जेईई मेन, जेईई एडवांस और नीट 2020 की परीक्षाएं स्थगित – ऑनलाइन आवेदन में करेक्शन का मौका

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने शुक्रवार को मेडिकल व इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाएं नीट व जेईई की तारीखें दो माह आगे बढ़ा दी हैं। अब ये परीक्षाएं सितंबर में आयोजित की जाएंगी।

पहले मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 26 जुलाई को व जेईई-मेंस 18 से 23 जुलाई को होने तय थे. वही जेईई-एडवांस परीक्षा 23 अगस्त को होनी थी. जिसे सितंबर तक स्थगित कर दी गई हैं जुलाई में इन परीक्षाओं होने की संभावनाओं की समीक्षा करने के लिए गठित चार सदस्यीय समिति की सलाह पर यह निर्णय लिया गया है. एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा कि छात्रों की सुरक्षा व शिक्षा की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है।

जेईई-मेन एक से छह सितंबर तक होगी, जबकि जेईई-एडवांस 27 सितंबर को होगी. नीट 13 सितंबर को होगी. हालांकि एक से छह… इस देरी से अकादमिक वर्षका लेखा-जोखा प्रभावित होने की पूरी आशंका है. नीट व जेईई के लिए काउंसेलिंग अक्तूबर में शुरू होगी. नये बच्चों की कक्षाएं नवंबर के अंत या दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू होंगी. हालांकि, अभी कोई कार्यक्रम तय नहीं हुआ है. इंजीनियरिंग व मेडिकल की प्रवेश परीक्षाएं पहली बार पांच मई को स्थगित की गयी थी। यह परीक्षाएं दो पालियों में पहली पाली में सुबह 9:00 बजे से 12:00 बजे तक और दूसरी पाली में शाम 03:00 बजे से 06:00 बजे तक होंगी। 

मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक’ ने कहा, ‘छात्रों की सुरक्षा और शिक्षा की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए हमने जेईई और नीट परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया है। जेईई-मेन परीक्षा अब एक से छह सितंबर तक होगी, जबकि जेईईएडवांस परीक्षा 27 सितंबर को होगी। नीट परीक्षा 13 सितंबर को होगा।

JEE Main 2020 के आवेदन में करेक्शन का मौका

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने JEE Main April 2020 के ऑनालाइन आवदेन में संशोधन करने का मौका दिया है। जो भी छात्र करेक्शन करना चाहते है वे NTA की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर 15 जुलाई 2020 तक अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र का शहर या आवेदन में अन्य कोई जरूरी सुधार कर सकते हैं।

JEE एडमिट कार्ड डाउनलोड

NTA के अनुसार सभी छात्र का परीक्षा एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से 15 दिन पहले NTA की वेबसाइट दे अपलोड कर दिया जायेगा। अपलोड हो जाने के बाद छात्र एनटीए की वेबसाइट www.nta.ac.in और jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

JEE Advanced परीक्षा की तिथि जारी, जाने तिथि और भी बहुत जानकारी

NEET और JEE Main 2020 परीक्षा की नई तारीख जारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *