जमीन का रसीद कैसे काटे बिहार 2021 – jamin ka rasid online kaise karte hain

जमीन का रसीद ऑनलाइन बिहार काटने या देखने के लिए बिहार सरकार के द्वारा बिहार भूमि के नाम से नया वेबसाइट जारी किया है जहाँ से आसानी से आप आपने किसी भी जमीन का रसीद काट सकते है आज के इस पोस्ट में बताऊंगा की जमीन का रसीद कैसे देखे और jamin ka rasid कैसे काटे इसके अलावा jamin ka rasid kaise kate के बाद कोई परेशानी होता है तो कैसे वो ठीक कर सकते है वो सभी जानकारी इस पोस्ट में दूंगा तो ध्यान से इस jamin rasid पोस्ट को पढ़े।

बिहार में किसी भी जमीन का रसीद ऑनलाइन काट सकते है इसके लिए बिहार सरकार के द्वारा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों सुविधा दी है जो लोग भी ऑनलाइन अपने जमीन का रसीद खुद से नहीं काट सकते है वो लोग अपने एरिया के कर्मचारी के पास जा कर jamin ka rasid कटवा सकते है लेकिन आपके जानकारी के लिए बता दू जल्द ही ऑफलाइन रसीद कटवाने का काम बंद हो जायेगा। इस लिए अभी से ऑनलाइन जमीन का रसीद काटने की आदत डाल ले।

Bihar jamin ka rasid online Importent Point

Topicjamin ka rasid kaise kate
राज्यबिहार
ऑफिसियल वेबसाइट बिहार भूमि
विभागराजस्व एवं भूमि सुधार विभाग
उद्देश्यजमीन का लगन जमा करना
ऑफिसियल वेबसाइटbiharbhumi.bihar.gov.in
jamin ka rasid websitebhulagan.bihar.gov.in

बिहार भूमि के वेबसाइट से जमा होगा लगान / मालगुजारी

जब भी आप ऑनलाइन जमीन का रसीद काटने के लिए बिहार भूमि के वेबसाइट पर जाते है तो वहाँ आपको जमीन bihar Jamin lagan rasid online कटवाने के अलावा पिछला बकाया लगान राशि जांचने, भू लगान लंबित भुगतान देखने और चालान से जुड़े जानकारी सभी जानकारी जानने की सुविधा मिलती है।

बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा जारी किये गए ऑफिसियल वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/ से कोई भी जमीन मालिक अपने जमीन का लगान देख सकता है और उस जमीन का रसीद कटा सकता है जमीन का लगान ऑनलाइन माद्यम जैसे क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड , नेट बैंकिंग या UPI की मदद से जमा कर जमीन का रसीद घर बैठे पा सकता है चलिए आपको बताते है की बिहार के किस-किस जिला के लोगो jamin ka rasid online काट कर इसका लाभ ले सकता है

नालंदा – Nalandaबक्सर – Buxar
सुपौल – Supaulलखीसराय – Lakhisarai
रोहतास – Rohtasकिशनगंज – Kishanganj
अरवल – Arwalमधुबनी – Madhubani
औरंगाबाद – Aurangabadमुंगेर – Monghyr
बाँका – Bankaमुजफ्फरपुर – Muzaffarpur
बेगूसराय – Begusaraiवैशाली – Vaishali
भागलपुर – Bhagalpurपटना – Patna
नवादा – Nawadaपूर्णिया – Purnea
मधेपुरा – Madhepuraअररिया – Araria
दरभंगा – Darbhangaसहरसा – Saharsa
पूर्वी चम्पारण – East Champaranसमस्तीपुर – Samastipur
पश्चिमी चम्पारण – West Champaranसारन – Saran
गोपालगंज – Gopalganjभोजपुर – Bhojpur
जमुई – Jamuiशिवहर – Sheohar
जहानाबाद – Jehanabadसीतामढ़ी – Sitamarhi
सीवान – Siwanशेखपुरा – Shiekhpura
कटिहार – Katiharकैमूर – Kaimur 
खगड़िया – Khagariaगया – Gaya

जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे काटे

jamin ka rasid kaise online katne के लिए सबसे पहले जस्व एवं भूमि सुधार विभाग, बिहार सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाने के बाद ऑनलाइन प्रकिर्या पूरा करना होगा, जिसकी जानकारी नीचे दिया गया है

सबसे पहले बिहार भूमि की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए

जमीन का रसीद काटने के लिए अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर के कोई भी ब्राउज़र खोले , उसके बाद बिहार भूमि की आधिकारिक वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/ पर जाए। उसके बाद भू – लगान पर क्लिक करें। इस वेबसाइट पर डायरेक्ट जाने के बाद डायरेक्ट लिंक यहाँ दे रहा हूँ यहाँ Biharbhumi क्लिक करें।

भू – लगान वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

biharbhumi.bihar.gov.in वेबसाइट खुल जाने के बाद इस बिहार भूमि की ऑफिसियल वेबसाइट पर अलग अलग सभी सर्विसेज का बॉक्स दिखेगा जिसमे से से जमीन का रसीद काटने के लिए ” भू – लगान ” वाले ऑप्शन पर क्लिक करें जैसा नीचे फोटो में दिखाया गया है।

जमीन-का-रसीद-कैसे-देखे

ऑनलाइन भुगतान ऑप्शन पर क्लिक करें

जमीन का रसीद ऑनलाइन बिहार काटने के लिए ऑनलाइन भुगतान करें पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमे दो ऑप्शन खुलेगा। जिसमे सबसे पहला लंबित भुगतान देखें ( Failed Transaction Status ) और दूसरा ऑनलाइन भुगतान करें (Pay Online Lagaan) , आपको जमीन का रसीद ऑनलाइन बिहार काटने के लिए दूसरा वाला वाला ऑप्शन सेलेक्ट करें।

jamin-ka-rasid-kaise-kate

जमीन की जानकारी भरें

Pay Online Lagaan पर क्लिक करने के बाद ऑनलाइन लगान भुगतान का सर्च करने वाला बॉक्स दिखाई देगा। यहाँ आपको जमीन का जिला, अंचल, मौजा और हल्का का नाम देने के बाद भाग वर्तमान और पृष्ठ संख्या वर्तमान संख्या देना है अगर आपको भाग वर्तमान और पृष्ठ संख्या वर्तमान संख्या नहीं पता तो आप यह जानकारी जमाबंदी पंजी से देख सकते है। उसके बाद सुरक्षा कोड दे कर खोजे बटन पर क्लिक करें।

भू-लगान-बिहार

जमाबंदी निकालने के लिए वही पर ” भाग वर्तमान और पृष्ठ संख्या वर्तमान जानने के लिए जमाबन्दी पंजी देखे ” का ऑप्शन दिख जाएगा जिस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा जिसमे जमीन का जिला, अचंल, हल्का, मौजा देने के बाद नीचे दिए गए जानकारी के से कोई एक ऑप्शन चुन कर सर्च कर जमाबन्दी पंजी निकाल सकते है

  • पृष्ट संख्या बर्तमान
  • रैयत का नाम से खोजे
  • प्लाट नंबर से खोजे
  • खाता नंबर से खोजे
  • जमाबन्दी संख्या से खोजे
  • समस्त पंजी-२ को नाम के अनुसार देखें
बिहार-सरकार-राजस्व-एवं-भूमि-सुधार-विभाग-पंजी-II

जमीन मालिक का नाम देखें

ऑनलाइन लगान भुगतान वाले बॉक्स में सभी जानकारी भरने के बाद बॉक्स के नीचे रैयत का नाम मतलब जमीन मालिक का नाम दिखाई देगा जिसमे सबसे पहले रैयत का नाम, खाता संख्या , भाग वर्त्तमान और पृष्ठ संख्या वर्त्तमान की जानकारी देखने को मिलेगा लेकिन online lagan bihar काटने के लिए देखे वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

ऑनलाइन-लगान-भुगतान-bihar-जमीन का रसीद

जिसमे बाद जमीन मालिक का नाम खाता नंबर, भाग वर्तमान और पृष्ठ संख्या वर्तमान आ जायेगा, यहाँ पर देखें का ऑप्शन भी दिखेगा, उस देखें पर क्लिक करें

जमीन का लगान रसीद ऑनलाइन निकले

इस पेज पर देखे वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही जमीन का लगान रसीद ऑनलाइन आ जाएगा जिसमे जमीन की जानकारी के पंजी II विवरण के अलावा लगान की भी जानकारी मिलेगा। निधारित लगान दर वाले बॉक्स में लगान की जानकारी उपलब्ध होगा। इसके अलावा यहाँ आपको लगान की पिछले भुगतान का विवरण , रसीद का विवरण , लगान बकाया राशि का विवरण और पिछले लगान भुगतान का विवरण भी देखने के मिल जाएगा।

जमीन-का-रसीद-कैसे-चेक-करें

इस जमीन लगान रसीद में जितना लगान की राशि लिखा होगा वही आपको क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड , नेट बैंकिंग या UPI की मदद से जमा करना होगा।

online lagan bihar जमीन का रसीद काटे

जमीन का रसीद काटने के लिए जमीन का लगान रसीद में निजी विवरण वाले ऑप्शन में जमा करने वाले का नाम , मोबाइल नंबर और एड्रेस दे कर नीचे टर्म एन्ड कंडीशन पर सही का निशान लगाए जिसमे बाद भुगतान संख्या और ट्रांजक्शन संख्या दिया जाएगा जिसको पेमेंट करने के पहले लिख कर रख ले जिससे किसी भी तरह का पेमेंट फ़ैल होने पर इसकी मदद से बिहार भूमि की हेल्पलाइन से मदद मिलेगा। ये लिख लेने के बाद ओके पर क्लिक करने के बाद नीचे ऑनलाइन भुगतान करें वाले बटन पर क्लिक करें।

bhu-lagan-Transaction-ID

आयुष्मान कार्ड लिस्ट ऑनलाइन आवेदन डाउनलोड स्टेटस चेक- Ayushman card

online rasid payment करें

जमीन का रसीद ऑनलाइन जमा करने मतलब रसीद काटने के लिए ऑनलाइन भुगतान वाले बटन पर क्लिक करते ही E-receipt – Government of Bihar की वेबसाइट पर पेमंट करने के लिए ले आएगा। यहाँ नीचे Payment Details वाले बॉक्स में Payment Mode e-payment चुने। उसके बाद बैंक चुन कर Submit बटन पर क्लिक करें। यह जो बैंक चुनना है वो पेमेंट गेटवे है इस लिए अगर आपका बैंक खाता नहीं होगा उस बैंक में तब भी चुन सकते है

Revenue-and-Land-Reforms-Department-lagan-payment

Chakbandi Bihar : फिर से होगा शुरू चकबंदी, बनेगा ‘चक बिहार’ सॉफ्टवेयर

उदाहरण के लिए मान लीजिए की आपका खाता HDFC बैंक में है और आपने यहाँ SBI भी चुन लिया तब भी आप पेमेंट कर सकते है SBI चुनने के बाद अगले पेज में सिर्फ आपको Other Banks का ऑप्शन चुनना है उसके बाद आप किसी भी बैंक के नेट बैंकिंग या एटीएम कार्ड से पेमेंट कर सकते है।

jamin-ka-lagan-payment-online-bihar

जमीन का रसीद ऑनलाइन प्रिंट या डाउनलोड करें

बैंक का नाम चुन कर आप क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड , नेट बैंकिंग या UPI की मदद से लगान राशि ऑनलाइन जमा कर दे , जब आपका पेमेंट सक्सेसफुल हो जाएगा उसके बाद जमीन का रसीद ऑनलाइन कट जाएगा।

online-payment-of-lagan

इस जमीन के रसीद को प्रिंट या डाउनलोड कर के रख सकते है आप चाहे तो इस जमीन के रसीद को PDF में डाउनलोड या सेव भी कर सके है। आपके जानकारी के लिए बता दू यही रसीद ओरिजिनल होगा कोई और रसीद कही और से नहीं मिलेगा इस लिए इसको प्रिंट ले कर संभाल कर रखे।

jamin-ka-rasid-online-kaise-kate-जमीन का रसीद

Post Matric Scholarship Bihar 2021 Online Apply – pfms bihar nic in

जमीन का रसीद ऑनलाइन कटने के स्टेटस चेक करें ?

जब भी आप जमीन का रसीद ऑनलाइन काटते काटते है उसके बाद लगान का पैसा जमा हुआ की नहीं ये चेक करना बहुत ही जरुरी है जिससे आपको बाद में किसी तरह की परेशानी ना हो। काफी बार ऐसा होता है की आपका पेमेंट तो कट जाता है लेकिन किसी टेक्निकल परेशानी के करना लगान की राशि जमा या अपडेट नहीं हो पता है ऐसे में तुरंत लगान की राशि चेक करना फायदा मंद होगा ,तो चलिए आपको बताते है की कैसे jamin ka rasid ऑनलाइन कटने का स्टेटस चेक करते है

वापस से बिहार भूमि की ऑफिसियल वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/ पर जाए, उसके बाद भू – लगान वाले बटन पर क्लिक कर
online lagan bihar की ऑफिसियल वेबसाइट http://www.bhulagan.bihar.gov.in/ पर आ जाए। जैसा मैंने ऊपर में बताया था यहाँ आपको लंबित भुगतान देखें ( Failed Transaction Status ) वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है

लंबित भुगतान देखें ऑप्शन पर क्लिक कटे ही Transaction ID माँगा जाएगा। यहाँ आपको ध्यान रखना है की जमीन का रसीद ऑनलाइन काटने का स्टेटस चेक करने के लिए Transaction ID होना जरुरी है जैसा हमने “online lagan bihar jamin ka rasid काटे ” वाले पैराग्राफ में बताया है। लगान Transaction ID देने के बाद Verify बटन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप Transaction ID देने के बाद वेरीफाई बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही जो आपने लगान जमा किया है उसका स्टेटस दिखा देगा। यहाँ आपको Challan का विवरण और रसीद का विवरण देखने के मिलेगा। अगर आप जमीन का इ-चलान देखना या डाउनलोड करना चाहते है तो View E-challan वाले ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद चलान देख और डाउनलोड भी कर सकते है वही अगर आप रसीद दुबारा निकलना चाहते है तो देखे पर क्लिक कर के डाउनलोड या प्रिंट भी ले सकते है

bihar-bhumi-rasid-status-जमीन का रसीद

Jan Vitran Ann Online Ration Card bihar – बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन

पेमेंट फ़ैल हो जाने के बाद क्या करें

जब भी आप पेमेंट करते है उसके बाद कई बार पेमेंट होने के बाद आपका लगान जमा नहीं हो पता है ऐसे में अगर आपके पास Depostior ID, और Transaction ID है तो पता कर सकते है अगर आपका पेमेंट कटने के बाद जमा नहीं होता है तो आपका पेमेंट वापस बैंक में आ जायेगा या जमा हो जायेगा। जिसके लिए हेल्पलाइन [email protected] पर Depostior ID, और Transaction ID के साथ जमीन की जानकारी दे कर पूछ सकते है

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया कि किस तरीके से आप बिहार के किसी भी जमीन का रसीद काट सकते हैं इसके अलावा सभी जानकारी जो है आपको मैंने स्टेप बाय स्टेप बताया है जिससे जो है आपको jamin ka rasid काटने में कोई परेशानी नहीं होगा लेकिन फिर भी अगर आपके मन में किसी भी तरीके कोई भी सवाल आता है या किसी भी तरीके से कोई परेशानी होता है तो आप हमसे कमेंट करके नीचे पूछ सकते हैं मैं जल्द से जल्द जो है उसका जवाब देने की कोशिश करूंगा.

e shramik registration 2021 Apply : ई श्रम कार्ड ऑनलाइन आवेदन UAN Card

जमीन का रसीद कैसे काटते हैं कि इस पोस्ट में मैंने आपको बताया कि कैसे आप घर बैठे अपने जमीन का रसीद काट सकते हैं मतलब कि आप अपने जमीन का लगान जमा कर सकते हैं अगर यह जानकारी आपको अच्छा लगे तो आप इसे अपने व्हाट्सएप फेसबुक पर इसको शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिल सके हमारे इस विजय सलूशन के वेबसाइट पर इसी तरीके के जमीन से संबंधित जानकारी मिलता रहेगा इसलिए आप हमारे वेबसाइट से  जुड़े रहें बहुत-बहुत धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *