policybazaar bike insurance third party zero depreciation download renew

policybazaar से bike insurance आप घर बैठे कर सकते है और इन्शुरन्स राशि की भुगतान होते ही आपके द्वारा दी गई ईमेल आईडी में पॉलिसी दस्तावेज़ भेज दिया जात है जो की डिजिटल रूप से सिग्नेचर किया हुआ होता है इस डिजिटल रूप से सिग्नेचर इन्शुरन्स कॉपी को ओरिजिनल के रूप में इस्तेमाल कर सकते है लेकिन अगर आप ओरिजिनल हार्डकॉपी चाहते है तो इन्शुरन्स सामान्य के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर मंगवा सकते है जो की डाक से आपके घर तक पंहुचा दिया जायेगा।

बाइक इन्शुरन्स करते समय कुछ बात आपको पता होना चाहिए जिससे आप अपने जरुरत के हिसाब से insurane खरीद सकते है इसलिए आज के इस पोस्ट में बताने जा रहा हूँ की कैसे आप घर बैठे PolicyBazaar के वेबसाइट से ऑनलाइन बाइक इन्शुरन्स कर सकते है और सभी जरुरी जानकारी नीचे लिखा हुआ मिल जायेगा जिससे आप पढ़ कर समझ सकते है।

टू व्हीलर इंश्योरेंस कंपनियां आजकल ग्राहकों को लुभाने और साल दर साल उनके साथ बने रहने को सुनिश्चित करने के लिए कई तरह की सुविधाएं लेकर आई हैं। आज, इंटरनेट पर बाइक बीमा ऑनलाइन खरीदना एक परेशानी मुक्त और आसान प्रक्रिया है।

Policybazaar Bike Insurance Importent Point

Insurance Policybazaar Bike Insurance
Modeonline
Benefit good Bike Insurance polic in Low price
online ApplyClick Here
policybazaar insurance pdf downloadClick here

बाइक बीमा क्यों जरुरी है?

भारत सरकार के मोटर व्हीकल्स एक्ट के अनुसार, बाइक मालिकों को अपने वाहनों के लिए बाइक बीमा करना अनिवार्य है। अगर आप एक बाइक ओनर है और आपने बाइक का बाइक इन्शुरन्स नहीं लिया है तो पकड़े जाने पर जुर्माना देना होगा. इस लिए बेहतर है की बाइक इन्सुरन्स ले. इसके अलावा बाइक इन्शुरन्स लेने के कई और फायदा है

बाइक इन्शुरन्स क्यों जरुरी है और उसके क्या फायदा है?

  1. अगर किसी दुर्भाग्यपूर्ण हादसे या अन्य वजह से आपकी गाड़ी को नुकसान पहुंचता है तो बीमा कंपनी बाइक की मरम्मत के लिए किए गए सभी खर्चों का भुगतान करेगी.
  2. दूसरा लाभ यह है कि यह मालिक या ड्राइवर को व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, स्थाई कुल विकलांगता या मृत्यु के मामले में भी सुरक्षा प्रदान करता है।
  3. तीसरा लाभ यह है कि यह सभी प्रकार के तीसरे पक्ष के दायित्व का ध्यान रखने में मदद करता है मतलब आपके व्हीकल से किसी व्यक्ति की संपत्ति हानि/शारीरिक चोट या मृत्यु होने पर, आप पर बनने वाली कानूनी देनदारियों का निपटारा इन्शुरन्स कंपनी करती है

कॉम्प्रिहेन्सिव इन्शुरन्स और 3rd पार्टी इन्शुरन्स में क्या अंतर है?

थर्ड पार्टी इन्शुरन्स में सिर्फ आपके बाइक से सड़क पर चलने वाले किसी व्यक्ति या किसी प्रॉपर्टी को नुकसान होता है तो इसके लिए इन्शुरन्स कंपनी मुआवजा देती है लेकिन आपके किसी भी नुकसान के लिए इन्शुरन्स कंपनी भरपाई नहीं करती है जबकि कॉम्प्रिहेन्सिव इन्शुरन्स में किसी अन्य व्यक्ति या उसके वाहन को हुए नुकसान के साथ-साथ आपके वाहन को हुए नुकसान की भी भरपाई भी इन्शुरन्स कंपनी करती है.

Factors\Types of Bike Insurance PlansThird-Party Bike InsuranceComprehensive Bike Insurance
Scope of CoverageNarrowWider
Third-Party LiabilitiesCoveredCovered
Own Damage CoverNot CoveredCovered
Personal Accident CoverNot AvailableAvailable
Premium RateLowerHigher
Mandatory of LawYesNo

Comprehensive Mode

In comprehensive your vehicle is partially covered like tyre, tube battery, plastic, nylon, rubber 50% fibreglass -70% pure glass-100% Engine, Metal and fibre parts Covered as per the age of the vehicle.

In case of theft and total loss, you will get the 75% of idv value and you will get all the benefits of the third party as well like if you hit someone by your vehicle third party life will be covered by an unlimited amount that is decided by the court, property damage of third party 1 lac owner life 15 lac

Zero Depreciation

In Zero Depreciation tyre, tube and Battery will be covered by 50% Remaining Parts will be covered by 100% like plastic, nylon, rubber, fibreglass, pure glass

in case of theft and total loss you will get the 100% of idv value and you will get all the benefits of the third party as well like if you hit someone by your vehicle third party life will be covered by an unlimited amount that is decided by the court, property damage of third party 1 lac owner life 15 lac

Third party

third party plan does not cover your vehicle

बाइक बीमा खरीदते वक्त कुछ बातो का ध्यान रखना है

  1. IDV Value -इन्शुरन्स करते वक्त IDV वैल्यू का ध्यान रखना चाहिए जो की आपके बाइक का वर्तमान बाजार मूल्य बताता है
  2. No Claim Bonus : जब आप अपनी पिछले पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी तरह का क्लेम नहीं लेते है तो अगले पालिसी पर आपको छूट दिया जाता है, जिसे नो-क्लेम बोनस कहा जाता है।
  3. add-on covers : इन्शुरन्स कंपनी कई प्रकार के ऐड-ऑन कवर प्रदान करती हैं। जैसे एक्सेसरीज कवर, इंजन प्रोटेक्शन, नो क्लेम बोनस प्रोटेक्शन, जीरो डेप्रिसिएशन, रोडसाइड असिस्टेंस, रिटर्न टू इनवॉयस आदि, इन्सुरन्स लेते वक्त इन सब को ऐड-ऑन कर सकते है.
  4. Zero Depreciation Cover : इस पॉलिसी के तहत गाड़ी की वैल्यू तय करने में डेप्रिसिएशन को शामिल नहीं किया जाता है. इससे अगर किसी हादसे या अन्य वजह से आपकी गाड़ी को नुकसान पहुंचता है तो बीमा कंपनी दावे की पूरी रकम का भुगतान करती है.

GeM Seller Login – GeM Seller registration Process 2021 In Hindi

बाइक इन्शुरन्स ऑनलाइन PolicyBazaar से क्यों खरीदना चाहिए? |

policybazaar bike से ऑनलाइन बाइक insurance खरीदने का फायदा यह है की कम दाम से ज्यादा फायदा के साथ सही कंपनी का इन्शुरन्स मिल जाता है जिसके लिए PolicyBazaar एक जाना माना वेबसाइट है जहाँ काफी कंपनी के इन्शुरन्स प्लान एक साथ देखने को मिलेगा. जिसे Compare कर खुद से ऑनलाइन इसी वेबसाइट से इन्शुरन्स कर सकते है. इसके अलावा और भी फायदा है जो इस प्रकार है

  • तुरंत बाइक पॉलिसी जारी करना: जब भी आप पॉलिसी बाजार में दोपहिया बीमा करते है तो बाइक इन्शुरन्स करने में ज्यादा समय नहीं लगता है वही पेमेंट होने के तुरंत बाद ऑनलाइन पॉलिसी जारी कर देता है वही इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।
  • पिछला पॉलिसी विवरण देने की जरुरत नहीं : यदि आपका बाइक पॉलिसी 90 दिनों से अधिक समय से समाप्त हो गई है तो पिछली बाइक बीमा पॉलिसी का विवरण प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है
  • कोई निरीक्षण या दस्तावेज़ीकरण नहीं: आप बिना किसी निरीक्षण और दस्तावेज़ीकरण के अपनी पॉलिसी का नवीनीकरण करवा सकते हैं
  • समय सीमा समाप्त पॉलिसी का आसान नवीनीकरण: आप वेबसाइट पर अपनी समाप्त हो चुकी पॉलिसी को आसानी से नवीनीकृत कर सकते हैं
  • तुरंत दावा निपटान: आपके वाहन के लिए दावा दायर करते समय पॉलिसीबाजार टीम आपकी मदद करती है
  • ऑनलाइन सहायता: जब भी आपको आवश्यकता हो पॉलिसी बाजार की टीम हमेशा आपके साथ है। अगर आप कहीं भी कभी भी फंस जाते हैं तो आपको किसी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है

PolicyBazaar Bike Insurance ऑनलाइन खरीदने का फ़ायदा-

  1. PolicyBazaar के वेबसाइट पर काफी कंपनी के बाइक इन्शुरन्स प्लान देखने को मिल जाता है जिससे आप Compare कर अपने जरुरत और बजट के अनुसार इसी वेबसाइट से खरीद सकते है।
  2. कवरफॉक्स ग्राहक की जरुरत को समझता है और सही पालिसी खरीदने के सभी प्रोसेस में मदद करता है।
  3. चुकि Coverfox एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसके कारण इन्शुरन्स का प्रीमियम भी ऑफलाइन स्टोर, एजेंट या बैंक से कम होता है.
  4. Coverfox क्लेम के समय ग्राहक की मदद करता हैऔर जरुरत पड़ने पर क्लेम से जुड़े सभी समस्या का निदान करता है

PolicyBazaar Bike Insurance ऑनलाइन इन्शुरन्स

इस Coverfox के वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले PolicyBazaar के ऑफिसियल वेबसाइट  पर जाना होगा। जहाँ Bike का ऑप्शन मिल जायेगा जिस पर क्लिक बाइक नंबर देना होगा।

policybazaar-bike-insurance-third-party-zero-depreciation-download-renew
policybazaar-bike-insurance-third-party-zero-depreciation-download-renew

इस पेज में गाड़ी का नंबर मांगा जाता है जो की देना होगा साथ ही आपसे पूछा जाता है की पहले वाला पालिसी एक्सपायर यही या नहीं। ये दोनों जानकारी देने के बाद VIEW QUOTES पर क्लिक करना है जिसके बाद सभी कंपनी के बाइक insurance का लिस्ट आ जायेगा। इस लिस्ट में से आप अपने पसंद और बजट के हिसाब से चुन कर खरीद सकते है

जायदा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते है

policybazaar bike insurance दोपहिया बीमा के लाभ

दुपहिया/मोटरसाइकिल, स्कूटर या मोपेड की सवारी करते समय कुछ भी हो सकता है। अच्छी सड़कों की कमी, सुबह और शाम की भीड़भाड़ और अनियंत्रित यातायात की समस्या आज जीवन का एक हिस्सा है। इसके अलावा, बारिश या गर्मी की लहरों के कारण सड़क पर कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे फिसलन वाली सतह, दलदली या मैला क्षेत्र, या चिपचिपा टार। इन स्थितियों में दुपहिया वाहन को नुकसान हो सकता है और सवारों को चोट भी लग सकती है। ऐसी सभी घटनाओं से सुरक्षित रहने के लिए वैध दोपहिया बीमा होना जरूरी है। भारत में मोटर सुरक्षा कानून लाखों बाइक मालिकों को तीसरे पक्ष के बाइक बीमा कवर को अनिवार्य बनाकर तीसरे पक्ष के नुकसान के कारण उत्पन्न होने वाले खर्चों से बचाता है।

bike बीमा के लाभ इस प्रकार है

  • वित्तीय सुरक्षा: दोपहिया बीमा वित्तीय कवर प्रदान करता है जो दुर्घटना, चोरी या तीसरे पक्ष की देनदारियों के मामले में बहुत सारे पैसे बचाने में मदद करता है। छोटे से नुकसान में भी हजारों रुपये खर्च हो सकते हैं। यह बाइक बीमा पॉलिसी आपकी जेब में छेद किए बिना नुकसान की मरम्मत करने में आपकी मदद करती है।
  • एक्सीडेंटल इंजरी: पॉलिसी न केवल दुर्घटना में आपके वाहन को हुए नुकसान को कवर करती है, बल्कि किसी भी आकस्मिक चोट को भी कवर करती है जो आपको हुई हो।
  • सभी प्रकार के दोपहिया वाहन: यह स्कूटर, मोटरसाइकिल या मोपेड को होने वाले नुकसान से बचाता है। यहां तक ​​कि वाहनों में भी सुधार किया गया है और ये बेहतर माइलेज, पावर और स्टाइल जैसी सुविधाओं के साथ उपलब्ध हैं।
  • स्पेयर पार्ट्स की लागत: भारत में मोटरसाइकिलों की बढ़ती मांग के कारण इसकी लागत में वृद्धि के साथ-साथ उनके स्पेयर पार्ट्स की लागत भी बढ़ गई है। यह टू व्हीलर पॉलिसी स्पेयर पार्ट्स की लागत को कवर करती है, जिसमें साधारण नट और बोल्ट या गियर या ब्रेक पैड जैसे पुर्जे शामिल हैं, जो पहले की तुलना में महंगे हो गए हैं।
  • सड़क के किनारे सहायता: पॉलिसी खरीदते समय, आप सड़क के किनारे सहायता का विकल्प चुन सकते हैं जो सड़क पर सहायता की आवश्यकता होने पर आपकी सहायता के लिए आएगी। इसमें रस्सा, मामूली मरम्मत, फ्लैट टायर आदि जैसी सेवाएं शामिल हैं।
  • मन की शांति: आपके वाहन को किसी भी तरह की क्षति के कारण भारी मरम्मत शुल्क लग सकता है। यदि आपके पास दोपहिया बीमा है, तो आपका बीमाकर्ता अवांछित खर्चों का ध्यान रखेगा, जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी ताकि आप बिना किसी चिंता के सवारी कर सकें।

what is policybazaar bike insurance claimed process

for claim you need not to go to the branch you just have to call on the toll number which will be mentioned in your policy surveyor will come to see your vehicle wherever it will be, they will do the inspection and click a photo of that and the amount you will invest in your claim you have to submit the bill of that than your amount will be reimbursed or if you are going with cashless company then no need to pay anything company will pay for that.

What’s is idv value 

IDV is the insured declared value of your vehicle IDV is the current market value of your vehicle. IDV refers to the highest sum payable by the insurer for a vehicle insurance policy

3 thoughts on “policybazaar bike insurance third party zero depreciation download renew”

  1. Pingback: कमर्शियल वाहन इंश्योरेंस ऑनलाइन खुद से करें - Vijay Solutions

  2. Pingback: कार इन्शुरन्स ऑनलाइन करें - car insurance online policybazaar

  3. Pingback: बिहार पंचायत चुनाव 2021Nomination तिथि नियमावली वोटर लिस्ट रिजल्ट मतगणना

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!