बिहार में इंटर एडमिशन अब 8 जुलाई से करे ऑनलाइन आवेदन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटर में एडमिशन की प्रक्रिया का तिथि बढ़ा दिया गया है पहले यह 1 जुलाई से 10 जुलाई तक किया जाना था, लेकिन अब बिहार बोर्ड के इंटर में नामांकन 8 जुलाई से 17 जुलाई तक होगा. पिछले साल की तरह इस बार भी बिहार बोर्ड ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्टूडेंट्स से एडमिशन फॉर्म भरवायेगा.

बिहार बोर्ड की ओर से OFSS के वेबसाइट पर प्रॉस्पेक्टस अपलोड कर दिए गए है जिसकी मदद से सभी जानकारी ले कर फॉर्म ऑनलाइन भर सकते है इसके अलावा पिछले साल हुए इंटर में एडमिशन को का Cut-off लिस्ट भी अपलोड किया गया है जिसकी मदद से छात्र जान सकते है की कितने नंबर तक उस स्कूल/कॉलेज में एडमिशन हुआ था

फॉर्म भरने से पहले जरुरी बाते :

  • नामांकन सिर्फ OFSS के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन ही लिया जायेगा, ऑफलाइन आवेदन नहीं होगा.
  • एक मोबाइल नम्बर एवं एक ई-मेल आई0डी0 से सिर्फ एक फॉर्म भरा जायेगा.
  • OFSS के माध्यम से जारी सभी स्कूलों/कॉलेज का Cut off Marks, पहले अवश्य देख लें, फिर यह तय करें कि वे अपना नामांकन किस विद्यालय/महाविद्यालय में प्राथमिकता के अनुसार लेना चाहते हैं।
  • OFSS के माध्यम से फॉर्म भरते समय एक बार स्कूल/कॉलेज का विकल्प चुनने के पश्चात् वही सारे विकल्प (option) अंतिम विकल्प माने जाएंगे तथा नामांकन प्रक्रिया के दौरान उन्हें बदला नहीं जा सकेगा।

बिहार इंटर एडमिशन आरक्षण एवं कोटा

CategoryReservation (%)
अनुसूचित जाति16%
अनुसूचित जनजाति1%
अत्यंत पिछड़ा वर्ग18%
पिछड़ा वर्ग12%
पिछड़ा वर्ग की महिला3%
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग । (ऐसे अभ्यर्थी जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अत्यन्त पिछड़े वर्ग एवं पिछड़े वर्ग के लिए किये गए आरक्षण प्रावधानों से आच्छादित नहीं हैं।)10%
दिव्यांग कोटे की 5% सीट सम्बंधित वर्ग में आरक्षित है

इंटर में आवेदन शुल्क 300 रुपये ऑनलाइन जमा करना होगा जिसमें 100 रुपये आवेदन शुल्क एवं 200 रुपये कॉलेज या स्कूलों का शुल्क शामिल है आवेदन शुल्क ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड , नेट बैंकिंग या वॉलेट से जमा करना होगा। इसके अलावा इ-चालान के माध्यम से भी जमा किया जा सकता है.

स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन करते समय अपना मोबाइल नंबर तथा इ-मेल आइडी अनिवार्य रूप से देना होगा.एक मोबाइल नंबर और इ-मेल आइडी से एक ही रजिस्ट्रेशन होगा.

इंटरमीडिएट 2020-22 सत्र में एडमिशन के लिए एक विद्यार्थी को न्यूनतम दस और अधिकतम 20 कॉलेज या स्कूल के चयन के लिए विकल्प दे सकते हैं। उनके विकल्प के आधार पर उन्हें कॉलेज या स्कूल आवंटित किए जाएंगे। ये ध्यान रहें विकल्प देने के बाद उसे बदल नहीं पाएंगे।

ये भी पढ़े: OFSS की मदद से इंटर में एडमिशन जल्द, लगेगा फॉर्म शुल्क 300 रुपया बिहार बोर्ड

कैसे भरे ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म

ऑनलाइन एडमिशन का फॉर्म भरने के लिए OFSS के ऑफिसियल वेबसाइट https://www.ofssbihar.in/Higher-Education/index.aspx पर जाकर इंटरमीडिएट पर लिंक करें जिसके बाद आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें जहाँ एक फॉर्म खुलेगा जिसमे सभी जानकारी और प्राप्तांक तथा स्कैन फोटो अपलोड करना होगा.

फार्म संख्याविवरण
फार्म संख्या 5अगर विद्यार्थी ने 10वीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से उत्तीर्ण की है।
फार्म संख्या 6अगर विद्यार्थी 10वीं की परीक्षा या समकक्ष परीक्षा सी0बी0एसई, आई०सी०एस०ई या किसी अन्य केन्द्र अथवा राज्य के बोर्ड से उत्तीर्ण की है।

इसके अलावा पत्राचार का पता के साथ साथ कॉलेज व स्कूल विकल्प भी भरना होगा और सभी जानकरी भर कर Submit बटन पर क्लिक कर आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा। फिर मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी नंबर भरने के बाद सम्मिट बटन पर करना होगा और अंत में पेंमेंट करना होगा जिसके बाद फॉर्म आईडी प्राप्त होगा

ऑनलाइन आवेदन के बाद विद्यार्थियों द्वारा दिये गये कॉलेज-स्कूल के विकल्प के अनुसार, विद्यार्थियों के मेरिट के आधार पर संस्था वार और कोटिवार प्रथम Combined Merit List की जायेगी। विद्यार्थी कब और किस कॉलेज में नामांकन लेंगे, इसकी जानकारी मोबाइल और ईमेल पर दी जायेगी।

प्रथम मेरिटलिस्ट जारी करने के बाद अगर सीटें रिक्त रहेगी तो बोर्ड द्वारा दूसरा और तीसरा मेरिट लिस्ट जारी किया जायेगा। बोर्ड की मानें तो तीसरा मेरिट लिस्ट जारी करने के बाद सीटें खाली रही तो ऑन स्पॉट नामांकन लिया जायेगा। इसमें मौका उन विद्यार्थियों को ही मिलेगा जो ओएफएसएस पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाएंगे।

नामांकन के लिए सीटों की संख्या कम

बोर्ड ने एडमिशन संबंधित प्रोस्पेक्टस ओएसएसएस के वेबसाइट पर जारी कर दिया है. जिससे सभी स्टूडेंट आवेदन करने से पहले प्रोस्पेक्टस को बेहतर तरीके से पढ़ कर सभी जानकारी ले सकते है इस बार मैट्रिक की परीक्षा में 12,04,030 स्टूडेंट्स सफल हुए हैं. वहीं, बिहार के 2821 से अधिक इंटर स्कूलों/कॉलेजो में 11,41,390 सीटों पर एडमिशन होना है इसमें आर्ट्स के 530362, साइंस के 487218,कॉमसे के 122290 और कृषिके 1520 सीटों पर एडमिशन होना है

इस बार स्टूडेंट्स की अपेक्षा सीटों की संख्या कम है. वैसे सीटें बढ़ने की संभावनाएं भी है. इस बार 2821 प्लस टू स्कूलों
और कॉलेजों के अतिरिक्त 615 संस्थान ऐसे हैं, जिन्हें समिति के द्वारा प्रस्वीकृति अवधि समाप्त होने की स्थिति में साक्ष्य प्रस्तुत करने का मौका दिया गया है. 615 संस्थानों में से 487 संस्थानों द्वारा साक्ष्य समिति को प्रस्तुत किया गया है. इन 487 संस्थानों द्वारा दिये गये साक्ष्य पर विचार किया जा रहा है. इस संबंध में इन संस्थानों के बारे में शीघ्र ही निर्णय समिति के वेबसाइट पर जारी कर दिया जायेगा.

बिहार मैट्रिक परीक्षा 2020 में कुल 4,03,392 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में, 5,24,27 विद्यार्थी द्वितीय श्रेणी में तथा 275,402 विद्यार्थी तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं. ऐस में अगर सभी छात्र इंटर में एडमिशन लेते है तो सीटों को संख्या कम पड़ जायेगा, साथ ही दूसरे बोर्ड से पास हुए छात्र भी एडमिशन लेंगे तो काफी छात्रों को एडमिशन के लिए सीट ही नहीं बचेगा और वो एडमिशन से बंचित हो जाएगंगे .

1 thought on “बिहार में इंटर एडमिशन अब 8 जुलाई से करे ऑनलाइन आवेदन”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!