कार इन्शुरन्स ऑनलाइन करें – car insurance online policybazaar

कार इन्शुरन्स ऑनलाइन : भारत सरकार के मोटर व्हीकल्स एक्ट के अनुसार, कार मालिकों को अपने वाहनों के लिए कार बीमा करना अनिवार्य है। अगर आप एक कार ओनर है और आपने कार का कार इन्शुरन्स नहीं लिया है तो पकड़े जाने पर जुर्माना देना होगा. इस लिए बेहतर है की कार इन्सुरन्स ले. इसके अलावा कार इन्शुरन्स लेने के कई और फायदा है जो की मै एक एक कर बताता हूँ

Contents show
  • अगर किसी दुर्भाग्यपूर्ण हादसे या अन्य वजह से आपकी गाड़ी को नुकसान पहुंचता है तो बीमा कंपनी कार की मरम्मत के लिए किए गए सभी खर्चों का भुगतान करेगी.
  • दूसरा लाभ यह है कि यह मालिक या ड्राइवर को व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, स्थाई कुल विकलांगता या मृत्यु के मामले में भी सुरक्षा प्रदान करता है।
  • तीसरा लाभ यह है कि यह सभी प्रकार के तीसरे पक्ष के दायित्व का ध्यान रखने में मदद करता है मतलब आपके व्हीकल से किसी व्यक्ति की संपत्ति हानि / शारीरिक चोट या मृत्यु होने पर, आप पर बनने वाली कानूनी देनदारियों का निपटारा इन्शुरन्स कंपनी करती है

तो यह हो गया कार कार इन्शुरन्स क्यों जरुरी है और उसके क्या फायदा है अब आपको बताते है की कॉम्प्रिहेन्सिव इन्शुरन्स और 3rd पार्टी इन्शुरन्स में क्या अंतर है इसके अलावा आपको यह भी बताएंगे की कार इन्शुरन्स कहाँ से और कैसे ऑनलाइन खरीद सकते है

थर्ड पार्टी इन्शुरन्स में सिर्फ आपके कार से सड़क पर चलने वाले किसी व्यक्ति या किसी प्रॉपर्टी को नुकसान होता है तो इसके लिए इन्शुरन्स कंपनी मुआवजा देती है लेकिन आपके किसी भी नुकसान के लिए इन्शुरन्स कंपनी भरपाई नहीं करती है जबकि कॉम्प्रिहैन्सिव इन्शुरन्स में किसी अन्य व्यक्ति या उसके वाहन को हुए नुकसान के साथ-साथ आपके वाहन को हुए नुकसान की भी भरपाई भी इन्शुरन्स कंपनी करती है.

Policybazaar Car Insurance Importent Point

Insuranceकमर्शियल वाहन इंश्योरेंस
Modeonline
Benefitgood commercial vehicle insurance at Low price
commercial insurance onlineClick Here 
Car Insurance OnlineClick Here
Bike Insurance Online Click Here
policybazaar insurance pdf downloadClick here

कार इन्शुरन्स ऑनलाइन खरीदते वक्त कुछ बातो का ध्यान रखना है।

1. IDV Value -इन्शुरन्स करते वक्त IDV वैल्यू का ध्यान रखना चाहिए जो की आपके कार का वर्तमान बाजार मूल्य बताता है

2. No Claim Bonus : जब आप अपनी पिछले पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी तरह का क्लेम नहीं लेते है तो अगले पालिसी पर आपको छूट दिया जाता है, जिसे नो-क्लेम बोनस कहा जाता है।

3. add-on covers : इन्शुरन्स कंपनी कई प्रकार के ऐड-ऑन कवर प्रदान करती हैं। जैसे एक्सेसरीज कवर, इंजन प्रोटेक्शन, नो क्लेम बोनस प्रोटेक्शन, जीरो डेप्रिसिएशन, रोडसाइड असिस्टेंस, रिटर्न टू इनवॉयस आदि, इन्सुरन्स लेते वक्त इन सब को ऐड-ऑन कर सकते है.

4. Zero Depreciation Cover : इस पॉलिसी के तहत गाड़ी की वैल्यू तय करने में डेप्रिसिएशन को शामिल नहीं किया जाता है. इससे अगर किसी हादसे या अन्य वजह से आपकी गाड़ी को नुकसान पहुंचता है तो बीमा कंपनी दावे की पूरी रकम का भुगतान करती है.

कार इन्शुरन्स ऑनलाइन क्यों खरीदना चाहिए

ऑनलाइन कार इन्शुरन्स खरीदने का फायदा यह है की कम दाम से ज्यादा फायदा के साथ सही कंपनी का इन्शुरन्स मिल जाता है जिसके लिए पालिसी बाजार एक जाना माना वेबसाइट है जहाँ काफी कंपनी के इन्शुरन्स प्लान एक साथ देखने को मिलेगा. जिसे Compare कर खुद से ऑनलाइन इसी वेबसाइट से इन्शुरन्स कर सकते है.

कमर्शियल वाहन इंश्योरेंस ऑनलाइन खुद से करें

पालिसी बाजार से कार इन्शुरन्स करने का फायदा :

  • Policybazaar के वेबसाइट पर 15 से ज्यादा कंपनी के इन्शुरन्स प्लान देखने को मिल जाता है जिससे आप Compare कर अपने जरुरत और बजट के अनुसार इसी वेबसाइट से खरीद सकते है।
  • पालिसी बाजार ग्राहक की जरुरत को समझता है और सही पालिसी खरीदने के सभी प्रोसेस में मदद करता है।
  • चुकि पालिसी बाजार एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसके कारण इन्शुरन्स का प्रीमियम भी ऑफलाइन स्टोर, एजेंट या बैंक से कम होता है.
  • पालिसी बाजार क्लेम के समय ग्राहक की मदद करता है जिसके लिए पालिसी बाजार का एक dedicated claims department है जो क्लेम से जुड़े सभी समस्या का निदान करता है
  • पालिसी बाजार के self inspection video app की मदद से आपक अपनी कार का 360 degree View ले सकते है जिससे contact-free कार इन्शुरन्स और renewal कर सकते है। इसके अलावा यह आपके इन्शुरन्स में quick TAT में भी मदद करता है

कार बीमा पॉलिसी के फायदे

फिर भी आपको एक कंप्रिहेंसिव कवर लेना चाहिए जो ना कि सिर्फ थर्ड पार्टी कवरेज दे पर आपके वाहन को भी नुकसान से बचाए। नीचे चौपहिया वाहन बीमा पॉलिसी लेने के कुछ फायदे दिए गए हैं:

  • व्यक्तिगत ऐक्सिडेंट कवर: एक व्यापक कार बीमा पॉलिसी केवल तृतीय पक्ष गवरी नहीं देती अपितु वह पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी देती है। पर्सनल एक्सीडेंट कवर में आपको दुर्घटना के कारण हुई मृत्यु या पूर्ण स्थाई अपंगता पर एक निश्चित रकम मिलती है। इसी के साथ आप बिना किसी नाम के अपने वाहन के अधिकतम सीटिंग कैपेसिटी के अनुसार अपने अन्य यात्रियों के लिए भी कवर ले सकते हैं। हालांकि इसमें कवरेज की रकम लो पहले से तय होती है।
  • बीमित वाहन को नुकसान: कंप्रिहेंसिव कार बीमा पॉलिसी में आपके वाहन को हुए किसी भी नुकसान के लिए कवरेज होता है। नुकसान के कई कारण जैसे आग दुर्घटना आदि इस प्लान में कवर होते हैं। इसी के साथ अगर गाड़ी को चोरी, डकैती, दंगे, आतंकवाद आदि से कोई नुकसान होता है तो उसे भी बीमा पॉलिसी कवर करती है। इसके अतिरिक्त यह ट्रेन हवाई रोड या पानी के कारण हुए नुकसान को भी कवर करती है।
कार इन्शुरन्स ऑनलाइन

गेराज का बड़ा नेटवर्क:

 बहुत सी बीमा कंपनियां गेराज का एक बड़ा नेटवर्क देती है जो पूरे देश में फैला हुआ होता है। इससे आप अपने वाहन की कहीं पर भी सर्विस करवा सकते हैं।

नोक्लेम बोनस: का बीमा पॉलिसी होने का सबसे बड़ा फायदा है नो क्लेम बोनस (एनसीबी)। हर क्लेम फ्री साल पर आप इसे ले सकते हैं। नो क्लेम बोनस से आप अगले प्रीमियम पर छूट ले सकते हैं और इससे चौपहिया बीमा पॉलिसी बहुत सस्ती हो जाती है।

तृतीय पक्ष लायबिलिटी: अगर आपकी कार का कोई एक्सीडेंट हो जाता है और थर्ड पार्टी को नुकसान होता है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह आप की चौपहिया बीमा पॉलिसी में कवर होता है। अगर आपके द्वारा किए गए किसी एक्सीडेंट से थर्ड पार्टी को मृत्यु या कोई अन्य नुकसान हो जाता है तो बीमा पॉलिसी में इसका भी कवरेज होता है।

policybazaar bike insurance third party zero depreciation download renew

सबसे बढ़िया कार बीमा योजना कैसे चुने?

कार इन्शुरन्स ऑनलाइन बीमा पॉलिसी चुनना मुश्किल काम है क्योंकि यह आपका वार्षिक निवेश है जो आप रोड पर चलने से होने वाले जोखिमों से बचने के लिए करते हैं। बाजार में चौपहिया बीमा पॉलिसी के प्लान भरे हुए हैं जो उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं देते हैं। क्या आप सबसे बढ़िया चौपहिया बीमा पॉलिसी खरीदने में असमंजस में है?

नीचे दी गई चेक लिस्ट से आप सर्वश्रेष्ठ कार बीमा कंपनियों की ऑनलाइन तुलना कर पाएंगे और अपने लिए बढ़िया प्लान सुन पाएंगे। इस लिस्ट को देखकर आप इन्कुररेड क्लेम रेशों, नेटवर्क गेराज और कवरेज लाभ आदि के आधार पर 2020 के सबसे सर्वश्रेष्ठ कार बीमा प्लान सुन सकते हैं।

कार इन्शुरन्स ऑनलाइन खरीदते समय ध्यान में रखने योग्य बातें:

  • क्या क्या कवर है– अपनी कंप्रिहेंसिव वाहन बीमा पॉलिसी और थर्ड पार्टी बीमा में अंतर्निहित और अपवर्जित जांच लें।
  • कारबीमा की ऑनलाइन तुलना करें- का बीमा क्यों ऑनलाइन तुलना करें और ऐसा प्लान चुनें जिसमें आपकी सारी वित्तीय जरूरतें पूरी हो रही हो। आपको भारत में सर्वश्रेष्ठ का बीमा कंपनियों का चौपहिया वाहन बीमा कोट आसानी से ऑनलाइन मिल जाएगा।
  • बीमा धारक दावा प्रमाण: जितना ज्यादा इनकम क्लेम रेशों उतना ही संतुष्ट उपभोक्ता और उतने ही ज्यादा क्लेम पूरे होने का अवसर ।
  • ऐडऑन कवर- ज्यादातर यही सलाह दी जाती है कि रोड असिस्टेंट, जीरो डेप्रिसिएशन, फ्लैट टायर असिस्टेंट आदि अतिरिक्त लाभ से युक्त कंपनी से बीमा पॉलिसी ही लेनी चाहिए

कार इन्शुरन्स ऑनलाइन में क्या-क्या कवर होता है?

चौपहिया बीमा पॉलिसी में निम्नलिखित कवर होता है:

  • बीमितवाहन को नुकसान या खराबी
  • आपकेवाहन को दुर्घटना, चोरी, आग, विस्फोट, दंगे, आतंकवाद, प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान या खराबी
  • थर्डपार्टी नुकसान से हुई वित्तीय लायबिलिटी जैसे चोट या मृत्यु
  • पर्सनलएक्सीडेंट बीमा कवर

कार इन्शुरन्स ऑनलाइन पॉलिसी में ऐडऑन कवर

कार इन्शुरन्स ऑनलाइन में ऐडऑन कवर आपके चौपहिया बीमा प्लान में जुड़ने वाले अतिरिक्त कवर हैं जो आपकी गाड़ी को किसी भी नुकसान या खराबी से बचाते हैं। ऐडऑन कवर को अतिरिक्त प्रीमियम देकर खरीदा जा सकता है। कुछ ऐडऑन कवर के नाम है- नो क्लेम बोनस प्रोटक्शन कवर, जीरो डिप्रेशिएशन कवर, इंजन प्रोटक्शन कवर, की प्रोटेक्शन कवर आदि।

  1. नोक्लेम बोनस सुरक्षा कवर

हर क्लेम फ्री वर्ष के लिए बीमा धारक को रिनुअल प्रीमियम पर कुछ छूट मिलती है। इस छूट को नो क्लेम बोनस एनसीबी कहते हैं। यह हर साल बढ़ती जाती है। यह अधिकतर 10 से 50% के बीच होती है और इससे अपने वाहन बीमा पर दिए जाने वाले प्रीमियम पर आप अच्छी छूट ले सकते हैं।

एक उदाहरण से समझते हैं कि अगर पॉलिसी धारक ने अपनी वाहन बीमा पॉलिसी की अवधि में कोई क्लेम नहीं किया तो वह नो क्लेम बोनस के लिए योग्य हो जाता है जिसके आधार पर उसे प्रीमियम पर कुछ छूट मिलती है।नो क्लेम बोनस प्रोटक्शन कवर से आप पॉलिसी अवधि में क्लेम करने के बाद भी अपने एनसीबी को जारी रख सकते हैं।इसकी नियम और शर्तें एक बीमा कंपनी से दूसरे बीमा कंपनी में अलग अलग हो सकती है।

इंजन सुरक्षा कवर

इंजन गाड़ी का सबसे जरूरी हिस्सा होता है। ऑयल लीकेज और वाटर इंग्रेसन के कारण होने वाले नुकसान को इंजेक्शन प्रोटेक्शन कवर सुरक्षित करता है। यह गियर बॉक्स पार्ट,इंजन पार्ट्स, डिफरेंट पार्ट को भी कवर करता है।

  1. शुन्य अवमूल्यन कवर

इस अतिरिक्त विशेषता से आप अपनी कार्य की गिरती हुई वैल्यू को भी बचा सकते हैं। यह कवर लेने पर आपको आपके वाहन के हिस्सों का डेप्रिसिएशन वैल्यू नहीं देना होगा। यह प्राइवेट गाड़ियों पर लागू होता है और पॉलिसी अवधि के दौरान किए गए कुछ क्लेम पर ही मिलता है। जीरो डेप्रिसिएशन का और होने के बाद भी कंपल्सरी और वॉलिंटियरिंग डिडक्टिबल काट लिए जाएंगे। कोई भी खरीद करने से पहले आप बीमा कंपनी की शर्त और नियम जान ले।

कंज्यूम एबल्स कवर

कई बार कोई अनहोनी होने के कारण आपकी सारी बचत पानी में मिल जाती है। कंसीवेबल कवर में ऐसे सारे खर्चे जुड़े हुए होते हैं जो कनजूमेबल चीजों पर होते हैं। कंज्यूमएबल चीजों में नट,बोल्ट, वॉशर, एसी गैस ,ग्रीस, लुब्रिकेंट, बेयरिंग, क्लिप, इंजन ऑयल, पानी, ऑयल फिल्टर ,ब्रेक ऑयल और फ्यूल फिल्टर कवर होते हैं।

इस कवर पर कई नियम और शर्तें लागू होती है जो हर बीमा कंपनी में अलग अलग हो सकती है। यह प्राइवेट कार पर लागू होती है और एक निश्चित क्लेम करने पर ही मिलती है। कोई भी खरीद करने से पहले आप कंपनी से जान ले।

  1. की सुरक्षा कवर

सभी ने अपने जीवन में एक ना एक बार अपनी गाड़ी की चाबी जरूर घुमाई होगी। ऐसे मामलों में बीमा कंपनी आपको अपनी गाड़ी की चाबी को ठीक कराने और नयी बनवाने में वित्तीय सहारा दे सकती है। की प्रोडक्ट कवर में निम्नलिखित चीजें जुड़ी होती हैं :

  • पॉलिसीअवधि के दौरान आप सुनिश्चित बार क्लेम कर सकते हैं
  • कोईभी चोरी या डकैती पुलिस एफ आई आर के साथ होनी चाहिए
  • नयीचाबियां पुरानी चाबियां या चोरी की गई चाबी जैसी ही होगी
  • टूटीहुई क्या खराब हुई चाबी बीमा कंपनी द्वारा बदल दी जाएगी
  • चाबियांचोरी होने पर या खो जाने पर बाकी चाबियां बीमा कंपनी को सौंप देने के बाद बीमा कंपनी चाबी के पूरे गुच्छे को बदल देगा और लॉक सेट को भी बदल देगी।

नियमित एलाउंस फायदा

अगर आपकी गाड़ी किसी दुर्घटना में खराब हो जाती है और उस को रिपेयर के लिए देना पड़ता है तो आपको अपने आप आना-जाना करना पड़ेगा। यह ऐड ऑन कवर आपकी गाड़ी रिपेयर में जाने पर आपके काम आएगा। इस कवर के अंतर्गत 3 दिन से अधिक अगर आप का वाहन गेराज में रहता है तो आपको डेली ट्रैवल एलाउंस मिलेगा।

  1. पर्सनल एक्सीडेंट राइडर लाभ

एक्सीडेंट राइडर एक अतिरिक्त एंड ऑनलाइन है जिसे कंप्रिहेंसिव ऑटो बीमा से अतिरिक्त प्रीमियम दे कर लिया जा सकता है। यह राइडर पॉलिसी धारक को दुर्घटना में हुए नुकसान, चोट या अपंगता होने पर होने वाले अस्पताल के खर्चे से बचाता है।

  1. कार एक्सेसरी का कवर

एक आसान सी ऐड ऑन पॉलिसी लेकर आप अपनी गाडी की एक्सेसरी को कवर जो एक सामान्य चौपहिया बीमा पॉलिसी कवर नहीं करती। ऐसे जुड़ाव से प्रीमियम ज़रूर बढ़ता है परन्तु यह नयी एक्सेसरी खरीदने से तो सस्ता है।

  1. हाय डिडक्टि बलदेने से बचें

डिडक्टिबल अमाउंट का एक निश्चित प्रतिशत होता है जो बीमा धारक को खुद देना पड़ता है। बीमा धारक महंगे डिडक्टिबल देकर बचत कर सकता है। क्लेम करते समय अगर आप ज्यादा डिडक्टिबल देंगे तो आप की बीमा कंपनी बाद में आपको प्रीमियम पर छूट देगी।

कार बीमा पॉलिसी में क्या कवर नहीं होता है?

निम्नलिखित चौपहिया बीमा पॉलिसी में कवर नहीं होते हैं:

  • पॉलिसीचालू ना होने पर हुए नुकसान या खराबी
  • समयके साथ होने वाली टूट-फूट
  • बिनालाइसेंस चालक द्वारा किया गया कोई भी नुकसान या खराबी
  • नशेमें धुत चालक द्वारा किया गया कोई भी नुकसान या खराबी
  • ऑयललीकेज के कारण इंजन को हुआकोई भी नुकसान या खराबी
  • उत्पादकके निर्देशों का पालन ना करने से हुआ नुकसान या खराबी

तृतीय पक्ष बीमा बनाम व्यापक चौपहिया बीमा

तृतीय पक्ष बीमा और व्यापक चौपहिया बीमा के बीच का सबसे महत्वपूर्ण फर्क है उनके द्वारा दिया गया कवर।जहां थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में आपकी गाड़ी द्वारा थर्ड पार्टी के हुए कोई नुकसान या खराब ही को कवर करता है वही कंप्रिहेंसिव कार बीमा पॉलिसी आपके खुद के वाहन को हुए नुकसान को भी कवर करती है। आइए इन दोनों मोटर वाहन बीमा पॉलिसी की तुलना करें:

आधारतृतीय पक्ष कार बीमाकंप्रिहेंसिव कार बीमा
कवरेजयह बीमा प्लान थर्ड पार्टी व्यक्ति स्थान या वस्तु को बीमित वाहन से हुए नुकसान को कवर करता है।यह बीमा प्लान बीमित वाहन और थर्ड पार्टी दोनों को हुए नुकसान या खराबी को कवर करता है।
क्या कवरेज काफी है?नहीं क्योंकि बीमित वाहन अभी भी जोखिम में है।हां कंप्रिहेंसिव पॉलिसी में आप ऐड ऑन डालकर उसे और विस्तृत भी कर सकते हैं।
क्या ऐडऑन की सुविधा उपलब्ध है?यहां पर सिर्फ एक ही ऐड होना उपलब्ध है और वह है पर्सनल एक्सीडेंट।आप विस्तृत का बीमा पॉलिसी में रोड असिस्टेंट एप्रिसिएशन एसेसरी कवर जैसे बहुत से ऐडऑन जोड़ सकते हैं।
क्या यह किफायती है?थर्ड पार्टी इंश्योरेंस सस्ता होता है क्योंकि उसका कवरेज कम होता है।थर्ड पार्टी वाहन बीमा को आईआरडीएआई मंजूर करता है जो वाहन की क्यूबिक क्षमता पर आधारित है।


कंप्रिहेंसिव वाहन बीमा ज्यादा महंगा होता है क्योंकि इसका कवरेज भी ज्यादा होता है। इसे बीमा कंपनी खुद निर्धारित करती है और यह प्लान की नियम और शर्तों के अनुसार होता है।

इसलिए कम्प्रेहैन्सिव कार बीमा थर्ड पार्टी बीमा कवर से ज्यादा अच्छा है क्योंकि इसका कवरेज ज्यादा विस्तृत है। इसी के साथ आप ऐडऑन जोड़कर अपना कवरेज उन्मूलन कर सकते हैं जबकि हर पार्टी चौपहिया बीमा प्लान आपको और आपके वाहन को जोखिम में रखता है।

  1. तृतीय पक्ष कार बीमा

तृतीय पक्ष कार बीमा एक चौपहिया वाहन पॉलिसी है जो बीमित कार के मालिक को किसी भी थर्ड पार्टी को हुए नुकसान और खराबी से कवर करती है। मोटर वाहन अधिनियम 1988 के अनुसार थर्ड पार्टी वाहन बीमा पॉलिसी होना अनिवार्य है। इस पॉलिसी में:

  • कानूनीदेनदारी
  • तृतीयपक्ष देनदारी
  • दुर्घटनामें चौपहिया वाहन से किसी और की मृत्यु की भरपाई
  1. व्यापक कार बीमा

एक कंप्रिहेंसिव कार बीमा पॉलिसी में बहुत विस्तृत कवरेज होता है जो थर्ड पार्टी देनदारी और खुद के द्वारा हुए नुकसान दोनों को कवर करता है। कंप्रिहेंसिव प्लान लेना कानून के हिसाब से अनिवार्य नहीं है पर उसके विस्तृत कवरेज के होने के कारण बहुत से कार चालक इसको लेना बेहतर समझते हैं। इस पॉलिसी में:

  • खुदके द्वारा हुआ नुकसान का कवरेज
  • विस्तृतकवरेज
  • एडऑन होने के कारण और बढ़ा हुआ कवरेज

कंप्रिहेंसिव और थर्ड पार्टी कार बीमा खरीदने के तरीके:

चौपहिया बीमा पॉलिसी खरीदना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। आप इसे नीचे दिए 3 तरीकों में से किसी भी तरीके से खरीद सकते हैं:

  • कार इन्शुरन्स ऑनलाइन:कंप्रिहेंसिव या थर्ड पार्टीबीमा खरीदने के लिए आपको सिर्फ अपने द्वारा चयनित वाहन बीमा कंपनी की वेबसाइट पर जाना है। बिना किसी कागजी कार्यवाही के आप सस्ते दामों में कार बीमा ऑनलाइन खरीद सकते हैं।
  • बीमा कंपनी की सबसे नजदीकी ब्रांच पर जाना: बीमा कंपनी छोड़ने के बाद आप उसकी सबसे नजदीकी ब्रांच पर जाकर अपनी कार को बिमित करा सकते हैं।
  • बीमा एजेंट की मदद से: सबसे आखरी तरीका है बीमा एजेंट की मदद से बीमा लेना। एक बीमा एजेंट बीमा कंपनी का साथी होता है। आवेदन पत्र और अन्य जानकारी भी बीमा एजेंट दे सकता है।

कार बीमा का दावा कैसे करें?

सभी कार मालिक किसी ना किसी समय पर नुकसान या खराबी के लिएकार बीमा क्लेम लेते हैं। चार पहिया वाहन बीमा क्लेम लेने से पहले आपको कुछ बिंदु समझ लेने चाहिए:

  • ध्यानरखें कि क्लेम करते समय आपके पास सारी जानकारी तैयार हो।
  • दुर्घटनाका समय और तिथि।
  • चालकका नाम और उसकी ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी।
  • चौपहियावाहन बीमा पॉलिसी नंबर
  • अनुमानितनुकसान
  • दुर्घटनाका छोटा सा विवरण
  • जांचप्रक्रिया को सहारा देने के लिए सर्वे लोकेशन
  • बीमितकी जानकारी
  • उपभोक्ताहेल्पडेस्क पर क्लेम की जानकारी देनी चाहिए। वे आपको क्लेम प्रक्रिया तक ले जाएंगे।
  • एकबार आपने सूचित किया है, बीमाकर्ता की ग्राहक सहायता टीम आपको दावा संदर्भ संख्या प्रदान करेगी।
  • दावापंजीकरण पर, एक सर्वेक्षक को आपके मामले के लिए सौंपा जाएगा।
  • स्वीकृतिनोटिफिकेशन के साथ आपको लॉस एसेसर की जानकारी भी दी जाएगी
  • आपसर्वेक्षक के साथ एक उपयुक्त समय के लिए समन्वय कर सकते हैं और वह आपकी सुविधा के अनुसार सर्वेक्षण करेंगे।
  • आपकोअपने वाहन का प्रकार नुकसान की गंभीरता आदि दस्तावेज असेसर को देने होंगे
  • आपकोउसे क्लीन प्रोसेसिंग टीम की जरूरतों के बारे में बताना होगा जिससे कि वह आपका क्लेम सेटल कर सके
  • अगरआपकी सर्वेयर द्वारा इंस्पेक्शन का सुझाव दिया गया है तो उसे फिर से बात करें
  • सर्वेके हिसाब से क्लेम सेटेलमेंट किया जाएगा

कार बीमा क्लेम करते समय जरूरी दस्तावेज

बीमा कंपनी के साथ क्लेम रजिस्टर करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों को तैयार रखना चाहिए:

  • पुलिसएफ आई आर की प्रतिलिपि
  • पॉलिसी धारक द्वारा मान्य किया गया फॉर्म
  • व्यवसायिकवाहनों के लिए फिटनेस प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंगलाइसेंस
  • कारपंजीकरण प्रमाणपत्र आरसी
  • एंडोर्समेंटऔर बीमा दस्तावेज

सभी जरूरी दस्तावेजों को जमा करने के एक हफ्ते के अंदर-अंदर बीमा कंपनी आपका क्लेम सेटल कर देगी।

2 thoughts on “कार इन्शुरन्स ऑनलाइन करें – car insurance online policybazaar”

  1. Pingback: Coverfox Bike Insurance - बाइक इन्शुरन्स खुद मोबाइल से करे

  2. Pingback: पॉलिसी बाजार का एजेंट फ्री में बने और सभी कंपनी का इन्शुरन्स करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!