बिहार पुलिस एसपी, एसडीपीओ और एसएचओ का मोबाइल नंबर निकाले

बिहार हेल्पलाइन नंबर | थाना नंबर पुलिस बिहार | बिहार पुलिस एसपी मोबाइल नंबर | bihar SP Mobile Number | Bihar Police SHO Mobile Number | bihar police number | bihar police mobile number

काफी बार जरुरत पड़ने पर आपको SP (Superintendent of Police ), SDPO (Sub Divisional Police Officer), SHO (Station House Officer) के मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ता है ऐसे किस तरीके से बिहार के किसी भी जिले के थाना का SP , SDPO, SHO का नंबर निकाल सकते है वो मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा, तो ध्यान से इस पोस्ट को पढ़े.

बिहार पुलिस का इतिहास | बिहार पुलिस मोबाइल नंबर

बिहार में पुलिसिंग 3000 साल से भी ज्यादा पुरानी है. कागजी इतिहास ये बताती है की बिहार पुलिस की अस्थापना मगध साम्राज्य द्वारा किया गया था. अपनाई गई पुलिसिंग प्रथाओं के ऐतिहासिक संदर्भ हैं। बिहार में आधुनिक युग में पुलिसिंग की शुरुआत वर्ष 1862 में भारतीय पुलिस अधिनियम 1861 के लागू होने के साथ हुई थी। स्वतंत्रता के बाद, बिहार पुलिस ने 1952 में एक पुलिस कल्याण कोष, पुलिस अस्पताल और पुलिस सूचना कक्ष (पीआईआर) के निर्माण जैसी नवीन पुलिसिंग और कल्याणकारी प्रथाओं की शुरुआत के साथ एक समृद्ध परंपरा की विरासत संभाली है। एक पुलिस आयोग भी स्थापित किया गया था। 1958 में, जिसका जनादेश पुलिस को लोगों के करीब लाना था। 1967 में अस्तित्व में आया बिहार पुलिसकर्मी संघ पुलिसकर्मियों के हितों की देखभाल करने वाला अपनी तरह का पहला संगठन था।

Also Read. Udyami Yojana Bihar | बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन

BIHAR POLICE HELP LINE Number

Police Help Line Phone No.-0612-2217900
Police Help Line Toll Free No.-1860-345-6999
Fax No.-0612-2215747
Whatsapp Mobile No.-8544428407, 8544428408
Email Id.-[email protected]

बिहार पुलिस में किसी का भी नंबर निकालने के लिए इस वेबसाइट पर जा सकते है http://biharpolice.bih.nic.in/menuhome/contactdgp.htm

Bihar एसपी, एसडीपीओ और एसएचओ का मोबाइल नंबर

बिहार पुलिस मोबाइल नंबर SP (Superintendent of Police ), SDPO (Sub Divisional Police Officer), SHO (Station House Officer) का नंबर नकालने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट http://biharpolice.in/ पर जाना होगा.

बिहार पुलिस मोबाइल नंबर-एसपी, एसडीपीओ और एसएचओ

इस वेबसाइट पर जाने के बाद Know Your Police Station का ऑप्शन देखेगा जिस पर क्लिक करते ही नया पेज पर आ जायेंगे. इस पेज में आपको अपना जिला और पुलिस स्टेशन चुन कर View वाले बटन पर क्लिक करना होगा.

बिहार पुलिस  एसपी, एसडीपीओ और एसएचओ

जिसके बाद एक साथ एसपी, एसडीपीओ और एसएचओ का मोबाइल नंबर देखने को मिल जायेगा. ये सभी नंबर पर किसी भी तरह का कोई क्राइम या खबर देने के लिए कर सकते है.

इस पोस्ट में हमने आपको बताया की बिहार पुलिस मोबाइल नंबर क्या है हमें उम्मीद है की बिहार पुलिस मोबाइल नंबर के बारे में आपको सभी जानकारी मिल गया होगा अगर Bihar Police SHO Mobile Numbe से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे। और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!