बिहार विश्वविद्यालय पीजी एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन फिर से शुरू

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2020-22 के लिए बिहार विश्वविद्यालय पीजी एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन फिर से शुरू हो गया है। जो भी छात्र अभी तक आवेदन नहीं कर पाए है वैसे छात्रों को विश्वविद्यालय ने एक और मौका दिया है। इस बार जो ऑनलाइन आवेदन शुरू किये गया है उसकी आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून 2021 रखी गई है. मतलब यह है की 15 जून तक विश्वविद्यालय के यूएमआईएस पोर्टल पर छात्र आवेदन कर सकते हैं।

20 जून 2021 को विश्वविद्यालय की ओर से पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए
21 जून से एडमिशन होगा . डीएसडब्ल्यू डॉ. अभय कुमार सिंह ने बताया कि जिन छात्रों ने अब तक बिहार विश्वविद्यालय पीजी एडमिशन के लिए आवेदन नहीं किया है। उन्हें एक मौका और दिया गया है। कई छात्रों की ओर से UMIS Admission पोर्टल खोलने की मांग की जा रही थी। कोरोना वायरस के कारण काफी छात्र बिहार विश्वविद्यालय पीजी एडमिशन फॉर्म नहीं भर सके थे। 15 जून तक UMIS पोर्टल पर पीजी के लिए छात्र अप्लाई कर सकते हैं।

Also Read… पटना विश्वविद्यालय नामांकन 2021: अंक के आधार पर होगा एडमिशन

बिहार विश्वविद्यालय पीजी एडमिशन: 20 जून को मेरिट लिस्ट और 21 जून से एडमिशन

15 जून तक पीजी ऑनलाइन आवेदन की प्रकिर्या पूर्ण होने के बाद 20 जून 2021 को मेरिट लिस्ट निकाल दी जाएगी। तमाम पीजी विभागों और पीजी कॉलेजों को इसकी पूरी सूची भेज दी जाएगी। मेरिट लिस्ट निकलने के बाद 21 जून से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया से एडमिशन शुरू हो जायेगा । जिन कॉलेजों में पीजी ऑनलाइन एडमिशन की सुविधा है, वहां छात्र ऑनलाइन एडमिशन लेंगे। वही जिस कॉलेज में ऑनलाइन एडमिशन की सुविधा नहीं होगी वहां कॉलेज जाकर छात्रों को पीजी में नामांकन लेना होगा। कॉलेजो को बताया गया है की कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए एडमिशन की प्रक्रिया पूरी करनी है। इस दौरान सुरक्षा के सारे इंतजार भी किये जाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *