बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2022 फॉर्म भरना शुरू, जाने कैसे भरे फॉर्म

बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2022: बिहार यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर के द्वारा स्नातक में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है इंटरमीडिएट पास किये वैसे छात्र जो स्नातक एडमिशन बिहार यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते है वो 21 जुलाई से ऑनलाइन एडमशन फॉर्म भर सकते है

फिलहाल बिहार यूनिवर्सिटी में 60 कॉलेजों के लिए ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म भरा जायेगा, जिसमें 42 अंगीभूत व 18 संबंध कॉलेज शामिल है एडमशन फॉर्म भरने का फी 600 रुपये तय की गई है। इसके अलावा एडमिशन फॉर्म भरने का समय 20 दिनों का रखा गया है। एडमिशन यूएमआईएस (यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट एण्ड इंफॉर्मेश सिस्टम) के मदद से लिया जायेगा है। इसी सॉफ्टवेयर की मदद से बीए, बीएससी और बीकॉम आदि स्नातक कोर्सेज में एडमिशन लिए जायेगा।

वैसे तो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 24 मार्च को ही इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया था लेकिन अभी तक छात्रों को मार्कशीट स्कूल या कॉलेज की ओर से नहीं मिला है ऐसे स्थिति में अगर एडमिशन के लिए आवेदन मांगा जाता है तो मार्कशीट के सॉफ्टकॉपी के आधार पर ही अप्लाई शरू करायी जा सकती है। मार्कशीट का सॉफ्ट कॉपी बिहार बोर्ड के वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है जिसे एडमिशन के दौरान अपलोड करना होगा।

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन में एडमिशन फॉर्म भरने के समय छात्रों को मैट्रिक और इंटर की मार्क्सशीट अपलोड करना अनिवार्य होगा। जिनके पास इंटर के मार्क्सशीट की मूल कॉपी नहीं होगी वे बोर्ड से जारी ऑनलाइन मार्क्स की कॉपी निकल कर अपलोड करेंगे। इसके अलावा जन्मतिथि के लिए मैट्रिक की मार्क्सशीट/सर्टिफिकेट अनिवार्य होगा।

पांच कॉलेज चुनने का ऑप्शन मिलेगा:

बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 में ग्रेजुएशन का एडमिशन फॉर्म भरते छात्र-छात्राएं अपने पसंद के पांच कॉलेजों का चयन कर सकते हैं. साथ ही ऑनर्स विषय के चयन के साथ सब्सिडियरी आदि विषयों का चयन करना अनिवार्य होगा. जिस कॉलेज में जिस सब्सिडियरी विषय की पढ़ाई होती है. उसी का ऑप्शन आयेगा।

बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन मेरिट लिस्ट होगा जारी:

एडमिशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया के बाद बिहार यूनिवर्सिटी द्वारा इंटर में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। सभी कॉलेजो के मेरिट लिस्ट बिहार यूनिवर्सिटी की ओर से जारी किया जायेगा. सीट बचने पर मेरिट लिस्ट तीन वार तक जारी किया जायेगा. मेरिट लिस्ट की अनुसार एडमिशन हो जाने की बाद भी अगर किसी कॉलेज में सीटें बचती है तो जिन छात्रों का मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आता है वैसे छात्र भी एडमिशन ले सकते है।

फॉर्म भरते वक्त कुछ बातो का ध्यान रखना है जो निम्नलिखित है:

  1. आवेदन करने वाले छात्रों के पास एक वैध मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होना चाहिए। इसी ईमेल और मोबाइल नंबर पर एडमिशन से जुड़े सभी जानकारी दिया जायेगा।
  2. आवेदन शुरू करने से पहले फोटो, हस्ताक्षर और अन्य दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपने पास रख लें।
  3. आवेदन शुल्क के जमा करने के बाद, फॉर्म में सुधार नहीं किया जा सकता है। इसलिए, शुल्क जमा करने से पहले आवेदन पत्र में सभी विवरणों को जाँच करें।
  4. आवेदन पत्र जमा करने के बाद फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें। क्योकि शैक्षणिक रिकॉर्ड (मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट, ट्रांसफर सर्टिफिकेट आदि) की स्व-सत्यापित प्रतियों और अन्य दस्तावेजों (जाति प्रमाण पत्र, कोटा प्रमाण पत्र, पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र आदि) के साथ फॉर्म की ओरिजिनल प्रति कॉलेज में देखाना पर सकता है।

Bihar University Admission 2020 Form | कैसे करे आवेदन?

एडमिशन फॉर्म भरने के लिए छात्रों को बिहार यूनिवर्सिटी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट https://brabu.edu.in/ पर जाना होगा जिसके वाद छात्रों को एडमिशन यूजी प्रवेश 2020 (UMIS) लिंक पर क्लिक करना होगा, जो उन्हें यूएमआईएस साइट पर ले जायेगा, जो कि https://umis.brabu.edu.in/ है

फिर, स्टूडेंट को “Apply Online” लिंक पर क्लिक करना होगा। एक नई विंडो खुल जाएगी और उम्मीदवार को पाठ्यक्रम का चयन करना होगा और लिंक “Click Here” पर क्लिक करना होगा।

उपर्युक्त लिंक पर क्लिक करने के बाद, एक नई विंडो खुल जाएगी। उम्मीदवार को “Registered User ” या ” New User ” पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद खुद को रजिस्टर करना होगा. रजिस्टर करते समय छात्रों को अपना नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, लिंग और एनएडी आईडी दर्ज करना होगा।

इन सभी विवरणों को दर्ज करने के बाद, उम्मीदवार को आवेदन संख्या और पासवर्ड के साथ पंजीकृत ई-मेल पर एक लिंक मिलेगा और इसे उम्मीदवार के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

जब रजिस्टर हो जायेगा तो उस यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करना होगा। और फॉर्म भरने की प्रकिया को पूर्ण करना होगा. जिसमे छात्रों को अपने माता-पिता का नाम, धर्म, राष्ट्रीयता, जन्म तिथि, पता, आईडी कार्ड आदि दर्ज करना होगा। इसके अलावा छात्रों को अपने पिछले शिक्षा के विवरण को साझा करने और पाठ्यक्रम और कॉलेज की वरीयता का चयन करने की आवश्यकता होती है

ऑनर्स पाठ्यक्रमों के लिए उपयुक्त ऑनर्स सब्जेक्ट का चयन करें क्योंकि ऑनर्स एक्जाम के आधार पर कट ऑफ जनरेट की जाएगी।

छात्रों को फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य दस्तावेजों की स्कैन की गई छवियों को अपलोड करने की आवश्यकता होगी। उसके बाद, उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने के बाद, उम्मीदवार भविष्य में संदर्भ के लिए अपने भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले सकते हैं।

YouTube video

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय आवेदन पत्र 2020 के भुगतान के लिए महत्वपूर्ण निर्देश:

  • भुगतान पृष्ठ पर पहुंचने के बाद, कृपया भुगतान के तरीके का चयन करें।
  • एक सफल भुगतान करने के बाद, पृष्ठ आपके भुगतान संदर्भ संख्या के साथ एप्लिकेशन फॉर्म पर रीडायरेक्ट करेगा।
  • यदि आवेदन राशि बैंक खाते से काटी जाती है, लेकिन विश्वविद्यालय को भुगतान नहीं की जाती है, तो umissupport@brabu.edu.in के माध्यम से विश्वविद्यालय को रिपोर्ट करें। ईमेल में एप्लिकेशन आईडी, मोबाइल नंबर और भुगतान संदर्भ संख्या शामिल होनी चाहिए।

ये भी पढ़े : पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में बी.ए, बी.एस सी और बी.कॉम में एडमिशन फॉर्म 2020 भराना शुरू

Leave a Comment

Your email address will not be published.