डिजिटल वोटर कार्ड (मतदाता पहचान पत्र) स्लिप फोटो के साथ डाउनलोड करें

अगर आप डिजिटल वोटर कार्ड (मतदाता पहचान पत्र) स्लिप फोटो के साथ डाउनलोड करना चाहते है या अपने वोटर कार्ड (मतदाता पहचान पत्र) में किसी भी तरह का सुधार करना चाहते हैं तो अब आप अपने मोबाइल में चुनाव आयोग के द्वारा जारी किये गए वोटर हेल्पलाइन ऐप (Voter Helpline App) को इनस्टॉल कर ये सभी सुविधा ले सकते है साथ ही वोटर कार्ड (मतदाता पहचान पत्र) से जुडी कोई भी जानकारी ले सकते हैं.

ये भी पढ़े : प्रदूषण जांच केंद्र – इंटर पास कोई भी व्यक्ति खोल सकते हैं

वोटर हेल्पलाइन ऐप (Voter Helpline App) को एंड्राइड मोबाइल के लिए गूगल प्ले स्टोर से और एप्पल मोबाइल के लिए एप्पल अप्प स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इस वोटर हेल्पलाइन ऐप (Voter Helpline App) को 30 अगस्त 2018 को लॉन्च किया गया था यह ऐप लोगो को उन सूचनाओं को आसानी से खोजने में मदद करेगा , जिनकी वे तलाश कर रहे हैं। नागरिक अपने हितों के आधार पर ऐप ब्राउज़ कर सकते हैं और चुनाव प्रक्रिया के बारे में अधिक आकर्षक तरीके से सीख सकते हैं।

ये भी पढ़े : नया राशन कार्ड बिहार में कैसे बनाये या राशन कार्ड में नया नाम कैसे जोड़े?

वोटर हेल्पलाइन ऐप (Voter Helpline App) की विशेषताएं:

  • डिजिटल वोटर स्लिप डाउनलोड कर सकते है
  • वोटर कार्ड नंबर (EPIC Number) या सभी विवरण द्वारा वोटर लिस्ट में नाम सर्च कर सकते है
  • वोट करने के लिए नए मतदाता पंजीकरण करना करना
  • अगर वोटर कार्ड नहीं है तो नया प्रिंट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है
  • ईपीआईसी नंबर या ईपीआईसी कार्ड के बारकोड द्वारा मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते है ।
  • चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार का प्रोफाइल और शपथ पत्र भी देख सकते गई
  • वोटिंग के संबंध में शिकायत कर सकते हैं।

कैसे डाउनलोड कर सकते डिजिटल वोटर कार्ड (मतदाता पहचान पत्र) स्लिप

डिजिटल वोटर कार्ड (मतदाता पहचान पत्र) स्लिप फोटो के साथ डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको चुनाव आयोग द्वारा जारी किये गए Voter Helpline मोबाइल ऐप को अपने एंड्रॉयड मोबाइल में गूगल प्ले-स्टोर से और एप्पल मोबाइल के लिए एप्पल अप्प स्टोर से Voter Helpline डाउनलोड करना होगा।

डिजिटल-वोटर-कार्ड-स्लिप-फोटो-के-साथ-डाउनलोड

डाउनलोड होने के बाद अपना एक अकाउंट बनाना होगा जिसमे मोबाइल नंबर , ईमेल , वोटर कार्ड नंबर दे कर अकाउंट बनने के प्रकिर्या को पूर्ण करना होगा जिसके बाद बनाये गए अकाउंट में दिए गए मोबाइल नंबर से लॉगिन कर लेना होगा

ये भी पढ़े : बिजली बिल में मोबाइल नंबर लिंक और मिस्ड कॉल से बिजली बिल जाने

लॉगिन होने के बाद नीचे Personal Vault का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करने के बाद मतदाता पहचान पत्र का सभी जानकरी आ जायेगा EPIC नंबर के नीचे VIEW or Download Photo Voter Slip का ऑप्शन दिखेगा जिसके बाद डिजिटल वोटर कार्ड (मतदाता पहचान पत्र) स्लिप फोटो के साथ आ जाएगा जिससे आप डाउनलोड कर अपने मोबाइल में भी डाउनलोड कर सकते है

डिजिटल वोटर कार्ड के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे ,  अगर डिजिटल वोटर कार्ड से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *