Property Registration Rules 2019 : अब बिहार में जिसके नाम से जमाबंदी वही बेच सकेंगे जमीन या घर

Property Registration Rules 2019 : बिहार रजिस्ट्रीकरण (द्वितीय संशोधन) नियमावली-2019 कैबिनेट की मुहर के बाद गुरुवार से लागु कर दिया गया जिससे अब किसी भी जमीन या संपत्ति को दान या बेचने का अधिकार उसी के पास होगा जिसके नाम पर जमाबंदी होगी. मतलब पुश्तैनी, पारिवारिक या पिता-दादा के नाम की जमीन का दाखिल-खारिज जिसके नाम से होगा वही बिक्री या दान कर सकेगा।

ये भी पढ़े : बिहार भु नक्शा डाउनलोड करे

Bihar Property Registration Rules 2019 में  विवाद वाली जमीन की बिक्री पर पूरी तरह से रोक भी लगा दी गई है। साथ ही सरकारी, गैर मजरूआ, खासमहाल, भू-दान आदि जमीन की भी खरीद-बिक्री नहीं हो सकेगी।

Bihar Property Registration Rules 2019 में जमीन बेचने से पहले यह करना होगा

बिहार Property Registration Rules 2019 के अनुसार  ग्रामीण क्षेत्रों में पुश्तैनी, पारिवारिक या दादा-पिता के नाम से जमीन से लेकर घर-मकान को बेचने से पहले वंशावली तैयार कर भूमि का आपसी बंटवारा, सरकार द्वारा निर्धारित पारिवारिक बंटवारे के तहत जमीन रजिस्ट्री या अंचल कार्यालय में बंटवारा तय करते हुए जमाबंदी करवाना होगा बंटवारे के बाद प्रत्येक व्यक्ति को जमाबंदी करानी होगी।

ये भी पढ़े : खुद जान सकते हैं स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्री शुल्क

शहरी क्षेत्र यानी नगर निकाय क्षेत्रों में फ्लैट और अपार्टमेंट को बेचने या दान देने के लिए जमाबंदी नंबर के बदले होल्डिंग नंबर की अनिवार्यता रखी गयी है. अगर, होल्डिंग नंबर कायम है तो फ्लैट या अपार्टमेंट को बेचने के लिए जमाबंदी नंबर की आवश्यकता नहीं होगी. लेकिन, शहरी क्षेत्र में भी जमीन को बेचने के लिए जमाबंदी नंबर की अनिवार्यता रखी गयी है।

ये भी पढ़े : दस्तावेज (बिक्रीनामा ), रेंट एग्रीमेंट या स्टाम्प पेपर पर लिखना सीखे

परिवार में यदि कोई बेटी है तो बंटवारे के समय उससे अनापत्ति प्रमाणपत्र भी संबंधित व्यक्ति को प्राप्त करना होगा। इसके बाद संपत्ति का बंटवारा होगा।

ये भी पढ़े : बिहार के जमीन का लगान (टैक्स या मालगुजारी) रसीद ऑनलाइन जमा करे

नई व्यवस्था में अगर कोई जमीन बेचने जाता है तो सॉफ्टवयेर से जानकारी मिल जायेगी कि बिक्री की जाने वाली जमीन किसके नाम पर है। और अगर बेचने वाले के नाम पर नहीं होगा तो रजिस्ट्री वही पर रोक दिया जाएगा साथ ही अब ऑनलाइन लगान जमा करने, लैंड पोजिशन सर्टिफिकेशन बनवाने, जमीन की रसीद अपडेट करने में सुविधा होगी।

गजट नोटिफिकेशन देखने या डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे

ज्यादा जानकरी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

सभी Important News पाने के लिए ग्रुप को JOIN कर पेज को LIKE करें

Whatsapp GroupClick Here
Telegram GroupJOIN Now
Facebook PageClick Here

1 thought on “Property Registration Rules 2019 : अब बिहार में जिसके नाम से जमाबंदी वही बेच सकेंगे जमीन या घर”

  1. Pingback: जमाबंदी बिहार ऑनलाइन खाता खेसरा जमाबंदी नंबर निकाले- Jamabandi Bihar

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!