Bihar Board inter Result 2021: आज या कल जारी हो सकता है बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा बिहार बोर्ड इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट आज या कल जारी हो सकता है. हालांकि बिहार बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2021 के बारे में अभी तक कोई घोषणा नहीं की है। बिहार बोर्ड के सूत्रों ने बताया कि रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया चल रही है. मूल्यांकन समाप्त होने के बाद सभी क्षेत्रीय कार्यालयों से इंटर टॉपर की कॉपियां मंगायी गयी थी. इसके बाद इंटरव्यू शुरू हुआ था. टॉपर का इंटरव्यू बुधवार को समाप्त हो गया है. आपको जानकारी के लिए बता दु कि बिहार बोर्ड के द्वारा टॉप 10 हाई अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी का वेरिफिकेशन और इंटरव्यू लेता है जिससे बोर्ड की कोई बदनामी बाद में न हो।

हो गया फैसला: साल में सिर्फ एक बार ही होगा NEET Exam

पिछले साल कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण बिहार सरकार ने ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए पढ़ाई कराने का निर्देश दिए थे। लेकिन प्रैक्टिकल एग्जाम और बोर्ड एग्जाम दोनों के तिथि नजदीक होने के कारण परीक्षार्थियों को पूरी तैयारी का भरपूर समय नहीं मिल पाया था। प्रैक्टिकल परीक्षा 9 से 18 जनवरी 2021 के बीच तमाम स्कूलों में लिया गया था।

इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2021 में परीक्षार्थियो का रजिस्ट्रेशन

इस साल बिहार बोर्ड से इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में लगभग 13.5 लाख परीक्षार्थियो ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें 7.03 लाख छात्र और 6.46 लाख छात्राएं शामिल हैं। और ये सब इंटर रिजल्ट 2021 का बेसब्री से इंतजार कर रहे है बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2021 में कुल 38 जिलों के 1,473 केंद्रों से 13,50,233 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिनमें 7,03,693 छात्र व 6,46,540 छात्राएं शामिल हुई थीं. इंटर परीक्षा 2021 एक से 13 फरवरी तक हुई थी. इन परीक्षाओ के कॉपियों का मूल्यांकन पांच से 20 मार्च तक चला था. जिसमें से अधिकतर मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य 17 मार्च तक समाप्त हो गयी थी. इसके अलावा बोर्ड ने इंटर परीक्षा 2021 में पूछे गए बहुवैकल्पिक प्रश्नों की आंसर-की पहले ही जारी कर दिया था।

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट

इस साल भी बिहार बोर्ड ने परीक्षार्थियों की कॉपियों का मूल्यांकन के बाद प्राप्तांक अंक को लोड करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया, जिससे कारण टाइम भी कम लगा और सभी के प्राप्तांक अंक बिना गलती के चढ़ा दिए गए हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया होने से बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट का प्रकाशन जल्द हो जा रहा है. इस कारण इस बार भी इंटर परीक्षार्थियों को रिजल्ट का इंतजार है. क्षेत्रीय कार्यालय में जमा किये गये माक्स फ्वॉयल एवं अवार्ड शीट से भी मार्क्स का वेरीफिकेशन हो गया है.

कब-कब जारी हुआ बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट-

पिछले साल बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट 24 मार्च को जारी किया था। ऐसे में परीक्षार्थी एवं अभिभावकों को लग रहा था की पिछले साल की तरह इस साल भी बोर्ड 24 मार्च को रिजल्ट जारी करेगा लकिन ऐसा हुआ नहीं। हालांकि उम्मीद लगे जा रहा ही आज कल में यह परिणामजारी कर दिया जायेगा। पिछले साल BSEB Board 12th परीक्षा के रिजल्ट में कुल 80.44 प्रतिशत परीक्षार्थी को सफलता मिली थी।

इंटर साइंस में नेहा कुमारी ने 476 अंक (95.2 फीसदी) लाकर पुरे बिहार में टॉप किया था। वहीं कॉमर्स में कौसर फातिमा और सुधांशु नारायण चौधरी 476 (95.2 फीसदी) अंक लाकर संयुक्त रूप से पुरे बिहार में टॉपर बने थे। अब अगर बात करे आर्ट्स में साक्षी कुमारी ने 474 (94.80 फीसदी) अंक लेकर पुरे बिहार में प्रथम स्थान प्राप्त किया था।

बीएसईबी इंटर परीक्षा 2020 में फर्स्ट श्रेणी में 4 लाख 43 हजार 284, सेकंड श्रेणी में 4 लाख 69 हजार 439 और थर्ड श्रेणी में 56 हजार 115 परीक्षार्थी पास हुए थे।

Also Read…

पत्रकार कैसे बनेंखेल पत्रकार ​कैसे बने?
BDO Officer kaise bane?डॉक्टर कैसे बने?
इंजीनियर कैसे बने?कोडिंग क्या होता है?
एनर्जी मैनेजमेंट कोर्स कैसे करे?एक्टर एक्ट्रेसेस कैसे बने?

साल 2019 में 12th का रिजल्ट 30 मार्च को बिहार बोर्ड के द्वारा जारी किए थे। जिसमे 80.73 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए थे। वही साल 2018 में bihar board इंटरमीडिएट वार्षिक का result 06 जून को जारी किया गया था। जिसमे 68.89 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे। अब बात करे साल 2017 की तो 30 मई को intermediate का रिजल्ट बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया गया था।

यहां देख सकते है सबसे पहले रिजल्ट

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2021 का रिजल्ट बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स www.seniorsecondary.biharboardonline.com , www.biharboardonline.bihar.gov.in onlinebseb.in या bsebssresult.com पर जारी किया जायेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!