कम से 33% मार्क्स लाना जरुरी है तभी आप mains एग्जाम में बैठ सकते है पेपर 2 में आपने मैथ, रासीनिंग, इंग्लिश और हिंदी से से प्रश्न पूछे जाते है

इसमें प्रश्न10वी लेवल के ही होते है जब आप प्रश्न पिछले साल का देखेंगे तो उसमे आपका कन्फूशन काफी हद तक दूर हो जायेगा एक बात बता दू प्रीलिम्स एग्जाम में गलत उतर देने पर नेगेटिव मार्किंग भी होता है इसमें गलत आंसर देने पर 1/3 मार्क काट लिए जाते है

  • कक्षा 10वीं स्तर के सामान्य हिंदी,
  • मानसिक क्षमता से सम्बंधित प्रश्न
  • कक्षा 10वीं स्तर के प्राथमिक गणित
  • तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता से सम्बंधित प्रश्न
  • कक्षा 10वीं स्तर के सामान्य अंग्रेजी
  • समस्या सुलझाना – निर्णय लेने से सम्बंधित प्रश्न

जब आप प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary exam) में पास हो जाते हैं उसके बाद ही मुख्य परीक्षा (mains exam ) में बैठ सकते है इस परीक्षा में केवल वही उम्मीदवार भाग ले सकता ही जो प्रारंभिक परीक्षा में पास हुआ हों।

2. Mains Exam (मुख्य परीक्षा) का  सेलेबस क्या है?

Mains Exam स्टेट PCS के लिए महत्पूर्ण है क्योंकी इसमें जो मार्क्स आएगा वही आपका फाइनल सिलेक्शन के लिए मेरिट बनाएगा. इसमें टोटल 8 पेपर होता है और सभी के लिए तीन तीन घंटे का समय दिया जाता है यह परीक्षा भी लिखित रूप में ही लिया जाता हैं।

जिन आठ पेपर का देने होते है वो कुछ इस तरह से है

पेपर का नाम अंकसमय अवधि 
जनरल  हिंदी 1503 घंटा
निबंध1503 घंटा
जनरल  स्टडीज– I2003 घंटा
जनरल  स्टडीज– II2003 घंटा
जनरल  स्टडीज III2003 घंटा
जनरल  स्टडीज IV2003 घंटा
ऑप्शनल विषय– पेपर I2003 घंटा
ऑप्शनल विषय– पेपर II2003 घंटा

3. Interview for Block Development Officer

जब आप प्रेमिल्स और mains  एग्जाम पास कर लेते है उसके बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है यह तीसरा और अंतिम चरण होता है।   इसमें कुछ अधिकारियों द्वारा आपसे प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसका आपको उत्तर देना होता हैं। यह इंटरव्यू 200 मार्क्स के होते है इसमें कई तरह के प्रश्न पूछे जाते है जैसे आप जहाँ से है वहाँ के बारे में कुछ भी पूछा जा सकता है सब्जेक्ट से भी सवाल पूछे जा सकते है इसके अलावा आवेदक के आत्मविश्वास की परीक्षा ली जाती है जिसके उसके निर्णय लेने की क्षमता को परखा जाता है की आवेदक कैसे अपने काम को जिम्मेदारी से करेंगे, कुल मिला कर आपको यह बताना होता है की आप BDO पद के लिए योग्य है.

आपको लिखित परीक्षा में जो नंबर मिलते है और इंटरव्यू में जो नंबर मिलते हैं उन सभी नंबर को मिला कर राज्य सरकार के द्वारा मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है उसी के आधार पर उमीदवार का चयन होता हैं।

Block Development Officer -BDO का फॉर्म कब भर सकते है

सभी राज्य के फॉर्म का फी अलग अलग होता है  सभी राज्य अपने हिसाब से PCS का फॉर्म निकालते है और ये अलग अलग डेट होता है इसके लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जा कर चेक करना होगा  

बीडीओ ऑफिसर को सैलेरी कितना मिलता है

एक वीडियो ऑफिसर की सैलेरी सभी राज्य में अलग अलग होती है फिर भी अगर एवरेज बात की जाये तो वीडियो का एंट्री लेवल मासिक सैलरी 7वे वेतन के आधार पर  9300 से ले कर 34800 तक  होता है साथ ही grade pay के तोड़ पर 4800 हर महीने दिया जाता है. जैसे जैसे सर्विस का टाइम बढ़ता जाता है वैसे वैसे मंथली सैलेरी भी बढ़ती जाएगी. इसके साथ ही बहुत सारी सुविधा दी जाती है

BDO Officer कैसे बने (BDO kaise bane) के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को दिखे और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा Career Moka YouTube चैनल Subscribe करना का भूले.

BDO Officer कैसे बने के बारे में हमने सभी जानकारी ऊपर दे दिया है, अगर Block Development Officer पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे

14 thoughts on “BDO Officer kaise bane 2021 – How to become Block Development Officer?”

  1. Pingback: इंजीनियर कैसे बने पूरी जानकारी 2021- Engineer Kaise Bane in Hindi

  2. Pingback: एनर्जी मैनेजमेंट कोर्स कैसे करे? Energy Management in Hindi - Career moka

  3. Pingback: कोडिंग क्या होता है? और कोडिंग कैसे सीखते हैं? - Career moka

  4. Pingback: एक्टर एक्ट्रेसेस कैसे बने | Actor Kaise Bane - Career moka

  5. Pingback: पत्रकार कैसे बनें। How to become a journalist? - Career Moka

  6. Pingback: अर्बन प्लानिंग कोर्स क्या है। अर्बन एंड रीज़नल प्लानर कैसे बनें? - Career Moka

  7. Pingback: BSEB Inter Result 2021: आज या कल जारी हो सकता है बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट

  8. Pingback: Bihar board inter compartmental form 2021: कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म 5 अप्रैल 2021 से भरे

  9. Pingback: Game Developer Kaise Bane Hindi | video game development course, eligibility, and Colleges

  10. Pingback: How to Become a Block Development Officer (BDO)

  11. Pingback: Income Tax Inspector या Income Tax Officer (आयकर अधिकारी ) कैसे बनें?

  12. Pingback: Bihar B.Ed CET 2021 Exam Date, Pattern, Eligibility, Colleges online apply

  13. sir mera graduation kam % hai dar lagta hai ki kya hoga exam me . mai bpsc ki taiyari kar raha hu 1 years se. plz help me…

  14. Pingback: CDS Exam Syllabus and Pattern - सीडीएस परीक्षा सिलेबस और पैटर्न 2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *