BRABU: बिहार यूनिवर्सिटी में फिर से शुरू होगा ग्रेजुएशन पार्ट वन में ऑनलाइन आवेदन

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन पार्ट वन के नामांकन के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया की तिथि खत्म हो गई है ऐसे में अभी भी काफी ऐसे विद्यार्थी है जिन्होंने ग्रेजुएशन पार्ट वन एडमिशन के लिए फॉर्म नहीं भरा है जिस विधार्थी ने अभी तक पार्ट वन फॉर्म नहीं भरा है उसको दुवारा मौका दिया जाएगा. पहले स्नातक पार्ट वन के लिए आवेदन लेने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2021 तक रखी गई थी।

ग्रेजुएशन पार्ट वन शैक्षणिक सत्र 2021-2024 के लिए 78 कॉलेजों में 1 लाख 36 हजार सीटों पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा गया था है। जो की पिछली बार की तुलना में 27 हजार अधिक हैं। लेकिन अभी तक पार्ट वन में नामांकन के लिए 93135 ऑनलाइन आए है जो सीट के अनुपात में भी नहीं है जिसके कारण स्नातक के आवेदन की तिथि आगे बढ़ाई जाएगी।

अभी कोरोना महामारी को देखते हुए ग्रेजुएशन पार्ट वन ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ाई गई है। जैसे ही कोरोना के मामले में सुधार होगा वैसे ही दोबारा से आवेदन लेने की तिथि जारी कर आवेदन लिया जायेगा.

कोविड-19 के कारण बड़ी संख्या में ग्रामीण इलाकों में रहने वाले विद्यार्थी ऑनलाइन फॉर्म भरने से वंचित रह गए हैं। साइबर कैफ़े के माध्यम से भी ग्रेजुएशन पार्ट 1 का फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं। ऐसे में बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति के निर्देश के बाद इस ऑनलाइन प्रक्रिया को अभी स्थगित कर दिया गया है।

Also Read…

पत्रकार कैसे बनेंखेल पत्रकार ​कैसे बने?
BDO Officer kaise bane?डॉक्टर कैसे बने?
इंजीनियर कैसे बने?कोडिंग क्या होता है?
एनर्जी मैनेजमेंट कोर्स कैसे करे?एक्टर एक्ट्रेसेस कैसे बने?

इतिहास, भूगोल व हिंदी में हैं सबसे अधिक आवेदन

30 अप्रैल 2021 तक ग्रेजुएशन पार्ट वन के लिए जो आवेदन आए हैं, उसके अनुसार इतिहास, भूगोल, हिंदी में सबसे अधिक छात्र/छात्राओं ने नामांकन के लिए आवेदन किया है। इतिहास में 29972 आवेदन अब तक आ चुके हैं। वहीं, भूगोल में 12450 छात्र छात्राओं ने आवेदन किया है। हिंदी में 10 हजार एक छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है जबकि साइकोलॉजी में 7856 छात्र छात्राओं के आवेदन आए हैं। होम साइंस में आवेदन की संख्या 6471 है। वहीं, अकाउंट में 5859 छात्रों ने आवेदन किया है। पॉलिटिकल साइंस में 2352, उर्दू में 1062 आवेदन आए हैं।

4 thoughts on “BRABU: बिहार यूनिवर्सिटी में फिर से शुरू होगा ग्रेजुएशन पार्ट वन में ऑनलाइन आवेदन”

  1. Pingback: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के पांच हजार छात्रों के स्नातक फॉर्म रिजेक्ट, जाने पूरी वजह

  2. Pingback: VKSU Admission 2021: ग्रेजुएशन और पीजी में ऑनलाइन नामांकन तिथि निर्धारित

  3. Pingback: बिहार विश्वविद्यालय पीजी मेरिट लिस्ट 20 जून को, कटऑफ 75% तक

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *