एक्टर एक्ट्रेसेस कैसे बने 2022 | Actor Kaise Bane

एक्टर एक्ट्रेसेस कैसे बने | एक्टर कैसे बने इन हिंदी | एक्टर कैसे बना जाता है | एक्टर कैसे बनाए जाते हैं | सीरियल एक्टर कैसे बने | भोजपुरी एक्टर कैसे बने | बॉलीवुड एक्टर कैसे बने | मुंबई जाकर एक्टर कैसे बने | actor kaise bane | actor kaise bane in hindi | actor kaise bane tips in hindi

आज के इस डिजिटल युग में मोबाइल फ़ोन से ले कर टीवी तक स्मार्ट हो गया है जिसके कारण वेब सीरीज़, TV सीरियल, फिल्म से लेकर अलग अलग काफी तरह के वेब प्रोग्राम बनते रहते है जिसके कारण एक्टिंग के क्षेत्र में काफी अवसर के द्वार खुले है अगर आप एक एक्टर बनना चाहते है तो ये आपके लिए सबसे अच्छा समय है।

एक्टिंग क्षेत्र में काम शुरू करने की कोई निश्चित उम्र नही होती है क्योकि एक्टिंग के लिए हर उम्र के लोगो की जरुरत पड़ती है इसलिए किसी भी उम्र के लोग एक्टिंग क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं चाहें बच्चे हो, या बूढ़े या फिर यंग।

एक्टर या एक्ट्रेसेस बनने के लिए एक्टिंग सीखना होगा. एक्टिंग सिख कर आप फिल्म, TV सीरियल, वेब सीरीज़ में काम आसानी से पा सकते है इसके अलावा आप चाहे तो अपना प्रोग्राम बना सकते है जिसको ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे यूट्यूब पर अपलोड कर फेमस हो सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है।

actor actress kaise bane- एक्टर या एक्ट्रेसेस कैसे बने

आज के इस पोस्ट में बताऊंगा की आप किस तरीके से आप एक अच्छा एक्टर या एक्ट्रेसेस बन सकते है इसके अलावा एक सफल एक्टर या एक्ट्रेसेस बनने के लिए क्या जरुरी है?, क्या-क्या करना होगा?, कहाँ से एक्टर या एक्ट्रेसेस बनने के लिए पढ़ाई कर सकते है? और पढ़ाई के बाद कैसे फिल्म, TV सीरियल, वेब सीरीज़ में काम पा सकते है?. A to Z जानकारी यह पढ़ने के लिए मिल जायेगा।

एक सफल एक्टर या एक्ट्रेसेस बनने के बाद आपके गांव, शहर, देश से लेकर विदेश तक आपकी अलग पहचान बन जाती हैं इसमें सफलता पाने के बाद नाम, इज़्ज़त दौलत और शौहरत सब मिल जाता है जिसके कारण लोगो मे एक्टर या एक्ट्रेसेस बनने के लिए प्रतिदिन रुचि बढती जा रही हैं।

एक्टर या एक्ट्रेसेस कैसे बने?

आज के समय में काफी लोग एक्टर बनना चाहता है और हर किसी का सपना होता है की वह एक सफल कलाकार बने लेकिन इसमें से कुछ ही सफल हो पाते है क्योकि इसमें जो सबसे ज्यादा जरुरी है आपकी एक्टिंग, शब्दों का उच्चारण, धैर्य और आत्मविश्वास. इन सब के बिना आप एक अच्छा एक्टर या एक्ट्रेसेस नहीं बन सकते है।

actor kaise bane tips in hindi

अगर आपकी एक्टिंग स्किल अच्छी है और भाषा के शब्दों का उच्चारण सही और अच्छी पकड़ है तो आप एक सफल एक्टर या एक्ट्रेसेस बन सकते है. सबसे बड़ी बात अगर आपको एक्टिंग करना अच्छा लगता हो और रूचि हो तभी एक्टिंग की फील्ड में जाए. क्योकि अगर आप सिर्फ बिना रूचि के अन्य लोगो की रूचि के अनुसार या अपने पसंदीदा एक्टर को देखकर एक्टर बनने की के बारे में सोचते है तो आपके लिए एक सफल एक्टर या एक्ट्रेसेस बनना बहुत ही मुश्किल हो जाता है और आप असफल हो जाते है जिसके कारण आपका समय और धन की बर्बादी होती है।

बिना पढ़ाई छोड़े बचपन से ले एक्टिंग में भाग

जैसे की आप सभी लोग जानते है की पढ़ाई हमारे जीवन में कितनी जरुरी है, इसलिए पहले अपनी पढाई पर पूरा ध्यान दे. और एक्टिंग के लिए पढ़ाई कभी भी नहीं छोड़े. पढ़ाई के साथ-साथ स्कूल में होने वाले नाटक, ऐसे कार्यक्रम जिसमे एक्टिंग करना हो इन सभी में भाग ले. इसके अलावा टीवी पर काफी बच्चे के लिए प्रोग्राम जैसे Indian Idol, DID Lil Masters, India’s Best Dramebaaz, Sabse Bada Kalakar कैसे रियलिटी शो में भाग ले, जो की सिर्फ बच्चो के लिए बनाया जाता है।

पुराने ज़माने में कम पढ़े लिखे लोग भी फिल्म इंडस्ट्री में आए थे और आज के समय में वह लोग बहुत फेमस और सफल कलाकार है। परन्तु अगर आज के ज़माने की बात की जाए तो कम पढ़े लिखे व्यक्ति अगर एक्टिंग फील्ड में जाने की कोशिश करते है तो Reject होने संभावना बढ़ जाती है. इसलिए अपने पढ़ाई पर जरूर ध्यान दे. और साथ में जहाँ भी मौका मिले एक्टिंग करने का वहाँ करते रहे।

एक्टिंग कोर्स करे.

एक्टर बनने के लिए मुख्य चीज़ होती है एक्टिंग. जिसको सिखने के लिए हमारे देश में अनेक सरकारी और प्राइवेट एक्टिंग स्कूल और इंस्टिट्यूट है जहाँ एडमिशन ले कर एक्टिंग का कोर्स कर सकते है। जिसके लिए 12वी या ग्रेजुएट होना जरुरी है एक्टिंग स्कूल और इंस्टिट्यूट के बारे में सभी जानकारी नीचे लिखा हुआ मिल जायेगा।

actor-kaise-bane-एक्टर या एक्ट्रेसेस कैसे बने

एक्टिंग कोर्स करने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा की आपको एक्टिंग और ऑडिशन के तौर तरिके को अच्छे से सिखाई जाती है साथ ही प्रैक्टिस भी करायी जाती है। जिससे आप आसानी से फिल्म, टीवी सीरियल, वेब सीरीज या किसी भी प्रोग्राम के एक्टिंग के ऑडिशन को पास कर पाएंगे। इसके अलावा इस filed में आगे बढ़ने का सही गाइडेंस भी मिल जायेगा।

कुछ एक्टिंग कोर्सेज के नाम नीचे दिए गया है जो इस तरह से है:-

  • डिप्लोमा इन एक्टिंग
  • डिप्लोमा इन एक्टिंग एंड ड्रामा
  • डिप्लोमा इन ड्रामेटिक आर्ट्स
  • फ़ास्ट ट्रैक डिप्लोमा इन एक्टिंग
  • बैचलर डिग्री इन एक्टिंग
  • बैचलर ऑफ़ थिएटर आर्ट्स
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्टिंग
  • पीजी डिप्लोमा इन एक्टिंग

Best Acting Training Institute In India

इस बात का हमेशा याद रखे की एक्टिंग कोर्स करने के बाद आप एक्टर या एक्ट्रेस बन ही जाएंगे इस बात की कोई गारंटी नहीं है क्योकि एक्टिंग कोर्स में आपको एक्टिंग करना और अपने कैरेक्टर को रिप्रेजेंट करना सिखाया जाता है और इसको एक्टिंग में दिखाना, आपका टैलेंट होगा. अगर ये आप अच्छे से नहीं कर पाएंगे तो एक अच्छा एक्टर नहीं बन सकते है. इस लिए हमेशा अच्छे एक्टिंग स्कूल और इंस्टीट्यूट से ही कोर्स करे। इंडिया के बेस्ट एक्टिंग स्कूल और इंस्टीट्यूट का लिस्ट कुछ इस तरह से है:-

  1. फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
  2. नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, दिल्ली
  3. भारतेंदु नाट्य अकादमी, लखनऊ
  4. व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
  5. बैरी जॉन एक्टिंग स्टूडियो, मुंबई
  6. इंस्टिट्यूट ऑफ़ क्रिएटिव एक्सीलेंस, मुंबई
  7. अनुपम खेर एक्टर प्रिपेर्स इंस्टीट्यूट, मुम्बई
  8. AAFT (नॉएडा, मुंबई, कोलकाता और नई दिल्ली)
  9. किशोर नामित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
  10. रोशन तनेजा एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
  11. बैरीजान एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई

फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया (FTII), नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) और भारतेन्द नाट्य ये सभी सरकारी एक्टिंग स्कूल है। FTII में एडमिशन लेने के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईटी) देना होता है इसके अलावा ओरिएंटेशन और इंटरव्यू भी लिया जाता है इन तीनो के आधार पर FTII में एडमिशन मिलता है वही नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) और भारतेन्द नाट्य में एडमिशन लेने के लिए कम से कम 6 नाट्य में भाग लेने का अनुभव होने अनियार्य है. यहाँ आपको छात्रवृति भी दिया जाता है इसके अलावा बाकि अन्य एक्टिंग इंस्टीटूट्स है वो सभी प्राइवेट है और यहाँ पर एडमिशन के लिए सबसे पहले ऑडिशन देना पड़ता है।उसके बाद चुने जाने पर एडमिशन दिया जाता है।

Theatre Join करें

थिएटर आप एक्टिंग कोर्स करने से पहले या बाद में कभी भी ज्वाइन कर सकते है एक्टिंग के क्षेत्र में करियर बनने के लिए शुरू में थिएटर ज्वाइन करना सबसे अच्छा होता है क्योकि यहाँ छोटे पर्दो पर काम करना होता है जिससे आपको एक्टिंग में अपने आप को निखारने के प्लेटफार्म मिल जाता है।

डिजिटल प्लेटफॉर्म (सोशल मीडिया) से जुड़े

आज के इस डिजिटल युग काफी डिजिटल प्लेटफार्म के साथ साथ सोशल मीडिया वेबसाइट बन चुके है जिनकी मदद से आप खुद का अच्छा एक्टिंग वाला वीडियो बना कर लोगो को अपना टैलेंट दिखा सकते है साथ ही आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते है जहाँ अपने टैलेंट के हिसाब से सभी सभी तरह का वीडियो बना कर अपलोड कर सकते है अगर लोगो को पसंद आएगा तो आप फेमस भी हो जायेंगे. साथ ही यूट्यूब चैनल से कमाई भी होने लगेगा. काफी वीडियो बनाने पर एक्टिंग स्किल्स भी इम्प्रूव होता है और आसानी से कैमरा फेस करने का हेसिटटिंग भी ख़तम हो जायेगा.

यूट्यूब वीडियो के माध्यम से फेमस होने पर आसानी से फिल्म , टेलीविज़न सीरियल, वेब सीरीज, Advertisement ,आदि में आसानी से काम मिल जायेगा. इसके अलावा जब आप ऑडिशन में जायँगे तो वहाँ अपने द्वारा किया गया सभी काम का ऑनलाइन वीडियो दिखा सकते है.

फिल्म में काम के लिए ऑडिशन मे हिस्सा ले

एक्टिंग के क्षेत्र में काम करने के लिए ऑडिशन देना बहुत ही जरुरी हैं क्योकि ऑडिशन देने से ही फिल्म, वेब सीरीज, टीवी सीरियल आदि बनने वाले लोगो को आपके टैलेंट के बारे में पता चल पायेगा. ऑडिशन मे जब भी भाग ले वहाँ बेहतरीन प्रदर्शन करे जिससे की प्रोड्यूसर को आपकी एक्टिंग पसंद आये और आपको किसी भी फिल्म, वेब सीरीज, टीवी सीरियल आदि मे कोई भी रोल दे सके और आप आसानी से एक्टर बन‌ सके.

actor-kaise-ban-sakte-hai

एडवरटाइजिंग एजेंसी से‌ जुड़े

आपने टीवी पर काफी प्रचार देखे होंगे. इन प्रचारो को एडवरटाइजिंग एजेंसी बनती है अगर आप एडवरटाइजिंग एजेंसी से जुड़ते है आसनी से आपको अपना टैलेंट देखने का मौका मिल जायेगा. इसके अलावा अगर आप एक्टिंग किसी फिल्म बनने वाले को पसंद आया है तो फिल्म में काम आसानी से मिल जायेगा.

  • BDO Officer kaise bane
  • डॉक्टर कैसे बने
  • इंजीनियर कैसे बने 
  • एनर्जी मैनेजमेंट कोर्स कैसे करे?
  • कोडिंग क्या होता है?

इस पोस्ट में हमने बताया की एक्टर एक्ट्रेसेस कैसे बने और एक्टिंग कोर्स कैसे कर सकते हैं हमें उम्मीद है की आपको सभी जानकारी मिल गया होगा अगर एक्टर एक्ट्रेसेस कैसे बने पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

actor kaise bane tips in hindi | एक्टर एक्ट्रेसेस कैसे बने |

6 thoughts on “एक्टर एक्ट्रेसेस कैसे बने 2022 | Actor Kaise Bane”

  1. Pingback: नर्स कैसे बने, कोर्स और कॉलेज के बारे में भी जानें | How to become nurse in India

  2. Pingback: BSEB Inter Result 2021: आज या कल जारी हो सकता है बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट

  3. Pingback: बिहार इंटर रिजल्ट 2021: टॉपरों को मिलेंगे एक लाख रुपये, लैपटॉप

  4. Pingback: Game Developer Kaise Bane Hindi | video game development course, eligibility, and Colleges

  5. Pingback: Income Tax Inspector या Income Tax Officer (आयकर अधिकारी ) कैसे बनें?

  6. Pingback: Bihar B.Ed CET 2021 Exam Date, Pattern, Eligibility, Colleges online apply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *