Jan Vitran Ann Online Ration Card bihar – बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन

Jan Vitran Ann Online | राशन कार्ड बिहार | ration card bihar | Jan Vitran Ann Online | ration card bihar | bihar ration card status | ration card status bihar | bihar ration card status | ration card list bihar | check status ration card bihar

राशन कार्ड बिहार : बिहार सरकार के द्वारा Bihar ration card apply करने के लिए Jan Vitran Ann Online Ration Card Portal जारी किया गया है जिसे बिहार के लोग घर बैठे आसानी से ऑनलाइन Bihar ration card के लिए आवेदन कर सकते है। इस JVA Online RC Portal वेबसाइट के ऑनलाइन हो जाने से ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोगो को सबसे ज्यादा आसानी होगा और ब्लॉक या RTPS काउंटर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

आपके जानकारी के लिए बता दू अभी तक पुराने नियम के अनुसार राशन कार्ड का फॉर्म सिर्फ ऑफलाइन RTPS काउंटर के माध्यम से भरा जाता था लेकिन 2021 में बिहार सरकार के द्वारा नए नियम के अनुसार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। नई राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई बिहार का फॉर्म 6 steps में भरा जायेगा, जो छह स्टेप में कैसे-कैसे होगा वो में नीचे सभी जानकारी के साथ लिखा हुआ मिल जायेगा। इस लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े सभी जानकारी मिल जायेगा।

राशन कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसके होने से लोग सरकार द्वारा चयनित डीलर से कम दाम पर खाद्य पदार्थ जैसे गेहूँ, चावल केरोसीन, दाल इत्यादि लोग लेते है। इसके अलावा लोग राशन कार्ड का प्रयोग पहचान पत्र दस्तावेज के रूप में एबं अन्य आवश्यक दस्तावेज बनवाने में भी किया जा सकता है।

Jan Vitran Ann bihar Online Ration Card Portal Imoprtent link

Bihar Ration Card Online Apply LinkClick Here
Official WebsiteClick Here
User ManualClick Here

बिहार राज्य में तीन प्रकार के राशन कार्ड होते हैं।

  • APL कार्ड : – यह गरीबी रेखा के ऊपर आने वाले परिवार को जारी किया जाता है। यह एपीएल कार्ड केसरिया रंग का होता है।
  • BPL कार्ड :- यह गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार को जारी किया जाता है। यह गुलाबी या लाल रंग में होते हैं।
  • AAY कार्ड : यह आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए बनाये जाते हैं। यह कार्ड पीले रंग का होता है।

नया राशन कार्ड बनाने, नया नाम जोड़ने या हटाने के लिए जरुरी कागजात?

नए कार्ड के लिए जरुरी कागजात :-

  1. आवेदन पत्र विभागीय प्रपत्र ‘क’ में ।
  2. आधार कार्ड का छायाप्रति ।
  3. बैंक खाता के प्रथम पृष्ठ की छायाप्रति, जिसपर खाताधारी का नाम, खाता संख्या, बैंक का नाम, बैंक का IFSC Code रहता है ।
  4. आवासीय प्रमाण-पत्र |
  5. विभागीय आवेदन पत्र प्रपत्र ‘क’ के क्रमांक 10 अथवा 11 जो लाग हो, के संबंध में शपथ-पत्र। |
  6. सम्पूर्ण परिवार का तीन फोटोग्राफ ।

संशोधन(नाम में संशोधन, नाम जोड़ना या नाम हटाना) के लिए जरुरी कागजात :-

  1. आवेदन पत्र विभागीय प्रपत्र ‘ख’ में ।
  2. व्यक्ति, जिसका नाम जोड़ा जाना है, के आधार कार्ड की छाया प्रति।
  3. विभागीय आवेदन प्रपत्र ‘ख’ के क्रमांक 8 एवं 9 के संबंध में लागू कारण के प्रमाण-पत्र की छायाप्रति, जो निम्नलिखित है :-
    a. निवास में परिवर्तन हेतु आवासीय प्रमाण-पत्र
    b. जन्म/मृत्यु का प्रमाण पत्र
    c. राशन कार्ड में वर्णित अशुद्धियाँ जिनको शुद्ध किया जाना है, के लिए सरकारी प्रमाण-पत्र (सरकारी विद्यालय का | प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, वोटर आई०कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस, पैन कार्ड आदि)।

सरेंडर करने के लिए जरुरी कागजात :-

  1. आवेदन पत्र विभागीय प्रपत्र ‘ख’ में ।
  2. विद्यमान राशन कार्ड का प्रबंपण/रद्द करने के लिए आवेदन पत्र के क्रमांक 10 के संबंध में लागू कारण की छायाप्रति ।

New Ration Card Application

  • Registration
  • Login
  • Add Applicant Details
  • Add Member Details
  • Upload Documents
  • Final Submission

राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन आवेदन / Jan Vitran Ann Online Ration Card bihar

Registration

Bihar ration card online apply करने के लिए सबसे पहले आवेदक को आधार के अनुसार वैध नाम के साथ ऑनलाइन पोर्टल JVA Online RC Portal पर पंजीकृत मतलब रजिस्ट्रेशन करना होगा. Registration Form में राशन कार्ड आवेदक अपना नाम अंग्रेजी और हिंदी दोनों में लिखना है और मोबाइल नंबर देना होगा, फिर Get OTP पर क्लिक करें उसके बाद ओटीपी मोबाइल पर प्राप्त होगा।

JVA-Online-RC-Portal-Portal- Jan Vitran Ann Online
JVA-Online-RC-Portal-Portal

“Get OTP” पर क्लिक करने के बाद, आवेदक के द्वारा दिए गए मोबाइल पर एक एसएमएस भेजा जाएगा, वे अपनी अगली स्क्रीन पर प्राप्त ओटीपी दे कर Validate OTP पर क्लिक करें।

ओटीपी को validate करने के बाद JVA Online RC Portal पर एक नई स्क्रीन दिखाई देगी जहां आवेदक आधार संख्या दर्ज करेगा, बिहार का अपना जिला, पिन कोड, पासवर्ड, पासवर्ड की पुष्टि करें और कैप्चा चुनें और फिर रजिस्टर पर क्लिक करें।

new-ration-card-application-Registration-Form-Jan Vitran Ann Online- JVA Online RC Portal

register बटन पर क्लिक करने के बाद, आवेदक को लॉगिन आईडी मोबाइल पर SMS के द्वारा भेज दिया जायेगा जिसके माध्यम से बिहार राशन कार्ड के इस वेबसाइट से लॉगिन कर सकते हैं और आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदक को उनके दिए गए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भी उनकी लॉगिन आईडी मिल जाएगी।

राशन कार्ड बिहार -bihar-ration-card-online-apply-Jan Vitran Ann Online

Login

आवेदक द्वारा लॉगिन करने के बाद, डैशबोर्ड स्क्रीन खुल जाएगी। इस डैशबोर्ड स्क्रीन के माध्यम से आवेदक उल्लिखित निर्देश को ध्यान से पढ़ सकता है। स्क्रीन के ऊपर एक मेनू भी दिखाई देगा जहां आवेदक न्यू अप्लाई का विकल्प देख सकता है। जिस पर क्लिक करने के बाद ग्रामीण क्षेत्र या शहरी क्षेत्र चुनना होगा। जिसके बाद एक फॉर्म खुलेगा। जिसमे सभी जानकारी भरना होगा।

Bihar-Ration-Card-Online-Apply-2021-Jan Vitran Ann Online- JVA Online RC Portal

Add Applicant Details

आपके द्वारा आवेदक की जानकारी देने के बाद नया पेज खुल जायेगा। इस नए पेज में आवेदक द्वारा परिवार के सभी सदस्यों का वैध आधार संख्या के साथ नाम जोड़ सकता है आपको ध्यान देना है की परिवार के सदस्यों का नाम आधार कार्ड के अनुसार होना चाहिए।

Add Member Details

परिवार के सभी सदस्यों का नाम और आधार कार्ड नंबर लिखने के बाद उसका आधार कार्ड भी अपलोड करना होगा। जिसके लिए Go for Upload Document का ऑप्शन मिल जायेगा। यही नहीं इसी पेज पर किसी तरह की गलती होने पर सुधार और किसी का नाम गलती से जुड़ जाने पर delate का भी ऑप्शन मिल जायेगा। और जब सब कुछ सही लगे तो अपडेट बटन पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपके दवा दिया गया जानकारी सेव हो जायेगा .

Upload Documents

फैमली मेंबर के नाम जोड़ने के बाद अगले पेज में आवेदक का आधार कार्ड , बैंक पासबुक , आवासीय प्रमाण पत्र , परिवार के सभी सदस्यों के साथ फोटो और दूसरे कोई जरुरी कागजात स्कैन कर अपलोड करना होगा। जब ये सभी फाइल अपलोड कर देते है उसके बाद “Final Submission” का ऑप्शन देखेगा जिस पर क्लिक कर फॉर्म सबमिट करना होगा।

अब अगले में में YES या No में घोषणा को चेक कर जबाब देना होता है एक बात आपको ध्यान रखना है ये कर देने के बाद आप किसी तरह का कोई भी बदलाव नहीं कर सकते है इस्लिये जो भी भरे सावधानी से भरे ताकि किसी तरह की कोई गलती ना हो।

बिहार-राशन-कार्ड-ऑनलाइन-अप्लाई-करें

bihar ration card apply from RTPS counter

बिहार राज्य में राशन कार्ड ऑफलाइन भी बन रहा है लेकिन आप चाहे तो ऑफलाइन अपने ब्लॉक या RTPS कार्यालय में बनवा सकते है। ऑफलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ फॉर्म और कुछ कागजात के साथ अपने एरिया के RTPS कार्यालय में जाना होगा , जरुरी कागजात का लिस्ट ऊपर दिया हुआ है वो सभी कागजात का फोटो कॉपी और ओरिजनल भी साथ में ले जाना होगा क्योंकी RTPS काउंटर पर अधिकारी ओरिजनल कॉपी देखने के लिए मांग सकता है इसके अलावा फॉर्म नीचे दिया गया है जहाँ से डाउनलोड कर सकते है।

ऑफलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ फॉर्म और कुछ कागजात के साथ अपने एरिया के RTPS कार्यालय में जाना होगा , जरुरी कागजात का लिस्ट ऊपर दिया हुआ है वो सभी कागजात का फोटो कॉपी और ओरिजनल भी साथ
राशन कार्ड RTPS काउंटर से ऑनलाइन आवेदन करने के बाद एक रसीद दिया जाता है जिसकी मदद से ऑनलाइन स्टेटस भी चेक कर सकते है और जान सकते है की आपका राशन कार्ड बना या नहीं ऑनलाइन स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले epds के आधिकारिक वेबसाइट http://epds.bihar.gov.in/RCIssueSystem/AwedanStatus.aspx पर जाना होगा

राशन-कार्ड-ऑनलाइन

इस वेबसाइट पर जाने के बाद जिला, अनुमंडल और RTPS संख्या दे कर Show पर क्लिक करना है जिसके बाद नीचे में जो भी स्टेटस होगा वो पता चल जायेगा

राशन कार्ड लिस्ट कैसे निकाले?

राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले http://epds.bihar.gov.in पर जाना होगा जहाँ मेनू ऑप्शन में RCMS का ऑप्शन देखेगा जिस पर क्लिक करने के बाद http://epds.bihar.gov.in/DistrictWiseRationCardDetailsBH.aspx का नया पेज खुलेगा जहाँ सभी जिला का नाम दिख जायेगा।

bihar-ration-card-list-2019-pdf-download -राशन कार्ड बिहार-Jan Vitran Ann Online

जिले के नाम के सामने दो नंबर देखेंगे जिसमे पहला Rural (गांव) के लिए है वही दूसरा Urban (शहर) के लिए है अगर आपका एरिया गांव में आता है तो Rural वाले लाइन में लिखे नंबर पर क्लिक करे और अगर शहर में है तो Urban वाले लाइन में लिखे नंबर पर क्लिक करे।

राशन-कार्ड-हेतु-ऑनलाइन-आवेदन ration-card-bihar-online-check- JVA Online RC Portal

जिसके बाद उस जिले में जितना भी ब्लॉक आता है उन सब का नाम दिख जायेगा जिसमे से जिस ब्लॉक में आपने एरिया आता है उस ब्लॉक पर क्लिक करे। ब्लॉक चुनने के बाद पंचायत का नाम दिखेगा जिसमे से अपने पंचायत के नाम पर क्लिक कर करने के बाद अनाज बितरण करने वाले डीलर का नाम दिख जायगा और अंत में डीलर के नाम पर करते ही सभी लोगो का नाम उसके राशन कार्ड नंबर , नाम , पिता का नाम और कार्ड का प्रकार के साथ आ जाता है इस लिस्ट में से अपना नाम सर्च करना कर लेना है

ये भी पढ़े : RTPS Bihar Caste, Income and Residence certificate online

अगर अपने देखे लिस्ट में नाम ना हो तो नीचे 12345… से लिखे नंबर पर क्लिक करे जिसके बाद और भी लोगो का नाम आ जायेगा।

Food-ration-card-list-district-wise-2

राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

जब आपका नाम दिख जाय तो अपने नाम के सामने वाले राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करे जिसके बाद सभी जानकारी आ जायेगा जिसमे राशन कार्ड में मौजूद मुख्यया का नाम , कार्ड नंबर , परिवार के लोगो का नाम और पुरे परिवार का फोटो भी लगा होता है।

Rasan-card-download-bihar-राशन कार्ड बिहार - JVA Online RC Portal

ration card bihar के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे

Bihar Student Credit Card : बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन अप्लाई करे

9 thoughts on “Jan Vitran Ann Online Ration Card bihar – बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन”

  1. Pingback: आयुष्मान कार्ड लिस्ट ऑनलाइन आवेदन डाउनलोड स्टेटस चेक- Ayushman card

  2. Pingback: Pan Card Link With LIC Policy Online- पैन कार्ड एलआईसी पॉलिसी से लिंक करें

  3. Pingback: झारखण्ड खतियान निकाले और डाउनलोड करें - khatiyan jharkhand

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!