बीएड एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन काउंसिलिंग, कॉलेज, कटऑफ Bihar CET BEd

Bihar CET B.Ed. : कोविड-19 महामारी को देखते हुए गृह विभाग के पत्र के आधार पर सलाहकार समिति की ऑनलाइन बैठक में संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के पूर्व में जारी किये गये बीएड एडमिशन फॉर्म कार्यक्रम में संशोधित किया गया है। बिहार राज्य के बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन भरे जा रहे आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। अब छात्र-छात्राएं राज्य स्तरीय बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 25 मई तक फॉर्म भर सकते हैं। वहीं, लेट फाइन के साथ 26 मई से 28 मई तक ऑनलाइन फॉर्म भरा जा सकता है. 29 व 30 मई तक ऑनलाइन भरे हुए बीएड एडमिशन फॉर्म में किसी तरह की तकनीकी सुधार होगा व ऑनलाइन फीस जमा हो सकेगी. प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 11 जून को जारी होगा।

बीएड एडमिशन एट्रेंस टेस्ट की संभावित तिथि 15 जून रखी गयी है पहले यह परीक्षा 30 मई को होने वाली थी। ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी (एलएनएमयू) की ओर से जारी बयान में कहा गया है की अगर उस समय तक स्थिति सामान्य होती है तो उक्त तिथि को परीक्षा ले ली जायेगी. अन्यथा उस समय जो स्थिति होगी, उसके अनुसार दिशा निर्देश जारी किये जायेंगे.

Notification-Revised_Schedule_of_CET-B.Ed- बीएड एडमिशन फॉर्म
Notification-Revised_Schedule_of_CET-B.Ed

Bihar B.Ed CET Revised Events Schedule

Bihar B.Ed CET Revised Events ScheduleDate
Notification for Online Application Form10.04.2021
Revised Date for Submission of Online Application Form
(Without Fine)
Upto 25.05.2021
Revised Date for Submission of Online Application Form
(With Fine)
26.05.2021 to 28.05.2021
Revised Date for Editing in Online Form and Last Date of Fee Payment29.05.2021
to
30.05.2021
Revised Date of Issue of Admit CardFrom
11.06.2021
Revised Date of Entrance Test (Proposed)15.06.2021 (Tuesday)
Bihar B.Ed CET Revised Events Schedule
CategoryApplication Fee
Unreserved₹ 1000/-
EBC / BC / EWS / Women / Divyang₹ 750/-
SC/ST₹ 500/-
Mode of PaymentDebit Card / Credit Card / Internet Banking
Bihar B.Ed CET Application Fee

Documents required for Bihar B.Ed CET Application

List of Scanned Documents which are required to be uploaded during the filling-up the Bihar B.Ed CET Application Form (Document size must be between 20-50 KB)

  1. Photograph (Mandatory)
  2. Signature (Mandatory)
  3. Domicile Certificate (If Applicable)
  4. Caste Certificate (If Applicable)
  5. Divyang Certificate (If Applicable)
  6. SMQ Certificate (If Applicable)
  7. 10th Marksheet(Mandatory)
  8. 12th Marksheet (Mandatory)
  9. Graduation Marksheet (Mandatory)
  10. Marksheet of Post Graduation (If Applicable)

LIST OF B.ED. COLLEGES UNDER UNIVERSITIES OF BIHAR | बीएड एडमिशन फॉर्म कॉलेज लिस्ट

Aryabhatta Knowledge University, Patna
Bhupendra Narayan Mandal University, Madhepura
Babasaheb Bhimrao Ambedkar Bihar University, Muzaffarpur
Jai Prakash University, Chapra
Kameshwar Singh Darbhanga Sanskrit University, Darbhanga
Lalit Narayan Mithila University, Darbhanga
Magadh University, Bodhgaya
Maulana Mazharul Haque Arabic and Persian University, Patna
Munger University, Munger
Patna University, Patna
Patliputra University, Patna
Purnea University, Purnea
Tilka Manjhi Bhagalpur University, Bhagalpur
Veer Kunwar Singh University, Ara

बीएड एडमिशन फॉर्म के लिए अब तक 82649 ऑनलाइन आवेदन आये :

बीएड में एडमिशन के लिए अब तक राज्य के तमाम जिलों से 82649 ऑनलाइन बीएड एडमिशन फॉर्म विवि की वेबसाइट पर आ चुके हैं. वहीं 77757 छात्रों ने पेमेंट भी कर दिया है. 4892 छात्रों ने अब तक पेमेंट नहीं किया है.77649 ने रेगुलर मोड के लिए फॉर्म भरा है. 108 छात्रों ने शिक्षा शास्त्री के लिए आवेदन किया है. प्रो अशोक कुमार मेहता ने कहा कि जल्द ही चार वर्षीय कोर्स के लिए भी आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. डिस्टेंस मोड में इसलिए आवेदन प्रक्रिया नहीं शुरू हो पा रही है, क्योंकि बीएड में किसी भी विवि व संस्थान को वर्तमान में डिस्टेंस मोड से बीएड चलाने की अनुमति नहीं है.

पंजीयन के समय भरना होगा कॉलेज का विकल्प

ललित नारायण मिथिला विवि, दरभंगा ने दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री में नामांकन के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग की तिथि जारी कर दी है। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के समय ही कॉलेजों का विकल्प भरना होगा। एक अभ्यर्थी अधिकतम बारह विकल्प भर सकते हैं।

राज्य नोडल पदाधिकारी डॉ.अशोक कुमारमेहता ने बताया कि सीईटी-बी.एड 2021 की प्रवेश परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट www.bihar-cetbed-Inmu.in पर जाकर ऑनलाइन काउंसिलिंग एवं महाविद्यालयों में नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। सभी सफल अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। एक से 12 सितम्बर 2021 तक अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन के साथ महाविद्यालयों का भी चयन करेंगे।

बीएड एडमिशन फॉर्म – छात्रों को देनी होगी इतनी राशि

काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क अनारक्षित के लिए 1000 रुपये, बीसी, ईबीसी, महिला, ईडब्ल्यूएस, दिव्यांग के लिए 750 रुपये एवं एससी/एसटी के लिए 500 रुपये है। डॉ. अशोक मेहता ने बताया कि 18 सितंबर को वेबसाइट पर आवंटित महाविद्यालयों का नाम जारी कर दिया जाएगा।

19 से 25 सितंबर तक अभ्यर्थी आवंटित कॉलेज के लिए स्वीकृति देंगे। 3000 रुपये अंश शुल्क ऑनलाइन ही जमा करेंगे। इसके बाद 22 से 29 सितम्बर तक अभ्यर्थी आवंटित महाविद्यालय में जाकर पेपर सत्यापन और नामांकन करा सकेंगे। परीक्षा में एक लाख 12 हजार 146 छात्र सफलः बीएड की संयुक्त परीक्षा के लिए 1,36,772 अभ्यर्थियों के लिए एडमिट कार्ड जारी किये गये थे।

इसमें 1,17,968 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। बीएड के लिए 1,11,981 अभ्यर्थी व शिक्षाशास्त्री के लिए 165 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। इसमें 95 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने सफलता प्राप्त की है। सफल हुए अभ्यर्थियों में 47,757 महिला, 64,383 पुरुष व 6 ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

पीयू के कॉलेजों में हाई कटऑफ पर नामांकन

पीयू के कॉलेजों में छात्रों का नामांकन हाई कटऑफ पर होने की संभावना है। बीएड छात्रों की पहली पसंद पीयू के कॉलेज होते हैं। यहां छात्रों को रेगुलर पढ़ाई के साथ कम फीस पर नामांकन होता है। ऐसी स्थिति में 90 से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों और छात्राओं का नामांकन संभव है।

पीय में सबसे कम फीस पर होता है दाखिला बीएड नामांकन में लड़कियों को कोई फीस नहीं लगती है। उन्हें सिर्फ नॉमिनल चार्ज के तहत डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराने के लिए एफिडेविट कराना होता है। पीयू में बीएड कोर्स रेगुलर कोर्स के रूप में संचालित होता है। इस वजह से छात्राओं को फीस नहीं लगती है।

इसी तरह लड़कों की फीस भी सिर्फ दो हजार रुपये लगती है। वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज और पटना ट्रेनिंग कॉलेज को मिलाकर दो सौ सीटें हैं। वहीं, दूसरे विश्वविद्यालयों में लड़की और लड़का दोनों की फीस डेढ़ लाख रुपये हैं। चाहे सरकारी हो या प्राइवेट कॉलेज। किसी में कोई रियायत नहीं दी जाती है। इन जगहों पर बीएड कोर्स सेल्फ फाइनेंस के तौर पर चलाए जाते हैं।

बीएड दाखिले को पंजीयन कल से

बीएड में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा में सफल छात्र एक से 12 सितंबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद 13 सितंबर से छात्रों की काउंसिलिंग शुरू होगी। बीएड की काउंसिलिंग पहली बार ऑनलाइन होगी। इसके लिए छात्रों को विवि या कॉलेज नहीं जाना पड़ेगा। छात्रों को बीएड की वेबसाइट पर जाकर काउंसिलिंग करानी होंगी।बीएड परीक्षा के राज्य नोडल अफसर डॉ. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। बीआरए बिहार विवि में बीएड के 6200 सीटों पर दाखिले की दौड़ होगी। विवि में 60 बीएड के कॉलेज हैं।

बीएड में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा में सफल छात्र एक से 12 सितंबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद 13 सितंबर से छात्रों की काउंसिलिंग शुरू होगी। बीएड की काउंसिलिंग पहली बार ऑनलाइन होगी। इसके लिए छात्रों को विवि या कॉलेज नहीं जाना पड़ेगा। छात्रों को बीएड की वेबसाइट पर जाकर काउंसिलिंग करानी होंगी। बीएड परीक्षा के राज्य नोडल अफसर डॉ. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।

बीआरए बिहार विवि में बीएड के 6200 सीटों पर दाखिले की दौड़ होगी। विवि में 60 बीएड के कॉलेज हैं। दाखिले लेने के लिए ये कॉलेज तैयार हो गये हैं। हालांकि, कछ कॉलेज संचालकों का कहना है कि काउंसिलिंग इस बार नए तरीके से की जा रही है। उन्हें इस बारे में अब तक पूरी जानकारी नहीं दी गई है। नोडल विवि को कॉलेजों को भी काउंसिलिंग और एडमिशन के बारे में जानकारी देनी चाहिए थी।

12 कालेजों का दे सकते हैं ऑप्शन

राज्य नोडल अफसर ने बताया कि छात्र बीएड में नामांकन के लिए 12 कॉलेजों का विकल्प काउंसिलिंग में दे सकते हैं। परीक्षार्थियों को मेरिट के अनुसार उन्हें कॉलेज आवंटित किए जाएंगे। वेबसाइट पर विश्वविद्यालय वार कॉलेजों के नाम अपलोड हैं। इनमें से ही छात्रों को कॉलेज का नाम चुनना है। बिहार विवि का छात्र चाहे तो पटना विवि के बीएड कॉलेज का च्वाइस दे सकते हैं। मुजफ्फरपुर के 16500 छात्रों ने बीएड की परीक्षा दी थी।

फॉर्म भरने के समय दिए सर्टिफिकेट लाने होंगे

काउंसिलिंग के दौरान छात्रों को बीएड परीक्षा फॉर्म भरने समय लगे दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन उपस्थित होना होगा। राज्य नोडल अफसर ने बताया कि परीक्षार्थियों को बीएड का रिजल्ट के साथ मैट्रिक से लेकर बीए तक का सर्टिफिकेट लेकर आना होगा। सभी को ऑनलाइन चेक किया जाएगा। इसके बाद ही उनका दाखिला होगा।

पिछली बार सीट भरने में हुई थी परेशानी

पिछली बार बीएड की सीट भरने में काफी परेशानी हुई थी। सीट भरने के लिए तीन बार काउंसिलिंग की गयी थी। इसके बावजूद सीटें नहीं भरी तो स्पॉट एडमिशन का रास्ता अपनाना पड़ा। पिछली बार कई छात्रों को कॉलेज उनके जिले में न देकर दूसरे जिले में दे दिया गया था। इसलिए कई छात्रों ने एडमिशन लेने से इनकार कर दिया। इसके बाद स्पॉट राउंड में सभी को मनचाहा कॉलेज दिया गया।

यह है बिहार बीएड काउंसिलिंग की प्रक्रिया

  • रजिस्ट्रेशन के लिए छात्र लॉगिंग
  • क्रेडेंशियल के साथ करें लॉगिंग
  • रिजल्ट और रैंक का छात्र खुद से करें सत्यापन
  • प्रवेश के लिए विवि चनें, फिर बीएड कॉलेजों को चुनें
  • कॉलेजों के चयन के लिए एक से 12 तक में वरीयता दें
  • चयनित कॉलेजों को और उनकी वरीयता को प्रिव्यू में सत्यापित करें
  • ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन फीस जमा करें
  • अनारक्षित के लिए 1000, बीसी, ईबीसी, महिला व दिव्यांग के लिए 750 और एससी एसटी के लिए 500 रुपये फीस
  • भुगतान के बाद प्रिंट निकाल लें

बीएड एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन काउंसिलिंग, कॉलेज, कटऑफ Bihar CET BEd

1 thought on “बीएड एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन काउंसिलिंग, कॉलेज, कटऑफ Bihar CET BEd”

  1. Pingback: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के पांच हजार छात्रों के स्नातक फॉर्म रिजेक्ट, जाने पूरी वजह

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!