Bihar Board inter Dummy Admit Card 2022 Download Now

इंटर डमी एडमिट कार्ड (bihar board inter dummy admit card 2022) : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा आज 12 अक्तूबर 2021 को बिहार बोर्ड इंटर वार्षिक परीक्षा (BIhar Board Inter Examination 2022 के लिए डमी एडमिट कार्ड ऑफिसियल वेबसाईट https://www.seniorsecondary.biharboardonline.com/ पर जारी कर दिया गया है. सभी छात्र/छात्रा अपना डमी एडमिट कार्ड (BSEB Inter Dummy Admit Card 2022) इस वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है जो की दिनांक 03.12.2021 तक डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहेगा।

इससे पहले बिहार बोर्ड की ओर से डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड (Inter Dummy Registration Card ) जारी किया गया था जिसमे किसी भी तरह के त्रुटि होने पर सुधार का मौका दिया गया था जिन छात्रों ने डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में सुधार के लिए स्कूल में जमा किये थे उसी के आधार पर अब डमी एडमिट कार्ड जारी किया गया है छात्रों को कहा गया है की वो अपना डमी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सभी जानकारी से मिलान करेंगे। अगर कोई त्रुटि होगी तो सुधार भी किया जायेगा।

इस बार बिहार बोर्ड के द्वारा इंटर में पढ़ने वाले छात्रों को उनका डमी एडमिट कार्ड मोबाइल पर भेजा जा रहा है जिससे वो आसानी से देख सके और समय रहते सुधार करवा सके। सुधार के लिए छात्र अपने स्कूल या कॉलेज से संपर्क कर सकते हैं

BSEB inter Dummy Admit Card 2022

ExamBihar Board inter Examination 2022
Dummy Admit Card Inter Dummy Admit Card 2022
Download Started27.11.2021
Last Date03.12.2021
official websiteDummy Admit card Download link
correction in dummy admit card03.12.2021

Correction in Inter Dummy Admit card

अगर अभी भी डमी एडमिट कार्ड में कोई गलती लगे तो स्कूल/कॉलेज में जा कर सुधार करवा सकते है यह सुधार स्कूल/कॉलेज द्वारा ऑनलाइन किया जायेगा, आप खुद से नहीं कर सकते. आपको सिर्फ स्कूल/कॉलेज को त्रुटि के बारे में बताना होगा. जिसके बाद सुधार होकर फाइनल रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर दिया गया है जिसकी मदद से इंटर बोर्ड परीक्षा दे सकते है.

डमी एडमिट कार्ड में त्रुटियों को 3 दिसंबर तक सुधार कर सकते हैं. बिहार बोर्ड ने कहा कि ऑनलाइन भरे गये परीक्षा फॉर्म के आधार पर ही परीक्षार्थियों का डमी एडमिट कार्ड जारी होगा.

डमी एडमिट कार्ड 03.12.2021 पर गलतियों में सुधार के लिए अपलोड रहेगा. शिक्षण संस्थान के प्रधान डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे. इसके बाद स्टूडेंट्स को अनिवार्य रूप से देंगे. अंकित सभी विवरणी का मिलान करेंगे. एडमिट कार्ड का मैसेज सभी स्टूडेंट्स को इमेल और मोबाइल पर भेजा गया है

कैसे करे इंटर डमी एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्र/छात्राओं को को बिहार बोर्ड के वेबसाईट https://www.seniorsecondary.biharboardonline.com/ वेबसाइट पर मौजूद Downlod लिंक पर Click करेंगे।

जिसके बाद उस वेबसाईट का पेज खुलेगा, जहाँ पर छात्र/छात्रा अपना रजिस्ट्रेशन नंबर एवं जन्म तिथि प्रविष्ट कर Submit Button पर Click करेंगे। इसके बाद छात्र/छात्रा का Dummy Admit Card दिखेगा जिसे कम्प्यूटर /मोबाईल में Download किया जा सकता है।

DummyAdmit Card में अंकित सभी विवरण का भली-भांति मिलान करेंगे |

DummyAdmit Card में यदि किसी छात्र/छात्रा के नाम पिता का नाम. माता का नाम, कोटि, लिंग, विषय, जन्म तिथि, फोटो एवं हस्ताक्षर आदि में कोई पति हो तो वैसे छात्र/छात्रा अपने DummyAdmit Card में त्रुटि का सुधार कर अपने हस्ताक्षर के साथ उसकी एक प्रति अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान को ऑनलाइन त्रुटि सुधार करने हेत उपलब्ध करा देंगे और उसकी दूसरी प्रति शिक्षण संस्थान के प्रधान का हस्ताक्षर एव महर प्राप्त कर अपने पास सरक्षित रख लेंगे।

परीक्षाथी द्वारा जमा किये गये सशोधित एव हस्ताक्षरित Dummy Admit Card के आधार पर सबधित शिक्षण सस्थान के प्रधान ऐसे छात्र/छात्राओं की विवरणी में ऑनलाल बटि सधार दिनांक 03.12.2021 तक की निधारित अवधि में अनिवार्य रूप से करना सनिश्चित करेंगे, ताकि सबधित छात्र/छात्रा के निर्गत होने वाले मल प्रवेश पत्र में किसी प्रकार की त्राट न रह जाय।

उक्त अवसर प्रदान किय जाने के बाद भी यदि किसी छात्र/छात्रा द्वारा निधारित अवधि तक त्राटक सुधार हत शिक्षण सस्थान के प्रधान को Admit Card उपलब्ध नहीं कराया जाता ह अथवा शिक्षण सस्थान क प्रधान द्वारा ऑनलाइन टि सधार नहीं किया जाता है तो इसका सम्पूण उत्तरदायित्व शिक्षण सस्थान क प्रधान के साथ-साथ संबंधित छात्र/छात्रा एवं उनके अभिभावक की भी होगी।

जिस छात्र/छात्रा का सूचीकरण/परीक्षा आवेदन भरे जाने के मद में शल्क जमा नहीं रहेगा, उसका Admit Card डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा।

Dummy Admit Card के लिए जरुरी दिशा निर्देश

  • इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 में सम्मिलित होने हेतु ऑनलाइन भरे गये सूचीकरण एवं परीक्षा आवेदन के आधार पर छात्र/छात्राओं का Dummy Admit Card समिति के वेबसाइट inter22.biharboardonline.com पर दिनांक 03.12.2021 तक त्रुटि सुधार हेतु अपलोड रहेगा।
  • इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों का Dummy Admit Card समिति के वेबसाइट https://www.seniorsecondary.biharboardonline.com/StudentAdmitCardForApp.aspx पर अपलोड किया गया है। +2 विद्यालय/ महाविद्यालय के प्रधान अपने यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड से समिति के उक्त वेबसाइट पर लॉग-इन करने के बाद अपलोडेड Dummy Admit Card डाउनलोड कर उसे अविलम्ब अपने शिक्षण संस्थान के सभी छात्र/छात्राओं को अनिवार्य रूप से हस्तगत करा देंगे एवं Dummy Admit Card में अंकित सभी विवरणी का मिलान करने तथा DummyAdmit Card में परिलक्षित त्रुटि, यदि कोई हो, को निर्धारित अवधि तक सुधार कराने हेतु छात्रों को निदेशित करेंगे।
  • यह विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 में सम्मिलित होने वाले सभी छात्र/छात्राओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर Dummy Admit Card जारी करने एवं त्रुटि सुधार हेतु Message भेजा जा रहा है।
  • संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान अपने पूर्व से प्राप्त यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड का प्रयोग करते हुए समिति के वेबसाइट https://www.seniorsecondary.biharboardonline.com/StudentAdmitCardForApp.aspx पर Click कर Login करेंगे। इसके उपरांत DummyAdmit Card Option पर Click करेंगे। तत्पश्चात् संकायवार अपने +2 विद्यालय/महाविद्यालय के छात्र/छात्राओं का DummyAdmit Card डाउनलोड कर सकते हैं।

स्कूल के लिए दिशा निर्देश – Dummy Admit Card 2022

  • शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 में सम्मिलित होने वाले कई छात्र/छात्रा का सूचीकरण अथवा परीक्षा आवेदन भरे जाने के मद में बकाया शुल्क दिनांक 04.10.2021 तक जमा नहीं किया गया है, उसकी सूची समिति के वेबसाइट https://www.seniorsecondary.biharboardonline.com/StudentAdmitCardForApp.aspx पर अपलोड है।
  • वैसे शिक्षण संस्थान के प्रधान जिनके द्वारा इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 में सम्मिलित होने वाले जिन छात्र/छात्रा का ऑनलाइन सूचीकरण/परीक्षा आवेदन भरे जाने के मद में बकाया शुल्क जमा नहीं किया गया है, उन्हें शुल्क जमा करने हेतु दिनांक 03.12.2021 तक अवसर प्रदान किया जाता है। इसके लिए समिति का पोर्टल खुला रहेगा। उक्त तिथि तक जिन छात्र/छात्रा का शुल्क जमा नहीं रहेगा, उन्हें परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा। इस कारण से यदि किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है, तो इसकी सम्पूर्ण जवाबदेही उन शिक्षण संस्थान के प्रधान की होगी।
  • शिक्षण संस्थान के प्रधान अपने यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन कर कितने परीक्षार्थियों का कितना राशि जमा नहीं किया गया है, समिति के वेबसाइट https://www.seniorsecondary.biharboardonline.com/StudentAdmitCardForApp.aspx पर देख सकते हैं।
  • कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन | एवं सभी आवश्यक ऐहतियाती कार्रवाई का विस्तृत निदेश निर्गत है। इस परिदृश्य में वर्णित कार्य के निर्वहन के लिए +2 विद्यालयों/महाविद्यालयों में पर्याप्त दूरी पर अलग-अलग काउन्टर लगाकर छात्र/ छात्राओं को डाउनलोडेड DummyAdmit Card हस्तगत कराया जायेगा एवं इसमें परिलक्षित त्रुटियों को सुधार हेतु समर्पित अनुरोध प्राप्त कर ऑनलाइन सुधार किया जायेगा। सभी+2 विद्यालय/महाविद्यालय के प्रधान यह सुनिश्चित करेंगे कि इस कार्य में प्रतिनियुक्त सभी कर्मी एवं सभी छात्र/छात्रा द्वारा अनिवार्य रूप से मास्क पहनकर सोशल डिस्टेन्सिंग का कठोरतापूर्वक पालन किया जा रहा है।

डमी एडमिट कार्ड 2022 में जाँच और सुधार की प्रकिर्या

इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 में सम्मिलित होने वाले सभी छात्र/छात्रा अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान से अविलम्ब सम्पर्क कर अपना Dummy Admit Card प्राप्त कर उसमें अंकित सभी विवरणी को भली-भाँति मिलान करेंगे।

Dummy Admit Card में यदि किसी छात्र/छात्रा एवं माता/पिता के नाम के स्पेलिंग में त्रुटि हो, कोटि, लिंग, विषय, जन्म तिथि, फोटो या हस्ताक्षर आदि में कोई त्रुटि हो, तो वैसे छात्र/छात्रा अपने Dummy Admit Card में त्रुटि का सुधार कर अपने हस्ताक्षर के साथ उसकी एक प्रति अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान को ऑनलाइन त्रुटि सुधार करने हेतु उपलब्ध करा देंगे और उसकी दूसरी प्रति शिक्षण संस्थान के प्रधान का हस्ताक्षर एवं मुहर प्राप्त कर अपने पास सुरक्षित रख लेंगे।

परीक्षार्थी द्वारा जमा किये गये संशोधित एवं हस्ताक्षरित DummyAdmit Card के आधार पर संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान ऐसे छात्र/छात्राओं की विवरणी में ऑनलाइन त्रुटि सुधार दिनांक 03.12.2021 तक की निर्धारित अवधि में अनिवार्य रूप से करना सनिश्चित करेंगे, ताकि संबंधित छात्र/छात्रा के निर्गत होने वाले मूल प्रवेश पत्र में किसी प्रकार की त्रुटि न रह जाय। उक्त अवसर प्रदान किये जाने के बाद भी यदि किसी छात्र/छात्रा द्वारा निर्धारित अवधि तक त्रुटि के सुधार हेतु शिक्षण संस्थान के प्रधान को Dummy Admit Card उपलब्ध नहीं कराया जाता है अथवा शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा ऑनलाइन त्रुटि सुधार नहीं किया जाता है तो इसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व संस्थान के प्रधान तथा संबंधित छात्र/छात्रा एवं उनके अभिभावक की होगी।

स्वतंत्र कोटि के छात्र/छात्राओं के लिए:-

माध्यमिक सत्र 2020-2022 में नियमित एवं स्वतंत्र कोटि के छात्र/छात्राओं के परीक्षा का विषय उनके पंजीयन कार्ड के आधार पर ही अंकित किया गया है।

पूर्ववर्ती छात्र/छात्रा के लिए:-

इसी प्रकार पूर्व के सत्रों में पंजीकृत/अनुमति प्राप्त वैसे पूर्ववर्ती छात्र/छात्रा जो अभी तक इंटर परीक्षा में अनुत्तीर्ण है अथवा पंजीयन/अनुमति लेने के उपरान्त किसी कारणवश परीक्षा आवेदन नहीं भर पाये या परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाये, उनके परीक्षा का विषय पंजीयन कार्ड के आधार पर ही अंकित किया गया है। बेटरमेन्ट कोटि के छात्र/छात्राओं के परीक्षा का विषय वही अंकित किया गया है जिन विषयों में परीक्षा वर्ष 2021 में वे उत्तीर्ण हुए हैं।

Delhi to Goa Train Ticket Price and time: दिल्ली से गोवा ट्रैन टिकट प्राइज

वार्षिक इंटर परीक्षा, 2021 के अनुत्तीर्ण छात्र/छात्रा के लिए:-

वार्षिक इंटर परीक्षा, 2021 के अधिकतम दो विषयों में (एकल विषय अंग्रेजी अतिरिक्त) अनुत्तीर्ण छात्र/छात्राएँ यदि इंटर कम्पार्टमेन्टल-सह-विशेष परीक्षा, 2021 में अनुत्तीर्ण विषय/विषयों में सम्मिलित होकर अनुत्तीर्ण रहे, उनका वार्षिक इंटर परीक्षा, 2021 के लिए कम्पार्टमेन्टल कोटि के अन्तर्गत पूर्व के अनुत्तीर्ण विषय/विषयों को ही अंकित किया गया है।

यदि किसी दृष्टिबाधित (Visually Impaired) छात्र/छात्रा के Dummy Admit Card में विज्ञान एवं गणित विषय अंकित हो, तो वे तद्नुसार गणित विषय के बदले गृह विज्ञान एवं विज्ञान विषय के बदले संगीत विषय सुधार करते हुए अपने हस्ताक्षर के साथ विद्यालय प्रधान को अनिवार्य रूप से हस्तगत् कराना सुनिश्चित करेंगे ताकि विद्यालय प्रधान द्वारा ऑनलाइन विषय सुधार किया जा सकें।

यह Dummy Admit Card है जिसके आधार पर परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति हेतु मान्य नहीं है।

DummY Admit Card ऑनलाइन डाउनलोड करने एवं उसमे त्रुटि संशोधन करने के क्रम में किसी कार की असविधा होने पर समिति के हल्पलाइन न0-0612-2230039 एवं 2235161 अथवा E-mail ID: [email protected] पर सूचित कर समस्या का त्वरित समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

Matric Dummy Admit Card 2022 Download Bihar Board Patna

bihar-board-inter-dummy-admit-card-2022-डमी एडमिट कार्ड 2022
bihar-board-inter-dummy-admit-card-2021

डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में त्रुटि रहने पर छात्र नहीं दे पाएंगे बिहार बोर्ड परीक्षा

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर का डमी पंजीयन कार्ड डाउनलोड करने का डेट जारी

dummy admit card 2022 12th

bihar board dummy admit card 2022

biharboardonline dummy admit card 2022

www.biharboard.online dummy admit card 2022

bseb dummy admit card 2022

dummy admit card 10th 2022

dummy registration card 2022 12th

bihar board dummy admit card 2022 10th