नीट ओएमआर शीट नमूना डाउनलोड शुरू, यहाँ से करे डाउनलोड

परीक्षार्थियों के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने ओएमआर शीट का एक नमना जारी किया है। यह नीट ओएमआर शीट परीक्षार्थियों की सुविधा को लेकर जारी किया गया। इससे यह पता चल सकेगा कि नीट की उत्तर पुस्तिका कैसी दिखेगी। एनटीए की ओर से जारी neet omr sheet 2021 में यह बताया गया है कि मेडिकल अभ्यर्थी को परीक्षा के दौरान ओएमआर शीट को कैसे भरना है।

नीट 2021 का आयोजन 12 सितंबर को पेन और पेपर मोड में होगा। एनटीए ने नीट ओएमआर शीट जारी करने के साथ ही निर्देश दिया है कि इसे कैसे भरना है। निर्देश दिया गया है कि neet omr sheet 2021 में गोलों को भरने के लिए केवल नीले या काले बॉल प्वाइंट पेन का प्रयोग परीक्षार्थी करें।

इस neet omr sheet 2021 से छेड़छाड़ या उस पर कोई खरोंच नहीं करना है क्योंकि इसका मूल्यांकन कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के माध्यम किया जाता है और किसी भी खरोंच की वजह से यह अस्वीकृत हो सकता है। अभ्यर्थियों को निर्देश दिया गया है कि वे ओएमआर शीट पर और कुछ न लिखें या कोई विशिष्टचिह्न न बनाएं। परीक्षार्थियों के नाम, उनके माता-पिता के नाम लिखने के लिए बॉक्स उपलब्ध कराए गए हैं।

नीट ओएमआरशीट नमूना डाउनलोड

इसके साथ ही नीट के लिए एनटीए ओएमआर शीट में एक डिक्लेरेशन कॉलम भी है। डिक्लेरेशन कॉलम में रनिंग हैंडराइटिंग में परीक्षार्थी हस्ताक्षर करेंगे। परीक्षार्थियों को यह निर्देश दिया गया है कि वे सही तरीके से देख लेंगे कि neet omr sheet 2021 पर छपा कोड वही हो जो नीट 2021 टेस्ट बुकलेट पर है। रॉल नंबर, टेस्ट बुकलेट नंबर और टेस्ट बुकलेट कोड जैसी जानकारी भरने के लिए उत्तरों को चिह्नित करने के साथ विशिष्टस्थान या बॉक्स दिए हैं।

नीट : बिहार से 70 हजार होंगे शामिल, पटना व गया में सेंटर

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने परीक्षा केंद्रों की सूची कर दी है. परीक्षा केंद्रों की सूची के साथ ही राज्यवार स्टूडेंट्स की सूची भी करीब-करीब सामने आ गयी है. इस बार बिहार से करीब 70 हजार परीक्षार्थी नीट में शामिल होंगे. वहीं, पूरे देश में करीब 16 लाख से

अधिक परीक्षार्थी नीट में शामिल होंग. बिहार में पटना व गया में सेंटर बनाये गये हैं. नीट 2021 का आयोजन 12 सितंबर को देश-विदेश के 202 शहरों में पेन और पेपर मोड में होगा.एनटीए ने एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी है. एग्जाम को लेकर स्टूडेंट्स को neet omr sheet 2021 का एक नमूना भी जारी किया है ताकि यह अंदाजा लगाया जा सके कि नीट की उत्तर पस्तिका कैसी दिखेगी. नीट ओएमआर शीट में यह बताया जा रहा है कि अभ्यर्थी को परीक्षा के दौरान ओएमआर शीट को कैसे भरना है?

नीले या काले बॉल पेन का करना होगा प्रयोग

नीट ओएमआरनीट कंप्यूटर सॉफ्टवेयर से नहीं हो पायेगा.ओएमआर शीट पर और कुछ न लिखे या कोई विशिष्ट चित नहीं बनाएं. आवेदकों केनाम उनके माता-पिता के नाम लिखने के लिए बॉक्स उपलब्ध दिये रहेंगे.उम्मीदवारों को डिक्लेरेशन कॉलम में रनिंग हैंडराइटिंग में हस्ताक्षर करने होंगे.ओएमआरशीट पर छपा कोड वही हो जो नीट 2021 टेस्ट बुकलेट पर है. इसका ध्यान रखना होगा. रोल नंबर, टेस्ट बुकलेट नंबर और टेस्ट बुकलेट कोड जैसी जानकारी भरने के लिए ओएमआर शीट में उत्तरों को चिह्नित करने के साथ-साथ विशिष्ट स्थानया बॉक्स दिये गये हैं. किसी भी प्रश्न के लिए एक से अधिक विकल्पन भरें क्योंकि हर प्रश्न का केवल एक ही सही उत्तर है.

जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 चौथे सत्र के लिए जारी

नीट ओएमआर शीट कर सकते हैं डाउनलोड

नीट 2021 की नीट ओएमआर शीट पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं. https://nta.ac.in/Download/Notice/Notice_20210820233127.pdf पर जा कर डाउनलोड करना होगा.यदि किसी उम्मीदवारको ओएमआर शीट डाउनलोड करने जांचने में कठिनाई होती है तो वह 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या [email protected] पर इ-मेल कर सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!