CEIR : अब सिम बदलने पर भी पकड़ा जाएगा चोर, साथ ही मिल जायेगा मोबाइल

जब भी आपका मोबाइल फ़ोन खो या चोरी हो जाता है तो आपका स्मार्टफोन मिलने की संभावना न के बराबर होता है इसलिए लोग सिर्फ FIR करवा कर या बिना कराये ही अपने फ़ोन को भूल जाते है लेकिन भारत सरकार ने अब CEIR (Central Equipment Identity Register) वेबसाइट https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp लॉन्च किया है जिससे देश में स्मार्टफोन चोरी की घटना को रोका जा सके।

इस वेबसाइट CEIR (Central Equipment Identity Register) की मदद से यदि आपका फोन चोरी हो जाता हैं, तो वह CEIR पोर्टल पर शिकायत कर सकेंगे। साथ ही लोग हेल्पलाइन नंबर 14422 पर कॉल कर के भी मोबाइल फ़ोन चोरी का सुचना दूरसंचार मंत्रालय में दे सकते हैं। इसके बाद दूरसंचार विभाग चोरी हुई फोन को ब्लॉक कर देगा। दूरसंचार विभाग आईएमईआई नंबर की सहायता से फोन का पता लगाएगा।

ये भी पढ़े : Inspire Scholarship योजना में छात्रों को 80 हजार रुपये सालाना की छात्रवृत्ति

दूरसंचार विभाग CEIR सिस्टम से सभी गुम या चोरी हुए स्मार्टफोन की सर्विस को ब्लॉक कर देगा। फिर चाहे फोन का आईएमईआई नंबर या सिम बदला हुआ हो। यह सिस्टम विभाग को लगभग हर एक मोबाइल के आईएमईआई डाटाबेस से कनेक्ट करेगा।

Central Equipment Identity Register (CEIR) सभी नेटवर्क ऑपरेटरों के लिए ब्लैक लिस्टेड मोबाइल उपकरणों को साझा करने के लिए एक केंद्रीय प्रणाली के रूप में कार्य करता है ताकि एक नेटवर्क में ब्लैकलिस्ट किए गए डिवाइस अन्य नेटवर्क पर काम न करें, भले ही डिवाइस में सिम कार्ड बदल गया हो।

ये भी पढ़े : ट्रैफिक चलान ऑनलाइन जमा करे

मोबाइल फ़ोन चोरी या गुम होने पर क्या करना होगा?

कोई भी मोबाइल चोरी होने या खोने पर ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले उपयोगकर्ता को वर्तमान नीति के अनुसार स्थानीय पुलिस को रिपोर्ट ऑफलाइन या ऑनलाइन करना होगा। इसके बाद उपयोगकर्ता निम्नलिखित में से किसी भी माध्यम से डिवाइस को ब्लॉक कर सकता है:

  • CEIR वेब पोर्टल के माध्यम से
  • 14422 पर कॉल करके
  • राज्य पुलिस के माध्यम से

खोया हुआ या चोरी हुआ मोबाइल मिलने पर अनब्लॉक करने के लिए उपयोगकर्ता को स्थानीय पुलिस को रिपोर्ट करना होगा कि वह मोबाइल मिल गई है। उसके बाद उपयोगकर्ता निम्नलिखित में से किसी भी माध्यम से डिवाइस को अनब्लॉक कर सकता है:

  1. CEIR वेब पोर्टल के माध्यम से
  2. 14422 पर कॉल करके

कैसे पता लगाए की मोबाइल CEIR ब्लॉक है की नहीं

जब भी आप कोई भी पुराना या नया मोबाइल फ़ोन खरीदते है तो खरीदने से पहले मोबाइल का स्टेटस चेक कर सकते है जिसके लिए मोबाइल का IMEI इस्तेमाल कर जान सकते है यदि मोबाइल की स्थिति को ब्लैक-लिस्टेड, डुप्लिकेट या पहले से उपयोग में दिखाया गया है, तो कृपया मोबाइल खरीदने से बचें।

जांचने के लिए निम्नलिखित 3 तरीकों में से किसी के माध्यम से किया जा सकता है।

  1. SMS – KYM लिख कर <15 digit IMEI number> लिख कर 14422 SME करे
  2. KYM app के द्वारा
  3. Web portal – इस वेबसाइट https://www.ceir.gov.in/Device/CeirIMEIVerification.jsp पर जाकर कर सकते है

अभी सरकार ने इस प्रोजेक्ट को महाराष्ट्र में लॉन्च किया है। लेकिन जल्द ही CEIR को जल्द देश के सभी राज्यों में शुरू किया जाएगा।

CEIR फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरते है जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

सभी Important News पाने के लिए ग्रुप को JOIN कर पेज को LIKE करें

Whatsapp GroupClick Here
Telegram GroupJOIN Now
Facebook PageClick Here

4 thoughts on “CEIR : अब सिम बदलने पर भी पकड़ा जाएगा चोर, साथ ही मिल जायेगा मोबाइल”

  1. OMVIR SINGH

    sir ji delhi ke liye kam nahi kar raha hai form submite karne par error request mobile no. does not maharastra aa raha hai
    solution bataye

  2. Ceir form mobile number kho gaya hai otp kese ayega
    Mobile number automatic niche save ho raha hai

  3. Pingback: परिमार्जन पोर्टल 2022: दाखिल खारिज-जमाबंदी में सुधार के लिए पोर्टल शुरू

  4. Pingback: VIP Vehicle Number : कार या बाइक के लिए VIP गाड़ी नंबर ऑनलाइन ऐसे ले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *